Responsive Menu
Add more content here...

Character Certificate Online Bihar, Pcc Apply Online, Download 2024

Character Certificate Online Bihar :- बिहार सरकार ने अब चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन सभी जिला के लिए प्रारंभ कर दिया हैं। अब आप घर बैठे Online Apply कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कम्प्यूटर/मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अप्लाई करने का तरीका Step By Step बताने वाले हैं, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

What Is Character Certificate : आचरण प्रमाण पत्र क्या होता है?

एक ऐसा डाक्यूमेंट्स होता है, जो आपके आचरण को दर्शाता है। यदि आप आर्मी रैली की बहाली में जाते हैं, या किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं चाहे ओ नौकरी प्रावेट हो या सरकारी तो वहाँ आपसे आचरण प्रमाण पत्र माँगा जाता हैं।  जिससे यह साफ पता चलता है कि आपके ऊपर कोई पुलिस मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है या नही। आज कल प्राइवेट कंपनी या प्लांट में काम करने के लिए भी आचरण प्रमाण पत्र माँगा जा रहा हैं। 

Character certificate की उपयोग क्या है ?

जैसा कि आप लोग को ऊपर की पोस्ट में जानकारी दिया गया कैरेक्टर सर्टिफिकेट का उपयोग किसी सरकारी/प्रावेट  नौकरी या स्कूल कॉलेज में नामांकन के लिए जरूरत पड़ती है। आचरण प्रमाण पत्र 3 प्रकार का होता हैं।  1. जो स्कुल या कॉलेज से बनता है।  2. पुलिस अधीक्षक ऑफिस 3. पासपोर्ट ऑफिस जो विदेश जाने के लिए जरुरत पड़ता हैं। सभी का बनवाने का प्रक्रिया अलग-अलग होता हैं। 

Character Certificate In Hindi Pdf

करैक्टर सर्टिफिकेट को हिंदी में चरित्र प्रमाण पत्र कहा जाता हैं। पहले चरित्र प्रमाण पत्र ऑफलाइन माध्यम से बनता था, मगर अब टेक्नोलॉजी का दुनिया हो चूका हैं। इसलिए अब इसे घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अप्लाई करके प्राप्त कर सकते हैं। अप्लाई करने  पूरा प्रक्रिया निचे बताया गया हैं।  

Charitra Praman Patra : चरित्र प्रमाण पत्र और कैसे बनता हैं ?

चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन बनवाने के लिए पहले घंटों तक लाइन में इंतिजार करना पड़ता था। लेकिन अब इस डिजिटल युग में सारा सिस्टम ऑनलाइन होता जा रहा हैं। जिससे आम नागरिकों का काम भी बहुत आसान से हो जा रहा हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कैसे बना सकते हैं। इस जानकारी को पूरा प्राप्त करने के लिए आपको इस पोस्ट को अंततक पढ़ना होगा। 

Bihar Character Certificate 2024 Apply Online की वैधता कितना दिन होता हैं ?

किसी राजपत्रित पदाधिकारी द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र की वैधता 6 माह तक होती है। 6 माह से अधिक होने पर आचरण प्रमाण पत्र valid नहीं है। वैसी स्थिति में आपको दोबारा से आवेदन करके बनवाना होगा।

बिहार लोक सेवाओं के अधिकार के अंतर्गत Online बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है।  आवेदक serviceonline.bihar.gov.in पर जाकर चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Character Certificate 2024 Apply Online बनाने के लिए डाक्यूमेंट्स:- 

इन सभी प्रमाण पत्रों में से एक प्रमाण पत्र आपको अपने पहचान प्रूफ के लिए अपलोड करना है और एक पासपोर्ट साइज का फोटो।

Important Links Section

Download Certificate Click Here
Application Status, PCC Status Bihar Click Here
Apply Online Click Here
Official Website Click Here

Character Certificate Online Bihar Apply Online कैसे करें?

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट  https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाये दिखाई देगा, जैसे की आपको निचे वाले फोटो में दिखाई दे रहा हैं। 

Character Certificate Online Bihar

Step 2. यहाँ पर आने के बाद आपको गृह विभाग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं या दबाना हैं। इस पे क्लिक करने के बाद आपको आचरण प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको उसी पर क्लिक करना हैं।

Step 3. आचरण प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा, जिसमे अपना सभी जानकारी English और हिंदी दोनों में भरना होगा।फॉर्म का प्रारूप आपको निचे के फोटो में दिखाई दे रहा हैं।  
आपका स्थाई पत्ता और वर्तमान पत्ता दोनों अलग-अलग हैं तो आपको दोनों पत्ता भरना होगा। 

Character Certificate Online Bihar

अगर आपका दोनों पत्ता एक ही है तो आपको एक ऑप्शन मिलेगा ऊपर जैसा/ Same as Above उसके बगल में एक चेक बॉक्स मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना हैं। क्लिक करने के बाद आपका ऊपर वाला address अपने आप निचे भरा जायेगा। 

Step 4. उसके बाद आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना हैं,जिसका साइज 50 kb से कम होना चाहिए। 

Step 5. उसके बाद अपना पेशा / Profession का चयन करना होगा।

Advertisements

Step 6. उसके बाद आपको आवेदन का उद्देश्य / Purpose of Application का चयन करना होगा।

Step 6. उसके बाद आपको पिछले 2 वर्षों का अधिवास विवरण / Domicile Details of last 2 years. का डिटेल भरना होगा, जहाँ पर आप पिछले दो साल से रह रहे हैं। 

Step 7. स्वयं शपथ पत्र / Self Declaration:- यहाँ अपना खुद का घोषणा का ऑप्शन पे I Agree पे क्लिक करना हैं। 

Step 8. उसके बाद आपको Additional Details के निचे Apply to the Office उसमे आपको कुछ नही करना हैं। उसमें स्वतः चयन हो जायेगा, ऊपर भरे फॉर्म के अनुसार।

Step 9. उसके बाद Word verification करना हैं जहाँ ऊपर वाले Word को देख कर निचे वाले बॉक्स में वैसा ही लिख देना हैं। 

उसके बाद Submit ऑप्शन पे क्लिक करना हैं, क्लिक करने के बाद आपको डॉक्यूमेंट का स्कैन कॉपी अपलोड करना हैं। ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट में से कोई भी एक होना चाहिए। 

यहाँ पर डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करने के बाद फिर से Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं, उसके बाद फिर से आपके सामने आप जो फॉर्म भरे हैं ओ दिखाया  जायेगा, उसके बाद फिर आपको सबमिट का ऑप्शन मिलेगा तो आपको फिर से Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। 

यहाँ Submit पर क्लिक करने के बाद आपको एक Receipt दिखाई देगा जिसे प्रिंट कर लेना हैं या फिर सेव भी करके अपने कंप्यूटर/मोबाइल में रख सकते हैं। आपको इसका Status/स्थिति देखने के इसी Receipt का जरुरी पड़ेगा। जिसमे एक आवेदन संख्या रहेगा और आपका सभी विवरण रहेगा।  

नोट:- आवेदन करने के बाद आपका आवेदन आपके सम्बंधित थाना (Police Station) में भेजा जाता हैं, और वहाँ से वेरिफिकेशन होता हैं की आपके विरोध कोई कांड हैं या नही, नही होने पर ही आपका आवेदन Verified किया जाता हैं। फिर उसके बाद आपके जिला के SP ऑफिस से Verified होगा। उसके बाद ही आप Online के माध्यम से Download कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद अपने थाना और SP ऑफिस  पर जा कर भी अपना आचरण प्रमाण पत्र का वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। जिससे आपका आचरण प्रमाण पत्र जल्दी मिल सकता हैं। 

Character Certificate Online Bihar Status

Status Check :- इसका Status/स्थिति  भी इसी वेबसाइट पे देखा जायेगा उसके लिए आपको आवेदन की स्थिति देखें वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करना हैं,जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन का वर्तमान Status/स्थिति पता चल पायेगा, और आप यही से डाउनलोड भी कर सकते हैं, जब आपके आवेदन का प्रिक्रिया पूरा हो जायेगा। 

Bihar Police Verification Certificate Download

जो हमलोग आचरण प्रमाण पत्र अप्लाई करते हैं ओ सम्बंधित थाना से और सम्बंधित SP ऑफिस से वेरीफाई होता हैं। Bihar Police Verification Certificate के नाम से भी जाना जाता हैं। ये दोनों जगह से Verify होने के बाद डाउनलोड कर सकते हैं। 

यदि आप अप्लाई कर दिए हैं और आपका आचरण प्रमाण पत्र बन गया है तो आप उसे घर बैठे अपने कम्प्यूटर या फिर मोबाइल से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। Character Certificate Pdf Download करने के लिए फिर से ऑफिसियल वेबसाइट  serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा और आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Pcc Certificate Download – पीसीसी सर्टिफिकेट डाउनलोड 

Pcc Certificate Download करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद आवेदन की स्थिति देखे या सर्टिफिकेट डाउनलोड करें पर क्लिक करना हैं, जैसे की आपको निचे के फोटो में बताया गया हैं।  निचे बताये गए सभी Step को पढ़े और अपना Pcc Certificate Download करें।  किसी प्रकार के परेशानी आने पर कमेंट करें। 

character certificate download

सर्टिफिकेट डाउनलोड करें पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से दूसरा इंटरफ़ेस खुल कर आयेगा जिसमे आपको अपना Application Ref. Number और अपना नाम Applicant Name English में लिखना हैं और Download Certificate पर क्लिक करना हैं। जैसे की आपको निचे के फोटो में दिख रहा हैं। 

character certificate download Pdf

Download Certificate पर क्लिक करने के बाद आपके कम्प्यूटर/मोबाइल में आपका Certificate pdf में डाउनलोड हो जायेगा।

Police Verification Form Pdf In Hindi

यदि आप Police Verification Form Pdf In Hindi में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके आपको निचे दिए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।  हलाकि अब Police Verification के लिए अप्लाई ऑनलाइन के माध्यम से होने लगा हैं। 

Police Verification Form Pdf Download Now

हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें।

FAQ

Q1. आचरण प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन?

Ans. अगर आप बिहार से हैं तो ऊपर बताये सभी को पढ़े, फिर आप आचरण प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

Q2. कितने महीने के लिए चरित्र प्रमाण पत्र की वैधता होती है?

Ans. चरित्र प्रमाण पत्र की वैधता केवल 6 महीनों के लिए होती है इसके बाद आपको नया चरित्र प्रमाण पत्र बनवाना पड़ता हैं। 

Q3. आचरण प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

Ans. इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट www.serviceonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं। 

Q4. आचरण प्रमाण पत्र कैसे चेक करें?

Ans. इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट www.serviceonline.bihar.gov.in पर जा कर चेक कर सकते हैं। 

Q5. आचरण प्रमाण पत्र Online Bihar Download?

Ans. यहाँ से Click करके आचरण प्रमाण पत्र Download कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े :- आवासीय, जातीय , आय डाउनलोड कैसे करें।

Also Read:- बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें घर बैठे प्राप्त करें

Also Read:- जाति प्रमाण के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें घर बैठे प्राप्त करें

Also Read:- आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें घर बैठे प्राप्त करें

About The Writer

30 thoughts on “Character Certificate Online Bihar, Pcc Apply Online, Download 2024”

Leave a Comment

Contact Us