Responsive Menu
Add more content here...

Medhasoft Scholarship, Bihar Board Matric 1st & 2nd Division Scholarship 2023-24 Online Apply

बिहार इंटरमीडिएट पास कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन अप्लाई |Medhasoft Scholarship, Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 12th Pass 2023 – बिहार राज्य के बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने और उन्हे उच्च शिक्षा देने के उदेश्य से बिहार सरकार Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Inter Pass 2023 का शुरुआत किया है |

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023-24 Online Apply

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023: साल 2023  मे  फर्स्ट डिवीजन  से मैट्रिक पास  करने वाले आप सभी  छात्र – छात्राओं  को आपकी  अपार सफलता प्राप्ति हेतु हार्दिक शुभकानायें देते हुए हम, आपको विस्तार से Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023 के बारे में बतायेगे जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को पढना होगा।

Table of Contents

आपको बता दें कि, Bihar Board 10th 1st Division Scholarship 2023 के तहत  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  को शुरु कर दिया गया है और इसीलिए हम, आपको इस आर्टिकल में  विस्तार से पूरी  आवेदन प्रक्रिया व इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण चीजों  की  जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

मैट्रिक फर्स्ट डिवीजन स्कॉलरशिप 2023 – एक नज़र

बोर्ड का नाम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना
आर्टिकल का नाम Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023
आर्टिकल का प्रकार Scholarship
Who Can Apply? Apply For Matric 2023 Scholarship Only [Passed In Year 2023].
Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023 Date –
Start Now
Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2023 Last Date –
Update Soon
Mode of Application Online
Scholarship Amount ₹ 10,000
Official Website Click Here

Medhasoft Scholarship , Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

जिसके माध्यम से वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड (BSEB) के जरिये कक्षा 12th पास छात्राओं (बालिकाएँ) जो प्रथम और दूसरी श्रेणी से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 को पास की है उसे बिहार सरकार के तरफ से 25,000/- (25 हजार) की छात्रवृत्ती प्रोत्साहन राशि बिहार सरकार के तरफ से दिया जाना है।

HVekKOY3Fn1z9RMURyCUePx8Srg

जिस प्रोत्साहन राशि का इस्तेमाल करके बालिकाएँ उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती है। अगर आप भी वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड के जरिये इंटर एग्जाम 2023 को प्रथम या द्वितीय श्रेणी से पास किया है तब आप भी इंटर कन्या उत्थान योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

जिसके बाद आपको स्कॉलरशिप के रूप में प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। अगर आप भी Bihar Board Inter Pass Scholarship Online Apply 2023 के बारें में जानना चाहते है तब आपको इस ब्लॉग लेख में medhasoft bih nic in inter 2023 – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 12th Pass Online Apply 2022 के बारें में विस्तृत और सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिलेगा।

Medhasoft Scholarship Kya Hai ?

Medhasoft बिहार सरकार एक वेबसाइट हैं जिसके माध्यम से बिहार के छात्र/छत्राओ को छात्रवृति के लिए सभी सुविधा दिया जाता हैं। 

Medhasoft Scholarship

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

Latest Update – बिहार इंटर पास कन्या उत्थान योजना 2023
आवश्यक सूचना
इंटरमीडिएट पास मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023
वर्ष 2023 में इंटरमीडिएट पास सभी अविवाहित छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 25,000/रु० के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। अभी सिर्फ इसके लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है। रजिस्ट्रेशन होने के कुछ दिन बाद आपके मोबाइल पर एक ID और Password प्राप्त होगा, ID और Password प्राप्त होने के एक सप्ताह के अंदर ही लॉगिन करके Final Submit अवश्य करें, अन्यथा आपका पैसा नहीं आयेगा

Advertisements

HighLights – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 12th

योजना का नाम बिहार इंटरमीडिएट इंटरमीडिएट पास कन्या उत्थान योजना
शुरू किया गया  बिहार सरकार
विभाग महिला कल्याण विभाग
लक्ष्य छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
लाभार्थी   बिहार राज्य की छात्राएं
योजना पात्रता  सभी बालिका अविवाहित छात्र जिन्होंने 2018,2019,2020,2021, 2022, 2023 वर्ष में 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की है।
आवेदन की प्रारंभिक तिथि  03 अप्रैल 2023
आवेदन की अंतिम तिथि  15-07-2023
प्रोत्साहन राशि रु.25,000/-
छात्रवृत्ति फंड ट्रांसफर मोड  डीबीटी
आवेदन पोर्टल का नाम  मेधासॉफ्ट
प्रोत्साहन योजना आवेदन लिंक  medhasoft.bih.nic.in

इसे भी पढ़े:–  आधार कार्ड और NPCI से अपना बैंक खाता लिंक जरुर करें |

इंटरमीडिएट पास मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है – Kanya Utthan Yojana 2023 Intermediate

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एक राज्य स्तरीय योजना है जो इंटरमीडिएट पास अविवाहित छात्राओं के लिए है। यह योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जाती है। इस योजना के तहत, इंटरमीडिएट पास की छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास के लिए अधिक संभवता से प्रयास कर सकें। 

इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार इंटरमीडिएट पास छात्राओं को आर्थिक सहायता के रूप में 25,000 रुपये प्रदान करती है। यह योजना बिहार राज्य के सभी जिलों और समुदायों में लागू है। यदि आप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) से  इंटरमीडिएट पास हैं और बिहार में रहते हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बिहार इंटर कन्या उत्थान योजना एक छात्रवृत्ती योजना है जो बिहार सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका मुख्य उद्देश्य बिहार की माध्यमिक शिक्षा प्रणाली में विद्यार्थियों को समर्थ बनाना है। इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो इंटरमीडिएट के बाद स्नातक पाठ्यक्रम के लिए अध्ययनरत होना चाहती हैं।

12th Pass Scholarship 2023

मेधासॉफ्ट बिहार एक डिजिटल शिक्षा पोर्टल है जो बिहार सरकार की ओर से संचालित होता है। यह विभिन्न विषयों के लिए वीडियो व्याख्यान, ऑनलाइन कक्षाएं और सामग्री प्रदान करता है। इसका मुख्य उद्देश्य बिहार के छात्रों को डिजिटल रूप से शिक्षा प्रदान करना है ताकि वे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हो सकें। 

इसका वेबसाइट medha.bih.nic.in है जहाँ आप इसके विभिन्न सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन भी Medhasoft Intermediate 12th Pass 2023 के लिए कर सकते है।

बिहार इंटर स्कॉलरशिप में कितना रुपया मिलता है – Medhasoft Intermediate Scholarship Amount 2023

इस योजना के तहत वैसे छात्राओं को छात्रवृत्ती के रूप में प्रोत्साहन राशि दिया जाता है जो वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड (Bihar Board) से Inter Exam 2023 को प्रथम (First Division) या द्वितीय श्रेणी (Second Division) से पास किया है।

इस योजना का लाभ सिर्फ बालिकाओं को ही दिया जाता है जो किसी भी धर्म और किसी भी जाति समुदाय से आती हो। इसके अलावा वह इंटर परीक्षा किसी भी संकाय (Stream) से पास किया है उन्हे निम्नवत रूप से प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा।

छात्रवृत्ति का नाम एग्जाम पास श्रेणी सहायता राशि
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 प्रथम श्रेणी (First Division)  Rs. 25,000 (एक बार)
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 द्वितीय श्रेणी (Second Division Rs. 10,000 (एक बार)
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 (Third Division 8000 (एक बार)

Medhasoft Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana लाभ एवं विशेषताएं

  • इस छात्रवृत्ती प्रोत्साहन योजना का लाभ सिर्फ बिहार के अविवाहित छात्राओं को ही दिया जाता है जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) से माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और स्नातक की परीक्षा पास कर चुकी हो।
  • Bihar Board Inter 1st Division Scholarship 2022-23 के रूप में वैसे ही छात्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है जो वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड से इंटर परीक्षा पास की हो।
  • इस योजना के मदद से छात्राओं को 25,000/- (25 हजार) रूपये का प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाता है।
  • यह प्रोत्साहन राशि छात्राओं के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनीफिट्स ट्रान्सफर (DBT) के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा भेजा जाता है।
  • इस योजना के लाभ में इसके तहत वित्तीय सहायता दी जाती है जो आवेदकों के शैक्षणिक खर्चों को कवर करती है। इसके साथ ही इस योजना का मुख्य लक्ष्य लड़कियों की शैक्षणिक और सामाजिक स्थिति में सुधार करना है। 
  • इस तरह के योजना को शुरू करने का बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की लड़कियों को स्वतंत्र बनाना, उन्हें समाज में सम्मान प्राप्त करने में मदद करना और उनकी शैक्षणिक स्तर को बढ़ाना है।

Important Dates – मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटर 12th पास 2023

महत्वपूर्ण तिथि – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Intermediate 2023 Date
Registration Start Date 03/04/2023
Registration Last Date अंतिम तिथि निर्धारित नही किया गया है।
Online Apply Start Date 03/04/2023
Online Apply Last Date 15-07-2023
Login Last Date अंतिम तिथि निर्धारित नही किया गया है।
Verification Date May 2023
Payment Date अपडेट किया जा रहा है

बिहार इंटर कन्या उत्थान योजना योग्यता और पात्रता -Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 12th Pass Eligibility 2023

इस योजना का लाभ अगर आप भी लेना चाहते है तब आपको नीचे दिया गया हर एक योग्यता और पात्रता को पूरा करना होगा, जिसके बाद आपको बिहार सरकार के तरफ से 25 हजार का प्रोत्साहन राशि आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा: –

  • इंटर पास बिहार स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन 2023 करने के लिए छात्राओं को बिहार का निवासी होना चाहिए।
  • इसके अलावा उन्हे वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 को प्रथम या द्वितीय श्रेणी से पास होना चाहिए।
  • आवेदक का जन्म 1 जनवरी 2004 से पहले हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक की पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक की अगले सत्र में स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन लेना चाहिए।
  • आवेदक का नाम Inter Pass Kanya Utthan Yojana Eligible Bihar Board Intermediate Students Scholarship List 2023 में होना चाहिए।

Important Documents – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Intermediate 2023

आवेदक छात्राओं को बिहार मेधासॉफ्ट इंटर पास स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई 2023 करने के लिए उनके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो आवेदन करने के दौरान जरूरत पड़ेगी: –

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • बैंक पासबुक (आधार और पैन कार्ड से लिंक होना चाहिए)
  • इंटर अंक प्रमाण पत्र (Intermediate Marksheet)
  • इंटर प्रमाण पत्र (Intermediate Certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate)
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आई डी
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
  • अपलोड स्कैन दस्तावेज

Medhasoft Bihar Inter डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के दौरान इन बातों को ध्यान में रखें
Scan Documents  File Types Set Size File Size (Maximum)
Student Photo JPEG/JPG 200 x 250 px 50 KB
Student Signature JPEG/JPG 140 x 60 px 20 KB
Aadhaar Card PDF A4 500 KB
Residential Certificate PDF A4 500 KB
Bank PassBook PDF A4 500 KB
Intermediate Marksheet PDF A4 500 KB

Eligible Students List – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 12th Pass 2023

आपके जानकारी के लिए बता दें, इस योजना के लिए वैसे ही छात्राएं ही Inter Pass Kanya Utthan Yojana Online Apply 2023 कर सकती है जिसका नाम Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 12th Pass List 2022-23 में होगा। आगे बताया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप भी अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है: –

Official Website medhasoft bih nic in 2023

  1. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Inter Pass 2023) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहला अपना नाम Bihar Board 12th Pass Scholarship List 2023 में देखना होगा, उसके लिए अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को ओपेन करें।
  2. उसके बाद गूगल पर Medhasoft Bihar लिखकर सर्च करें और जो पहला वेबसाइट लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने मेधासॉफ्ट बिहार पोर्टल खुलकर आपके स्क्रीन पर आ जाएगा। जिसे स्क्रॉल करने पर For 2023 Passed Students सेक्शन को देखें।
  4. जहां पर दिया गया मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए आवेदन करें लिंक पर क्लिक करें।
  5. उसके बाद अगला पेज खुलके के बाद राइट साइड में दिया गया Important Link के सेक्शन में दी गई Check your name in the list लिंक पर क्लिक करें।

  1. अब अपना Registration No.(12th) और Student Name(As per 12th Marksheet) की जानकारी दर्ज कर Search बटन पर क्लिक करना है।

VM9j7DsktI8zHMR1jRLytPBWh3Ky26bYkwiaIaj534jpT5 MA0 frC67dN04 tWmnD26BIJ bwSA7XD76B9VAAl

  1. उसके बाद आपका Bihar Inter Pass Scholarship Eligible Status शो कर देगा। इस तरह बड़ी ही आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटर पास छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Intermediate Scholarship Online Apply Process in Hindi 2023

अगर आप भी Bihar Inter Pass Kanya Utthan Yojana 2023 के लिए योग्यता और पात्रता रखते है और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Apply Online 2023 के बारें में जानना चाहते है तब आप आगे बताया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करके Medhasoft 12th Scholarship Online Apply 2023 कर सकते है: –

Step 1 – Kanya Utthan Inter Registration 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में Chrome Browser को ओपेन कर गूगल पर MedhaSoft Bihar लिखकर सर्च करना है। उसके बाद पहला लिंक पर क्लिक करें।

Step 2 – उसके बाद आपके सामने Bihar Medhasoft Inter Pass Kanya Utthan Yojana Portal 2023 खुलकर आ जाएगा। जहां पर दिया गया मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए आवेदन करें लिंक पर क्लिक करें।

e PkmZisZSfvLqkz2QbHx62KNkDs NNgoeLA4 uW9GciRlD6P 4h8ufIITe7j46PBOjOnW2jn5vPDMZtOs945gaIqdCZD4EKahCBLb8OanIKV8U60CMFNme6i6Q6ee7v4TYFmUubvIkaKARPuCarQrQ

Step 3 – अब आपको ऊपर मेनू बार में दिया गया Student मेनू पर क्लिक करते हुये Registration For Student लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने Student Registration on INTER 2023 Scholarship Portal, Bihar खुलकर आ जाएगा। जहां पर दिया गया हर एक निर्देश पर टिक करके Continue बटन के साथ आगे बढ़े।

9fB03mdF4QeHYLrbsQC78X9nEPVMGA3SLJmZov oDFg8 y7POHO 0DhQlymdj2eLO0K iglUL0HMm9TZRXaQ T7EVexgwhEz5Mk39rqrgrYmoUyT 25pyRDNrwuKu reS UTYdmoVTWIP2sX4GsXfNo

Step 4 – उसके बाद आपके सामने Student Registration Details only for BSEB(10+2) Pass Student of 2023 पेज खुलकर आ जाएगा। जहां पर सबसे पहले Registration Details में आपको अपना Registration No., Name of Student, Father’s Name(As per BSEB Board), Date Of Birth, Total Marks, Married Status जानकारी को दर्ज करना है।

ppNIyvgixUmr3jSXUbkYcjJgJIXKM5C2RzWZUZtsYCO4pudjKq5YTyQV3Y2SC5FTGFUXJz8OT1Fs5E7tw2EEx0yHSEaL3OwxYJ4DT15glVFAzsRoi326oFpgVPKxS 1W8guXNZQLN013tOtijHQT Nw

Step 5 – अब अपगा सेक्शन Aadhaar Verification में अपना Name As Per Aadhaar, Gender, Aadhaar No., Date Of Birth की जानकारी दर्ज करके Verify Aadhaar Number के बटन पर क्लिक करें। जिसे सत्यापन होने के बाद उसका स्टेटस शो कर देगा। 

4nxb9Bklm3G nZt8B2GiRjfczjnYHanoQ62MXILZ7pvtqoDGxr2bGzQk8kfntpy UKv2K3 t9YUjZK9H2wTn5mBjDe0xCoJdxrYOKcobtejzA8zZoKY7avan4S5AzGk H

Step 6 – यह सब हो जाने के बाद अगला सेक्शन Mobile & Email Verification में सबसे पहले आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करके Generate OTP For Mobile बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर पर सत्यापन कोड भेजा जाएगा, जिसे दर्ज कर मोबाइल नंबर सत्यापित करें।

उसके बाद छात्राओं को अपना Email ID दर्ज कर Generate OTP For Mobile बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद उनके ईमेल पर MedhaSoft Bihar Portal के द्वारा ईमेल सत्यापित कोड भेजा जाएगा, जिसे दर्ज कर अपना ईमेल वेरिफ़ाई करें।

pLNRSRvJ8zi0L C odXN5u8VJQ9Y8txtLwvWJjVpwEeQ8wa4Y95OnFWy1dg2GqzK3s7P2Bav1LH6cXFD

Step 7 – उसके बाद आवेदिका छात्राओं को अपना बैंक खाता की जानकारी Bank Details सेक्शन में देना है जिसमें बिहार सरकार के द्वारा आपको प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपने बैंक पासबूक पर दिया गया Bank IFSC Code टाइप कर Verify IFSC Code के बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अपना Bank Name, Bank Account Number दर्ज कर, इसे दोबारा दर्ज करें 

vGcTqCMWCZk77Ls98wkS2kn0G SVNGopw6Vh03dVv0oJoDirbtwvTjPn9mY1 wxvV5OSlgf7irblP6x2G939XgAIXteqb4Elsz9Pq23qSXK6JfaHJGWlGRvRr3l Ii5ClZKsi7SMFspcs6SgaZ6zYY

Step 8 – यह सब हो जाने के बाद आपको नीचे दिया गया Preview बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने आपके द्वारा दिया गया जानकारी शो करेगा, जिसे ध्यान से देखे, अगर इसमें किसी भी प्रकार की गलती हुई है तो इसे दुबारा दर्ज कर सही करें।

उसके बाद आपको Register बटन पर क्लिक करके अपना Kanya Utthan Yojana Intermediate 2023 आवेदन को सबमिट करें। जिसके बाद अपना Print पेज को PDF file के रूप में सेव करें। जिसका काम भविष्य में आएगी। इस तरह आपका इंटर पास कन्या उत्थान योजना रजिस्ट्रेशन 2023 सफलतापूर्वक हो जाता है।

पंजीकरण हो जाने के बाद क्या करें – बिहार बोर्ड इंटर मेधासॉफ्ट प्रोत्साहन राशि ऑनलाइन आवेदन 2023

जब आप Bihar 12th Pass Scholarship Online Form 2022-23 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन दे देते है तब बिहार बोर्ड और MedhaSoft Portal Bihar के Dashboard में आपका Registration Bihar 12th Pass Kanya Utthan Yojana 2023 चला जाता है।

जिसके बाद आपके द्वारा दिया गया जानकारी को सत्यापित किया जाएगा। जिसमें अधिकतम 30 दिनों का समय लग सकता है। जब आपके जानकारी को सही पाया जाता है तब आपके पंजीकरण मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर User ID और Password भेज दिया जाएगा।

जिसका इस्तेमाल कर एक बार फिर से अपना लॉगिन आईडी के जरिये 12th Pass Kanya Utthan Yojana Finalized Application कर फ़ाइनल सबमिट कर सकते है। उसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक ऑनलाइन अप्लाई हो जाता है। इस तरह आप बड़ी ही आसानी से Kanya Utthan Yojana 2023 Intermediate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

FAQ’s – Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Inter Online Form 2023

क्या स्नातक पास शादीशुदा महिला को भी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ मिलेगा?

नही, यह प्रोत्साहन योजना का लाभ सैफ अविवाहित छात्राओं को ही दिया जाता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटर का पैसा कब तक आएगा 2023?

जब आप ऊपर में बताया गया स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन करते है और यह प्रक्रिया पूर्ण करके अपना आवेदन सबमिट कर देते है तब आपके आवेदन को सत्यापित किया जाता है उसके बाद आपको प्रोत्साहन राशि आपके बैंक खाते में वर्ष 2023 के अंतिम महीने तक आएगी।

12th पास मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लास्ट डेट कब तक है?

इसका अभी तक अंतिम तिथि निर्धारित नही किया गया है परंतु अनुमान लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Apply Online 2023 के लिए आप 15-07-2023 तक पंजीकरण के लिए आवेदन दे सकते है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटरमीडिएट में कितना पैसा मिलता है?

इसमें प्रथम श्रेणी से पास कर चुकी छात्राओं को इस बार 25,000/- रुपए उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा।

कन्या उत्थान योजना लेटेस्ट न्यूज़ 2023

इस योजना का सबसे लेत्स्त न्यूज़ यही है कि मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुका है। जिसमें वैसे अविवाहित छात्राएं ऑनलाइन आवेदन दे सकते है जो वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड से प्रथम श्रेणी के साथ इंटर एग्जाम को पास किए है।

Important Links – मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2023
Apply Online Click Here To Apply
Applicant Login Click Here To Login
Get User Id & Password Click Here To Get User Id & Password
Application Status Click Here To Check Status
Application Home Page Click Here To Open Home Page
Download Notification Click Here For Notification
Official Website Click Here To Open Official Website
Home Page BiharForm

FAQ

bihar board 12th 1st division scholarship 2022 last date ?

अभी अंतिम तिथि जारी नही हुआ हैं। 

bihar board 12th 1st division scholarship 2023 list ?

इसके लिए आपको medhasoft के ऑफिसियल वेबसाइट से जा कर देखना होगा।  लिंक ऊपर हैं।

इंटर पास का पैसा कब मिलेगा 2023 ?

पैसा बैंक खाता में आना शुरू हो चूका हैं। 

इंटर का स्कॉलरशिप का लास्ट डेट कब तक है?

30-06-2023

इंटर में स्कॉलरशिप कितना मिलता है?

प्रथम श्रेणी से पास करने वाले को 25 हजार और द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले को 10 हजार मिलता हैं। 

इंटर में फर्स्ट डिवीजन को कितना पैसा मिलता है?

प्रथम श्रेणी से पास करने वाले को 25 हजार मिलता हैं। 

फर्स्ट डिवीजन कितने नंबर पर बनती है?

सभी विषय मिलकर 60 % होना चाहिए। 

इंटर में सेकंड आने पर कितना पैसा मिलता है?

द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले को 10 हजार मिलता हैं। 

बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ पर Apply Online वाले ऑप्शन के माध्यम से आवेदन करना होगा।  ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक ऊपर दिया गया हैं। 

निष्कर्ष / Conclusion 

आज के लेख में हमने How to Online Apply Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Intermediate 2023 जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा बिहार इंटर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Apply Online 2023 यह भी विस्तार में जाना।

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

इसे भी पढ़े:- विवाह प्रमाण पत्र | Vivah Panjikaran | Marriage Certificate Form

इसे भी पढ़े:- अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ? Unmarried Certificate Pdf Download

About The Writer

16 thoughts on “Medhasoft Scholarship, Bihar Board Matric 1st & 2nd Division Scholarship 2023-24 Online Apply”

  1. Bhai isme ek galat chij bataya gaya hai ki 1st 2nd ko milta hai lekin iss bar 2023 me sabhi ko milega 3rd wale ko bhi milega Maine apply Kiya hai 3rd wale ka bhai log isliye iss chakkar me mat pariye koi bhi division ho Paisa sabhi ko millenga iss bar 2023 me

    Reply
    • Aisi Koi Official Ghosna hua hai kya ki 3rd Division wale ko bhi paisa milega agar ha to kitna milega?
      o news mujhe bhi share kijiye mai uske bare me jald hi update karenge .

      Reply

Leave a Comment

Contact Us