Responsive Menu
Add more content here...

Bihar Ka Sabse Amir Jila और Garib Jila कौन हैं 2024

बिहार भारत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो भारत देश को सबसे ज्यादा IAS और IPS देने वाला राज्य माना जाता हैं, यहाँ लड़को का जब दिल टूटता हैं तो सीधा IAS और IPS की ओर रुख करते हैं न की अपनी ज़िन्दगी बर्बाद करते हैं। आज हमें काफी खुशी एवं गर्व महसूस हो रहा हैं की हमें बिहार के एक विशेष जिला के बारे में  आर्टिकल लिखने का स्वभाग्य प्राप्त हुआ है।  

आज के इस आर्टिकल में हम Bihar Ka Sabse Amir Jila Kaun Hai इसके बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं। यदि आप भी बिहार के आमिर जिला और गरीब जिला के बारे में जानना चाहते हैं, तो आर्टिकल को अंत पढ़े। 

Bihar Ka Sabse Amir Jila कौन हैं?

बिहार भारत देश का एक गरीब राज्य कहलाता हैं, जिसके अंतर्गत 38 जिला हैं। बिहार राज्य का राजधानी पटना हैं। पटना जिला बिहार के सबसे आमिर और सबसे बड़ा जिला हैं। जहाँ बिहार का राजधानी स्थित हैं। पटना जिला के अंतगर्त 23 प्रखंड, 321 पंचायत, 1395 गाँव हैं। इस जिला का मुख्य फसल चावल हैं। जिला का क्षेत्र: 3,202 Sq. Km हैं। पटना शहर गंगा नदी  दक्षिण छोर पर स्थित हैं। 

Patna Gol Ghar

एक रिपोर्ट के अनुसार पटना जिला रेलवे कमाई में भी बिहार के सभी जिला से आगे रहता हैं, दूसरे स्थान पर मुजफ्फरपुर और तीसरे स्थान पर गया जिला हैं। 

Bihar Ka Full Form क्या होता हैं?

पटना जिला का इतिहास क्या हैं?

पटना जिला का पुराना नाम पाटलिपुत्र था, जो 600 ईसा पूर्व के इतिहास में पढ़ने को मिलता हैं। इससे पहले भी पटना का की नाम रह चूका हैं जो हैं पाटलिग्राम, कुसुमपुर, अजीमाबाद अब इसे आधुनिक दौर में पटना के नाम जाना जाता हैं। 

औरंगजेब का पोता शहजादा अजिमुशान को वर्ष 1703 में पटना का गवर्नर बनाया गया | इसके पहले शेरशाह ने अपनी राजधानी बिहारशरीफ से पटना बनाया | शहजादा अजिमुशान ने पटना को आधुनिक और सुन्दर शहर का रूप देने का प्रयास किया और इसका नाम अजीमाबाद रखा | जनसाधारण में यह पटना नाम से ही प्रचलित रहा और पुराने पटना के दोनों ओर की दीवारों के भग्नावषेश आज भी पटना साहिब के पास देखे जा सकते हैं |

पटना का प्रति व्यक्ति आय कितना है?

2022 के रिपोर्ट के अनुसार पटना जिला के प्रति व्यक्ति आय  54,383 रुपये सालाना है। 

Bihar Ka Sabse Garib Jila Kaun Sa Hai?

बिहार के सबसे छोटा एवं सबसे गरीब जिला शिवहर हैं। पहले यह सीतामढ़ी का एक भाग था मगर | 6 अक्टूबर 1994 को शिवहर को एक जिला के रूप में तबदील कर दिया गया | जिसके अंतर्गत 5 प्रखण्ड, 53 पंचायत, 207 गाँव आता हैं। जिला का क्षेत्र: 442.99 Sq. Km हैं। यह जिला बिहार राज्य एवं तिरहुत प्रमंडल के उत्तरी भाग में स्थित हैं। 

Devkal Dham Photo

शिवहर को बाढ़ पीड़ित जिला कहा जाता हैं। बाढ़ मुख्य कारण बागमती और बूढी गंडक हैं। यह 3 जिला सीतामढ़ी, पूर्वी चम्पारण और मुजफ्फपुर से घिरा हुआ हैं। देकुली यहाँ की पवित्र स्थल है |

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल में Bihar Ka Sabse Amir Jila और Bihar Ka Sabse Garib Jila के बारे में पढ़े।  यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्त, रिस्तेदारो के साथ शेयर करें। 

Famous Festival of Bihar बिहार के प्रमुख्य त्योहार इस प्रकार हैं।

Bihar CM List | बिहार के मुख्यमंत्रियों की सूची

Advertisements

About The Writer

1 thought on “Bihar Ka Sabse Amir Jila और Garib Jila कौन हैं 2024”

Leave a Comment

Contact Us