Responsive Menu
Add more content here...

Cv Full Form in Hindi, Cv Kya Hota Hai or Cv Kaise Banaye आदि सभी जानकारी।

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में जानेगे कि Cv Full Form in Hindi, Cv Kya Hota Hai, Cv Kaise Banaye, Job Ke Liye Cv Kaise Banaye, Format Download तो इन सभी के बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

Cv Kya Hota Hai

CV ka matlab hota hai “सीवी” (Curriculum Vitae) जो एक Professional दस्तावेज़ होता है जो किसी व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। यह एक संक्षेप में लिखा गया दस्तावेज़ होता है जिसमें उपयोगकर्ता की शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल, प्रमाणपत्र, प्रोजेक्ट्स, संगठनीय सदस्यता और संघ संगठनों में योगदान जैसी जानकारी शामिल होती है।

सीवी का प्रमुख उद्देश्य एक नौकरी पद के लिए आवेदन करते समय अपने प्रोफेशनल और शैक्षिक पृष्ठभूमि को प्रदर्शित करना होता है। यह दस्तावेज़ व्यक्ति की क्षमताओं, कौशलों, और अनुभव को संकलित रूप में प्रस्तुत करता है, जिससे नियोक्ता को योग्यता और योग्यता में संतोषप्रद एक अवलोकन मिलता है।

Cv Full Form in Hindi

  • CV का पूर्ण रूप है “सीवी” (बायोडेटा)। यह एक प्रोफेशनल दस्तावेज़ है जो किसी व्यक्ति की शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को संक्षेप में व्यक्त करता है।

Cv Full Form

  • CV का पूर्ण रूप है “सीवी” (Curriculum Vitae)। यह एक प्रोफेशनल दस्तावेज़ है जो किसी व्यक्ति की शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को संक्षेप में व्यक्त करता है।
Cv Full Form in Hindi बायोडेटा
Cv Full Form Curriculum Vitae

Resume में क्या-क्या लिखना होता है| Cv Kaise Banaye

जब आप अपना नया Resume बनाते हैं तो उस Resume में आपको अपनी सारी जानकारी देनी होती है। ताकि वह पढ़ने के बाद किसी के मन में आपसे संबंधित कोई भी सवाल ना आए और जो आपका Resume पढ़ें वह पढ़कर ही यह समझ सके कि आप किस योग्य है और आपको किस पद पर नियुक्त करना अच्छा रहेगा। तो आइये जानते है कि जो आप अपने रिज्यूम में लिखेंगे तो आपकी रिज्यूम सुंदर लगेगी और आपके रिज्यूम को पढ़ने के बाद लोग आपके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। जैसे की निचे के तरफ देख सकते है।

Cv Full Form in Hindi
CV Example Image
  • व्यक्तिगत विवरण (Personal Details): सबसे पहले आपको अपने रिज्यूम में अपना नाम, पता, पिता का नाम आदि लिखना है। ताकि जो व्यक्ति आपका रिज्यूम पढ़ें उससे आपके बारे में पूरी जानकारी हो जाए कि आपका नाम क्या है, आपके पिता का नाम क्या है और आप कहां के रहने वाले है। और एक पासपोर्ट साइज फोटो और अपना मोबाइल नंबर भी अपने रिज्यूम में दे सकते है।
  • शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification): इसके बाद आप कितना पढ़े लिखे हैं वह सारी जानकारी लिखनी है। अगर आप कुछ Extra Course किए हैं तो उस Extra Course का जिक्र भी यहां पर आप करें। साथ ही आप अपने सर्टिफिकेट का जेरॉक्स भी अपने रिज्यूम के पीछे लगा दे ताकि लोगों को आपके शैक्षणिक योग्यता का सबूत भी मिल जाए।
  • कौशल (Skill): इसके बाद आपको अपने रिज्यूम में यह लिखना है कि आपके पास क्या-क्या गुण है और आप कौन-कौन से काम को आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि किसी भी जगह आपके Skill को देखते हुए आपको नौकरी दी जाती है। इसलिए आपके पास जो भी गुण है उन सभी गुणों के आधार पर अपने रिज्यूम में लिखना होगा।
  • काम का अनुभव (Work Experience) : इसके बाद आपको अपने Resume में काम का अनुभव लिखना है जो आप कौन काम को कितना दिन किये है। यानी कि आपको किसी काम को करने में अनुभव है अगर अनुभव है तो कितने दिनों का है। ताकि जो आपका Resume पढ़ें उसे यह पता चल जाए कि आप कौन सा काम किए हैं और उस काम में आपको कितना अनुभव है।
  • उद्देश्य (Objective): उसके बाद आप अपने Resume में अपना उद्देश्य लिखे कि आप जिस कंपनी में यह Resume डाल रहे हैं उस कंपनी से आप किस पद की नौकरी के लिएआग्रह कर रहे हैं। अगर आपका अनुभव और आपकी योग्यता उस नौकरी के लिए सही होगी तो जरूर उस कंपनी के द्वारा आपको नौकरी दी जाएगी।
  • संदर्भ (Reference): अब आपको अपने रिज्यूम में यह लिखना है कि आप किस नौकरी के लिए रिज्यूम बना रहे हैं।
इसे भी पढ़ें
बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार Residential Caste Income Certificate Download Pdf online
RTI online Application Form|RTI कैसे लगाये सभी जानकारी यहाँ पढ़े । Student Life Me Paise Kaise Kamaye

Ms Word Resume Kaise Banaye

MS Word में रिज्यूमे बनाने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

  • अपने मोबाईल में या कम्प्यूटर में MS Word खोलें और नया पेज शुरू करें।
  • Title: रिज्यूमे के शीर्ष पर अपना नाम लिखें और उसे बोल्ड करें।
  • Section Title: अपने व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल, प्रशिक्षण और अन्य अनुभव के लिए सेक्शन शीर्षक बनाएं। यह शीर्षक अंतरिक्ष छोड़ने के लिए बोल्ड और अंकित करें।
  • Sub Headline: प्रत्येक शीर्षक के नीचे उपशीर्षक जोड़ें। उपशीर्षक में विवरण, तारीख, कंपनी का नाम, पद आदि शामिल हो सकते हैं।
  • List: शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल और प्रशिक्षण के निचे सूची बनाएं। सूची आइकन का उपयोग करें और प्रत्येक बिंदु के बाद संख्या या बुलेट प्रणाली चुनें।
  • Free Space: रिज्यूमे में पाठ के बीच खाली जगह छोड़ें। इससे पाठ स्पष्ट, सुलभ और पठनीय लगेगा।
  • Formatting: अक्षर आकार, फ़ॉन्ट, शीर्ष फॉर्मेटिंग के बाद, रिज्यूमे में निम्नलिखित विवरण भी शामिल करें:
  • Photo: रिज्यूमे में अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो शामिल करें। ध्यान दें कि फ़ोटो प्रोफ़ेशनल और ठीक रूप से फ्रेम की जाए।
  • Abbreviation: अपनी विशेषताओं, कौशलों, कार्य अनुभव और उद्देश्य को संक्षेप में दर्ज करें। एक-दो पैराग्राफ का उपयोग करें जो आपके सामर्थ्यों को प्रकट करे।
  • Contact Information: अपने संपर्क जानकारी में अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लिंक्डइन प्रोफ़ाइल आदि शामिल करें।
  • Sufficient Margin: रिज्यूमे के लिए पर्याप्त मार्गिन रखें ताकि पाठ स्पष्ट और सुलभ लगे।
  • Organization: जगह-जगह एक संगठित और प्रवीण रूप में अपने विवरणों को संगठित करें। हाईलाइटर, बोल्ड और इटैलिक का उपयोग अच्छी तरह से करें ताकि महत्वपूर्ण जानकारी दिखाई दे।
Important Links
Cv Format in Word For Freshers Click Here
Dubai Cv Format Word Download Click Here
Cv Format Word Simple
Click Here

 हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें।

About The Writer

5 thoughts on “Cv Full Form in Hindi, Cv Kya Hota Hai or Cv Kaise Banaye आदि सभी जानकारी।”

Leave a Comment

Contact Us