Responsive Menu
Add more content here...

Dubai Jane Ke Liye Kya Karna Padega और Dubai Kaise Jaye

आप भी Dubai Jane Ke Liye सोच रहे हैं और आपके मन सवाल हैं की Dubai Jane Ke Liye Kya Karna Padega तो आज के इस आर्टिकल में सभी जानकारी मिल जायेगा।  आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Dubai Jane Ke Liye Kya Karna Padega

दुबई जाने के लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट बनवाना पड़ेगा। उसके यह इस बात पर निर्भर करता हैं की आप Dubai किस लिए जाना चाहते हैं। आप जिस भी काम के लिए जाना चाहते हैं उससे सम्बंधित Visa लेना पड़ेगा।  फिर आपको Flight Ticket Book करना पड़ेगा। उसके बाद आप Dubai जा सकते हैं। Visa में निचे बताया गया हैं की किस काम  लिए कौन Visa का जरुरत पड़ेगा। 

दुबई कैसे जाये – Dubai Kaise Jaye?

क्या आपके मन में कभी आया की Dubai Kaise Jaye अगर हाँ तो आज के इस आर्टिकल में आपको दुबई जाने से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी मिल जायेगा। दुबई जाना कोई बड़ी बात नही हैं आप बहुत ही आसानी से जा सकते हैं। दुबई जाने के लिए आपके पास Passport, Visa, Flight Ticket होना चाहिए।  ये 3 चीज होने के बाद आप दुबई आसानी से जा सकते हैं हैं।

दुबई जाने के लिए हवाई यात्रा अच्छी रहेगी दुबई में इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, और वह यूएई का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। भारत के बहुत से शहर जैसे कि चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई, और दिल्ली वहां से आपको दुबई की फ्लाइट मिल जाती है। दिल्ली और दुबई के बीच की दूरी 2,204 किमी है और इस तक पहुंचने में लगभग 3 घंटे 25 मिनट का समय लगता है।  दिल्ली से दुबई के लिए प्रति सप्ताह लगभग 86 उड़ानें हैं जिनमें एयर इंडिया, एमिरेट्स, इंडिगो, स्पाइस जेट, जेट एयरवेज आदि शामिल हैं।

दुबई जाने का खर्चा, Dubai Jane Me Kitna Paisa Lagta Hai

दुबई जाने में करीब आपको 30-40 हजार भारतीय मुद्रा लग जायेगा। इसके अलावा आपको वहाँ रहने खाने और अन्य जरुरत के लिए अतिरिक्त पैसा लगेगा।  यह पैसा कम या ज्यादा भी हो सकता हैं क्योकि Flight Ticket का दाम हमेशा घटते-बढ़ते रहता हैं। यह खर्च Tourist और Business Visa के आधार पर बताया गया है। अगर आप Employment Visa पर जाते हैं और Visa + Ticket कंपनी देता है तो आपका खर्चा न के बराबर ही लगेगा। 

Dubai Kaam Karne Kaise Jaye?

अगर आप Dubai में काम करने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको Employment Visa की जरुरत पड़ेगा, बिना Employment Visa के Dubai में जा कर काम नही कर सकते हैं। Dubai में काम करने जाने के लिए आप Online Dubai के कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं। यह विभिन्न कंपनी का Client Interview अलग-अलग शहर में होते रहता हैं। वहाँ जा कर अपने काम से संबधित Vacancy जहाँ भी होगा वहाँ Interview देना होता हैं। 

अगर आपका Interview में Selection होगा तो उसी Client के माध्यम से आपको आगे का प्रक्रिया बताया जायेगा और आपको UAE के लिए Employment Visa और फ्लाइट Ticket उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए आपको कंपनी के नियम अनुसार जो भी चार्ज होगा उसे आपको Payment करना होगा। 

इसके अलावा बड़े बड़े शहरों में जैसे:- मुंबई, दिल्ली बड़ौदा में कई ऐसे ऑफिस हैं जो लोगो को दुबई समेत कई देशो में लोगो को भेजने का कार्य करती हैं।  प्रत्येक व्यक्ति से Office भेजने के एवज में अपना सेवा शुल्क लेती हैं। अगर आपको Dubai Job Vacancy के बारे में जानकारी नही मिल पता हैं तो आप  ऑफिस से संपर्क करके Dubai काम करने जा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।   जब आप किसी भी ऑफिस में जाये तो अपना CV ले कर जरूर जाये। 

इसे भी पढ़े :- Cv क्या होता हैं और Cv कैसे बनाये सभी जानकारी पढ़े ।

Dubai Jane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye?

अगर आप दुबई जाने का मन बना रहे हैं तो आपके पास कुछ मत्वपूर्ण Document होना अनिवार्य हैं जिसके बिना आप दुबई यानि की UAE Country नही जा सकते हैं।

  1. Passport 
  2. Visa 
  3. Flight Ticket (फ्लाइट में कितने पैसे की अनुमति है?

इसे भी पढ़े :- Saudi Visa Stamping Fees, Saudi Arabia Visa Photo

तो Dubai जाने के लिए सबसे पहले आपके पास Valid Passport होना चाहिए इसके साथ ही आपको UAE Country का Valid Visa भी होना चाहिए। वीजा भी कई Type के होते हैं। आपको किस Type वीजा पर जाना  ये आपके ऊपर निर्भर करता हैं की आप लिए Dubai जा रहे हैं। मुख्य रूप से Visa 3 प्रकार का होता हैं 1. Tourist, 2. Business, 3. Employment इसके अलावा और भी Visa का प्रकार होता हैं। 

अगर आप दुबई में घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको Tourist वीजा चाहिए। अगर आप दुबई में किसी प्रकार के Business के लिए जा रहे हैं तो आपके पास Business वीजा चाहिए और अगर आप दुबई में किसी कंपनी में काम करने के लिए जाना चाहते हैं तो आपके पास Employment वीजा होना चाहिए।  

Dubai Ka Visa Kitne Ka Hai, दुबई का वीजा कितने का हैं ?

लोगो के मन में यह सवाल जरुरत आता हैं की Dubai Ka Visa Kitne Ka Hai और आना भी लाजमी हैं, क्योकि बिना Visa के आप दुबई जा भी नही सकते हैं। Dubai Ka Dam इस पर निर्भर करता हैं की आप दुबई कितने दिन लिए जाना चाहते हैं। 1 महीना यानि 30 या 2 महीना 60 दिन दोनों Visa का दाम अलग-अलग होता हैं। 

Dubai Jane Ka Kharcha

अगर आप 1 महीना यानि 30 के लिए दुबई Tourist Visa पर जाना जाना चाहते हैं तो Visa Charge करीब 7000-8000 तक आएगा। 

Advertisements

और 2 महीना यानि 60 के लिए दुबई Tourist Visa पर जाना जाना चाहते हैं तो Visa Charge करीब 12000-13000 तक आएगा। 

भारतीय नागरिकों के लिए दुबई वीज़ा शुल्क

दुबई वीज़ा के प्रकार

दुबई वीज़ा शुल्क

ट्रांसिट वीजा (48 घंटे)  ₹ 4,505
ट्रांसिट वीजा (96 घंटे) ₹ 2,982
टूरिस्ट वीजा (14 दिन)  ₹ 5,282
टूरिस्ट वीजा (30 दिन)  ₹ 7,499
टूरिस्ट वीजा (60 दिन)  ₹ 14,600
फैमिली वीजा (30 दिन) ₹ 19,700

दुबई पर्यटक वीजा के प्रकार

दुबई दो प्रकार के पर्यटक वीजा देती है:

14 दिन का दुबई पर्यटक वीज़ा:- इस दुबई वीज़ा से एक व्यक्ति अधिकतम 14 दिनों के लिए देश में रह सकता है और यह वीज़ा 2 महीने के लिए वैध है, यह वीज़ा आपको दुबई पहुंचने पर भी मिल सकता है।

30 दिन का दुबई पर्यटक वीज़ा– यह वीज़ा 30 दिनों के लिए वैध है, जिसमे वीज़ा धारकों को जारी होने के 60 दिनों के भीतर दुबई की अपनी यात्रा पूरी करनी होगी जिसके बाद वीज़ा समाप्त हो जाएगा।  दुबई के इस वीज़ा को अधिकतम दस दिनों तक बढ़ाया जा सकता है जो कुछ नियमों और शर्तों के अधीन है।

यह Visa चार्ज कम या ज्यादा भी हो सकता हैं, Visa कहाँ से लेते  उस पर निर्भर करता हैं, इसमें Visa Provider भी अपना सेवा शुल्क लेता हैं।   

ध्यान देने योग्य बाते:- अगर आप दुबई या UAE के किसी भी शहर में जाते हैं और आपका Passport ECR हैं तो आपको Ok To Board Required होगा।  जो आपको यात्रा करने से 24-48 घंटा करना होता हैं। निचे के आर्टिकल से विस्तार से पढ़े। इसे पढ़े :- Ok To Board क्या होता हैं और Ok To Board कैसे होता हैं?

FAQ’s

Q.1 मुझे दुबई जाना है तो क्या करना पड़ेगा?

दुबई जाने के लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट बनवाना  बाद आपको UAE का वीजा लेना होगा फिर फ्लाइट टिकट ले कर आप दुबई जा सकते हैं। 

Q.2 क्या मुझे भारत से दुबई के लिए वीजा चाहिए?

हाँ, बिलकुल वीजा चाहिए। 

Q.3 दुबई में काम करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

दुबई हो या कोई जगह काम करने के लिए कम से कम आपका उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए।

Q.4 दुबई में मजदूर कितने घंटे काम करते हैं? 

दुबई में आपको 8 घंटा काम करना होता हैं। 

Q. 5 मैं बिना नौकरी के दुबई कैसे जा सकता हूं?

हाँ, बिलकुल जा सकते हैं, मगर जाने के  लिए आपको Tourist Visa लेना होगा, तब ही जा सकते हैं।  

Gamca Medical Status – गमका मेडिकल स्टेटस चेक कैसे करें ?

 

About The Writer

1 thought on “Dubai Jane Ke Liye Kya Karna Padega और Dubai Kaise Jaye”

Leave a Comment

Contact Us