Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download | आधार अपडेट फॉर्म डाउनलोड

1
Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download
Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download

आज के इस आर्टिकल में मिलेगा Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download. पूरी जानकारी के लिए पूरी आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download

Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download – आधार कार्ड भारत मे पहचान के रूप में कार्य करने वाली सबसे पहली ID Proof है साथ ही यह भारतीय नागरिकता साबित करने का भी सबसे बड़ा प्रूफ है

जिसे हर भारतीय के पास होना अनिवार्य है पर कभी-कभी इस प्रकार के पहचान पत्र बनवाने में कुछ Word Mistake, Wrong DOB, Update Address, Update Photo, Update Mobile Number करवाने की जरूरत आ जाती है

जिसे कोई भी अपने आधार कार्ड के जानकारी में परिवर्तन यानि Aadhaar Update करवा सकता है। इसके लिए आवेदक को certificate for aadhaar enrolment update form pdf download करना होता है जिसमें संबन्धित जानकारी को भर के आधार केन्द्र पर जाना होता है।

अगर आप भी अपने आधार कार्ड में अपनी जानकारी अपडेट करना चाहते है तब आपको इस ब्लॉग लेख में certificate for aadhaar enrolment update form fill up in hindi से संबन्धित जानकारी मिलेगी, जिससे आप भी आधार अपडेट फॉर्म कैसे भरें 2023 के बारें में जान सकते है।

आधार अपडेट फॉर्म क्या होता है – What is Aadhaar Enrollment Update Certificate?

यह एक ऐसा Certificate for Aadhaar Enrolment / Update Form होता है जो UIDAI (Unique Identification Authority of India) के द्वारा जारी किया जाता है। इस प्रकार फॉर्म का काम पहचान के रूप में कार्य करने वाली मूल दस्तावेज़ आधार कार्ड में जानकारी को अपडेट करना होता है।

अगर किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि हुई है चाहे वजह कुछ भी हो, उसे Aadhaar Enrollment Update Form 2023 के जरिये जानकारी में परिवर्तन करवाया जा सकता है जो बहुत ही आसान प्रक्रिया है।

जब आप आधार इनरोलमेंट अपडेट फॉर्म 2023 को भरकर इसे ऑनलाइन सबमिट कर लेते है तब अधिकतम 30 दिनों के भीतर और न्यूनतम 7 दिनों के अंतर आपके आधार में जानकारी को अपडेट कर दिया जाता है। 

इस तरह कहा जा सकता है कि आधार अपडेट फॉर्म एक ऐसा फॉर्म है जिसकी मदद से अपने आधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, पता, फोटो, मोबाइल नंबर को अपडेट किया जा सकता है। जिसके लिए आधार अपडेट आवेदक को अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जरूरी दस्तावेज़ को लेकर जाना होता है।

आधार अपडेट करने लिए जरूरी दस्तावेज़ – Aadhaar Update Required Document

अगर आपके आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की जानकारी गलत है और उसमें संसोधन कर अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते है तब आपको इसके लिए संबंधित डॉकयुमेंट को Aadhaar Update Form के साथ देना होता है

जो सबूत के रूप में कार्य करता है जिसके आधार पर ही आधार कार्ड में आपकी जानकारी को अपडेट किया जा सकता है। इसमें कोई एक दस्तावेज़ जो यह साबित करता हो कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी और उसका स्पेलिंग यह है तब ही उसे अपडेट किया जा सकता है।

Certificate for Aadhaar Enrolment Update

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की जानकारी को अपडेट करने के लिए नीचे दिया गया किसी एक डॉकयुमेंट का जरूरत आधार केंद्र पर प्रूफ के रूप में पर सकता है: –

  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मैट्रिक का मार्क्सशीट
  • पासपोर्ट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेन्स
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक पासबूक 
  • स्वतंत्रा सेनानी फोटो कार्ड
  • पेंशन फोटो कार्ड
  • मुखिया / मुख्य पार्षद अध्यक्ष / तहसीलदार / EPFO ऑफिसर इनमें से किसी एक निर्वाचित चयनित सदस्य के Pad पर लिखा या जारी किया गया प्रमाण पत्र जो प्रूफ के रूप में कार्य कर सकता है।

आधार अपडेट फॉर्म डाउनलोड – certificate for aadhaar enrolment update form pdf download 2023

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की जानकारी को अपडेट करने के लिए UIDAI के द्वारा सिर्फ एक ही तरह का certificate for aadhaar enrolment update form जारी किया जाता है जिसके मदद से आधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, पता, फोटो, मोबाइल नंबर को अपडेट किया जा सकता है।

आधार कार्ड में जानकारी को अपडेट करवाने के लिए आपको नीचे दिया गया Aadhaar Card Update Form Download 2023 करना होगा, जिसे आगे बताया गया प्रोसेस की मदद से फिल करना होगा: –

Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download 

आधार कार्ड अपडेट करने वाला फॉर्म डाउनलोड कैसे करें

Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form

Download

AADHAAR ENROLMENT/ CORRECTION/ UPDATE FORM

Download

SELF-DECLARATION FROM THE HEAD OF FAMILY (HOF) FOR SHARING AN ADDRESS WITH A RELATIVE RESIDING AT THE SAME ADDRESS

Download

इसे भी पढ़े:- Form Kya Hai | फॉर्म क्या है | Form Kya Hota Hai | फॉर्म क्या होता है?

Certificate for Aadhaar Enrolment / Update Form Kaise Bhare – Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Fill Up

जब आप ऊपर में दिया गया लिंक से आधार में जानकारी अपडेट करने वाला फॉर्म को डाउनलोड कर लेते है तब आपको इसे प्रिंट आउट निकलवाना होगा, जो Plain A4 Size Paper में Colour फोटोकॉपी प्रिंट होना आवश्यक है जिसे नीचे दिया गया तरीका को फॉलो करके भर सकते है: –

आवश्यक जानकारी: – इस फॉर्म में वही जानकारी सही सही दर्ज करें जिसमें अपडेट करना है उदाहरण के रूप में अगर आपका नाम ROHIT का सही स्पेलिंग है परंतु आधार कार्ड में ROHEET स्पेलिंग है जिसे सही करवाना है तब आपको फॉर्म में सही स्पेलिंग ROHIT को ही दर्ज करना होगा।

 

  1. सबसे पहले ऊपर राइट साइड में दिया गया (To be valid for 3 months from date of issue) में उस तारीख को दर्ज करें, जिस तारीख को इस फॉर्म को फिल कर रहें है यानि आज की तारीख को दिनांक, महिना, साल के फॉर्मेट के रूप में दर्ज करें।
  2. उसके बाद Resident’s Details में Resident और Update Request पर टिक करें।
  3. फिर Aadhaar Number के कॉलम में जिस आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करवाना चाहते है उसका 12 अंकों का आधार नंबर को दर्ज करें।
  4. अब Full Name में आधार आवेदक का नाम (Capital Letter English में) C/O विकल्प में अपने पिता / पति का नाम, House No./ Bldg./ Apt: निवास घर का नंबर संख्या, Street/ Road/ Lane: में गली-मोहल्ले, रोड का नाम को भरना होगा।
  5. फिर Landmark: में अपने घर के आस पास के किसी जगह का नाम (जरूरी नही), Area/ Locality/ Sector: में एरिया का नाम, Village/ Town/ City: में अपने गाँव / शहर का पूरा नाम, Post Office: में अपने डाकघर का पता को भरना होगा।
  6. District: में अपने जिला का नाम, State: में अपने राज्य का नाम, फिर अपना PIN Code: और Date of Birth: को दर्ज करना होगा।
  7. इसके बाद 3.5cm x 4.5 cm का आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो को चिपकाना होगा, जिस पर मुखिया / पार्षद जो इसे Certified करेगे उनका क्रॉस सिग्नेचर होगा और लेफ्ट साइड बने कॉलम में आधार अपडेट आवेदक को अपना सिग्नेचर करना होगा।
  8. Certіfіer’s Details (To be fіlled by the certіfіer Only) कॉलम में इस फॉर्म को Certified  करने वालें व्यक्ति का नाम, पद, ऑफिस पता, मोबाइल नंबर फिल होगा। इसके लिए आपको अपने पंचायत के मुखिया या नगर अध्यक्ष के पास लेकर जाना होगा, वही इसे भरेगे और अपना मोहर लगाएंगे।

Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Fill Up Sample 2023

नीचे दिया गया आधार अपडेट फॉर्म फिल सैंपल को देखा जा सकता है जिसे यूआईडीएआई के द्वारा जारी किया गया है ठीक आपको भी इसी प्रकार से अपना फॉर्म को भरना होगा।

OtcQaOwiCNOxFdJgWN0FASnJCYbY RoF12B Oq0DvHxre OKy70ySFmZ09VT62epRPseNuJ18qhu7Rd6cK8vMPwKP936Ax Qq7zwEWfL uFdioI2567JhTR6XgVcProyGktBjlZWUDAXHQb0ipValK 11erqN M NwN 5uscg3Owe WQbNDL0wCUPXjQ

आधार अपडेट फॉर्म भरने के बाद क्या करें?

जब आप ऊपर दिया गया तरीका को फॉलो करके Aadhaar Enrollment Update Form को भर लेते है तब आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर इस भरा हुआ फॉर्म को और उस दस्तावेज़ के साथ लेकर जाना होगा, जो यह साबित करता है 

इसके माध्यम से आधार में संबन्धित जानकारी को अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए आधार केंद्र पर आपसे 50 से 200 रुपया तक लिया जा सकता है। इसमें आवेदक का Biometric होता है और आवेदन सबमिट होने के 7 दिनों के भीतर सत्यापन के बाद आधार मे जानकारी को अपडेट कर दिया जाता है।

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने आधार कार्ड अपडेट फॉर्म कैसे भरें 2023 के बारें में विस्तृत से जाना है आशा करता हूँ Certificate for Aadhaar Enrolment Update Form Download के बारें में सम्पूर्ण जानकारी पता चल चुका होगा। अधिक लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुक्रिया…

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here