Responsive Menu
Add more content here...

जाति प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें और PDF फॉर्म कहाँ से डाउनलोड करें? Caste Certificate

जाति प्रमाण पत्र क्या हैं होता हैं / What is Caste Certificate? 

जाति प्रमाण पत्र/Jati Praman Patra/ Caste Certificate in Bihar:- बिहार सरकार पिछड़ी जाति के लोगों का जीवन स्तर, सामजिक स्तर आर्थिक स्थित को ठीक करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण प्रदान करती है।जिसके लिए SC, ST और OBC जाति के लोगों को जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती हैं।

जाति प्रमाण पत्र में व्यक्ति को अपना नाम, पता जैसी अन्य जानकारी दर्ज करनी होती है। यह प्रमाण पत्र राजस्व विभाग द्वारा बनाया जाता है। जो पिछड़े वर्ग के लोगों को कई प्रकार योजना/सेवाओं का लाभ दिलाने के लिए काम आती हैं।

जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या क्या दास्तवेज की जरुरत पड़ेगा?

जाति प्रमाण पत्र/Jati Praman Patra बनवाने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है। जिसके आधार पर आवेदक SC,ST,OBC एससी एसटी ओबीसी जाति प्रमाण पत्र (SC,ST,OBC Caste Certificate) के लिए आवेदन कर सकता है वह सभी आवश्यक दस्तावेज निचे निम्न्लिखित हैं:-

  • राशन कार्ड (Ration card)।
  • वोटर आईडी (Voter ID)।
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)।
  • पासपोर्ट (Passport)।
  • ड्राइविंग लाइसेंस (driving license)।
  • शपथ पत्र (Affidavit)
  • खतियान जिस पे आपका जाती स्पष्ट रूप से लिखा हो।

जाति प्रमाण पत्र से क्या होंगे फायदे?

जाति प्रमाण पत्र के रहने से बिहार सरकार/Bihar Goverment अपने राज्य वाशियो के लोगो को अनेक प्रकार के लाभ देती हैं। जिनमें से कुछ लोगों को हम आपको उदाहरण के तौर पर बता रहे हैं। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया हैं की जाति प्रमाण पत्र आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के लोगों के जीवन स्तर के विकाश के लिए, सरकार द्वारा कई  प्रकार की सरकारी योजनाओं में छूट दी जाती हैं। जाति प्रमाण पत्र जाति के आधार पर प्रदान की जाती हैं। जो आपके आपके पुर्वोजो के खतियान से मालूम चलता हैं।

  • स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए।
  • प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के लिए।
  • शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति/स्कॉलशिप लेने के लिए ।
  • आरक्षित श्रेणियों में रोजगार प्राप्त करने के लिए।
  • सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए।
  • आवास और स्वरोजगार योजनाओं का  लिए आवेदन करने हेतु
  • चुनाव/Election  में उम्मीदवार के रूप में खड़ा होने के लिए ।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए।

जाति प्रमाण पत्र अप्लाई कैसे होगा?

जाति प्रमाण पत्र/Jati Praman Patra के लिए बिहार सरकार द्वारा 2 प्रकार से आवेदन करने का तरीका बनाया हैं।,ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रखी गई हैं। आवेदन करने वाले व्यक्ति RTPS Online Portal के माध्यम से ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता हैं। आप चाहे तो जाति प्रमाण पत्र का  आवेदन ऑफलाइन करके भी बनवा सकते हैं। जिसका फॉर्म का लिंक निचे दिया गया हैं वहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

जाती प्रमाण पत्र/Jati Praman Patra के ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन पत्र  फॉर्म होना आवश्यक हैं। इन सभी आवश्यक दस्तावेजों का फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ संगलन करना होगा, तथा आवेदन पत्र को सही तरीका से भरना होगा। जिसमे सभी जानकारियों को स्पष्ट रूप से होना चाहिए,  Jati Praman Patra Form में सभी प्रकार की जानकारियों को भरने के पश्चात अपने राजस्व विभाग में या प्रखण्ड/ब्लॉक में जमा करना होगा। सभी प्रकार की जानकारियां सही पाए जाने के पश्चात आप का जाति प्रमाण पत्र अंचल कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता हैं, या आज कल अब ऑनलाइन डाउनलोड करने का भी सुविधा मिल रहा हैं।

जाति प्रमाण पत्र/Jati Praman Patra आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन भी कर सकते हैं:-

चरण 1: आवेदक को पहले  official website www.serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।

Jati Praman Patra Website

चरण 2: वहाँ आपको एक Apply Online का ऑप्शन मिलेगा उसी पे क्लिक करना होगा,जिसका लिंक आपको हम निचे दे देंगे।
चरण 3: यहाँ आवेदक की जानकारी नाम,माता/पिता का नाम ,पता जैसी अन्य जानकारियां दर्ज करें। नीचे लास्ट में Proceed पर click करें।
चरण 4: अगले पेज खुलने पर आपको कई प्रकार के प्रमाण पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा तो जाति प्रमाण पत्र वाला ऑप्शन का चयन करना होगा।
स्टेप 5: अब आपको मोबाइल नंबर डालना होगा,जिससे मोबाइल नंबर पर सत्यापन के OTP जायेगा।
चरण 6: यहाँ आपको जाति प्रमाण पत्र के बारे से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा, फॉर्म में जानकारी भरने के बाद अंत में आपको Submit/सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन सफलता पूर्ण सबमिट हो जायेगा तो आपको वही पर एक रसीद मिलेगा जिस आप save/प्रिंट करके रख ले ताकि जरुरत पड़ने पर काम आ सके।

Jati Praman Patra Download

अगर आप बिहार से तो घर बैठे अपना अपना jati praman patra download कर सकते हैं, इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट www.serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा, और सर्टिफिकेट डाउनलोड करें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं, उसके बाद आपसे आवेदन संख्या और आवेदक का नाम माँगा जायेगा, उसके बाद DownloadCertificate पर क्लिक करना हैं| अगर आपका JatiPramanPatra बना रहेगा तो Download हो जायेगा, अगर नही बना रहेगा तो No Record Found लिखेगा |

        जाति प्रमाण पत्र के लिए महत्पूर्ण जानकारी एक नजर में 
भाषा   हिंदी
संबंधित विभाग   राजस्व विभाग
लाभ  सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए
 Official Website  यहाँ क्लिक करें
 Application Form PDF यहाँ क्लिक करें
Application Form PDF (Tatkal) यहाँ क्लिक करें
Apply Online Caste Certificate Click Here

आवासीय प्रमाण पत्र के फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करें  

अगर आप सभी में से कोई भी किसी अन्य प्रकार के फॉर्म का पीडीएफ फॉर्म चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें धन्यवाद:- www.biharform.com

 

About The Writer

4 thoughts on “जाति प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें और PDF फॉर्म कहाँ से डाउनलोड करें? Caste Certificate”

Leave a Comment

Contact Us