बिहार को मिला 20 साल बाद UPSC टॉपर : UPSC TOPER 2020 शुभम कुमार

0
UPSC SUBHAM KUMAR TOPER
UPSC TOPER

UPSC TOPER 2020 शुभम कुमार

UPSC TOPER SUBHAM KUMAR 2020 :- सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का परिणाम 20 सितम्बर 2021 को आ गया है। इस परीक्षा में बिहार के शुभम कुमार ने टॉप कर अपने देश में बिहार का नाम रौशन किया है। शुभम कुमार बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं। वर्तमान में वो IIT Bombay से बीटेक कर रहे हैं। 

UPSC TOPER
UPSC TOPER SUBHAM KUMAR

UPSC TOPER 2020 :- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC ) में बिहार की प्रतिभाओं का परचम लहराता रहा हैं।  आज भी हमारे देश के लगभग राज्यों में बिहार के IAS और IPS अधिकारी कार्यरत हैं। पिछले कई वर्षो से UPSC में बिहार के छात्र टॉप नही कर पा रहे थे।  इस सूखे सपने को 20 साल बाद कटिहार जिला के रहने वाले शुभम कुमार ने ख़त्म कर दिया हैं और फिर नया इतिहास रचा हैं। 

UPSC TOPER 2020

इस परीक्षा UPSC में 10,40,060 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें मात्र 4,82,770 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा में भाग लिया था। सिविल सेवा परीक्षा(मुख्य) का आयोजन जनवरी 2021 में किया गया था।  मुख्य परीक्षा में कुल 2053 अभ्यर्थियों ने ही साक्षात्कार पास किया था। गौरतलब है 2053 अभ्यर्थियों में से 761 अभ्यर्थी ही सफ़ल रहें, जिनमें 545 पुरुष अभ्यर्थी और 216 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। 

Amir Subhani :- UPSC की परीक्षा में बिहार के छात्र कई बार टॉप रहे हैं। वर्ष 1987 बैच के टॉपर आमिर सुबहानी अभी बिहार के विकाश आयुक्त हैं।

Prashant :- इसके अगले वर्ष यानि की 1988 में पटना जिला के रहने वाले प्रशांत ने UPSC की परीक्षा में टॉप किया था। हलाकि की उन्होंने बिहार के जगह पश्चिम बंगाल कैडर ले लिया। बाद में उन्होंने IAS की नौकरी छोड़ दी। प्रशांत अभी वर्ल्ड बैंक में कार्यरत हैं।

Sunil Kumar Barnmal :- फिर इसके बाद UPSC में बिहार के टॉपर के लिए 8 वर्षो का इंतिजार करना पड़ा और वर्ष 1996 में बिहार के सुनील कुमार बर्णवाल UPSC टॉपर बने।  बाद में सुनील झारखण्ड कैडर में चले गए और अभी भी वही पदस्थापित हैं।

Alok Jha :- फिर इसके बाद वर्ष 2000 में UPSC टॉपर अलोक झा रहे। अलोक झा IAS के नौकरी करने के बजाये भारतीय विदेश सेवा ( IFS) में योगदान दिया। बताया जाता हैं अलोक अभी बेलारूस में भारत के राजदूत हैं। अलोक झा के बाद बिहार को काफी लम्बा इंतिजार 20 वर्ष के बाद आखिरकार वर्ष 2021 में कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार (Subham kumar)  ने UPSC में टॉप करने के साथ फिर से बिहार में नया परचम लहराया हैं और नया इतिहास बनाया हैं। UPSC OFFICIAL WEBSITE

इसे भी पढ़े :-  बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट एवं उनके फायदे के बारे में जरूर जाने 2021

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here