Responsive Menu
Add more content here...

Ok To Board क्या होता हैं और Ok To Board कैसे होता हैं?

अगर आप Dubai या UAE Country में कही भी जाने का मन बना रहे हैं तो आपको OTB के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार के परेशानी का सामना न करना पड़े।  पुरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

OK To Board Meaning in Hindi, ओके टू बोर्ड क्या हैं?

अगर कोई भी व्यक्ति Dubai, Abu Dhabi या UAE टूरिस्ट Visa पर जाते हैं और उनका Passport पर Emigration Check Required (ECR)  लिखा हैं तो उन्हें OTB का Approval Update लेना अनिवार्य होता हैं। अगर Approval नही मिलेगा तो  UAE में कही भी नही जा सकते हैं। आपको Airport से ही वापस कर देगा। 

OTB “Visa Verification Process”  प्रक्रिया हैं, जो यात्रा करने से पहले करना अनिवार्य होता हैं। 

Article Highlight

आर्टिकल का नाम  OTB क्या हैं और कैसे मिलता हैं। 
उदेश्य  UAE यात्रा के लिए 
OTB की अवसायकता  ECR पासपोर्ट धारी के लिए 
OTB कैसे मिलता हैं  Visa Provider या Flight Ticket Provider 
OTB ऑफिसियल वेबसाइट  नही हैं। फ्रॉड से बचे। 

OTB Full Form?

इसे बोलचाल के भाषा में OTB कहा जाता हैं जिसका पूरा नाम Ok To Board होता हैं। इसे हिंदी में “बोर्ड करने के लिए ठीक है” कहा जाता हैं। यानि की फ्लाइट उड़ान के लिए बॉडिंग किया जा सकता हैं। 

O ⇒ Ok 

T ⇒ To 

B ⇒ Board 

Ok To Board Dubai

अगर आप Tourist Visa पर जाना चाहते हैं और आपके पासपोर्ट पर  Emigration Check Required लिखा हैं, तो आप को Ok To Doard Dubai के लिए करना अनिवार्य होगा, बिना Approval के यात्रा नही कर पाएंगे। ये सिर्फ Dubai ही नही, पुरे UAE के लिए लागु होता हैं। चाहे आप Dubai जाये या Abu Dhabi, Sharjha या कही और UAE में। 

ओके टू बोर्ड का उद्देश्य क्या है?

ओके टू बोर्ड का मुख्य उद्देश्य हैं फर्जी Visa पर यात्रा करने से रोकना, क्योकि UAE के Tourist Visa Passport पर Stamp नही होता हैं, ये नॉर्मल Paper Visa होता हैं।  जिसे Normal Xerox Paper पर Print करके यात्रा कर सकते हैं। यही कारण की यात्रा से पहले Airliness अपने तरफ से Visa का जाँच (सत्यापन) करते हैं, की Visa किसी प्रकार की गलतिया तो नही न हैं। और सत्यापन के बाद ही Boarding Pass करते हैं। 

OK To Board Kab Hota Hai?

OTB के लिए यात्रा करने से 24-48 घंटा पहले यह प्रक्रिया Visa Provider या Ticket Provider से करना पड़ता हैं, यह प्रक्रिया कराने के बाद आपके Flight टिकट पर आपके यात्रा करने के टाइम से 12 घंटा पहले आपके PNR पर Airliness के तरफ से अपडेट कर दिया जाता हैं। 

OTB Ke Liye Kya Kya Document Chahiye?

अगर आप ओके टू बोर्ड Approval लेना चाहते हैं तो आपके पास निन्मलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य हैं:- 

  1. Visa
  2. Passport
  3. Departure Ticket (जाने का टिकट)
  4. Return Ticket  (वापस आने का टिकट)

इसे भी पढ़े :- Flight Me Kitna Cash Le Ja Sakte Hai | फ्लाइट में कितने पैसे की अनुमति है?

How To Apply Online

आपको जानकारी के लिए बता दे की OTB के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का अभी तक कोई भी Official वेबसाइट नही हैं।  अगर आप Online करते हैं तो सतर्कता जरूर अपनाये और अपना ध्यान रखे की किसी प्रकार से Froud का शिकार न हो जाये। 

OTB Kaise Hota Hai?

ओके टू बोर्ड ऑनलाइन लेने के लिए आप जहाँ से Visa ले रहे हैं या लिए हैं वहाँ से ही संपर्क करना बेहतर रहेगा, या आप जिस Airliness से Ticket लिए हैं या ले रहे हैं वहाँ से संपर्क कर सकते हैं। 

या आप जिस भी Airliness का टिकट लिए हैं उस Airliness के ऑफिस जा कर भी OTB के लिए अप्रूवल प्राप्त कर सकते हैं। 

मैं ओटीबी कैसे अपडेट करूं?

OTB अपडेट करने के लिए आपको Visa Provider या आप जिस भी एयरलाइन्स का टिकट लेते हैं उनसे संपर्क करना होता हैं। ये प्रक्रिया ज्यादातर Visa Provider ही करवाते हैं। Airliness Response नही लेते हैं और Visa Provider से करवाने का सलाह देते हैं। ये मैं अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ। 

Advertisements

ईसीएनआर के लिए ओके टू बोर्ड जरूरी है?

अगर आपका पासपोर्ट Emigration Check Not Required (ECNR) हैं तो आपको OTB का Approva कराने की अवसायकता नही हैं। आप Visa और जाने और आने का टिकट ले कर यात्रा कर सकते हैं। 

ओके टू बोर्ड चार्जेज क्या है?

ओके टू बोर्ड चार्जेज की बात करे तो 15 AED से 25 AED तक लगता हैं, हलाकि कुछ Visa Provider यह सुविधा Free में देते हैं, जैसे MakeMyTrip अगर आप MakeMyTrip से Visa लेते हैं तो आपको OTB के लिए अतिरिक्त चार्जेज नही देना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़े :- Saudi Visa Stamping Fees, Saudi Arabia Visa Photo

मैं अपना ओके टू बोर्ड स्टेटस कैसे चेक करूं?

आप अपना ओके टू बोर्ड स्टेटस खुद से चेक नही कर सकते हैं, इसके लिए आप जिस भी Airliness का टिकट लेंगे उनसे Call करके पूछना होगा की आपके टिकट के PNR पर OTB  के लिए अपडेट हुआ हैं या नही। 

इसे भी पढ़े :-  Gamca Medical Online Appointment Book कैसे करें?

अंत में

आज के इस आर्टिकल में OTB से सम्बंधित सभी जानकारी बताया गया हैं, फिर भी आपको किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो Comment करके बताये उसका जवाब आपको Comment के माध्यम से दिया जायेगा। 

यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके बताये और अपने दोस्तों रिस्तेदारो में Share ⇒ करे ताकि ओ भी इस जानकारी से अपडेट हो सके।  

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

इसे भी पढ़े :- अगर आप अपने काम के अलावा अतरिक्त कामना चाहते तो इसे पढ़े।

About The Writer

2 thoughts on “Ok To Board क्या होता हैं और Ok To Board कैसे होता हैं?”

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है लेकिन थोड़ा सुधार की आवश्यकता है।
    जैसे की किसी भी uae ke स्थान पर आपको किसी भी Gulf Country लिखना चाहिए जैसे की दुबई, बहरैन, ओमान, कतर, साउदी अरबिया और कुवैत।
    और आप अप्लाई करने के लिए हमारी travel company का अप्लाई लिंक दे सकते हैं जहां से यात्री आसानी से अपना ok to board प्राप्त कर सकते हैं।

    Reply

Leave a Comment

Contact Us