Responsive Menu
Add more content here...

Chandrayaan 3 in Hindi, चंद्रयान 3 ने भरा उड़ान, देखे Live

मिशन चंद्रयान – 3 | All About Mission Chandrayaan – 3 in Hindi : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के द्वारा Mission Chandrayaan के तहत अपने चंद्रयान मिशन 2 को सफल बनाने के लिए अपनी अगली कड़ी चंद्रयान – 3 (Chandrayaan – 3) को दिनांक 14 जुलाई 2023 के भारतीय समय दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर लॉन्च करने वाली है।

Chandrayaan 3 in Hindi, चंद्रयान – 3 

Chandrayaan – 3 जिसे LVM 3 के नाम से भी जाना जाता है, जिसमे मिशन चंद्रयान – 2 के समान एक रोवर और एक लैंडर होगा, परंतु इस मिशन में ऑर्बिटर को शामिल नहीं किया गया है।

चांद के सतह पर खोजबीन और रिसर्च करने के उद्देश्य से शुरू किया गया मिशन चंद्रयान – 3 का काम चांद के सतह पर अपने प्रोपलशन मॉड्यूलर लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन के मदद से 100 किलोमीटर की एरिया में घूमेगा।

8JviwKGjjyYLmYuvmnBtIu

अगर आप Chandrayaan-3 Launch Countdown Live Updates के बारें में जानना चाहते है तब आपको इस ब्लॉग लेख में मिशन चंद्रयान – 3 क्या है – What is Mission Chandrayaan – 3 के बारें में जानने को मिलेगा, 

जिससे Chandrayaan 3 Kab Launch Hoga – Chandrayaan Launching Date के बारें में पता चल जाएगा।

मिशन चंद्रयान – 3 क्या है – What is Mission Chandrayaan-3

Mission Moon के तहत Indian Space Research Organization (ISRO) के द्वारा शुरू किया गया Mission Chandrayaan अभियान के तहत अपनी तीसरी रोवर व लैंडर को चाँद के सतह पर भेजा जा रहा है।

जिसका मुख्य उदेश्य, चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग का प्रदर्शन करना, रोवर को चंद्रमा पर घूमते हुए प्रदर्शित करना, चंद्रमा की सतह पर उपलब्ध रासायनिक और प्राकृतिक तत्वों, मिट्टी, पानी आदि पर रिसर्च करना और यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करना शामिल है। 

Advertisements

चंद्रयान 3 कब लॉन्च हो रही है – Chandrayaan 3 Launching Date 

जब चंद्रयान 2 को लॉंच किया गया था, तब लगभग यह चाँद मिशन सफल रही थी, परंतु Guidance Software में तकनीकी गड़बड़ी के कारण चाँद के सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग नही हो सकी थी, जिसके कारण यह मिशन अधूरा रहा था

इस मून मिशन को पूरा करने के लिए  Chandrayaan Mission 3 को शुरू किया गया है, जिसमें Rover व Landing Machine को बनाने में 3 साल से अधिक का समय लगा है अब वह वक्त आ गई है, जब चंद्रयान 3 को लॉंच किया जाएगा।

ISRO (इसरो) के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार Chandrayaan – 3 को दिनांक 14 जुलाई 2023 के भारतीय समय दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर लॉन्च करने वाली है।

T9TBC DNiCKktTcvKQx822BH4nrnUf4N6Od6TBjX0ElHFhN

चंद्रयान 3 कहां से लॉन्च किया जाएगा – Chandrayaan 3 Launching Location

Moon Mission Chandrayaan – 3 को “सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार, श्रीहरिकोटा आंध्रप्रदेश राज्य” से लॉंच किया जाएगा। इस दौरान इस Satish Dhawan Space Center SHAR, Sriharikota के आस-पास के इलाकों को खाली करा दिया जाएगा।

चंद्रयान 3 में कौन सी मशीन लगा हुआ है – Which Machine is Fitted in Chandrayaan 3

जब चंद्रयान 2 को चाँद के सतह पर भेजा गया था, तब इसके साथ लैंडर, रोवर और ऑर्बिटर मशीन लगा हुआ था, परंतु वैज्ञानिकों के द्वारा अध्ययन करने के बाद यह पता चला कि यह मिशन ऑर्बिटर मशीन के कारण ही विफल साबित हुई थी,

इसलिए Chandrayaan Mission – 3 में सिर्फ लैंडर पेडोल और रोवर पेडोल को ही चाँद के सतह पर भेजा जाएगा। इसके अलावा इसमें कई तरह के और एडवांस टेक्नॉलॉजी वाली मशीन लगा हुआ है, जिसका लिस्ट नीचे देखा जा सकता है –

  • Altimeter: लेजर और आरएफ आधारित अल्टीमीटर
  • Velocimeter: लेजर डॉपलर वेलोसीमीटर और लैंडर हॉरिजॉन्टल वेलोसिटी कैमरा
  • Inertial Measurement: लेजर जाइरो आधारित जड़त्वीय संदर्भ और एक्सेलेरोमीटर पैकेज
  • Propulsion System: 800N थ्रॉटलेबल लिक्विड इंजन, 58N एटीट्यूड थ्रस्टर्स और थ्रॉटलेबल इंजन कंट्रोल इलेक्ट्रॉनिक्स
  • नेविगेशन, मार्गदर्शन और नियंत्रण (एनजीसी): संचालित डिसेंट ट्रैजेक्टरी डिजाइन और सहयोगी सॉफ्टवेयर तत्व
  • खतरे का पता लगाना और बचाव: लैंडर खतरे का पता लगाना और बचाव कैमरा और प्रसंस्करण एल्गोरिदम
  • लैंडिंग लेग मशीन

चंद्रयान-3 के मिशन उद्देश्य क्या है – Mission Objective of Chandrayaan-3

  • रोवर को चंद्रमा पर घूमते हुए प्रदर्शित करना 
  • यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करना
  • चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग का प्रदर्शन करना
  •  चंद्रमा की सतह पर उपलब्ध रासायनिक और प्राकृतिक तत्वों, मिट्टी, पानी आदि पर रिसर्च करना 

चंद्रयान-3 लैंडर – Chandrayaan – 3 Lander Pedol

नीचे दिया गया चित्र में Lander Pedol को देखा जा सकता है, जिसे मिशन मून चन्द्रयान – 3 में शामिल किया गया है।

SQemH2mjpz7GzhCNCFZhwyltDFNBjvWCu3n4ZssYbFn 4Uw4DK7egUJy5C0pFtOU8 m9ySoVZUIZE7ngIfGJjETwxrcIViRRc7WOGOzhvklyq7N XphLfNYBhmrUUvVtH1XhY JM2 J8n7m1PFI 818

चंद्रयान-3 रोवर – Chandrayaan – 3 Rover Pedol

इस चित्र में Chandrayaan – 3 Rover Pedol को देखा जा सकता है कि यह अन्दर से किस प्रकार दिखाई देता है: –

qVHrX8GocnckFG4Ne9ZYtqghFJov8cK36VdOrluNqL TWpt78dS96uYeQ4G7nay63A0CcjOzDXmw5iILccXyom3mv8BedpcH LyTYJvETojj4kYFGlt8v7up4yWT1iWyNConK7rN9d 21h0bhLuZQUg

चंद्रयान-3 प्रोपल्शन मॉड्यूल – Chandrayaan-3 Propulsion Module

61

चंद्रयान मिशन – 3 को कैसे देख सकते है – How to watch Chandrayaan Mission – 3

अगर आप Mission Chandrayaan Launching Live Watch करना चाहते है, तब आपको ISRO के आधिकारिक वेबसाइट के आलवा इसके YouTube Channel पर देखा जा सकता है। आप चाहे तो TV News Channels पर Live Chandrayaan – 3 Launch देख सकते है।

Chandrayaan 3 Live Updates

चंद्रयान 3 से सम्बंधित अगर आप लाइव अपडेट देखना चाहते हैं तो ISRO का ऑफिसियल YouTube, Facebook Page और वेबसाइट Follow कर सकते हैं, वहाँ सभी अपडेट किया जायेगें।  

चंद्रयान 3 क्यों महत्वपूर्ण है – Why is Chandrayaan 3 Important

यह मिशन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि, जब चन्द्रयान 2 को लॉंच किया गया था और यह कई महीने पृथ्वी के कक्षा के घूमने के बाद जब चाँद के सतह पर इसका रोवर लैंड होने ही वाला था कि इसके Guidance Software में तकनीकी खराबी होने की वजह से यह सही से लैंड नही हो पाया था और टूट कर बिखर गया था,

इसी वजह से यह मिशन आधा-अधूरा रही थी और करोड़ो लोगों का सपना इससे टूट गया था, परंतु उसी दौरान इसरो के वैज्ञानिकों ने कहां था कि हम जल्द ही अगले मून मिशन पर काम करेंगे और इस मिशन को सफल बनाकर रहेंगे। इन्ही सब वजहों से लोगों के मन में आशा है कि Moon Mission Chandrayaan – 3 इस बार जरूर सफल होगी। 

चंद्रयान-2 और चंद्रयान-3 में क्या अंतर है – Difference Between Chandrayaan-2 And Chandrayaan-3

मिशन चंद्रयान 2 में हुई गलतियों को सीखकर मिशन चंद्रयान 3 को शुरू किया गया है। इन दोनो मिशन में अंतर बस इतना है कि जिस वजह से इससे पहली वाली मिशन असफल हो गई थी, उसे शामिल नहीं किया गया है।

जिस तरह चंद्रयान 2 मिशन में लैंडर, रोवर और ऑर्बिटर को शामिल किया गया था, परंतु चंद्रयान 3 मिशन में ऑर्बिटर को शामिल नहीं किया गया है। इस मिशन में हर उन्नत टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया गया है, जिससे मिशन सफल हो।

Chandrayaan 3 Me Kon Kon Jayega

chandrayaan 3 me kon kon jayega इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी अपडेट नही हैं, अगर किसी प्रकार की जानकारी आता हैं तो आपको इसी आर्टिकल में यही पर अपडेट कर दिया जायेगा। गूगल और यूट्यूब पे इसे बात को जानने का लगातार कोशिश कर रहे हैं | 

FAQ’s

Chandrayaan 3 Launch Date and Time

दिनांक 14 जुलाई 2023 के भारतीय समय दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर लॉन्च करने वाली है।

Chandrayaan 3 Launch Date

दिनांक 14 जुलाई 2023 को लंच किया जायेगा | 

chandrayaan 2 kaha se launch hoga, chandrayaan 3 launch place

“सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार, श्रीहरिकोटा आंध्रप्रदेश राज्य” से लॉंच किया जाएगा।

chandrayaan 3 chand par kab pahunchenge

चंद्रयान 3 को चाँद पर पहुंचने करीब 25 दिन का समय लगेगा | इसे कई प्रक्रिया को पूरा करना हैं | 

Conclusion 

आज के लेख में हमने मिशन चंद्रयान – 3 | All About Mission Chandrayaan – 3 in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से जाना है। इसके अलावा चंद्रयान 3 कब लॉन्च हो रही है – Chandrayaan 3 Launching Date के बारें में भी जानकारी प्रदान किया गया है।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख आप सभी अच्छा लगा होगा, लेख संबन्धित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… 

इसे  भी पढ़े 
सरकारी योजना के बारे में जाने  सभी प्रकार का PDF Form Download करें | 
आवेदन/Application  के बारे में जाने |   General जानकारी के बारे में जाने में जाने

 

इसे  भी पढ़े :- Jyoti Maurya Story Hindi, ज्योति मौर्य एसडीएम की कहानी Update 2023

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us