Responsive Menu
Add more content here...

Visa Kya Hota Hai और Visa कितने प्रकार का होता हैं ?

Visa Kya Hota Hai और Visa कितने प्रकार का होता हैं, Visa ka Full Form क्या होता हैं, Visa Printing क्या हैं, Visa लेने में कितना पैसा लगता हैं।  सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Visa Kya Hota Hai ?

आपने बोहोत बार सुना होगा की किसी दूसरे देश में जाने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है, आपको दूसरे देश का वीजा वह देश कि गवर्नमेंट द्वारा दिया जाता है, वीजा मिलने के बाद ही आप उस देश में जा सकते है. लेकिन उसके अंदर ऐक अवधि होती है वह अवधि समाप्त होने से पहले आपको वह देश छोड़ना पड़ता है. इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वीजा क्या होता है, वीजा का फुल फॉर्म, वीजा कितने प्रकार के होते हैं, वीजा और पासपोर्ट में क्या अंतर होता है और वीजा की प्रिंटिंग के बारे में भी बताएंगे।

वीजा क्या होता हैं – What is VISA?

वीजा ऐक आधिकारिक दस्तावेज है जिसकी मदद से आप किसी भी दूसरे देश में जा सकते हैं, किसी भी देश का वीजा उस देश की सरकार द्वारा दिया जाता है. वीजा में अवधि लिखी होती है कि आप उस देश में कितने दिन तक रह सकते हैं आपकी अवधि खत्म हो उससे पहले आपको उस देश को छोड़ना पड़ता है। 

वीजा में आपका नाम, आपकी फोटो, आपकी जन्म तारीख, आपके माता-पिता का नाम और आपकी राष्ट्रीयता लिखी होती है और जिस देश के वीजा आपके पास है वह लिखा होता है।

VISA का फुल फॉर्म क्या होता है – Visa Full Form in Hindi ?

हिंदी में VISA का फुल फॉर्म होता है, विज़िटर्स इंटरनेशनल स्टे प्रवेश

Visa Ka Pura Nam, वीसा का पूरा नाम ?

V= Visitors

I=International

S= Stay

A= Admission

Visa Ka Full Form

इंग्लिश में वीजा का फुल फॉर्म ⇒Visitors International Stay Admission.

वीजा कितने प्रकार के होते है – Types of VISA?

वीजा कई प्रकार के होता है, सभी देशो द्वारा अलग-अलग प्रकार के वीजा दिए जाते हैं। जैसे कि हमारे भारत देश में 11 प्रकार के वीजा मिलते हैं, जैसे – की मैरिज वीजा, पार्टनर वीजा, बिजनेस वीजा, टूरिस्ट विजा, जर्नलिस्ट वीजा, ट्रांसिट विजा यह वीजा के प्रकार है, नीचे आपको वीजा के प्रकार के बारे में बताया गया है:-

टूरिस्ट वीजा -Tourist Visa 

किसी भी देश में घूमने जाना होता हैं तो उसके लिए टूरिस्ट वीजा होता हैं। Tourist Visa मिलने के बाद ही आप उस देश में घूमने जा सकते हैं, जैसे कि हमारे भारत देश में टूरिस्ट वीजा लेकर बहुत सारी टूरिस्ट हर साल घूमने आते हैं। वैसे ही दूसरे देश में जाने के लिए Tourist Visa लेना अनिवार्य होता हैं।  हम आपको अगले आर्टिकल में बताएंगे की Tourist Visa कैसे ले सकते हैं। 

बिजनेस वीजा – Business Visa

मान लीजिए आपका किसी दूसरे देश में बिजनेस है तो आपको उस देश का बिजनेस वीजा मिलता है जिसकी मदद से आप उस देश में रह सकते हैं।

पार्टनर वीजा – Partner Visa

आपका पार्टनर अगर किसी दूसरे देश में रहता है, तो आपको उस देश का पार्टनर वीजा मिल सकता है जिसकी मदद से आप अपने पार्टनर के साथ उस देश में रह सकते हैं।

जर्नलिस्ट वीजा – Journalist Visa

अगर कोई पत्रकार विदेश जाना चाहता है तो उसे जर्नलिस्ट वीजा दिया जाता है, परंतु वह पत्रकार कोई न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ा होना चाहिए तभी उसे जनरलिस्ट वीजा मिल पाता है।

ट्रांसिट वीजा – Transit Visa 

जब आपको किसी दूसरे देश से होकर तीसरे देश में जाना हो तो वह दूसरे देश का आपको ट्रांसिट वीजा मिलता है मान लीजिए आपको आयरलैंड जाना है तो आपकी फ्लाइट अमेरिका होकर जाएगी।

मैरिज वीजा – Marriage Visa 

अगर आपका पार्टनर किसी दूसरे देश में हैं और आप उनसे शादी करना चाहते हैं, तो आपको मैरिज वीजा दिया जाता है जिसकी मदद से आप उसे देश में जा सकते हैं और अपने पार्टनर के साथ रह सकते हैं।

Advertisements

डिप्लोमेटिक वीजा – Diplomatic Visa 

डिप्लोमेटिक वीजा राजनयिक या किसी दूसरे सरकारी काम के लिए दिया जाता है, अगर कोई सरकारी काम दूसरे देश में होता है तो सरकारी कर्मचारी को डिप्लोमेटिक वीजा दिया जाता है. हमारे देश के पुलिस कर्मचारियों को यह वीजा दिया जाता है किसी दूसरे देश में हमारे गुनहगार को पकड़ने के लिए।

इसे भी पढ़े :- Flight Me Kitna Cash Le Ja Sakte Hai | फ्लाइट में कितने पैसे की अनुमति है?

पासपोर्ट और वीजा में क्या अंतर होता है – Difference between a Passport and Visa?

पासपोर्ट क्या होता है? वीजा क्या है?
पासपोर्ट एक पहचान पत्र है, जो आपकी राष्ट्रीयता बताता है. जब भी आपको विदेश जाना हो तो पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है, पासपोर्ट एक डॉक्यूमेंट है जो आप कौन से देश से हो वह बताना है। 

पासपोर्ट में आपका नाम, आपका फोटो, लिंग, माता-पिता का नाम और राष्ट्रीयता लिखी होती है, पासपोर्ट भारत सरकार द्वारा लिया जाता है।

भारत में पासपोर्ट बनाने के लिए आप पोस्ट ऑफिस सेवा केंद्र या तो पासपोर्ट सेवा केंद्र में जा सकते है यह दोनों केंद्र पासपोर्ट ऑफिस से जुड़े होते है।

 

वीजा एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसकी मदद से आप किसी भी दूसरे देश में जा सकते हैं, किसी भी देश का वीजा उस देश की सरकार द्वारा दिया जाता है।

 

वीजा प्रिंटिंग – Visa Printing 

एक वीजा प्रिंटिंग मशीन आती है इसके अंदर हमारा वीजा प्रिंट होता है वह प्रिंटिंग मशीन में आपकी वीजा की सारी डिटेल्स होती है इसमें आपका फोटो, नाम, लिंग, आपके माता- पिता का नाम, जन्म तारीख और राष्ट्रीयता होती है।

जिस जगह पर आपका वीजा बनता है उसी जगह पर वीजा प्रिंटिंग मशीन होती है जिसकी मदद से आपका विजा प्रिंट होता है और अभी हमें ई- विजा भी मिलते हैं जिसकी अवधि एक साल होती है, ई-वीजा फिजिकल वीजा से अच्छा होता है, उसकी मदद से आप आसानी से ट्रेवल कर सकते हैं और ई-विजा भी आपको बहुत प्रकार के मिलते हैं जैसे हमने सामान्य वीजा के प्रकार देखें ऐसे ही आपको ई-वीजा में भी मिलते हैं।

Conclusion

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको वीजा के बारे में बताया और वीजा के कौन-कौन से प्रकार होते हैं यह भी आपको बताया है और वीजा और पासपोर्ट में क्या अंतर होता है. वीजा ऐक आधिकारिक दस्तावेज है जिसकी मदद से आप किसी भी दूसरे देश में जा सकते हैं, किसी भी दूसरे देश का वीजा उस देश के गवर्नमेंट द्वारा दिया जाता है. आपको अगर पासपोर्ट बनाना है तो आप पोस्ट ऑफिस सेवा केंद्र या तो पासपोर्ट सेवा केंद्र मैं जा सकते हैं जिसमें आपका नया पासवर्ड भी बन जाएगा और अगर पुराना पासपोर्ट आपका खो गया है तो फिर से नया पासपोर्ट भी बन जायेगा।

इसे भी पढ़े :- Job Ke Liye Application In Hindi, नौकरी का आवेदन पत्र कैसे लिखें?

इसे भी पढ़े:- Student Life Me Paise Kaise Kamaye, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?

About The Writer

3 thoughts on “Visa Kya Hota Hai और Visa कितने प्रकार का होता हैं ?”

Leave a Comment

Contact Us