bihar ration card apply, epds bihar, ration card status bihar, ration card kaise banwaye 2022 ?

6
Bihar Ration Card Online Apply 2021
Bihar Ration Card Online Apply 2021
bihar ration card apply, epds bihar, ration card status bihar, ration card kaise banwaye 2022,ration card bihar online check,ration card download bihar, राशन कार्ड कैसे बनवायें 2021

प्रिये साथियो नमस्कार आप पढ़ रहे हैं www.BiharForm.com पर, इस नए पोस्ट में आपका बहुत बहुत स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट में जानेंगे राशन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी कैसे बनेगा और क्या क्या परिक्रिया करना होगा अंत तक जरूर पढ़िए, आइये आज का टॉपिक शुरुआत करते हैं। 

 राशन कार्डक्या होता हैं : What is Ration Card?

Ration Card Kaise Banwaye 2021
Ration Card Kaise Banwaye 2021

bihar ration card apply, epds bihar:-राशन कार्ड के बारे में बात करें तो आपको बता दें की यह बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जैसे कि जिस प्रकार आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस ,मतदाता परिचय पत्र आवशयक दस्तावेज है उसी प्रकार राशन कार्ड भी एक आवश्यक दस्तावेज है। जो राज्य सरकार के  योजनाओं के अंतर्गत लागु किया जाता है।

राशन कार्ड वैसे लोगो को दिया जाता हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। BPL राशन कार्ड (Ration card) का रंग लाल होता हैं| AAY राशन कार्ड वैसे परिवारों के लिए जारी किया गया हैं,जिनकी आर्थिक हालात काफी अधिक कमज़ोर होता  हैं| AAY राशन कार्ड का रंग पीला होता हैं| राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दास्तवेज के रूप में भी माना जाता हैं।

अक्सर कई बार ऐसा होता हैं की राशन कार्ड बनवाते समय कई गलतिया हो जाती हैं तो सुधार सम्बंधित जानकारी के यहाँ क्लिक करें

राशन कार्ड में सभी परिवार का नाम क्यों जरुरी हैं?

राशन कार्ड कैसे बनवाये 2021:- राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम होना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में माना जाता हैं।  खासतौर पर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आर्थिक योजनाओं का लाभ लेने में राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज निर्धारित किया गया हैं। जैसे आयुष्मान भारत कार्ड ।अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नही रहेगा तो सभी योजना का लाभ नही मिल पायेगा।

Ration Card Kaise Banwaye 2021:- यदि इसमें किसी व्यक्ति का नाम गलत होता हैं या परिवार के सदस्य का नाम नही होता हैं तो वह योजना का लाभ लेने से वंचित हो सकता हैं।  ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि जिस भी किसी सदस्य आपका नाम गलत हैं या राशन कार्ड में नहीं हैं तो उसे आप जल्दी से जल्दी सही कराएं ताकि आपको किसी योजना का लाभ लेने से वंचित ना होना पड़े।

राशन कार्ड बनवाने की परिक्रिया:-

Ration card me sudhar kaise kare
Ration card me sudhar kaise kare

सभी राज्य का प्रमाणिली एक सामान नही होता हैं ,अलग अलग राज्यों में खाद्य, आपूर्ति, उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़े विभागों ने उपभोक्ताओं को राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने या कोई भी सुधार करने के लिए आवेदन करने की एक माध्यम निर्धारित होता हैं जिससे ये परिक्रिया पूरा किया जाता हैं। यानी कि सरल शब्दों में अगर कहा जाये तो नया राशन कार्ड बनवाने में कोई भी गड़बड़ी या गलती होने पर उसे सही कराने के लिए आपको इस प्रक्रिया का पालन करना ही होगा।

राशन कार्ड कैसे बनवाये 2021:- फिलहाल बिहार में यह परिक्रिया अभी ऑफलाइन के माध्यम से पूरा करना पड़ता हैं,इसके लिए राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र “क” फॉर्म भर कर RTPS काउंटर पर जमा कराना पड़ता हैं और वहाँ से सारी परिक्रिया होता हैं। इस “क ” PDF फॉर्म का लिंक आपको निचे मिल जायेगा वहाँ डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। 

राशन कार्ड  बनवाने या राशन कार्ड में सुधार, नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज /New Ration Card,Correction or Update in  RATION CARD REQUIRED DOCUMENT:-

  • ➡ आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “क  ”
  • ➡ सभी सदस्य का आधार कार्ड की छायाप्रति ।
  • ➡ बैंक खाता का विवरण (Bank account number, IFSC code, Account holder name) इत्यादि अधिकतर जगहों पर बैंक पासबुक का प्रथमपृष्ठ माँगा जाता हैं ।
  • ➡ आवासीय प्रमाण पत्र 
  • ➡ परिवार के सभी सदस्य की फोटो जो एक साथ होना चाहिए। 
  • ➡ परिवार के सभी सदस्य का कार्ड आधार कार्ड नंबर होना जरुरी हैं।

नोट:- बिहार राशन कार्ड के लिए आप केवल अपने प्रखंड के RTPS से  ही आवेदन फॉर्म   भर कर सकते हैं। 

राशन कार्ड कितने दिन में मिल जाता हैं ?

Ration Card Kaise Banwaye 2021:- प्रिये साथियो हम आपको बता दें कि राशन कार्ड बनाने की परिक्रिया में  आमतौर पर लगभग 15 -25 दिन का समय लग जाता हैं। आप जो भी फॉर्म और दास्तवेज जामा करते हैं उसे अधिकारियों की ओर से आपके आवेदन पत्र की जांच की जाती हैं। खाद्य आपूर्ति निरीक्षक आपके इलाके में जाकर आवेदन की जांच कर सकते हैं। वह आवेदन फॉर्म में दिए गए विवरणों को सत्यापित करेंगे और इसके बाद ही आपके राशन कार्ड बनाने का अनुमति मिल जाता हैं। अपने राशन कार्ड को उसी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

             राशन कार्ड  के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

विभाग  खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
लाभ्यर्थी कौन हो सकता हैं  गरीबी रेखा से निचे वाले परिवार 
अधिकारी वेबसाइट यहॉँ क्लिक करें
राशन कार्ड  पीडीएफ फॉर्म  डाउनलोड के लिए यहाँ क्लिक करें
Join My Whatsapp Group Join Whatsapp
Join My Facebook Group Join Facebook
Join My Tiwtter Page Join Tiwtter Page

 

क्या राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं?

नही,फिलहाल बिहार में ये परिक्रिया ऑफलाइन के माध्यम से ही संभव हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कहाँ अप्लाई करें?

“क” फॉर्म भर कर और उसके साथ सभी दस्तवेजो का छायाप्रति के साथ आपको अपने प्रखंड कार्यालय के RTPS काउंटर पर जामा कराना होगा।

राशन कार्ड की ओफ्फिसिल वेबसाइट क्या है?

Ration Card Kaise Banwaye 2021:- अलग अलग राज्यों की ऑफिसियल वेबसाइट अलग अलग है। जहाँ आपको राशन कार्ड से जुडी सारी सुविधाएँ मिलती हैं। बिहार के लिए ये वेबसाइट के लिए यहाँ क्लिक करें

राशन कार्ड में नाम कैसे जुड़वाये ? राशन कार्ड में नाम संशोधित कैसे कराये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

"अगर आप किसी अन्य योजना और फॉर्म के बारे में जनाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताये।" Thanks  www.BiharForm.com 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here