Responsive Menu
Add more content here...

Corona Nibandh In Hindi, कोरोना वायरस पर निबंध कैसे लिखे?

कोरोना वायरस पर निबंध – Coronavirus Essay in Hindi: चीन देश के वुहान शहर से शुरू हुई Covid-19 (CoronaVirus) एक खतरनाक जानलेवा वायरस है, जो पूरे विश्व में फ़ेल गई थी और करोड़ो लोगों को अपने चपेट में ले ली थी, जिससे हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दिया था।

Corona Nibandh In Hindi, कोरोना वायरस पर निबंध कैसे लिखे?

Corona Nibandh In Hindi, कोरोना वायरस पर निबंध :- परीक्षाओं में Corona Mahamari Par Nibandh पूछा जाता है जिससे छात्र अच्छे शब्दों का चयन कर Corona Essay in Hindi लिखना चाहते है। इस ब्लॉग लेख में बताया गया कोरोनावायरस पर निबंध इन हिंदी | Coronavirus Par Nibandh In Hindi | Essay On Covid 19  in Hindi को जानकार लिख सकते है।

कोविड-19 पर निबंध – Essay on Covid-19 in Hindi

कोरोना वायरस महामारी : दुनिया के लिए एक सबक

प्रस्तावना विश्व स्वस्थ्य संगठन द्वारा 11 मार्च, 2020 को कोरोना वायरस (कोविड-19) को वैश्विक महामारी घोषित किया, जो वर्तमान की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इसकी उत्पत्ति दिसंबर 2019 में चीन का शहर वुहान में हुई। इस वायरस का प्रभाव अंटार्कटिका महाद्वीप को छोडकर विश्व के सभी महाद्वीपों पर पाया गया है, सम्पूर्ण विश्व इस वायरस से संक्रमित है। यह एक वक्ती से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, इसलिए सभी स्तरों पर लोग प्रभावित है। कोविड -19 महामारी कोरोना वायरस से होने वाली एक संक्रामक बीमारी है, जिसे सार्स एम्यूट श्वसन सिंड्रोम कोरोना वायरस-2 (SARS-COV-2) नाम से जाना जाता है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुई, आज पूरे विश्व में फैली हुई हैयह वायरस का एक बड़ा परिवार है, जो मनुष्यों या जानवरों में बीमारी का कारक बनता है। यह मानव के श्वसन तंत्र में फैलता हैकोविड-19 रोग का कारण नोवेल कोरोना वायरस (SARS-COV-2) है, जिसकी खोज हाल ही में की गई है। कारणकोरोना वायरस को चमगादर एवं पैंगोलिन की एक प्रजाति से संबन्धित माना जाता हैयह रोग खांसी या छींक आने पर नाक या मुख से निकले तरल पदार्थ की छोटी से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता हैरोग खाँसने या छिंकने से हवा में फैलता है। लक्षणकोविड-19 बीमारी के लक्षण 5-14 दिनों में स्पष्ट होते है। तेज बुखार, कफ और सूखी खांसी, सांस लेने में समस्या, फ्लू-कोल्ड जैसे लक्षण डायरिया और उल्टी, सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी, नाक बंद, सिर दर्द, दस्त आदि इस बीमारी के प्रमुख लक्षण है। उपचारकोविड-19 के लिए कोई विशिष्ट्र उपचार इसका टीके लेना है। उपचार हेतु उपयुक्त उपाय आराम करना, तरल पेय पदार्थ लेना, मास्क लगानास्वस्थ्य आहार लेना शामिल है। वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव कोरोना महामारी ने सम्पूर्ण विश्व को आर्थिक मन्दी की स्थिति पर ला खड़ा कर दिया है। अत: विकास दर, आयात-निर्यात संवृद्धि दर, सेयव, खनन आदि क्षेत्रों में भारी गिरावट आई है। एशियाई विकास बैंक के अनुसार इस वायरस के कारण वैश्विक जीडीपी का 4.7% से 6.4% तक नुकसान हुई है। भारत पर प्रभावकोरोना ने भारतीय अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित किया है, आईए वायरस से भारत में 350 मिलियन डॉलर का प्रतिकूल प्रभावित हुआ है। अखिल भारतीय लॉकडाउन से औधोगिक उत्पादन, घरेलू व्यापार, पर्यटन उद्योग आदि बुरी तरह प्रभावित हुई थी और बेरोजगारी दर भी बढ़ी थी। निष्कर्ष इस प्रकार, कोविड-19 महामारी के दौरान उत्पन्न प्रमुख समस्याओ से सबक सीखते हुये वैश्विक महामारी को संसाधनों का इस्टम प्रयोग करना होगा। अपनी आदतों व शहरीकरण, नगरीकरण, औद्योगिकीकरण, वैश्वीकरण व चिकित्सा जैसे आधारभूत ढांचे के विकास को नया रूप देना होगा। तभी हम भविष्य में ऐसी महामारी का सामना करने हेतु तैयार हो पाएंगे।

इसे भी पढ़े:- Student Life Me Paise Kaise Kamaye, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?

कोरोना वायरस पर निबंध हिंदी में – Coronavirus Essay in Hindi

कोविड-19 एक खतरनाक वायरस
प्रस्तावना कोरोना वायरस एक जीवाणु जो मनुष्यों और पशुओं में अस्पष्टता और संक्रमण का कारण बनता है। यह वायरस पहली बार 2019 में चीन के वुहान शहर में संक्रमण के मामले से पहचाना गया था और तत्पश्चात इसकी रफ्तार से फैलते हुए अन्य देशों में भी संक्रमण के मामले देखे गए। इस वायरस के फैलने की तीव्रता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ‘कोविड-19’ नाम दिया है। यह वायरस आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य संकट का कारण बन गया है और इससे निपटने के लिए समूचे विश्व को मिलकर संघर्ष करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस के कारण कोरोना वायरस को मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति से या संक्रमित पशु से संपर्क करने के माध्यम से फैलता है। यह वायरस सांस के जरिए फैलता है और एक संक्रामक व्यक्ति या पशु द्वारा छुआ गया वस्त्र, सतह या सामान के माध्यम से अन्य व्यक्तियों तक पहुंचता है। इसके वायरस के संक्रमण के बढ़ने के पीछे कुछ मुख्य कारण हैं, जैसे जनसंख्या के अधिकतम संपर्क, हाथों को साफ न करना, अपर्याप्त सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल, आदि। कोविड-19 के लक्षणकोविड-19 के संक्रमण के कुछ मुख्य लक्षण हैं, जिनमें सामान्य बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, थकान, निपटान की क्षमता में कमी, गंभीर श्वसन तंत्र संक्रमण आदि शामिल होते हैं। इन लक्षणों को अनदेखा न करके बीमारी की जांच और उचित उपचार जरूरी होते हैं। कोविड-19 के प्रभावकोविड-19 महामारी ने समूचे विश्व को अपनी गर्दन में ले लिया है। इसके चलते देशों ने लॉकडाउन, आरामदायक समय और अन्य सामाजिक दूरी बनाए रखने के उपाय अपनाए हैं। इसने व्यापार, पर्यटन, शिक्षा, औषधि उत्पादन, कृषि आदि क्षेत्रों पर बहुत बड़ा प्रभाव डाला है। लाखों लोग अपनी नौकरियाँ खो चुके हैं और अनेकों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। कोविड-19 के प्रबंधन कोविड-19 के प्रबंधन के लिए सरकारों और सार्वजनिक स्वास्थ्य निकायों ने कई उपाय अपनाए हैं। ये उपाय वैक्सीनेशन कार्यक्रम, टेस्टिंग और ट्रेसिंग, सामाजिक दूरी का पालन, मास्क पहनने, हाथों को धोने आदि को सम्मिलित करते हैं। इसके अलावा, लोगों को सतर्क रहना, अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने, स्वस्थ आहार खाने, योग और व्यायाम करने, ताजगी को बढ़ावा देने के लिए अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करना भी जरूरी है। संक्षेप में कोरोना वायरस द्वारा प्रकट होने वाली कोविड-19 महामारी ने पूरे विश्व को आपत्तिजनक स्थिति में डाल दिया है। इसका प्रभाव स्वास्थ्य, आर्थिक, सामाजिक और मानसिक स्तर पर दिखाई दे रहा है। हालांकि, वैज्ञानिकों, चिकित्सकों और संगठनों के प्रयासों से वैक्सीनेशन और प्रभावी प्रबंधन के माध्यम से हम इस महामारी का सामना कर रहे हैं।

कोरोना वायरस पर निबंध 100 शब्द – Essay on Corona Virus 100 words

कोरोना वायरस कोविड-19 की वजह से एक गंभीर महामारी बन गया है। यह वायरस मानव और पशुओं में संक्रमण का कारण बनता है। यह संक्रमण सांस के माध्यम से फैलता है और लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, थकान आदि शामिल होते हैं। 

इसके प्रभाव से व्यापार, पर्यटन, शिक्षा आदि क्षेत्रों को भी प्रभावित किया गया है। हमें सामाजिक दूरी, मास्क पहनना, हाथ धोना आदि जैसे सुरक्षा उपायों का पालन करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रह सकें और इस महामारी को रोक सकें।

कोरोना वायरस पर निबंध 200 शब्द – Essay on Corona Virus 200 words

Advertisements

कोरोना वायरस, जिसे कोविड-19 के नाम से भी जाना जाता है, एक जीवाणु है जो मानव और पशुओं में संक्रमण का कारण बनता है। यह वायरस पहली बार चीन के वुहान शहर में पहचाना गया था और तत्पश्चात विश्वभर में फैला। कोविड-19 संक्रमण अत्यंत आक्रामक है और लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, थकान आदि शामिल होते हैं।

इस महामारी के प्रभावस्वरूप, दुनिया भर में लाखों लोग बीमार हो चुके हैं और कई लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, इसने व्यापार, पर्यटन, शिक्षा, औषधि उत्पादन आदि क्षेत्रों पर भी गहरा प्रभाव डाला है। देशों ने लॉकडाउन, सामाजिक दूरी आदि के उपाय अपनाए गए थे ताकि संक्रमण की रफ्तार को कम किया जा सके।

हमें स्वास्थ्य नियमों का पालन करना चाहिए, जैसे कि मास्क पहनना, हाथों को साबुन से धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि। वैक्सीनेशन के माध्यम से हमें अपनी सुरक्षा मजबूत करनी चाहिए। साथ ही, जागरूकता फैलाने और सतर्क रहने से हम स्वयं और दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं। यह संकट अवसरों के साथ एकजुट होकर लड़ने और प्रभावी प्रबंधन करने का समय है।

कोरोना वायरस पर निबंध 10 लाइन – Essay On Corona Virus 10 Line

  1. कोरोना वायरस (कोविड-19) एक गंभीर महामारी है।
  2. यह चीन के शहर वुहान से विश्वभर में फैला है। 
  3. यह वायरस मानवों और पशुओं में संक्रमण का कारण बनता है।
  4. इसके लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी, थकान आदि शामिल होते हैं।
  5. यह संक्रमण तेजी से फैलता है और बड़ी संख्या में मरकर बीमार कर सकता है।
  6. इसके प्रभाव से व्यापार, पर्यटन और शिक्षा क्षेत्र प्रभावित हुए हैं।
  7. यह महामारी संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क पहनने, हाथ धोने, सामाजिक दूरी आदि का पालन करने की आवश्यकता बताई जाती है।
  8. वैक्सीनेशन के माध्यम से हम स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं।
  9. हमें जागरूक रहना और सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।
  10. सामाजिक जिम्मेदारी से इस महामारी का सामना करके हम साथ मिलकर इसे परास्त कर सकते हैं।
इसे भी पढ़े 
बैंक पासबुक खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें? चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे?
थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखें? बिजली विभाग को एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

Conclusion 

आज के लेख में हमने कोरोना वायरस पर निबंध – Corona Virus Essay in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से जाना है। इसके अलावा Corona Mahamari Par Nibandh Kaise Likhe के बारें में भी जानकारी प्रदान किया गया है।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख आप सभी अच्छा लगा होगा, लेख संबन्धित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… 

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us