Ration Card Online Apply Bihar-Epds Bihar Gov in Ration Card

0
Ration Card Online Apply Bihar-Epds Bihar Gov in Ration Card
Ration Card Online Apply Bihar-Epds Bihar Gov in Ration Card

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे Ration Card Online Apply Bihar-Epds Bihar Gov in Ration Card के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Ration Card Online Apply Bihar Process

Ration Card Online Apply Bihar Process in Hindi 2023 –  सरकारी आंकड़ा के अनुसार हमारें देश भारत में 90 करोड़ से अधिक गरीब लोग रहते है जो करोड़ों सम्मिलित परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को प्रत्येक महीने कम दामों में गेहूं, चावल, दाल, चीनी और मिट्टी तेल दिया जाता है।

इस प्रकार के कार्य या योजना को खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा चलाया जाता है जो हर महीने वैसे लोगों को सस्ते दामों पर या मुफ्त में राशन की सामग्री देते है जिनके पास Ration Card होता है। इस योजना को चलाने में केंद्र सरकार राज्य सरकार की मदद करती है।

बिहार सरकार भी अपने यहाँ के गरीबी रेखा से नीचे रहने वालें लोगों के लिए Bihar Ration Card Online Apply in Hindi का सुविधा प्रदान करती है। राशन कार्ड हर तरह के कामों मे पहचान के रूप में कार्य करने वाली दस्तावेज होता है।

जिस व्यक्ति के पास Bihar Ration Card होता है वह कई तरह के सरकारी योजनाओं के पाने के लिए इलिजीबल हो जाता है, साथ ही उन्हे हर महीने सस्ते दामों पर राशन दिया जाता है। अगर आप भी बिहार के निवासी है और अपना नाम Bihar Ration Card List 2023 में जुड़वाना चाहते है

साथ ही आप इंटरनेट पर राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें 2023 के बारें में सर्च कर रहें है तब आपको इस ब्लॉग लेख में Ration Card Apply Bihar से संबन्धित विस्तृत जानकारी जानने वालें है जिसकी मदद से आप भी बड़ी ही आसानी से बिहार राशन कार्ड के बारें में जानकार इसे अप्लाई कर सकते है। 

Highlights – Ration Card Online Apply Bihar 2023 

योजना का नाम

बिहार राशन कार्ड – Ration Card Online Apply Bihar

विभाग

खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग बिहार

प्राधिकरण

बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, बिहार सरकार

सरकार

बिहार सरकार

उद्देश्य

ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड स्टेटस करने की प्रक्रिया

राशन कार्ड देखने की प्रक्रिया

ऑनलाइन माध्यम

आधिकारिक पोर्टल

epds.bihar.gov.in

बिहार राशन कार्ड क्या है – Bihar Ration Card in Hindi

केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत देश के प्रत्येक नागरिकों को जो गरीबी रेखा से नीचे आते है उन्हे सस्ते दामों पर प्रत्येक महीने कम दामों में गेहूं, चावल, दाल, चीनी और मिट्टी तेल देने का प्रावधान किया गया है।

Ration Card के महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज़ के समान होता है इस प्रकार के डॉक्युमेंट जिस भी परिवार या व्यक्ति के पास होता है वह सरकारी आँकड़ा के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे आते है ऐसे कार्डधारक सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले खाद्यान्न खरीदने के पात्र होते है।

प्रत्येक राज्य सरकार के द्वारा अपने यहाँ के लोगों के लिए राशन कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान किया जाता है जिसमें सब्सिडी वाले खाद्यान्न वितरण में केंद्र और राज्य सरकार इसमें सहयोग करती है। बिहार सरकार भी अपने यहाँ के करोड़ो लोगो को प्रत्येक महिना मुफ्त में राशन देती है

अगर किसी व्यक्ति के पास बिहार राशन कार्ड नही होता है तब वह इस ब्लॉग को पढ़कर Bihar Ration Card Apply Kaise Kare के बारें में जान सकता है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड दस्तावेज़ नही है तब आगे बताया गया Ration Card Online Apply Process in Hindi की मदद से अप्लाई कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड के कितने प्रकार होते है – Types of Ration Card in Hindi 

बिहार सरकार के द्वारा लोगों के आर्थिक स्थिति को देखकर कई तरह के राशन कार्ड को जारी किया जाता है आप जिस भी इकोनॉमिकल कंडीशन के अंतर्गत आते है उसके अनुसार ऑनलाइन आवेदन दे सकते है।

  1. अंत्योदय अन्न योजना (AAY) – इस प्रकार का बिहार राशन कार्ड वैसे परिवारों के लिए बिहार और केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है जो अत्यंत गरीब परिवार के अंतर्गत आते है जिनके पास खेती करने योग्य भूमि, रहने के घर नही होता है। यह कार्ड पीले रंग का होता है।  
  2. गरीबी रेखा से नीचे (BPL) बीपीएल राशन कार्ड वैसे परिवारों के लिए राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय 24000 रुपया से कम होता है और जो गरीबी रेखा से नीचे आते है। इस तरह के कार्ड का रंग लाल होता है जिसे लाल राशन कार्ड भी कहा जाता है।
  3. गरीबी रेखा से ऊपर (APL) – बिहार में अधिकतर लोगों के लिए एपीएल कार्ड ही जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है और उनकी वार्षिक आय 24000 रुपया से अधिक होता है। इस तरह के कार्ड का रंग नीला होता है।
  4. प्राथमिकता घरेलू (PHH) – जो लोग राशन कार्ड आवेदन करने का पात्र होते है और सरकार के सभी निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं वैसे आवेदकों के लिए पीएचएच राशन कार्ड जारी किया जाता है जिसके माध्यम से प्रति सदस्य प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न दिया जाता है जिसका रंग उजला होता है।  

राशन कार्ड का रंग – Different Types Of Ration Cards Colours

राशन कार्ड का प्रकार

राशन कार्ड का रंग

AAY Ration Card

पीला रंग

BPL Ration Card

लाल रंग

APL Ration Card

नीला रंग 

PHH Ration Card

उजला रंग

बिहार राशन कार्ड में कितना राशन मिलता है ?

बिहार और केंद्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक राशन कार्ड धारक को उनके कार्ड के प्रकार के अनुसार से राशन दिया जाता है जब आप राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करेंगे, तब आपको भी नीचे दिया गया, लाभूकों के श्रेणी के अनुसार राशन सामाग्री दिया जाएगा।

  

परिवारों / लाभुकों की श्रेणी

गेहूँ

चावल

कूल राशन

अन्त्योदय श्रेणी (AAY)/ प्रति परिवार

14 किलो

21 किलो

35 किलो

पूर्विकताप्राप्त श्रेणी (PHH) / प्रति लाभार्थी

2 किलो

3 किलो

5 किलो

दर प्रति Kg.

रू 2/-

रू 3/-

राशन कार्ड बिहार अप्लाई के लिए पात्रता – Ration Card Online Apply Bihar Eligibility

अगर आप बिहार सरकार के माध्यम से अपना New Ration Card Apply Bihar करना चाहते है तब आपको नीचे बताया गया पात्रता को जाँचना चाहिए, अगर आप इन सभी योग्यता को पूर्ण करते है तब नया राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है: –

  • राशन कार्ड आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का नाम पहले से बना किसी भी राशन कार्ड में नही होना चाहिए।
  • साथ ही वह गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हो।
  • राज्य या केंद्र सरकार को वह टैक्स नही देते हो या वो आयकर दाता नही होना चाहिए।
  • आवेदक और उनके परिवार के किसी भी सदस्य का मासिक आय 10 हजार रुपया से अधिक नही होना चाहिए
  • आवेदक के पास तिन पहिया, चार पहिया वाहन, वाशिंग मशीन और फ्रिज नहीं होनी चाहिए।
  • साथ ही आवेदक का 3 कमरे से अधिक का पक्का मकान नही होना चाहिए।
  • इसके अलावा बिहार में हाल ही में शादी करने वाले जोड़े आवेदन कर सकते हैं, परन्तु अगर उनका नाम पहले से ही किसी दूसरे राशन कार्ड में जुड़ा हुआ है तब वह नया राशन कार्ड के लिए आवेदन नही कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ – Ration Card Online Apply Bihar Document Required

जैसा कि आपको पता होगा, इस प्रकार का कार्ड हर किसी के लिए सरकार के द्वारा जारी नही किया जाता है जो व्यक्ति या परिवार के सदस्य इसके योग्यताओ को पूरा करते है और वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते है तब उनके पास नीचे दिया गया दस्तावेज़ होना आवश्यक है: –

  • आधार कार्ड (आवेदक और उसमें सम्मिलित सदस्यों का)
  • मतदाता वोटर कार्ड (आवेदक का)
  • निवास प्रमाण पत्र (आवेदक का)
  • आय प्रमाण पत्र (आवेदक का)
  • बैंक अकाउंट पासबुक (आवेदक का)
  • परिवार के सभी सदस्य का एक साथ में फ़ैमिली फोटो (सिर्फ सम्मिलित सदस्यों का)
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का सिग्नेचर
  • ईमेल आईडी

Documents Upload File Size – Bihar Ration Card Online Apply 2023

Document Name

File Format

File Max Size

Family Photography

JPEG

100KB 

Signature

JPEG

100KB

Total Documets

PDF

1MB

बिहार नई राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें – Ration Card Online Apply Bihar 2023

अगर आपके पास राशन कार्ड नही है और आप इस प्रकार के कार्ड बनवाने के लिए योग्यता रखते है तब आप खुद से ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस आगे बताया गया है जिसकी मदद से बड़ी ही आसानी से हर स्टेप्स को फॉलो करके इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

Step 1 – जनवितरण प्रणाली के आधिकारीक वेबसाइट पर जाएँ

खुद से अपना राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र में Bihar RCMS Portal को ओपेन करना होगा, इसके लिए आप गूगल.कॉम पर Bihar Ration Card Online Portal 2023 लिखकर भी सर्च कर सकते है।

GsDYxzo1utKdrMcgVj9rUgB4IBc4iikWOBdjOcQSz5 ej2piHekSS1z2xk3O7NfVePmqyipoj0P76IUvazyTjxA08DpOy8Ad79NX hB0iVZ2v1 Tgxlu9Jk5VKwNN7 lQNMVJT1kDAleFDox8Vz B5cpksfuzThOIQTj7QT06XQWTzhEpSOKwX5IeSVSA

Step 2 – Registration की प्रक्रिया पूर्ण करें

जब आपके ब्राउज़र में RCMS Portal ओपेन हो जाएगा, तब आपको वहाँ दिया गया Login बटन पर क्लिक करना होगा, जब आप इस पोर्टल पर पहली बार राशन कार्ड अप्लाई के लिए जाते है तब आपको अगले पेज में नीचे दिया गया New user? Sign up for MeriPehchaan लिंक पर क्लिक करना होगा।

DcY cT5f Xdq7V

जिसके बाद आपके सामने एक नया पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें सबसे पहले अपना Mobile Number दर्ज करके Get OTP बटन पर क्लिक करना होगा और इसका सत्यापन करना होगा 

GIowMCDKwlbhn IyJPvPsYUHD3BgmdkL 4So 8cYPluxpBwE7jUprZI xFF oeuV4zcIuFc

उसके बाद नीचे आवेदक का First Name, Last Name, Date of Birth, Gender, Suggested User ID (अपने अनुसार Unique), Password (अपने अनुसार) और फिर से Confirm Password को सही सही दर्ज करके I Accept Terms and Conditions के चेक बॉक्स पर टिक करें और Verify बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने Signing Succesful का मैसेज शो कर देगा, जिसमें दिया गया Continue बटन के साथ आगे बढ़े। इस तरह आपका पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाता है।

x WSUhqtUGneE2 tJhUs0BFt0Eqvk zWQz7n7UrvGbQG YIboneKLqzgxi moc oPlEfnv 82p1vvm3qUaqYJdD Cdl2Twr8EHQX4YymHvNxH0H9QbtltCUzzJWz0PWIN3s0KKCt4Xu5Og0WPXdpUQpFuc J3DuKALPazJDiwp

Step 3 – Login करें

जब आप Continue के बटन के साथ आगे बढ़ेगे, तब आपके सामने Procees with KYC और Skip to Dashboard का दो विकल्प दिखाई देता है जिसमें आपको दूसरा ऑप्शन Skip to Dashboard के साथ आगे बढ़ना है।

n52SzAB6EWW3jPgYeZFa5I5LaTJFDcgOOLSKbzgx0sgFSgvQVXGAjCbu YAZlEa3s99zLlfaan

अगले पेज पर सभी स्टेट्स के योजनाओं का विवरण आ जाएगा, जिसमें आपको Bihar लिंक पर क्लिक कर Apply Bihar Ration Card लिंक पर क्लिक करें। अगले पेज पर रिडायरेक्ट होने पर आपको इस तरह लॉगिन आईडी मिल जाता है, जिसे नोट करके रखें।

लॉगिन पेज पर आने के बाद अपना Username और Password को दर्ज करके Sign In बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आवेदक के स्क्रीन पर welcome to jan vitran ann online ration card portal खुलकर आ जाएगा।

Step 4 – New Apply लिंक पर क्लिक करें

अब आवेदक के सामने नए राशन कार्ड की अपयार्प्ततता के लिए आवश्यक दस्तावेज़ के लिए निर्देश का पेज आ जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए किस प्रकार के डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी,

जिस पढ़ कर ऊपर दिया गया Apply बटन पर क्लिक कर New Apply और फिर Rural या Urban पर क्लिक करना है। अब आवेदक के सामने Apply New Ration Card का फॉर्म खुलकर आ जाएगा

aSZNWv8DQvzLzPe2 KvZPNPqA1MAIkhJiDGmd7L0 06BFTED psMHhctLXmfc1y2yc28sU CuPLCMOHXW7gT7i5DurcHMD2CstDeomtZ7UxvO3HvIw1k3K 6lEeXskb2g DhQ2fORRdw6xHc3SDXpfQbxhCM5k22

जिसमें सबसे पहले अपना जिला, क्षेत्र, अनुमंडल, ब्लॉक, पंचायत, ग्राम को सेलेक्ट करना होगा

Rj3Q4BcTC7PXxe0SNUtobRJ8OrAhPvzHxsgACFar92hgp8xZXUI7CEyC3NrT6nT7Q4KQhz7OU67I4W8sfS3itVtLQFu5I91qBebTC6cmnpBKPGxTKxsc7InyQGf2vshlXT

फिर अगले सेक्शन राशन कार्ड के आवेदक का विवरण में आवेदक का नाम (अँग्रेजी में), आवेदक का नाम (हिन्दी में), पति/पिता का नाम (अंग्रेजी में), पति/पिता का नाम (हिन्दी में) लिखना होगा। साथ ही अपना पूरा आवासीय पता को दर्ज करना होगा।

 

अब आपको आवेदक का लिंग, जन्मतिथि, उम्र, वैवाहिक स्थिति, कार्डधारी से समब्न्ध, जाति श्रेणी, व्यवसाय/सरकार कर्मचारी, आय का श्रोत, मासिक आय, आधार संख्या, मोबाइल नंबर को सही सही दर्ज करना होगा।

उसके बाद विकलांगता (Yes / No) को टिक कर आवेदक का बैंक का नाम, बैंक का IFSC कोड, बैंक खाता संख्या को सही सही भरना होगा। उसके बाद नीचे दिया गया Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

ebPDnxsPo48mz80FZJbQI0oYwVViISYXr0J7NBx N1ttimdn598CZc9Vai35H7XZEsPC1FGH3DBoNVLn4xEgPMW 77OSZQmjXcMaGthykCVj mlGN2DOCWrbH

इसके बाद आपका एप्लिकेशन सबमिट हो जाता है जिसका आवेदन संख्या नीचे दिखाई देने लगता है। एक बार परिवार के मुखिया यानि जिनके नाम से राशन कार्ड अप्लाई किया गया है उनका सभी जानकारी को दर्ज कर लिस्ट कर देने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों को इसमें जोड़ने के लिए Add Member बटन पर क्लिक करना होगा।

साथ ही बारी बारी से उनका सभी जानकारी को भरना होगा। जितना भी सदस्यों को अपने राशन कार्ड के साथ जोड़ना चाहते है उनका नाम जोड़ने के लिए Add Member बटन की मदद ले।

tvoYJIvWgI9cIXo8j7olV7Zr i6u3NtGSzbfkfQMey KZYCFttQPaNkBCBSeyJeetXNZK6m2Ox4FeeQTW7CXCIWgMjz vJ55Hz0T CjiWtoKGF5jHNiJZvrkIIgiNSjGJ6OkDQCD0ZXKG4ME7OishiYZtfHAvVubETUwe oeZ6WdSpFImE4YKeHNqyJqow

Step 5 – Documents Uplaod Ration Card Online Apply Bihar करें

जब सभी मेम्बर्स का नाम इसमें जोड़ लेते है तब एक बार फिर से ऊपर में दिया गया Apply बटन पर क्लिक कर, Edit Application के साथ आगे बढ़ने पर Upload Docuemnt विकल्प पर क्लिक करें। 

evDLaNwCxmmGHFF8SvJVpnUapyNB9Bahpe2oaGNHffk8yC pZ6dnAC417e Cz9mj2rktIAFYVV64HP92ONNGxFfe3A0njxBrfTiNBxzqzPs LP9 9gCXdykEEYmsf 5mH74 5bejYZ2 L2SswKsap4ZqhM8b5LeyPGweG22pFlDShd7mP3 9YVUCWfZrYw

जहां पर लेफ्ट साइड में दिया गया ऑप्शन से Select Family Photo को अपलोड करना है और फिर नीचे Select Signature में आवेदक का हस्ताक्षर को अपलोड करना है। उसके बाद अगला विकल्प में आधार कार्ड (आवेदक व सभी सदस्यों का), बैंक पासबूक (आवेदक), आवासीय प्रमाण पत्र (आवेदक), फ़ैमिली ग्रुप फोटो को स्कैन कर,

एक ही फ़ाइल में सबको PDF File बनाना है जिसका अधिकतम फ़ाइल साइज़ 1एमबी से कम होना चाहिए, उसे सेलेक्ट करें और जो – जो डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर रहें है सामने दिख रहा ऑप्शन में उसे टिक करें और नीचे दिया गया Upload बटन पर क्लिक करें। इस तरह आपका सभी दस्तावेज़ अपलोड हो जाता है।

fSYvQL2kreDgVDWh02yqKghgUDvxdUEfJ7Mh7qj8q4YMGS4tB xVMNjC1B3CDgwY dEghbQdYqtA2fK8UQamDjDVXNoodHVoh66om6mqsKKm5vr6ZRHaYF1G11eEYp72jyv8v9Rg3mTDVamMp8dFxfbF3JtPu5dqOKqy9 BSPqf3p6S0M 05BjXq5jGGBA

Step 6 – Final Submit पर क्लिक करें

यह सब स्टेप्स के साथ आगे बढ़ने पर एक बार फिर से ऊपर दिया गया Apply बटन के साथ आगे बढ़कर, Edit Application और फिर Final Submit विकल्प पर क्लिक करें। फिर अगला पेज पर आने के बाद Confirmation Page पर Yes के साथ आगे बढ़कर Final Submit विकल्प पर क्लिक करें।

CiNj o0i3WAKUJSXMLQ4IQOHClQEHRX nwxzABN6x0Lyx7YyqteAFxny 0ZUZwmhxHX3x247pZTAlAyJHnPj1f85KAw2NuRauaqCwr0YZtmFNHlii wsqzgiZ 0SlAOVJ5nWHtTbE13ca07gR8FgyXYWZ1 U0h99kbjlwmEZUGtdhh5zMfDVt46D2AV7VQ

इस तरह आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे बिहार में खुद से ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई बिहार कर सकते है। जिसके बाद आपको आवेदन का प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए रख लेना है।  

FAQ’s – Ration Card Online Apply Bihar Process in Hindi 2023

बिहार राशन कार्ड बनने में कितना दिन का समय लगता है?

जब आप ऊपर में दिया गया स्टेप्स को फॉलो करके सही जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन कर देते है तब आपका राशन कार्ड 30 से 45 दिनों के भीतर बन जाता है, अगर आवेदन में किसी भी तरह का गड़बड़ी अनुमंडल अधिकारियों को लगता है तब वह आपके आवेदन को रिजेक्ट कर देते है जिसका आवेदन स्टेटस ऑनलाइन ही चेक कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड बनाने में कितना पाइस लगता है?

बिहार सरकार गरीब परिवारों को राशन कार्ड आवेदन स्वीकृत कर बनाने के लिए किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नही लेती है।

बिहार में नया राशन कार्ड कैसे बनेगा?

इसके लिए आपको बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा साथ ही मांगे गए दस्तावेज़ को अपलोड कर एप्लिकेशन को सबमिट करना होगा।

बिहार का राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

इसके लिए आपको EPDS Bihar के पोर्टल पर जाने के बाद अपना जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत इत्यादि को सेलेक्ट कर अपना राशन कार्ड को खोजना होगा और अपने राशन नंबर पर क्लिक कर उसे डाउनलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए Bihar Ration Card Download के बारें में पढे।

Important Links – Bihar Ration Card Online Apply Kaise Kare 2023

Ration Card apply online

Registration || Login

Official Website For Ration Card Online

Click Here

Application Status Check Online

Click Here

Ration Card apply online User Manual

Click Here

Ration card Application status (RTPS)

Click Here

Ration Card new App Download

Click Here

Ration card Aadhar Link status

Click Here

Ration card online list

Click Here

Ration card online download

Click Here

Ration card online print

Click Here

Ration Card Offline apply form (K)

Click Here

Ration Card Offline Correction Form (KH)

Click Here

Official Website (Aepds Bihar)

Click Here

Official Website (epds Bihar)

Click Here

Application Status Check Online

Click Here

इसे भी पढ़े:- Ration Card Correction Form – राशन कार्ड में नाम सुधार फॉर्म ?

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Bihar Ration Card 2022 Apply Online के बारें में विस्तृत से जाना है आशा करता हूँ बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के बारें में सम्पूर्ण जानकारी मिल चुका हैं।

यह जानकारी और अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस आर्टिकल को सोश्ल मीडिया पर अपने रिस्तेदारो और दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। शुक्रिया… www.BiharForm.com

इसे भी पढ़े:– RTI Kya Hai | सूचना का अधिकार क्या है| RTI कैसे लगाये सभी जानकारी पढ़े ।

इसे भी पढ़े:- ऑफलाइन राशन कार्ड कैसे बनवाये?

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

इसे भी पढ़े:- Form Kya Hai | फॉर्म क्या है | Form Kya Hota Hai | फॉर्म क्या होता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here