Responsive Menu
Add more content here...

ATM Form Kaise Bhare – एटीएम फॉर्म कैसे भरें?

ATM Form Kaise Bhare यह सवाल आपके मन तब आया होगा जब आप अपना एटीएम कार्ड लेना का मन बनाये होंगे। होंगे, एटीएम फॉर्म भरने का तरीका बहुत ही आसान है, बस आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स फॉलो करना है। जो इस आर्टिकल में हम आपको एटीएम फॉर्म भरने के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना एटीएम कार्ड आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

हालांकि, किसी भी बैंक में खाता खोलते समय हमें सिर्फ एटीएम कार्ड को लेने की पुष्टि करनी होती है जिसमें किसी प्रकार का अन्य फॉर्म नहीं भरा जाता, परंतु अब खाता खोलने की शुरुआत में हम एटीएम कार्ड नहीं लेते, और बाद में आवश्यकता पड़ने पर इसे एप्लीकेशन फॉर्म भरकर प्राप्त किया जा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम atm card form kaise bhare के बारे में जानेंगे।

ATM Form Kaise Bhare – एटीएम फॉर्म कैसे भरें?

लगभग सभी बैंक के ATM Form भरने का तरीका एक ही होता हैं, सिर्फ Form का Format बदला हुआ रहता हैं। जो व्यक्तिगत जानकारी भरना होता हैं एक जैसा ही होता हैं।  व्यक्तिगत जानकारी जैसे :- अपना नाम, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, अपना पत्ता (Address), खाता का प्रकार (Saving/Current), शाखा का नाम, Form भरने का Date और निचे आपको अपना हस्ताक्षर (Signature) करके बैंक में जमा करना होता हैं। यह जानकारी सभी बैंक के Atm Form पे भरना होता हैं। निचे कुछ बैंक का फॉर्म भी दिखेगा जिसमे आप देख पाएंगे। 

Sbi Atm Form Kaise Bhare, एसबीआई एटीएम फॉर्म कैसे भरे? 

आई उदाहरण के लिए हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम फॉर्म का फोटो दिखाते हैं, जिसकी पीडीएफ लिंक भी आपको उपलब्ध कराई जाएगी जहां से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

sbi atm form pdf

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लिंक – PDF Form for ATM form

दोस्तों, इसके अलावा आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सभी फॉर्म को onlinesbi पर डाउनलोड कर सकते हैं।

आइए आप जानते हैं एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने से संबंधित जानकारियों को, इससे पहले हम जानेंगे कि एटीएम कार्ड को भरने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां जो हमें भरने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

  1. फॉर्म में सभी जानकारी सही और पूरी तरह से भरें।
  2. फॉर्म में अपना पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल, पैन कार्ड, खाता संख्या, शाखा कोड, कस्टमर ID, कार्ड प्रकार (मास्टर/वीजा/रुपे) आदि लिखें।
  3. फॉर्म में हस्ताक्षर करते समय, सुनिश्चित करें कि वे आपके पहचान पत्रों (आधार/पैन/पासपोर्ट) पर होने वाले हस्ताक्षर से मेल खाते हों।
  4. फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेजों की प्रतियां (पहचान पत्र, पता प्रमाण, पासबुक) संलग्न करें।
  5. फॉर्म को पूरा करने के बाद, उसे SBI ATM कार्ड केंद्र में जमा करें।
  6. ATM कार्ड मिलने में 7 से 10 दिनों का समय लग सकता है।
  7. ATM कार्ड मिलने के बाद, PIN (Personal Identification Number) generate करना होगा। PIN generate करने के लिए, ATM मशीन में कार्ड डालें, language select करें, green button press करें, OTP (One Time Password) enter करें, new PIN set करें, confirm PIN enter करें।
  8.  PIN generate होने के बाद, ATM card use कर सकते हैं।

SBI Atm card form kaise bhare

एसबीआई एटीएम फॉर्म भरने के लिए, आपको सबसे पहले “SBI atm from / application form” डाउनलोड करना होगा।

आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपनी एसबीआई शाखा से भी ले सकते हैं।

फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद, आपको फॉर्म पर सभी जानकारियों को “CAPITAL LETTERS” में भरना होगा और अपना “हस्ताक्षर” करना होगा।

फॉर्म में आपको अपना नाम, पता, खाता संख्या, कार्ड का प्रकार और नामांकन विवरण भरना होगा।

फॉर्म भरने के बाद, आपको फॉर्म अपनी शाखा में जमा करना होगा और अपना पहचान प्रमाण और पता प्रमाण दिखाना होगा।

ब्रांच में आपका फॉर्म वेरीफाई करके देखें, आपको एक पिन मेलर दे देंगे, जिसमें आपका 4 अंकों का पिन कोड होगा।

इसके बाद आपका एटीएम कार्ड 7-10 दिन में आपका पता पर भेज दिया जाएगा।

उम्मीद करते हैं यह आसान प्रक्रिया से आपको sbi atm card form kaise bhare के बारे में सभी सामान्य जानकारी मिल चुके होगे। इस प्रकार आप एसबीआई एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आप दिए गए विधि को समझ कर एसबीआई का एटीएम कार्ड प्राप्त कर चुके हैं तब आपको इसके सही और सुरक्षित उपयोग के बारे में जानना आवश्यक है । आइए जानते हैं एसबीआई स्टेट ऑफ इंडिया एटीएम कार्ड को किस प्रकार सुरक्षित उपयोग किया जा सकता है।

Advertisements

एसबीआई एटीएम कार्ड के प्रकार एवं चार्जेस

Classic Rs.125 plus GST
Silver Rs.150 plus GST
Gold Rs.175 plus GST
Platinum Rs.200 plus GST

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अन्य एटीएम कार्ड चार्जेस के बारे में आप इसके आधिकारिक वेबसाइट (https://sbi.co.in/web/personal-banking/information-services/kyc-guidelines/debit-card-related-charges) पर देख सकते हैं। – चार्जेस लिंक

एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

एसबीआई एटीएम कार्ड वित्तीय लेनदेन करने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका माना जाता है, चाहे वह अपने बैंक से पैसे निकालने के बारे में हो या ऑनलाइन खरीदने के बारे में यह सुविधाजनक होने के साथ-साथ सही प्रकार से उपयोग ना करने से नुकसान देवी हो सकता है इसलिए आइए जानते हैं किस प्रकार आप एसबीआई के एटीएम कार्ड को सुरक्षित तरीके से उपयोग में ला सकते हैं।

  • अपना एटीएम कार्ड हमेशा अपने पास रखें, और इसे किसी अनजान व्यक्ति को ना दें।
  • यदि आपका एटीएम कार्ड चोरी या खो जाए, उसी स्थिति में सबसे पहले अपनी ब्रांच में जानकारी दें या बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके कार्ड को तुरंत ब्लॉक करवा दें।
  • अपना एटीएम पिन हमेशा याद रखें, और इसे किसी के साथ शेयर ना करें।
  • अपने मोबाइल पर आया ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करें।
  • एटीएम कार्ड का पिन हमेशा मुश्किल बनाएं,
  • एटीएम मशीन पर पिन डालते वक्त अपने हाथ से कीपैड को ढक ले, और आसपास किसी को देखने ना दें।
  • अगर आपको कोई शक हो कि मशीन में कोई कैमरा या स्कीमर लगा हुआ है तो उस मशीन का उपयोग न करें और बैंक या पुलिस को सूचित करें।
  • ऑनलाइन लेन-देन करने के लिए अपने कार्ड का सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट और ओटीपी याद रखें और किसी के साथ ना शेयर करें।

दोस्तों, इसके अलावा कई सावधानियां हैं जो हमें एटीएम कार्ड क्वेश्चन माल करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:- Self Check Kaise Bhare , सेल्फ चेक कैसे भरें?

एसबीआई एटीएम कार्ड के फायदे

एटीएम कार्ड के बहुत से फायदे हैं जैसे:

  • ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।
  • एटीएम के माध्यम से किसी भी आपातकालीन समय एटीएम मशीन से पैसा निकाला जा सकता है।
  • बिल का भुगतान कर सकते हैं।

Sbi Kyc Form Kaise Bhare

अगर आप Sbi के Kyc करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Sbi Kyc Form लेना होगा और जैसे एटीएम फॉर्म भरने के बारे में बताया गया वैसे ही ये फॉर्म भी भरना हैं। अगले आर्टिकल में हम आपको Sbi Kyc Form Kaise Bhare के बारे में विस्तार से बताएँगे।  फॉर्म भरने में किसी प्रकार के परेशानी होने पर कमेंट करें। 

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में sbi atm card form kaise bhare के बारे में कई जानकारियों को पढ़ा जैसे, एसबीआई एटीएम कार्ड के फायदे, इसके नुकसान, SBI ATM Card एप्लीकेशन फॉर्म, कार्ड को इस्तेमाल करने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां, आदि। दोस्तों यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपको एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते समय, या नया एटीएम कार्ड बनाते समय ध्यान रखने चाहिए। आजकल भारत में बढ़ते हैं कई प्रकार के एटीएम से संबंधित फ्रॉड बढ़ते जा रहे हैं, जिसमें दी गई जानकारी के माध्यम से एटीएम कार्ड के सावधानियों को जानने के बाद आप ऐसे फ्रॉड से बच सकते हैं।

About The Writer

3 thoughts on “ATM Form Kaise Bhare – एटीएम फॉर्म कैसे भरें?”

Leave a Comment

Contact Us