Krishi Input Payment : जल्द आएंगे कृषि इनपुट अनुदान के पैसा 2021-22

4
Krishi Input Payment
Krishi Input Payment

Krishi Input Payment खाते में जाएगी राशि 

कृषि विभाग ने 30 नवंबर तय की थी आवेदन करने की अंतिम तिथि 

Krishi Input Payment :- जिले में 2 लाख 71 हजार 60 किसानों ने इस बार कृषि इनपुट के लिए आवेदन किये हैं। 30 नवम्बर को आवेदन करने की अंतिम तिथि थी।

Krishi Input Payment डीएम के पास स्वकृत के लिए जाएगी आवेदनों की फ़ाइल 

विभाग ने आवेदन जाँच शुरू करने से पहले फ़ाइल को डीएम के पास स्वकृत के लिए भेज दिया हैं। बिभागीय जाँच के बाद पंचायत स्तर पर अनुश्रवण समिति ने अनुमोदन के पश्चात किसानों के खाते में इनपुट की राशि भेज दी जाएगी सूत्रों की मने तो पंचायत चुनाव के आदर्श आचार संगीता के सम्पत होने के बाद किसानों खाते में राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार बाढ़ व अधिक बारिश होने से जिले में किसानों को काफी नुकसान हुआ हैं।

33 फीसदी फसल क्षति के आधार पर बानी रिपोर्ट 

इस बार कृषि इनपुट में खरीफ फसल के साथ उद्यानिक फसल सब्जी, केला एवं फलदार वृक्ष को भी इसमें शामिल किया हैं। यही नहीं, सिंचित एवं असिंचित भूमि के किसान एवं उद्यानिक फसल के लिए कृषि इनपुट में अलग-अलग राशि तय है। विभाग ने कृषि इनपुट के लिए न्यूनतम 33 फीसदी फसल क्षती को जरुरी बताया है। जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह ने बताया की इसबार बिहान एप से क्षती का आकलन कराया गया था। करीब 76 हजार हेक्टेयर में लगी अलग-अलग फसल की 33 फीसदी क्षति के आधार पर रिपोर्ट बनाकर आपदा विभाग से एक अरब 37 करोड़ राशि मांग की गई थी। विभाग से इसकी स्वकृति भी मिल गई हैं। जांचोपरांत किसानों के खाते में राशि भेजी जाएगी। इस बार विभाग एवं जिला प्रसाशन की टीम जाँच करेगी। 

Subscribe YouTube Channel  Subscribe
हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े :- Machli Palan Loan मत्स्य पालन लोन ऑनलाइन अप्लाई : मत्स्य निदेशालय, बिहार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आवेदन आमंत्रित हैं।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here