डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? – Doctor banne ke liye kitna paisa lagta hai

Doctor banne ke liye kitna pasia lagta hai: दोस्तों, आज पैसे के मामले में नियम और शुल्क प्रणाली के बढ़ने की वजह से, चिकित्सा शिक्षा और व्यवसाय में बहुत महंगी हो गई है। इसलिए, व्यक्ति को डॉक्टर बनने के लिए पूरी जानकरी और अपने आर्थिक स्थिति के अनूरूप फैसला लेना चाहिए। आज के सर्जिकल में हम जानेंगे डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है (doctor banne ke liye kitna pasia lagta hai), एवं इससे संबंधित सभी जानकारियों के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे।

भारत में एमबीबीएस – MBBS (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) पैड प्राप्त करने के लिए लाखों रुपये तक खर्चा आ सकता हैं, यहां तक की चुने हुए प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में ये रकम अधिक भी हो सकती है। इसके अलावा, जगह के अनुसार और चुने हुए चिकित्सा विश्व विद्यालयों के अनुसार लगतार पोषक शुलक, शिक्षा शुलक, और अन्य व्यक्तिगत खर्च भी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं, doctor banne ke liye डॉक्टर बनने के लिए कुल मिलाकर कितना खर्चा आता है।

डॉक्टर की पढ़ाई के लिए सरकारी या प्राइवेट कॉलेज चुने? (Medical Collages for Doctor)

दोस्तों पढ़ाई के लिए कॉलेज का चुनाव करने से पहले आइए जानते हैं सबसे पहले इन दोनों के बीच का अंतर क्या है एवं दोनों कॉलेज में कितनी फीस लगती है।

श्रेणी जानकारी
प्राइवेट चिकित्सा कॉलेज शुल्क 10-32 लाख
सरकारी चिकित्सा कॉलेज शुल्क 5-10 लाख
प्राइवेट चिकित्सा कॉलेज समय 5.5 वर्ष
सरकारी चिकित्सा कॉलेज समय 5.5 वर्ष

 

यह भी पढ़ें: Gamca Medical Status – गमका मेडिकल स्टेटस चेक कैसे करें ?

Doctor banne ke liye kitna pasia lagta hai

निजी मेडिकल कॉलेज में लगभाग 10-25 लाख रुपये तक की वार्षिक फीस लग सकती है। कुछ चुने हुए प्राइवेट कॉलेजों में फीस अधिक भी हो सकती है।

जबकि प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई करने के लिए फीस कम होती है। सरकारी कॉलेजों में फीस के मामले में अलग-अलग होती है और काफी समय पर बदलती रहती है।

अन्य खर्चे

प्राइवेट कॉलेज में पोषक शुल्क, शिक्षा शुल्क, प्रयोग शुल्क, अवगमन शुल्क, और अन्य व्यक्तिगत खर्च भी लग सकते हैं। हालांकि है सामान्य खर्चा सरकारी कॉलेज में पढ़ने के दौरान भी देना पड़ता है।

पढ़ाई में लगने वाला समय

निजी कॉलेज में एमबीबीएस करने में लगभाग 5.5 साल का समय लग सकता है, जिसमें तरह 4.5 साल की पढ़ाई और 1 साल की इंटर्नशिप शामिल होती है।

जबकि सरकारी कॉलेज में MBBS करने में लगभाग 5.5 साल का समय लग सकता है, जिसमें भी 4.5 साल की पढ़ाई और 1 साल की इंटर्नशिप शामिल होती है।

Doctor बनने का समय और खर्चा आपके पढाई के तारिके, चुने हुए कॉलेज, और परीक्षा पर निर्भर करता है। इसके अलावा, आपके पढाई में किसी भी तरह की किसी भी समस्या का समाधान भी समय बढ़ा सकती है।

उपरोक्त चीजों के अलावा, छात्रवृत्ति, प्रतिस्पर्धा प्रक्रिया, या अन्य राशि प्रदान करने वाली योजनाओं की उपलब्धि भी आपके पढाई के खर्चे पर असर डाल सकती है। इसलिए, पढाई के लिए Doctor बनने से पहले, प्रत्येक कॉलेज और यूनिवर्सिटी की विज्ञान और प्रवेश प्रक्रियाओं को अच्छे से समझे, ताकि आप सही तरीके से आपको आर्थिक स्थिति और पढ़ाई की व्यवस्था कर सकें।

डॉक्टर बनते समय बनने के बाद ध्यान में रखी जाने वाली बातें:

  • समाजसेवा का भाव,
  • चिकित्सा विज्ञान में रुचि अनावश्यक,
  • चिकित्सकीय उपकरणों में रुचि रखना,
  • आपको सीखने की जिज्ञासा और जुनून रखना होगा,
  • लोगों की मदद करना के लिए तत्परता,
  • परिवार या समाज का प्रभाव,
  • शिक्षा और ज्ञान की इच्छा कभी ना खत्म होना,
  • स्वास्थ्य और कल्याण को मान्य करना,

इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए आप एक अच्छे Doctor के साथ-साथ एक अच्छे इंसान के रूप में प्रदर्शित होते हैं। क्योंकि दोस्तों, लोग आजकल अपने प्रोफेशन से सिर्फ पैसा कमाना जानते हैं यदि इन बिंदुओं पर अमल किया जाए तो doctor वाकई में भगवान का रूप ले सकता है।

डॉक्टर बनने के लिए कैसे करें तैयारियां?

दोस्तों, Doctor बनने के पहले आपको निम्नलिखित तैयारियों को शुरू करना होगा, यह वह बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते हैं। तो दोस्तों आइए जानते हैं वह कौन सी बातें हैं, 

Advertisements

1. प्रवेश परीक्षा की तैयारी (Int. Exam)

प्रवेश परीक्षा जैसे NEET, AIMS, या राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें। इसके लिए सिलेबस और पैटर्न को समझें और अभ्यास करें। दोस्तों यह तैयारियां आपको डॉक्टर बनने में मदद करेंगे।

2. कॉलेज का चुनाव

अच्छे मेडिकल कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करें। प्राइवेट और सरकारी संस्थानों की व्यवस्था, मान्यता, और प्रकृति को ध्यान में रखें।

3. प्राथमिक शिक्षा

12वीं तक के साइंस स्ट्रीम में अच्छे अंक प्राप्त करें, विशेष रूप से पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) विषयों में। इस्में मजबूत अधर बनायाएं।

4. स्नातक पाठ्यक्रम प्रप्त करें

एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) या उसके समान प्राथमिक ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश प्राप्त करें। इसके लिए उपाय करें और प्रवेश परीक्षा में सफल होने की कोशिश करें।

5. इंटर्नशिप और पीजी कोर्स

एमबीबीएस पूरा करने के बाद, इंटर्नशिप करें जो एक साल तक चलता है। इसके बाद, पीजी (स्नातकोत्तर) पाठ्यक्रम जैसे एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) या एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) में प्रवेश करने के लिए उपाय करें और चयन प्रक्रिया में हिस्सा लें।

6. व्यावसायिक मार्गदर्शन

व्यावसायिक मार्गदर्शन की मदद से अपने उच्च पदों की चुनौतियों और चिकित्सा विषयों में विशेष ग्यों से सलाह लें। आपकी रुचि के अनूरूप चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषीकरण करें।

7. समय-से-समय पर अध्ययन

नए आधुनिक समृद्धिगत एवं चिकित्सा विज्ञान के विकास पर नजर रखें। नए इलाज, उपकारण, और प्रतिधारों के बारे में अधिक अध्ययन करें।

8. संचार और सहानुभूति की क्षमता

चिकित्सा क्षेत्र में व्यक्ति को समझाएं, सहयोग देने, और मदद करने की क्षमता का विकास करें। संचार और सहानुभूति के लिए समारोह, समय योजना, और नाटक में हिस्सा लें।

दोस्तों, इन 8 तरीकों से आप डॉक्टर बनने के लिए एक अच्छी तैयारियों को बखूबी ढंग से कर सकते हैं।

सारांश / निष्कर्ष

दोस्तों आज के साथ डिटेल में हमने सीखा, डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है – Doctor banne ke liye kitna pasia lagta hai, डॉक्टर बनने की तैयारियों के बारे में, सरकारी एवं प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में लगने वाली फीस, समय, एवं अन्य जानकारियों को समझा। मैं उम्मीद करता हूं आप आर्टिकल को पढ़कर अंदाजा लगा सकते हैं Doctor बनने के लिए कितना पैसा लगता है, क्योंकि मेडिकल कॉलेज के अनुसार एवं स्थान के अनुसार बदलाव हो सकता है।

1 thought on “डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है? – Doctor banne ke liye kitna paisa lagta hai”

Leave a Comment

Contact Us