Responsive Menu
Add more content here...

Canara Bank Neft Form & Rtgs Form Download 2024

आज के इस आर्टिकल में आप NEFT से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करेंगे और अंतिम में Canara Bank Neft Form & Canara Bank Rtgs Form Download लिंक भी प्राप्त करेंगे, जहाँ से डायरेक्ट फॉर्म डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। 

NEFT Kya Hai?

जब भी आप बैंक में जाते हैं तो कभी न कभी NEFT, IMPS, RTGS सुनाने को मिला ही होगा, तो आपके दिमाग में आता होगा आखिर ये सब क्या होता हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की आखिर NEFT Kya Hota Hai.

या आपको जब कभी भी पैसा ट्रांसफर करवाने का जरुरत पड़ता होगा तो इन सभी शब्दों का सामना करना पर ही जाता हैं। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं की इन सभी शब्दों का प्रयोग तो करते हैं, मगर इन शब्दों का पूरा नाम मालूम नही होता हैं। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं इन सभी शब्दों का पूरा नाम और अपने ज्ञान को बढ़ाते हैं। 

NEFT ऑनलाइन या बैंक से पैसा ट्रांसफर करना का सबसे आसान एवं सरल तरीका हैं। NEFT बैंक से सुविधा दी जाने वाली एक सर्विस हैं, जिसका प्रयोग करके कोई भी इंसान अपन बैंक खाता से किसी भी दूसरे बैंक खाता में पैसा भेज (ट्रंसफर) कर  सकता हैं। NEFT करने के लिए अपने बैंक खाता से पैसा निकालने की भी जरुरत नही पड़ता हैं।  डायरेक्ट एक खाता से दूसरे खाता में ट्रांसफर हो जाता हैं। NEFT का प्रयोग वर्तमान समय में सबसे ज्यादा होने वाला सर्विस हैं। NEFT का प्रयोग पैसो के लेन-देन करने के लिए किया जाता हैं, जो सुविधा जनक सर्विस हैं।

NEFT Full Form in Hindi

NEFT का पूरा नाम National Electronic Fund Transfer ( नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर) होता हैं। 

  • N ⇒ National
  • E ⇒ Electronic
  • F ⇒ Fund
  • T ⇒ Transfer

NEFT Kaise Karte Hai?

NEFT से आप बहुत ही काम समय में एक Account से दूसरे Account में बिना बैंक गये भी Transfer कर सकते हैं। NEFT का प्रयोग करने के लिए Internet Banking या Mobile Banking होना अनिवार्य हैं। इन में से कोई भी सर्विस हैं तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर, टेबलेट से मिनटों में लाखो रूपए का लेन-देन कर सकते हैं। 

यदि आपके पास इन दोनों में से कोई नहीं हैं, तो आपके पास चेक बुक होना अनिवार्य हैं। आप चेक बुक के माध्यम से भी NEFT करवा सकते हैं, मगर इसके लिए आपको अपने बैंक में चेक बुक ले कर जाना होगा।  और जिसे आप पैसा Transfer करना चाहते हैं, उनका Bank Detail के साथ बैंक में NEFT का फॉर्म भरना होगा, और फॉर्म के साथ अपना एक चेक लगाना होगा। आगे का प्रक्रिया आपके बैंक के माध्यम से करके NEFT कर दिया जायेगा। आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट कर आप जिसे भेजना चाहते हैं उनके बैंक अकाउंट में चला जायेगा। 

NEFT Form Kaise Bhare और RTGS Form Kaise Bhare?

  • सबसे पहले आपको NEFT का फॉर्म बैंक से लेना होगा। 
  • उसके बाद आपको फॉर्म पर NEFT के ऊपर टिक करना होगा।
  • फिर आपको Branch का नाम लिखना होगा।
  • फिर Date लिखना होगा।

NEFT Form Kaise Bhare

  • फिर आपको  IFSC CODE लिखने होगा, जिस जिस बैंक में पैसा भेजना हैं। 
  •  फिर आपको चेक संख्या लिखना होगा। यदि आप चेक के द्वारा neft करना चाहते हैं तब।
  •  फिर आपको बैंक अकाउंट नंबर लिखना होगा, जिस अकाउंट पर आपको पैसा भेजना हैं। 
  • फिर आप कितने पैसे भेज रहे हैं उसको नंबर में और शब्दों में लिखे।
  •  NEFT फॉर्म पर और Cheque पर आपको हस्ताक्षर करना होता हैं। 
  • फिर चेक के साथ ये NEFT फॉर्म अपने बैंक को दे देना हैं, बैंक के तरफ से आपको एक रसीद मिलेगा, जिस पर बैंक कर्मचारी का हस्ताक्षर रहेगा। इस रसीद पर UTR संख्या भी हो सकता हैं। 

NEFT Me Kitna Charge Lagta Hai

NEFT Charge ये Transfer किये गये पैसा के ऊपर निर्भर करता हैं, की आप कितना पैसा का ट्रांसक्शन हैं।  हलाकि ये चार्ज बहुत कम होता हैं। जैसे आप 10000 तक करते हैं तो 2.25+GST लगता हैं, और 10000 से 100000 तक करते हैं तो 4.75+GST लगता हैं। 100000 से 200000 तक करते हैं तो 14.75+GST लगता हैं

NEFT UTR Kya Hota Hai?

बैंकिंग लेन-देन की तेजी से ट्रैकिंग के उद्देश्य से, आपको अपने बैंक को लेन-देन से संबंधित कुछ विवरण जैसे कि विशिष्ट लेनदेन संदर्भ (UTR) संख्या / लेनदेन संदर्भ संख्या, रेफेरेंस नंबर लेनदेन की तारीख आदि प्रदान करने की आवश्यकता होता है। अगर आप अपने बैंक से या मोबाइल बैंकिंग/ इंटरनेट बैंकिंग से NEFT करते हैं तो आपको एक UTR नंबर मिलता हैं। जिस NEFT UTR या Unique Transaction Reference कहते हैं। यानि की UTR पूरा नाम Unique Transaction Reference होता हैं।

Neft Money Transfer Time

अगर बात किया जाये Neft Money Transfer Time की तो सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 बजे के बीच किया जा सकता हैं। 

Neft Transfer Time on Saturday और Sunday 

शनिवार को सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे के बीच ही Transfer किया जायेगा। रविवार को NEFT करने का बैंक के तरफ से कोई टाइम नही हैं, अगर रविवार को NEFT करते हैं तो उस दिन ये पैसा लाभ्यर्थी के बैंक खाता में अपडेट नही होगा। जो आप रविवार को NEFT करेंगे ओ अगले दिन सोमवार को सुबह 8 बजे के बाद अपडेट होगा।  

How Much Time it Takes to Transfer Money Through Neft

अगर बात की जाये NEFT Money Transfer Taken Time की तो ये निश्चित नही हैं।  इसमें करीब 30 मिनट से लेकर 24 घंटे तक का समय लग सकता हैं। 

अगर आप Neft Money Transfer रविवार या फिर किसी छुट्टी वाले दिन NEFT के माध्यम से Transfer करते हैं, ये अगले Bank Working दिन करीब 8 बजे के बाद अपडेट होगा। जिस आकउंट में आप Transfer करेंगे। 

Neft Account Transfer Time

2020 से, एनईएफटी हस्तांतरण समय पर कोई प्रतिबंध नहीं है।  इसका मतलब है कि एनईएफटी लेनदेन 24*7 किया जा सकता है। मगर लाभ्यर्थी के बैंक खाता में बैंकिंग समय में ही अपडेट किया जायेगा। 

Neft Other Bank Transfer Time 

इसका प्रयोग Other Bank में Transfer करने के लिए किया जाता हैं, इसका टाइम सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 बजे के बीच और शनिवार को सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे के बीच ही संसाधित किया जा सकता हैं। 

Advertisements

Neft Bank Transfer Time

बैंक से NEFT करने के लिए आपके पास अपने बैंक अकाउंट से चेक बुक होना अनिवार्य हैं। बिना चेक बुक के आप बैंक से NEFT नही कर सकते हैं। बैंक के कार्यकाल के समय में ही होता हैं। बैंकिंग टाइम सुबह 9:00 से शाम 5 बजे तक होता हैं, इसी समय के बिच में आप Neft Bank Transfer Time करा सकते हैं। 

How Much Time Required to Transfer Money Through Neft 

अगर आप NEFT करते हैं तो इसमें करीब आपको 30 मिनट से लेकर 24 घंटे तक का समय लग सकता हैं। अगर आप बैंकिंग समय के बाद NEFT करते हैं तो ये अगले दिन सुबह 8 बजे के बाद अपडेट होगा।  

Neft Transaction Not Credited

NEFT करते समय अगर कुछ गलतिया हो जाती हैं या बैंक के सर्वर में कुछ खराबी होता हैं, तो बैंक के माध्यम से लाभ्यर्थी के बैंक खाता में पैसा Credit नही किया जाता हैं। और आपको मोबाइल पर मेसेज मिलता हैं जिसमे लिखा रहता हैं | 

Canara Bank Neft Form & Canara Bank Rtgs Form Download

यदि आप Canara Bank Neft Form & Canara Bank Rtgs Form Download करना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिब्क से कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता की कैनरा बैंक का NEFT और RTGS फॉर्म एक ही होता है। यानि दोनों एक ही फॉर्म पर होता हैं। 

Download Now

Canara Bank Neft & Rtgs Form Click Here
Canara Bank Other Form  Click Here
हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आप NEFT  सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त किया और आपको अंत में Form का लिंक भी मिला जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये।  

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us