Responsive Menu
Add more content here...

Air Hostess Kaise Bane, एयर होस्टेस कैसे बने 2024

Air Hostess Kaise Bane Step by Step in Hindi: एरोप्लेन में यात्रियों को खाना पीना की सुविधा देने वाली और दिशा-निर्देश बताने वाली जॉब प्रोफ़ाइल को एयर होस्टेस के नाम से जाना जाता है, जो हाई प्रोफाइल जॉब के रूप में देखा जाता है।

एयर होस्टेस का जॉब सिर्फ लड़कियों के लिए ही होता है, जो एरोप्लेन में यात्रियों की देख-भाल के साथ उनका खाने-पीने का भी ध्यान रखती है। अक्सर बहुत सारें छात्रों का सपना होता है कि वह Air Hostess बने, जिसके लिए वह इंटरनेट पर Air Hostess Kaise Bane के बारें में सर्च करते रहती है

Table of Contents

अगर आप भी एअर इंडिया या अन्य विमान कंपनियों में एयर होस्टेस का नौकरी करना चाहते है, तब आपको इस ब्लॉग लेख में बताया गया Air Hostess Banne Ki Process Information in Hindi – Air Hostess Course के बारें में जानना होगा, जिससे एयर होस्टेस कैसे बने, कोर्स, फीस, सैलरी, कॉलेज, एडमिशन, जॉब और करियर के बारें में जान सकते है।

एयर होस्टेस जॉब क्या होती है – Air Hostess Job Profile in Hindi

एयर होस्टेस जॉब एयरलाइन सेक्टर में एक महत्वपूर्ण रोल होता है जो यात्रियों को उनके यात्रा का समय सुखद और सुरक्षित बनाने में मदद करती है। एयर होस्टेस को हवाई यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन किया जाता है।

उनके पास विमान के नियंत्रक द्वारा दिए गए सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की जिम्मेदारी भी होती है। एरोप्लेन में Air Hostess यात्रियों को खाना सर्व करते है, उनकी सुरक्षा का ध्यान रखती है, यात्रियों को उनके गंतव्य स्थल, विमान के बारे में, सुरक्षा नियमों के बारे में और यात्रा के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण सूचना के बारे में जानकारी प्रदान करनी होती है।

एयर होस्टेस कौन होती है – Who is an Air Hostess

Air Hostess एक महिला होती है जो एयर विमानों में सर्विस प्रदान करती है। वे एरोप्लेन के यात्रियों को स्वागत करती हैं और उनकी सुविधा का ध्यान रखती हैं। एयर होस्टेस जॉब का मुख्य भूमिका यात्रियों के सुरक्षा और सुविधा का ख्याल रखना, खान-पान सर्विस प्रदान करना,

सहायता और सवालों का उत्तर देना, आपदा परिस्थितियों में उचित कार्रवाई करना आदि होता है। एयर होस्टेस का काम यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए एक सुरक्षित, सुखद, और अनमोल यात्रा बनाना होता है।

एयर होस्टेस कैसे बने – Air Hostess Kaise Bane Step by Step in Hindi

Air Hostess Information in Hindi – एयर होस्टेस जो एरोप्लेन में काम करती है, जिसे यात्रियों का दोस्त के अलावा एरोप्लेन का हिस्सा भी बोला जाता है, जो सिर्फ 18 साल से 27 साल के बीच के लड़कियां ही बन सकती है। 

अगर आप भी एयर होस्टेस बनने का तरीका के बारें में जानकर एयर होस्टेस बनना चाहते है तब आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वी. कक्षा पास होना चाहिए, अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए, अच्छी स्वास्थ्य होना चाहिए, फिजिकल आकार सामान्य होना चाहिए, 

एयरलाइन कोर्स में ट्रेनिंग पूरा होना चाहिए, सुगम रूप से बोलने का कौशल होना चाहिए, मन में सेवा भाव होना चाहिए। अगर आपके पास इन सभी योग्यता और कौशल है, तब आप अपने पसंदीदा एयरलाइन कंपनी के वेबसाइट पर जाकर Job For Air Hostess सेक्शन से अप्लाई कर सकते है।

Advertisements

जिसके बाद आपका लिखित परीक्षा के अलावा इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसमें आपके कौशल को देखा जाएगा। इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद आप भी एयर होस्टेस बन सकते है। 

इसे भी पढ़े :- फ्लाइट में कितने कैश पैसे ले जाने की अनुमति होता है?

Eligibility Criteria For 12th Ke Baad Air Hostess Kaise Bane?

अगर आप भी एयर लाइन में एयर होस्टेस का नौकरी करना चाहते है तब आपको नीचे दिया गया एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता को पूरा करना होगा: –

  • एयर होस्टेस बनने के लिए आमतौर पर कम से कम स्नातक डिग्री आवश्यक होती है, परंतु कुछ एयरलाइन सर्विस 12th Ke Baad Air Hostess बनने की भी सुविधा देते है।
  • एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदिका का न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम उम्र 27 वर्ष होती है, जिसे एजेंसी द्वारा बदला भी जा सकता है।
  • एयर होस्टेसों को भव्य और पेशेवर रूप से बातचीत करने और यात्रियों को आकर्षित करने की क्षमता होना चाहिए।
  • अंग्रेजी सामान्यतः एयरलाइन होस्टेस के लिए अनिवार्य होती है, क्योंकि यह विमानों के अंतरराष्ट्रीय जगहों के लिए एक संप्रभुता भाषा है।
  • आवेदिका अविवाहित होना चाहिए
  • एयर होस्टेस बनने के लिए आपका शारीरिक ढांचा अच्छा खांसा होना चाहिए व अत्यधिक शरीर का वजन नही होना चाहिए।
  • एयर होस्टेस में डिप्लोमा व बैचर कोर्स होना अतिआवश्यक है। 
  • Air Hostess Ke Liye Subject इंटर व ग्रेजुएशन में साइन्स होना चाहिए।

एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट – Air Hostess Ke Liye Kitni Height Chahiye 

Air Hostess Ke Liye Kitni Height Chahiye: एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी हाइट एक महत्वपूर्ण योग्यता होती है, लेकिन यह एक निश्चित संख्या नहीं होती है और विभाग और एयरलाइन के नियमों के अनुसार भिन्न हो सकती है।

वैसे तो आमतौर पर एयर होस्टेसों की हाइट कम से कम 5 फुट 2 इंच (157 सेंटीमीटर) से 5 फुट 8 इंच (173 सेंटीमीटर) के बीच होती है। इसलिए, यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहते हैं और आपकी हाइट इस रेंज में है, तो आप एयरलाइन की वेबसाइट पर जाकर उनके नियमों की जांच करें और उनसे संपर्क करें।

इससे आपको अधिक जानकारी मिलेगी और आपको पता चलेगा कि आपकी हाइट उनके नियमों के अनुसार योग्यता पूरी करती है या नहीं।

Minimum Height Maximum Height
5 ft 2 in (157 cm) 5 ft 8 in (173 cm)

एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र-सीमा – Age Limit to Become An Air Hostess

लड़कियों को एयरलाइन कंपनी के साथ जुड़कर एयर होस्टेस का नौकरी पाने के और आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम उम्र 27 वर्ष होना चाहिए। इस उम्र सीमा के भीतर रहने वाली अभ्यर्थी एयर होस्टेस बनने क एलिए ऑनलाइन आवेदन दे सकती है।

Minimum Age Maximum Age
18 Years 27 Years

एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता – Education Qualification to Become An Air Hostess

एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता आम तौर पर स्नातक (बैचलर) डिग्री होती है। एयरलाइन कंपनियों के बहुत सारे विभिन्न पदों के लिए वे शिक्षा संबंधी योग्यता देखते हैं जो एक स्नातक डिग्री से प्राप्त की गई हो: –

  • एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 पास होना चाहिए
  • आपके पास हॉस्पिटैलिटी, ट्रैवल एंड टूरिज़्म में डिग्री होना चाहिए
  • अभ्यर्थियों को कम्प्युटर व गणित का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • साथ ही आपको इंग्लिश बोल्न व लिखना अच्छे तरीके से आना चाहिए

12वीं के बाद एयर होस्टेस कैसे बने – How to Become An Air Hostess After 12th

Air Hostess Banne Ke Liye Kya Kya Karna Padta Hai: अगर आप 12th के बाद Air Hostess बनना चाहते है, तब नही बन सकते है बल्कि सबसे पहले आपको उच्च स्तर का Degree Course को पूरा करना होगा। 

अगर अभी आप 12वी. पास है और एयर होस्टेस बनना चाहते है तब नीचे बताए गए तरीको के मदद से तैयारी करने के बाद इस नौकरी को पाया जा सकता है: –

  • 12वी. कक्षा का फ़ाइनल एग्जाम पास करें।
  • उसके बाद English Spoken Course में एडमिशन लेकर अंग्रेजी बोलना, पढ़ना, लिखना सीखें।
  • अब Graduation Course में एडमिशन लें और इसे पूरा करें।
  • इसके बाद Air Hostess Course करें। इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए Air Hostess Degree Course करें।
  • उसके बाद Air Hostess Job के लिए Online Apply करें।
  • अब Air Hostess Exam और Interview Clear करें।
  • इसके बाद आप एयर होस्टेस बन सकते है।

एयर होस्टेस बनने के लिए कोर्स – Air Hostess Course

एयरलाइन में एयर होस्टेस बनने के लिए आपको एयर होस्टेस कोर्स करना होगा, जिसके बाद ही आप इस जॉब के लिए इलिजीबल हो पाते है। नीचे डिप्लोमा, बैचलर कोर्स का लिस्ट दिया गया है, जिसे करके आप भी एयर होस्टेस बन सकते है: –

  • Diploma in Aviation Hospitality and Travel Management
  • B.Sc. in Air Hostess/Cabin Crew Training
  • Certificate Courses in Cabin Crew Training
  • Post Graduate Diploma in Aviation and Hospitality Services
  • Personality Development and Grooming Courses

इसे भी पढ़े :- Character Certificate Online/Pcc Online Apply Process Details 

एयर होस्टेस कोर्स फीस कितना होता है –  Air Hostess Course Fees

अगर आप भी एयर होस्टेस का कोर्स करके एयर होस्टेस बनना चाहते है तब आपको Air Hostess Course करने के लिए 50 हजार से 5 लाख या उससे अधिक की कोर्स फीस देना पर सकता है हालांकि, यह फीस Institute के ऊपर निर्भर करता है।

कोर्स का फीस कई फ़ैक्ट पर निर्भर करती है जैसे कि कोर्स का प्रकार व अवधि, प्रशिक्षण संस्थान का स्तर, संस्थान के प्लेसमेंट परिणाम, स्कॉलरशिप या छूट इत्यादि। आपको उसी इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना चाहिए, जहां पर Placement की सुविधा हो। जिससे एयर होस्टेस का नौकरी मिलना आसान हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें:- डॉक्टर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

Air Hostess Course Best College in India 2023

नीचे भारत के उन प्रतिष्ठित संस्थानों का सूची दिया गया है, जहां से अगर आप एयर होस्टेस बनने क एलिए कोर्स कर लेते है तब आपका डायरेक्ट चयन आपके कॉलेज से ही एयरलाइन कंपनी के द्वारा किया जा सकता है: –

  • Frankfinn Institute of Air Hostess Training
  • Indira Gandhi Institute of Aeronautics (IGIA)
  • Air Hostess Academy (AHA)
  • Jet Airways Aviation Academy
  • Rajiv Gandhi Memorial College of Aeronautics (RGMCA)
  • Universal Aviation Academy (UAA)
  • Avalon Academy
  • Skyline Air Hostess Academy
  • IndiGo Cabin Crew Training Institute
  • Aviation Industry Training Center

एयर होस्टेस की सैलरी – Air Hostess Salary Details in Hindi

Air Hostess Salary Per Month: एयर होस्टेस जॉब को प्रोफेशनल जॉब के रूप में देखा जाता है, जिसमें काम भी प्रोफेशनल के जैसे ही होता है और सैलरी के नज़रिये से भी एयर होस्टेस का नौकरी ऐसों आराम वाली होती है। 

जब आप ऊपर में दिया गया सभी एयर होस्टेस का तैयारी कैसे करें के बारें में जानकर Air Hostess Job पा लेते है तब आपकी सैलरी की औसत रेंज लगभग ₹ 25,000 से ₹ 80,000 प्रति माह के बीच होगी। 

एयर होस्टेस की सैलरी विभिन्न फैक्टर्स पर निर्भर करती है, जैसे कि एयरलाइन कंपनी का नाम, अनुभव, प्रदेश या देश, और रूट या विमान टाइप की संख्या। 

शुरुआती स्तर पर, नए एयर होस्टेसों को कम सैलरी दी जाती है, लेकिन जैसे कि उनका अनुभव बढ़ता है और वे समय के साथ अपने कौशल और अनुभव को बढ़ाते हैं, 

उनकी सैलरी भी बढ़ती है। कुछ एयरलाइन्स भत्ता भी प्रदान करती हैं, जो स्थायी सैलरी के अलावा होता है। इसके अलावा, एयर होस्टेस को विमान यात्रियों के साथ यात्रा के दौरान खर्च की भत्ता भी दिया जाता है।

एयर होस्टेस की जॉब कैसे पाएं ? – एयर होस्टेस कैसे बने

जब आप एयर होस्टेस बनने के लिए सभी योग्यताओं को पूरा कर लेते है, तब आप नौकरी करने के लिए इलिजीबल हो जाते है। इसके बाद आपको Air Hostess Job Online Apply करना होगा। जिसके लिए आपको अलग-अलग तरह के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन कंपनियों के वेबसाइट पर जाना होगा।

जहां पर दिया गया Career Section पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन जामा करना होगा। जिसके बाद आपका एग्जाम होगा और परीक्षा होगा। जिसमें पास कर आप एयर होस्टेस बन सकते है।

इसे भी पढ़े :- नौकरी का आवेदन पत्र कैसे लिखें?

FAQ’s – Air Hostess Kaise Bane

एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है?

एयर होस्टेस कोर्स की अवधि विभिन्न संस्थानों और कोर्स के प्रकार पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, एयर होस्टेस कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल तक हो सकती है। इसके अलावा बेसिक जानकारी देने वाली कोर्स कुछ सप्ताहों का भी होता है।

एयर होस्टेस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट कम से कम 5 फुट 2 इंच (157 सेंटीमीटर) से 5 फुट 8 इंच (173 सेंटीमीटर) के बीच होना चाहिए।

एयर होस्टेस सैलरी इन इंडिया?

एयर होस्टेस सैलरी की औसत रेंज लगभग ₹ 25,000 से ₹ 80,000 प्रति माह के बीच होती है।

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

इसके लिए Science विषय के साथ Graduation करने के बाद Air Hostess Training Course करना पड़ता है, जिसके बाद एयर होस्टेस बन सकते है।

एयर होस्टेस कोर्स की फीस कितनी होती है?

इसके लिए आपको 50 हजार से 5 लाख रुपए तक देना पर सकता है।

एयर होस्टेस का क्या काम होता है?

एयर होस्टेस विमान यात्रियों के साथ यात्रा करती हैं। उनका काम सुरक्षा सुनिश्चित करना, उन्हें सेवा प्रदान करना, आवश्यकताओं की देखभाल करना, खान-पान सेवा करना और यात्रा से संबंधित समस्याओं का समाधान करना होता है।

इसे भी पढ़े:- Student Life Me Paise Kaise Kamaye, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?

Conclusion 

आज के लेख में हमने Air Hostess Kaise Bane: Eligibility Criteria, Education Qualification, Course, Fees, Salary जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से जाना है। इसके अलावा एयर होस्टेस कैसे बने – Air Hostess Kaise Bane Step by Step in Hindi के बारें में भी जानकारी प्रदान किया गया है।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख आप सभी अच्छा लगा होगा, लेख संबन्धित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… 

इसे भी पढ़े:– थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखें?

इसे भी पढ़े:– Cv Kya Hota Hai or Cv Kaise Banaye आदि सभी जानकारी।

About The Writer

2 thoughts on “Air Hostess Kaise Bane, एयर होस्टेस कैसे बने 2024”

Leave a Comment

Contact Us