Responsive Menu
Add more content here...

मोबाइल चोरी होने पर एप्लिकेशन कैसे लिखें, Mobile Chori Application in Hindi

Mobile Chori Application in Hindi | Mobile Khone ki Application in Hindi –आज के समय में मोबाइल हम सभी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, जिसके बिना जीवन जीने की कल्पना भी नही किया जा सकता है। ऐसे में मोबाइल खोना आम बात हो गया हैं।

जिसमें हमारी सभी पर्सनल जानकारी, बैंकिंग जानकारी, व्यक्तिगत चैट, फोटो और विडियो रहता है परंतु जब किसी चोर के द्वारा हमारें मोबाइल की चोरी कर लिया जाता है या कही मोबाइल खो जाता है तब हमें अपने मोबाइल के अंदर स्टोर रहे फोटो, विडियो और बैंकिंग लॉगिन की टेंशन होने लगती है | 

Phone Chori ho Jaye To Kya Kare

अगर आपका मोबाइल/फोन कही भी चोरी हो जाता हैं या गुम हो जाता हैं तो सबसे पहले अपने नैदीकी थाना में Complaint करना चाहिए, ताकि उस मोबाइल से किसी तरह से गलत इस्तेमाल होता हैं तो आप बच सके। और आपके ऊपर किसी तरह का क़ानूनी करवाई न हो। 

इसे भी पढ़े:-  थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखें?

ऐसे में हम चाहते है कि कोई मेरे फोन का गलत इस्तेमाल नही करें और वह मिल जाएं। अगर आपका भी Mobile Chori Ho Gaya Hai तब आपके अंदर भी Mobile Chori Hone Par Kya Kare जैसे सवाल चल रही होगी।

Mobile Chori Application in Hindi

अगर आपका भी मोबाइल चोरी या गुम हो गया है और आप Mobile Phone Chori Application In Hindi लिखना चाहते है, 

तब आपको इस ब्लॉग लेख में मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखते है, मोबाइल चोरी एप्लीकेशन इन हिंदी, मोबाइल फ़ोन चोरी होने का शिकायत पत्र के बारें विस्तृत जानकारी बताया जाएगा।

पुलिस थाना में रिपोर्ट करने के लिए जरुरी दस्तावेज

जब आप मोबाइल चोरी की शिकायत पुलिस थाने में करने जाएंगे, तब आपसे नीचे दिया गया सभी जानकारी और आवश्यक दस्तावेज़ मांग किया जाएगा: –

  • फ़ोन नंबर
  • IMEI नंबर
  • फ़ोन का मॉडल नंबर
  • फ़ोन की कंपनी का नाम
  • फ़ोन खरीदने का बिल
  • सिम धारक का आधार कार्ड
  • फोन का रंग

मोबाइल चोरी होने पर एप्लिकेशन कैसे लिखें – Mobile Chori Application in Hindi

मोबाइल चोरी होने पर पुलिस अधिकारी को पत्र लिखें – अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है, तब अपने नजदीकी पुलिस थाने में इसकी शिकायत दर्ज करवाने के लिए नीचे दिया गया Chori Mobile Application Format in Hindi को देखकर शिकायत पत्र लिख सकती है: –

मोबाइल चोरी के संबंध में थाना प्रभारी को शिकायत पत्र

सेवा में

श्रीमान थाना प्रभारी महोदय

(पटोरी, समस्तीपुर)

विषय – मोबाइल फोन चोरी हो जाने के संबंध में।

महाशय,

सविनय निवेदन पूर्वक कहना है कि मेरा नाम [_____________] है, और मैं ग्राम [_________], पोस्ट [_______] थाना, [_________] जिला [__________] का स्थायी निवासी हूँ। आज दिनांक 12/11/2023 को जब मैं सुबह करीब 6:15 बजे अपने घर के बाहर टहलते हुये, फोन कॉल पर बात कर रहा था। तभी मोटरसाइकल बाइक पर सवार दो अंजान व्यक्ति मेरे से किसी जगह का पता पुछने के बहाने वहाँ पर रुका और हम से बात करने लगा। तभी वह अपना बाइक चालू किया और मेरे हाथ से मोबाइल छिनकर तेजी से भाग गया। जिसके बाद हमने कुछ दूरी तक उन चोरो का पीछा किया, परंतु वह नही रुके।

जिसके बाद हमने अपने मोबाइल नंबर पर दूसरे मोबाइल से कॉल किया, तब वह स्विच ऑफ बता रहा है। उस मोबाइल में मेरे पर्सनल डाटा और नेट बैंकिंग लॉगिन है जो अज्ञात व्यक्ति के द्वारा उसका इस्तेमाल गलत कामो में किया जा सकता है। मेरे मोबाइल का विवरण कुछ इस प्रकार है: –

Advertisements
    • मोबाइल कंपनी – POCO
    • मॉडल नंबर – M4 5G
    • मोबाइल का रंग – पीला
    • IMEI No.– ________________
    • सिम नंबर 1 – ________________
  • सिम नंबर 2 – ________________

अतः आपसे विनम्र पूर्वक निवेदन है कि इस संबद्ध में एफ़आईआर दर्ज करें और अपने स्तर पर मोबाइल फोन और उन चोरो की खोजबीन करें। 

आपका विश्वासभाजन

नाम -________________________

पता – _______________________

मोबाइल नंबर – ________________

Mobile Chori Police FIR Application Format in Hindi

मोबाइल फोन खो जाने का शिकायत पत्र – Mobile phone Kho jane ki Application in Hindi 

नीचे दिया गया Mobile Khone ki FIR Application in Hindi और Mobile Lost Complaint Letter in Hindi के माध्यम से अपने चोरी हुये फोन के संबंध में पुलिस के समक्ष एफ़आईआर दर्ज करवा सकते है: –

मोबाइल गुम होने की एप्लिकेशन

सेवा में

थाना प्रभारी महोदय

(लालगंज, वैशाली)

विषय – मोबाइल फ़ोन चोरी हो जाने का शिकायत पत्र।

महाशय,

निवेदन पूर्वक सूचित करना है कि मेरा नाम ___________  और मेरा पता _______________ है। आज दिनांक 13/06/2023 को शाम 4 बजकर 30 मिनट पर जब मै अपने घर से नजदीक पटोरी मार्केट में शादी के लिए शॉपिंग करने लगा था, परंतु मार्केट में अत्यधिक भीड़ होने की वजह से मेरे शर्ट के जेब से मोबाइल फोन गिर गया, जिसका हमें पता भी नही चला।

जब मुझे जरूरी कॉल करने के लिए अपने मोबाइल जेब से निकालना चाहा, तब वह उसमें नही था। इसके बाद मैं कई जगह इसे खोजा, परंतु वह नही मिला। मैंने कॉल भी किया था, परंतु वह स्विच ऑफ बता रहा था। अब मुझे डर है कि मेरे मोबाइल और नंबर का इस्तेमाल किसी अंजान व्यक्ति के द्वारा गलत काम के लिए नही किया जाएं। 

अतः आपसे विनम्र पूर्वक निवेदन है कि मेरे शिकायत पर जल्द से जल्द कार्यवाही करें और मुझे एफ़आईआर का प्रतिलिपि पत्र लेने का कोशिश करें। मेरे मोबाइल की जानकारी इस प्रकार है: –

  • मोबाइल कंपनी – Realme 
  • मॉडल नंबर – 11 Pro 5G
  • मोबाइल का रंग – सिल्वर
  • IMEI No.– ________________
  • सिम नंबर 1 – ________________
  • सिम नंबर 2 – ________________

अतः आपसे विनम्र पूर्वक निवेदन है कि इस संबद्ध में एफ़आईआर दर्ज करें और अपने स्तर पर मोबाइल फोन और उन चोरो की खोजबीन करें। 

आपका विश्वासभाजन

नाम -________________________

पता – _______________________

मोबाइल नंबर – ________________

इसे भी पढ़े 
थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखें? चेक बूक के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?

Mobile Chori Complaint Online, ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

अगर आपका मोबाइल कही भी चोरी हो जाता हैं तो इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं।

Mobile Block or Unblock

इसके लिए आपको CEIR के ऑफिसियल वेबसाइट से जाकर ऑनलाइन कम्प्लेन रजिस्टर करना होता हैं।इस वेबसाइट www.ceir.gov.in के माध्यम से अपना मोबाइल Block और Unblock भी कर सकते हैं।

मोबाइल चोरी होने पर हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल कर के भी मोबाइल फ़ोन चोरी का सुचना दूरसंचार मंत्रालय में दे सकते हैं। 

FAQ’s

Q. 1 मोबाइल गुम होने पर शिकायत कैसे करें?

अगर आपका मोबाइल चोरी गुम होता हैं, सबसे पहले आपको नईदीकी थाना में गुम होने  आवेदन देना हैं, ताकि उस मोबाइल नंबर से किसी को कुछ गलत बोला जाये तो वह Claim आपके ऊपर न लगे। आवेदन कैसे लिखना हैं इसके बारे ऊपर बताया गया हैं। 

Q. 2 लॉस्ट फोन के लिए फिर कैसे लिखें?

अगर आपका फ़ोन लॉस्ट हुआ हैं तो इसके लिए आपको आवदेन ही लिख कर नईदीकी थाना में देना, आवेदन कैसे लिखना हैं इसके बारे ऊपर बताया गया हैं। 

Q. 3 अगर आपका फोन गुम हो जाए तो क्या पुलिस आपके फोन को ट्रैक कर सकती है?

हाँ, कर सकती हैं मगर यह प्रक्रिया थोड़ा लंबा होता हैं।  

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखते है, मोबाइल चोरी एप्लीकेशन इन हिंदी, मोबाइल फ़ोन चोरी होने का शिकायत पत्र जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा मोबाइल चोरी एप्लिकेशन इन हिन्दी – Mobile Chori Application in Hindi यह भी विस्तार में जाना। 

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

About The Writer

5 thoughts on “मोबाइल चोरी होने पर एप्लिकेशन कैसे लिखें, Mobile Chori Application in Hindi”

Leave a Comment

Contact Us