krishi input | कृषि इनपुट के 70 हजार 713 आवेदन रद्द। फिर से होगा पुनर्विचार

0
Krishi Input 2021-22

krishi input जिले में तेजी से हो रहा कृषि इनपुट का सत्यापन 

krishi input :- मुजफ्फरपुर जिले में कृषि इनपुट का सत्यापन जारी हैं। बुधवार तक जिले के 70 हजार 713 किसानों के आवेदन रद्द हो चुके हैं। अभी भी 23 हजार 237 किसानों का सत्यापन होनी बाकी हैं। जिनके आवेदन रद्द हो गये हैं वे एक मौके की उम्मीद लगाय हुए हैं। जिले में कुल 2 लाख 70 हजार 497 किसानों ने कृषि इनपुट के लिए आवेदन दिया था। बढ़ और अतिवृष्टि के कारण जिले के 76 हजार हेक्टेयर में लगी खरीफ एवं उध्धनिक फसल की क्षति हुई थी, जिसकी रिपोर्ट जिला कृषि कार्यालय द्वारा जियो टैगिंग के माध्यम से पंचायत स्तर स्थान जाँच कर तैयार की गई थी।

krishi input लगान रसीद या भू-स्वामित्त प्रमाण- पत्र की शर्त बाधा। 

आवेदन देने के समय किसान से लगन रसीद एवं भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र की मांग की गई। जब सत्यापन के दौरान आवेदन रद्द होने लगा तो कृषि समन्वायर द्वारा जानकारी दी गईं की 2018 से पूर्व का लगन रसीद या भू-स्वामित्व प्रमाण -पत्र देने वाले किसानों का आवेदन रद्द कर दिया गया हैं। बाईट 23 दिसंबर को विभाग के सचिव के द्वारा स्पष्ट निर्देश मिला था कि 2018 से पूर्व का लगन रसीद मान्य नहीं होगा। इधर, जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह ने बताया की कृषि इनपुट का सत्यापन बहुत बारीकी से किया  रहा है। विभाग का जो निर्देश मिला हैं, उसी के तहत सत्यापन किया जा रहा हैं। 23 हजार से अधिक किसानों के सत्यापन का काम अभी बाकी है। 

krishi input 50 फीसदी कमीशन पर कृषि इनपुट लेने की शिकायत 

गायघाट:- प्रखंड की जमालपुर कोदयी पंचायत के किसानों ने कृषि समन्वयक पर मनमानी का आरोप लगाया हैं। किसान कृष्णचन्द्र सिंह, रामानंद सिंह व रामाधार सिंह आदि ने इस संबंध में विधायक निरंजन राय से मिलकर आवेदन सौपा हैं बताया है कृषि इनपुट में 50 प्रतिशत कमीशन पर कम जमीन व कम क्षति वाले की अधिक स्वकृत कर दी हैं। 

official website Click Here
krishi input check status Click Here
krishi input print Click Here
हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:- जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है | jamin ka rasid kaise kate

इसे भी पढ़े:-कोरोना में शादी-विवाह के लिए अनुमति कैसे ले 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here