Google Form Kaise Banaye | गूगल फॉर्म कैसे बनाये ?

1
Google Form Kaise Banaye गूगल फॉर्म कैसे बनाये
Google Form Kaise Banaye गूगल फॉर्म कैसे बनाये

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Google Form Kaise Banayeगूगल फॉर्म कैसे बनाये के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप Google Forms बना ले और अपना जरुरत का काम कर सके। 

Google Form Kya Hai – Google Form Kaise Banaye ?

Google Form Kaise Banaye – गूगल फॉर्म अल्फाबेट (गूगल) का मुफ्त ऑनलाइन डिजिटल सॉफ्टवेयर वेबसाइट हैं जो हर तरह के Survey, Quiz, Registration, Feedback इत्यादि के लिए ऑनलाइन फॉर्म बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

इसके मदद से आप अपने अनुसार हर तरह के Digital Form को बिना किसी Programming Language और उसके Code के बना सकते है जो बहुत ही आसान है। अगर आप भी किसी भी तरह का सर्वे, फीडबैक या पंजीकरण फॉर्म को किसी भी मकसद से बनाने की कोशिश कर रहें है,

तब आपको इस ब्लॉग लेख में बताया गया हर स्टेस्प को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से Google Forms को बना सकते है। साथ ही आप Create Google Forms in Hindi  के बारें में भी सम्पूर्ण जानकारी को जान सकते है।

गूगल फॉर्म क्या है – गूगल फॉर्म कैसे बनाये – What is Google Form in Hindi

Google Form एक प्रकार का Survey Management Software है जो Google द्वारा प्रदान किया जाने वाला नि:शुल्क वेब-आधारित Google Docs editor suite के हिस्से के रूप में शामिल है। Google फ़ॉर्म केवल एक वेब एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध है

इसके मदद से वैसे सभी यूजर्स जिसके पास गूगल का जीमेल अकाउंट है वह मुफ्त में गूगल फॉर्म को बना कर ऑनलाइन किसी भी प्रकार के Survey, Registration के लिए आवेदन मांग सकता है जिसमें लाखों लोगों का डाटा को मुफ्त में Google Drive में स्टोर करके रखा जा सकता है।

Google Form को गूगल ने अक्तूबर 2014 में ऐड-ऑन पेश किया था जो वैसे लोगों को भी Digital Form बनाने का मौका प्रदान करता है जिन्हे कम्प्युटर कोडिंग नही आता है। इसमें यूजर्स अपने अनुसार Google Form Customized कर Data को Receive कर सकता है।

किस प्रकार का गूगल फॉर्म बनाया जा सकता है – Types of Google Forms in Hindi

आप अपने दिमाग में जितने तरह के Digital Data Receive Form बनाने का सोच सकते है ठीक उससे अधिक ही तरह का गूगल फॉर्म को अपने अनुसार customized किया जा सकता है जिसमें प्रमुख रूप से विभिन्न प्रकार के फॉर्म शामिल है: –

  • ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म (Registration Form)

  • सर्वे फॉर्म (Survey Form)

  • फीडबैक फॉर्म (Feedback Form)

  • क्विज फॉर्म (Quiz Form)

  • पार्टी इनविटेशन फॉर्म (Party invitation Form)

  • इवैंट फॉर्म (Event Form)

  • नामांकन फॉर्म (Admission Form)

  • ऑनलाइन जॉब फॉर्म (Online Job Form)

  • कांटैक्ट फॉर्म (Contact Form)

  • फ़ाइल अपलोड फॉर्म (File Upload Form)

इस तरह कहा जा सकता है कि गूगल फॉर्म सॉफ्टवेयर की मदद से अपने अनुसार किसी भी प्रकार के फॉर्म को बनाया जा सकता है।

Online Digital Form बनाने का तरीका – ऑनलाइन गूगल फॉर्म

ऑनलाइन लोगों की प्रतिकियाओं को लेने के लिए हमें ऑनलाइन डिजिटल फॉर्म बनाने की आवश्यकता होती है जिसमें फॉर्म का लिंक लोगों के साथ साझा करके फॉर्म में पुछे गए जानकारी को पा सकते है और उन सभी डाटा को अपने अनुसार इस्तेमाल भी कर सकते है।

हमें ऑनलाइन फॉर्म बनाने में कई तरह के चीजों का ध्यान रखना होता है कि हमें फॉर्म किस पर्पस से बना रहें है, किस तरह के सवाल उसमें जोड़ना चाहिए, उसका जवाब किस तरह का आना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण उस फॉर्म तक किसकी पहुँच होगी।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुये हम गूगल की मदद से एक अच्छा ऑनलाइन फॉर्म को आगे बताया गया स्टेप्स की मदद से बना सकते है।

Types of Online Digital Form Section – गूगल फॉर्म के भाग कौन – कौन है ?

बेसिक और एडवांस रूप से देखा जाएँ तो पेपर या डिजिटल फॉर्म को सामान्यत: 3 भागों में विभाजित किया जाता है जिसके बारें में नीचे विस्तृत जानकारी बताया गया है: –

1.  Form Header / Opening Part : – किसी भी तरह के फॉर्म को बनाने के लिए हमें सबसे ऊपर फॉर्म के बारें में बताना होता है कि यह किस प्रकार का फॉर्म है और इसे किस लिए फ़िल करना है। जिसमें संस्था या एजेंसी का Name, Logo, Contact और Short About Form के बारें में बताना होता है।

2.  Form Body / Middle Part : – इसमें हम लोगों से किस प्रकार के जानकारी एकत्रित करना चाहते है उसे Form के रूप में बनाना होता है। जिसमें फॉर्म फ़िल करने वालें का Name, Email, Mobile Number, Address, Gender, Qualification, Specialization इत्यादि के बारें में लिखते है

 यह सेक्शन फॉर्म निर्माता के ऊपर निर्भर करता है कि वह कसी प्रकार की Information को जानने      के लिए डिजिटल फॉर्म को बनाया है। इसमें ध्यान रखें कि फॉर्म के पर्पस के अनुसार ही जानकारी लेने      का कोलूम एड करें।

3.  Form Footer / End Part : – इसमें फॉर्म फ़िल करने वालें का Comment Box अगर वो किसी भी तरह का सुझाव देना चाहते है तब अन्यथा Submit फॉर्म बटन देना होता है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर एक अच्छे ढंग से गूगल फॉर्म को बनाया जा सकता है।

Google Form बनाने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें |
  • पहले आप यह निर्धारित करें कि आपको किस पर्पस के लिए गूगल फॉर्म को बनाना है जिसमें Survey, Quiz, Registration, Feedback Form इत्यादि हो सकता है।

  • उसके बाद यह देखें कि उस फॉर्म के लिए लोगों से किस प्रकार की जानकारी एकत्र करना सही रहेगा, जो वह आसानी से दे सकते है जैसे Name, Gender, Qualification, Email, Mobile Number, Photo इत्यादि शामिल है।

  • फिर इस गूगल फॉर्म का लिंक किस तरह के लोगों (Target Audience) को शेयर करना है जिंका पहुँच इससे संबन्धित लोगों को ही हो सकता है Spam Form Response आने का डर नही हो।

  • फॉर्म में कसी प्रकार के प्रश्न का आन्सर किस प्रकार लेना है जैसे – Write, Choice, Select, Tick, File Upload इत्यादि।

  • गूगल फॉर्म और उसके पर्पस के अनुसार ही उनसे जवाब लेने का उम्मीद करें, उनसे ज्यादा व्यतिगत या निजी जानकारी को दर्ज करने का कोलूम नही दें, जो इससे संबन्धित है ही नही।

  • किस प्रकार के प्रश्न का आन्सर देना अनिवार्य है और किसे Audience पर निर्भर करता है उसे लिए Required * का फ़िल्टर एड करें।

  • हो सकें तो कम से कम प्रश्न लोगों से पुछे जिसे वह आसानी से भर सकें और आप जिस भी पर्पस से इसे बनाए है उसे पूरा हो सकें।

Google Form kaise banaye ? – How to create Google Form

अब तक तो आपने डिसाइड कर ही चुका होगा कि आपको किस पर्पस से गूगल डिजिटल फॉर्म को बनाना है अगर आप इस प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म बनाने के बारें में सीखना चाहते है तब आप यह भी नीचे बताया गया हर एक स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है: –

Step 1 – Google Form Online Software Web Page पर जाएं

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कम्प्युटर / लैपटॉप या मोबाइल (Desktop Mode) में Google Drive के वेबपेज पर विसिट करना होगा। जहां पर लेफ्ट साइड में दिया गया + New वालें बटन पर राइट क्लिक करना है

जिसके बाद आपके सामने सबसे नीचे Google Forms का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर जाने पर Blank Form के विकल्प पर क्लिक करें।

xj3Hi y4anoC3AqcimoL 9tYnQKjx6uceuGYr7mvFdlhQP7HszQC9JUyJpIuAJxjMbGg6dSgIbMA4luXqfSBPrTrSWtggHjClGMoKtiOxz4PaT7FlWylDU9KMv9qj9DrrLGo2MArvNYay41Z4hvI5UiEKL ug7UzE4GoMKNt4jwil7bdnYoJtXHCTiU1oA

Step 2 – Google Form Header बनाना शुरू करें

उसके बाद आपके सामने गूगल फॉर्म बिल्डर पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको सबसे पहले ऊपर में दिया गया Untitled form में वह लिखे जो फॉर्म का Heading हो (जैसे – College Event Registration Form) किसी के साथ लिंक शेयर करने पर यह टाइटल लिखकर आएगा।

Mmv1NeaQyomRoEn91e3k8H1s21OC8yBp0qHB yhKddtk0CWQp4oQmZOmu8g645WX1HB5jlqjlgxZS 1OQU8nFJ6C7yj f SSA S4lt ERbivp8hF6PfjylJgZpMxfzmu4P5vNX1J3mqdwqkEbKzSUmURkmgzGCk2d tK0e0QhksLLIEv 8vwvnAMaQYag

फिर नीचे दिया गया एक और Untitled form में College / Institute / Organizer इत्यादि का नाम दें, जो इस फॉर्म के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है (जैसे – Patna University Event Registration Form)

फिर उसके नीचे इवैंट या आप जिस पर्पस के लिए फॉर्म बना रहें है उसके बारें में संछिप्त जानकारी को लिखें (जैसे – 01/01/2023 को पटना यूनिवर्सिटी में नए साल के मौका पर सुबह 10 से 4 बजे तक कार्यक्रम को आयोजित किया गया है जिसमें शामिल होने के लिए पंजीकरण फॉर्म को फ़िल करें)

Step 3 – Google Form Introduce Video Add करना

अगर आप अपने गूगल फॉर्म के सबसे ऊपर में Introduce Video या किसी भी प्रकार के विडियो को एड करना चाहते है तब आपको राइट साइड में दिया गया Add Video ऑप्शन पर क्लिक करके YouTube Video का लिंक देना होगा, जिसके बाद यह खुद इन्सर्ट कर लेगा, इसके लिए पहले यूट्यूब पर विडियो को अपलोड करना होगा।

Step 4 – Google Form Question बनाना शुरू करें

अगर आपको अपने गूगल फॉर्म में Name का दर्ज करने का विकल्प देना है तब आपको Right Side में दिख रहा Short Answer Option को सेलेक्ट करना होगा, साथ ही इससे मिलते जुलते प्रश्न के आन्सर देने के विकल्प के स्थान पर इसी ऑप्शन का प्रयोग करें,

qWYmYSM6oed SFngjMB6OKeLdKsrFGwYBp9DiLDvIpxp7WNWK m 79OnFWe yj9nqb41TZv0 BZTMlf8 z5jm 4wUQsLt Hb1ju88Uxfy

जिसमें Name, Fathers’, Name, Email, Mobile Number, Address इत्यादि शामिल हो। अगर इस प्रश्न का जवाब देना अनिवार्य है तब आपको नीचे दिया गया Required ऑप्शन को ऑन कर देना चाहिए, इससे होगा यह कि फॉर्म फ़िल करने वाले जब तक इसे दर्ज नही करेगे, फॉर्म को सबमिट नही कर पाएंगे।

तो वही New Question को जोड़ने के लिए Right Side में दिया गया + के आइकॉन पर क्लिक करें, ऐसा करते ही नया Question Form Insert हो जाएगा। जिसमें दूसरा प्रश्न का आन्सर लेने के लिए जोड़ सकते है

अगर इसमें Gender, Age, Qualification, Disability इत्यादि जैसे ऑप्शन को देना है तब आपको Question को लिखकर Option 1,2,3,4 अपने अनुसार देना है जिसमें Multiple Choice के विकल्प को चुने।

vSmR 9kdzQQQZWatWZJ2eIx1JEJ58NryGM8odtAUiclg5VVy1eq5LwC76S0WYAJNGyl5Ngp4azpmECBs9eooKOHhlkGzRwAtb ZZfdEsX3PpplXkoOJyKeaXGqkCkrBzWveajh gTuGcXWhcRr4vh1YLQ9meZ5AFui9imFrGV U 2hbibnTGowc5fNVCqA

अब अगर यह जानना है कि फॉर्म फ़िल करने वाला किन चीजों में Interest रखता है जिसमें एक से अधिक विकल्प को चुन सकता है उसमें Checkboxes के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

G4mw5LWvzZPD0zn wrzbWfBEOE6RN5WT8jbtJPb2hzh9JhdQ2mvzZmPVNgzZayBF0vnCkcRsBYC3qBj0ol8G6Kb5x47U38cifnTtgHVHnAQkEHgWWX46LFWRYXPqVJo88f8j3

अगर फॉर्म में Select करने का ऑप्शन देना है जिसमें Qualification, City, State, Country के बारें में जानना है तब आपको Dropdown का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

cr0tKRBOFkx7h4aQvt s7FKK1sXQD4p6iMc0faOJlSTIFR3ryBjfZ U801qUSxxM99f C95OBMdYv1M jbZOlWf60QmvfU7EG WSTlobYNy IEXahiPHvYWOrUNvjI1E3TlYVTSsScrKEp0cIpTPuH7MPLF9cEVmZwypVZ9tFpwMr4AuthcM28 D5kA8TQ

 Step 5 – Google Form File Upload Option देना

अगर फॉर्म में यूजर्स से किसी भी तरह के डाटा जैसे फोटो, विडियो इत्यादि की मांग करते है तब आपको File Upload का ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा, जिसमें यह सेटिंग कर सकते है कि कितना फ़ाइल अपलोड किया जा सकता है और उसकी maximum file size क्या होगी।

GwkDiieswiKoyJkhzY3f1rpI3ZFHeHZ7XsEKovHRRoaOuOy DwOJsU6BTB1T8bnjYqhvp4Jk80bw4kfG7OU 85psTzBgSKUCPgNsutT5L3686aO1M8S LNE yYj3z95B6Q272GH7rvPUpPuztIYX1iJ2Dw7VtapHcTpVGmwIy Xk6GiiZqDs6kbU9ENBIA

Step 6 – Google Form में Date और Time का Option देना

अगर आप कुछ अलग तरीके के फॉर्म बना रहें है जिसमें यूजर्स का Date of Birth का ऑप्शन या इससे संबन्धित विकल्प को देना चाहते है तब आपको अपने अनुसार राइट साइड में दिया गया विकल्प में से Date या Time को सेलेक्ट करना होगा।

ZKYrfNwuaHP9UoRxkLjXiySQkIpUTMvgUCwVEqCKah8Dx6cQMyl

इस तरह आप अपने अनुसार किसी भी तरह के ऑप्शन को देकर गूगल फॉर्म को बना सकते है जिसका Google Forms Demo यहाँ से देखा जा सकता है।

Google Form Settings कैसे करें ?

गूगल फॉर्म बनाने के बाद उसमें जरूरी सेटिंग को करना बहुत ही जरूरी होता है तब ही आप यूजर्स द्वारा दिया गया जानकारी को पा सकते है इसके लिए नीचे दिया गया जानकारी को पढ़ें: –

  • इसके लिए आपको सबसे ऊपर में दिया गया गूगल फॉर्म Settings पर क्लिक करना होगा, जहां पर पहला विकल्प Make this a Quiz में अगर क्विज के लिए फॉर्म को क्लिक किए है तब इस ऑप्शन को ऑन रखें।

  • Responses: – इसमें पहला विकल्प Collect email addresses को ऑन करने पर जिस गूगल जीमेल अकाउंट से फॉर्म फ़िल किया गया है वह भी आपके पास आ जाएगा।

8Yv3thuluJIxvKaf7LuyGaCpxgWLoYHKA2GUK3cKqVdeLG59aZaWNRkkwyHm5CdbUQ INHcU62Egu1NzhzUqC42gAxYOBRdF9XoyjRgZyn6TtahasZG082tRIugJO

  • Send responders a copy of their response इस विकल्प को On करने पर फॉर्म करने वालें Participant के ईमेल पर उनके द्वारा दिया गया जवाब का Copy Send खुद हो जाएगा।

  • Allow response editing इसके जरिये फॉर्म फिल करने के बाद अगर यूजर इसमें कुछ change कर सकते है तब इसे on रखें अन्यथा ऐसे ही छोड़े।

  • Limit to 1 response के जरिये एक जीमेल आईडी से एक ही गूगल फॉर्म को फिल किया जा सकता है।

  • Total size limit for all uploaded files पूरे फॉर्म में कितने साइज़ का सभी डाटा को अपलोड किया जा सकता है उसे सेलेक्ट करें।

  • Presentation : – इसमें दिया गया पहला विकल्प Show progress bar को ऑन करने पर फॉर्म भरने वालें को यह पता चलेगा कि अब तक उसने कितना % फॉर्म को भर चुका है अब और कितना बचा हुआ है।

uUlv DRj Y oo6hlJ0YXhfTOueJ ze6G7YRYNgMF24AXUJe Eg9WZPj0r6cDoKyXIH4NLylwosZlwVxT7mku5mh7PgPTESJF KUDATfLIvl7Kj8jQUDJQYrJudGsnA4ZAzgnmggt7pATEsz1hir3MaDoizcJQ9rPLkZU3XzQUQ DZd1o9HkrHm9 5PaZEA

  • Shuffle question order इसके मदद से क्वेस्चन को एक sequence में रख सकते है।

  • Confirmation message के जरिये फॉर्म भरने के बाद उसका Confirmation यूजर के ईमेल पर सेंड किस तरह के मैसेज के साथ भेजा जा सकता है उसे यहाँ दर्ज कर सकते है।

  • Show link to submit another response इसके जरिये Respondent के पास एक लिंक रहेगा, जिससे वह इस फॉर्म को फिर से भर सकता है। इस तरह आपका गूगल फॉर्म सेटिंग्स पूरा हो जाता है।

Google Forms Link Share कैसे करें ?

जब फॉर्म पूरी तरह से बन जाता है इसमें सब सेटिंग को कर दिया जाता है तब आपको लोगों का प्रतिक्रिया लेने के लिए गूगल फॉर्म का लिंक सभी के साथ और सोश्ल मीडिया पर शेयर करना होता है इसके लिए आपको सबसे ऊपर में दिया गया Send बटन पर क्लिक करें

जिसके बाद आपके सामने Send Via का ऑप्शन आएगा आएगा, जिसमें Email पर किसी को सेंड कर सकते है और दूसरा विकल्प पर क्लिक कर उसके लिंक को कॉपी कर सकते है तो वही तीसरा विकल्प के जरिये इस गूगल फॉर्म पर ब्लॉग वेबसाइट के किसी भी पेज में एड किया जा सकता है।

79gqol4LjsGUKJjitA2VbYJAG00ChcfZtDb64gvwiUM 0SIid6BSEK8HADs1 Irqw5hJxOwCGnlsMIr4 qmmoyZRwotWgacMRR3BGGw7gfjztsdCxBsEyRYHr04X4F9yQXoKMR ZfHaSXn9z0213TTMgPr

Google Form Response Check कैसे करें

गूगल फॉर्म बनाने के बाद उसे सोश्ल मीडिया पर शेयर कर लोगों की जानकारी, पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए जो लिंक शेयर किए थे और देखना चाहते है अब तक कितना लोग फॉर्म को भर चुके है और वह जानकारी किस प्रकार दे रहें है तब इसे बड़ी ही आसानी से देखा जा सकते है: –

1.  इसके लिए आपको सबसे पहले Google Forms के वेबसाइट पर आना होगा

2.  जहां पर फॉर्म के Edit Section में सबसे ऊपर Responses का विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक कर उन सभी डाटा को यहाँ पर देख सकते है

3.  साथ ही उसे .csv file में डाउनलोड या सभी Response को प्रिंट कर सकते है।

इस तरह आप बड़ी ही आसानी से ऊपर दिया गया हर स्टेप्स को फॉलो करके गूगल फॉर्म को बना सकते है और उसमें सेटिंग करके उसे सोश्ल मीडिया पर शेयर कर लोगों के Response को भी देखा जा सकता है।

गूगल फॉर्म क्या है?

गूगल फॉर्म प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म हैं, जिसे अपने जरुरत के अनुसार बनाया जा सकता है। 

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Google Form Kaise Banaye, How to Create a Google Form in Hindi के बारें में विस्तृत जानकारी को जाना है आशा करता हूँ आपको गूगल फॉर्म क्या है और कैसे बनाएं 2023 से संबन्धित जानकारी आपको प्राप्त हो चुका होगा, अन्य लोगों की मदद करने के लिए इसे सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुक्रिया…  

हमेशा अपडेट रहने के हमरा ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here