PAN Card Annexure A Form PDF Download | Pan Card Correction Form Pdf | Pan Card में Father Name सुधार कैसे करें 2023 ?

1
PAN Card Annexure A Form PDF Download - Pan Card Correction Form Pdf - Pan Card Father Name Correction Form
PAN Card Annexure A Form PDF Download - Pan Card Correction Form Pdf - Pan Card Father Name Correction Form

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की PAN Card Annexure A Form के माध्यम से अपने Pan Card Father Name कैसे सुधार करवा सकते हैं।  पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

PAN Card Annexure A Form PDF Download

PAN Card Annexure A Form PDF Download – पैन कार्ड आयकर विभाग (भारत सरकार) द्वारा जारी एक वैध दस्तावेज़ होता है जिसमें आयकर से संबन्धित जानकारी को पैन नंबर में रखा जाता है जो किसी व्यक्ति या संस्था के नाम पर आयकर नियम, 1962 के नियम 114 के उप-नियम (4) के तहत बनाया जाता है।

आज के दौर में हर व्यक्ति और संस्था के लिए उनका खुद का पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी हो गया है देश में इसे बनवाने वालों की संख्या में वृद्धि भी हो रही है परन्तु कभी-कभी इसमें कुछ गड़बड़ी हो जाने पर PAN Card Correction के माध्यम से उसमें जरूरी सुधार या बदलाव की आवश्यकता होती है।

जिसके लिए NSDL Pan Service of India कई तरह के फॉर्म को जारी कर रखा है जिसमें से एक PAN Card Annexure A Form भी है जिसके माध्यम से आप अपने पैन कार्ड में मामूली सुधार जैसे – नाम या उपनाम में परिवर्तन के लिए इस तरह के सत्यापन फॉर्म की आवश्यकता होती है।

नोट :- पैन कार्ड के नाम में अगर Spelling Mistake है तब इसे आधार कार्ड, पासपोर्ट जैसी वैध दस्तावेज यानी पहचान पत्र से Name Correction करवाया जा सकता हैं, परंतु पैन कार्ड के नाम या उपनाम में परिवर्तन के लिए Annexure A Form की आवश्यकता होती है।

अगर आप भी अपना नाम PAN Card (Permanent Account Number) के नाम में किसी भी तरह के बदलाव को करना चाहते है तब आपको Annexure A Form के जरिये सत्यापन करने की अवश्यकता होती है जिससे संबन्धित हर जानकारी को इस ब्लॉग लेख में बताया गया है।

PAN Card Annexure A Form क्या है?

यह एक प्रकार का PAN Name Correction Form A होता है जिसके माध्यम से अगर नाम में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करवाना होता है तब इसका फॉर्म ए को को भरकर आयकर विभाग के पोर्टल पर अपलोड करना होता है

इससे पहले आपको उस फॉर्म पर अपने स्थानीय राजपत्र अधिकारी, विधायक, सांसद या नगरपालिका समिति के पार्षद के द्वारा सत्यापन करवाना होता है और उनका हस्ताक्षर और मुहर लगने के बाद ही आपके पैन कार्ड के नाम में आयकर विभाग द्वारा परिवर्तन किया जा सकता है। 

Pan Card Correction Form क्या हैं ?

Pan Card Correction Form और Annexure A Form दोनों अलग-अलग फॉर्म हैं, मगर Annexure A Form को Pan Card में Father Name Correction के लिए गुरु माना जाता हैं।
अगर आपको पैन कार्ड में  पिता जी का नाम सुधार करवाना हैं तो आपको Pan Card Correction Form के साथ Matric (10th) सर्टिफिकेट का कॉपी देना होगा। अगर आपके पास Matric (10th) सर्टिफिकेट तो आप Pan Card Correction Form के साथ Annexure A Form भी दे सकते हैं। दोनों Form आप निचे लिंक से Download कर सकते हैं।

पैन कार्ड के नाम में सुधार के लिए इस फॉर्म को डाउनलोड करें और इसे ऑफलाइन सत्यापन (नगरपालिका समिति के पार्षद, MLA/MP) करने के बाद आयकर विभाग के पोर्टल पर अपलोड करें।

  • Pan Card Annexure A Form PDF file Download 2023

  • Annexure A for PAN card father name correction

  • PAN card Annexure a form PDF download UTI

Download

पैन कार्ड का नाम बदलने की प्रक्रिया – Pan Card Correction Process

आयकर विभाग ने किसी व्यक्ति के टैक्स रिटर्न और टैक्स स्लैब को ठीक से निर्धारित करने के लिए प्रत्येक नागरिक के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति/संस्था को पता प्रमाण और पहचान प्रमाण दस्तावेजों जैसे दस्तावेजों का एक निश्चित सेट जमा करना आवश्यक है।

अगर पैन कार्ड के नाम में किसी भी प्रकार के बदलाव या सुधार करवाने के लिए आवेदक को Annexure A Form को अपने स्थानीय राजपत्र अधिकारी, विधायक, सांसद या नगरपालिका समिति के पार्षद से उस फॉर्म का सत्यापन कर आयकर विभाग के वेबसाइट पर अपलोड करना होता है।

जिसमें सत्यापन करने वालें सदस्य का फॉर्म ए में नाम, पद, डिपार्टमेंट, टेलीफ़ोन नंबर, ऑफिस पता का विवरण के साथ उनका हस्ताक्षर और मुहर लगवाना होता है जिसके बाद ही पैन कार्ड के नाम में परिवर्तन किया जा सकता है।

पैन कार्ड में नाम में मामूली सुधार के लिए विधायक या सांसद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित अनुलग्नक-ए फॉर्म की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि आधार कार्ड भी पैन कार्ड में नाम को सही कराने के उद्देश्य को पूरा नहीं कर रहा है।

जब आप Pan Card Annexure A Form पर किसी भी सदस्य के द्वारा सत्यापन कर आयकर विभाग के पोर्टल पर अपलोड कर दिया है और आपके द्वारा दिया गया जानकारी सही पाया जाता है

तब आम तौर पर PAN Card Correction में लगभग 15 से 30 दिनों का समय लग ही जाता है। इसका Status अपने Receipt Number से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।

पैन कार्ड का नाम परिवर्तन के कारण

कई कारणों से पैन नाम परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है। परिवर्तन के कुछ सामान्य कारणों में विवाह, गलत वर्तनी वाला नाम, तलाक, नाम का परिवर्तन और अन्य शामिल हैं। पैन कार्ड का नाम बदलने की प्रक्रिया सरल है

और TIN या NSDL (National Securities Depository Limited) के माध्यम से पैन कार्ड का नाम बदलने के लिए फॉर्म भरकर इसे पूरा किया जा सकता है। पैन कार्ड परिवर्तन का अनुरोध करने का शुल्क 105 रुपये है और पैन कार्ड को विदेश भेजने के मामले में, 866 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लागू होता है।

पैन कार्ड सत्यापन के लिए पहचान प्रमाण दस्तावेज – Document for PAN Name Correction

नीचे उन सभी डॉक्युमेंट्स का नाम की सूची दिया गया है जिसके मदद से पैन कार्ड में किसी भी प्रकार के परिवर्तन को किया जा सकता है, लेकिन नाम में सुधार या बदलाव के लिए Annexure A Form के जरिये ही सत्यापन किया जा सकता है: –

  • पासपोर्ट

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • राशन कार्ड

  • आधार कार्ड

  • बैंक खाता विवरण

  • विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र

  • वोटर आई कार्ड

  • पानी का बिल

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्रमाण पत्र

  • मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र

पैन कार्ड नाम परिवर्तन फॉर्म में क्या भरना होता है – Pan Card Correction Form Fill ?

पैन कार्ड नाम परिवर्तन प्रपत्र मुद्रित और पूर्ण या ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। नाम परिवर्तन के अनुरोध को प्रिंट और सबमिट करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि : –

  • फॉर्म को अंग्रेजी में काले/नीला पेन से पूरा करें

  • दिए गए स्थान पर आवंटित पैन का उल्लेख करें

  • दिए गए स्थान पर हाल के दो रंगीन फोटो चिपकाएं

  • दिए गए बॉक्स में और फोटो पर हस्ताक्षर करें

पैन चेंज रिक्वेस्ट फॉर्म को पूरा करते समय, फॉर्म के बाईं ओर के बॉक्स पर टिक करें, यह इंगित करने के लिए कि कहां बदलाव की आवश्यकता है। यह सब विवरण आपको Annexure A Form में फ़िल करना होता है।

पैन कार्ड नाम परिवर्तन के लिए आवश्यक दस्तावेज – Pan Card Name Change After Marriage

भारतीय संस्कृति में शादी के बाद लड़की के नाम में उसके पति का उपनाम जुड़ जाता है जिस वजह से बहुत सारें लोग Pan Card Name Change After Marriage के लिए Annexure Form A के जरिये इसमें बदलाव करवाना चाहते है जिसके लिए नीचे दिया गया किसी एक दस्तावेज़ की जरूरत पड़ती है: –

  • Marriage Certificate

  • Wedding Invitation

  • पासपोर्ट की प्रति जिसमें पति का नाम हो

  • आधिकारिक राजपत्र में नाम परिवर्तन का प्रकाशन

  • राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र

पैन कार्ड अनुलग्नक-ए फॉर्म कैसे भरें – How to fill Annexure A for PAN Card Sample

अपने पैन कार्ड के आवेदक के नाम, पिता के नाम में परिवर्तन करवाने के लिए Annexure A Form को फ़िल करना होता है तो वही नाम में Spelling Mistake को सही करने के लिए Aadhaar Card की आवश्यकता होती है

परन्तु नाम या उपनाम में परिवर्तन के लिए अनुलग्नक-ए फॉर्म की आवश्यकता होती है जिसे भरने का तरीका नीचे बताया गया है इसके लिए सबसे पहले आपको ऊपर में दिया गया फॉर्म डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके इसे प्रिंट करना होगा: –

Pan Card Father Name Correction Documents Required

1.  जब आप PAN Name Correction Form Download कर लेते है तब वह कुछ इस तरह का दिखाई देगा, जिसमें सबसे पहले आपको Photograph वाले कॉलम में अपना PAN Card में दिया गया Photo को चिपकाना है।

p6DzNrxEMAklou FKbar3li86Ye6eTY7BarGCgItJHwx5MtHL6DfQnM4PKTm7XKKQrShfkllCQ8BgtG4yWzV2PhYeqaO0E49F4UPLRE7dlWOWXO9tAw5 FfajnphXiTAQACZNc1bUh4B3oOXtRsX h Eb GznPP58Wunlj3VWDBN kQNVQ8ZFsO4C1IecQ

2.  अब नीचे आपको I hereby certuify that I know Sh./Smt/Kum……… दिखाई देगा, इसमें वह नाम लिखना है जिसे पैन कार्ड में करेक्ट करवाना चाहते है या आधार कार्ड वाली नाम जो इंग्लिश में सही-सही लिखना होगा।

3.  उसके बाद on/daughter of……….. में अपने पिता का नाम सही-सही लिखना होगा, अगर इसमें परिवर्तन करवाना है जो परिवर्तित नाम को ही इंग्लिश में लिखें।

4.  फिर नीचे वालें कॉलम में फिर से अपना वही Name, Father’s Name, Date of Birth, Residence Address को भरना है जो सही हो।

5.  इसके अलावा Office Address आपके पास है तो भरे, नही तो ऐसे ही छोड़ दे।

6.  उसके बाद Previous Name वालें कॉलम में वह नाम दर्ज करना है जो पहले से PAN Card पर मौजूद है जिसके लिए Annexure Form को भर रहें है। अगर पिता के नाम में परिवर्तन करना चाह रहें है तब इस कॉलम को भरने की आवश्यकता नही है।

7.  अब नीचे जो कॉलम बच जा रहा है उसे अपने स्थानीय राजपत्र अधिकारी, विधायक, सांसद या नगरपालिका समिति के पार्षद के द्वारा फ़िल करवाना होता है साथ ही उनका नाम और मोहर का होना आवश्यक होता है तब ही आपका पैन नेम में परिवर्तन किया जा सकता है।

8.  यह सब करने के बाद आपके द्वारा भरा गया PAN Card Annexure A Form कुछ इस तरह से दिखाई देगा, जिसे आयकर विभाग के वेबसाइट पर अपलोड करने के 15-30 दिनों के अंदर आपके नाम में परिवर्तन कर एक नया पैन कार्ड आपके एड्रेस और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है।

how to fill annexure a for pan card sample
how to fill annexure a for pan card sample
FAQ’s – PAN Card Annexure A PDF Form Download 2023

पैन कार्ड Annexure A Form पर कौन सिग्नेचर कर सकता है?

पैन कार्ड में नाम में मामूली सुधार करवाने के लिए अनुलग्नक-ए फॉर्म – ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया की आवश्यकता होती है। पैन कार्ड में नाम में मामूली सुधार के लिए विधायक या सांसद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित अनुलग्नक-ए फॉर्म की आवश्यकता होती है।

Pan Card Gazetted Officer कौन होते है?

पैन नेम सुधार के लिए अनुलग्नक-ए फॉर्म पर केन्द्रीय या राज्य सरकार ग्रुप ए सर्विस रुल्स के अधिकारी जैसे – कर्नल, IAS, IES, IFS, SDPO, DIB, CP, DGP, JCP, IGP, ADLCP, DIG, DCP, SSP, DCP, SP, ASP, ACP, DSP, शामिल होते है। इनमे से किसी एक राजपत्रित अधिकारी से हस्ताक्षर करवाया जा सकता है।

Annexure A के अनुसार मूल रूप में पहचान प्रमाण पत्र क्या है?

यह फॉर्म नाम में सुधार या परिवर्तन के लिए भरा जाता है, जिसके लिए पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रमुख शामिल है।

हमें राजपत्रित अधिकारी हस्ताक्षर की आवश्यकता क्यों है?

केंद्र और राज्य सरकार के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियों और व्यक्ति की तस्वीरों को सत्यापित करने और प्रमाणित करने के लिए हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है। उन्हें एक उच्च-स्तरीय सार्वजनिक कर्मचारी के रूप में पहचाना जाता है। दस्तावेज सत्यापन के लिए राजपत्रित अधिकारी के कृत्यों को अधिकृत गवाह माना जाता है

क्या होगा यदि पैन कार्ड में हस्ताक्षर सत्यापित नहीं है?

अगर आपके Annexure A Form में ग्रांटेड अधिकारी या विधायक/सांसद का हस्ताक्षर और मुहर शामिल नही है और उसे ऐसे ही अपलोड कर दिया जाएगा, तब आपका सत्यापन फॉर्म को आयकर विभाग द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Pan Card Father Name Correction Documents Required?

पैन कार्ड में पिता जी का नाम सुधार करवाने के लिए आपको Matric का सर्टिफिकेट का जरुरी पड़ता हैं, अगर आप Matric पास नही हैं तो आप Annexure A के मद्दत से सुधरवा सकते हैं।

How to Change Father Fame in Pan Card?

Father में सुधार करने के लिए आपको Online/Offline के माध्यम से आवदेन करना होगा, उसके साथ आपको ऊपर बताये गए दस्तावेज भी संगलन/Attech करना होगा। 

Pan Card Father Name Correction?

Father में सुधार करने के लिए आपको Online/Offline के माध्यम से आवदेन करना होगा, उसके साथ आपको ऊपर बताये गए दस्तावेज भी संगलन/Attech करना होगा। 

Important Links Apply Online

PAN Annexure Form A

Download

PAN Annexure Form B

Download

PAN Card Apply

Click Here

Instant Free Pan Card Apply

Click Here

Pan Card Apply Status

Click Here

Pan Card Correction Form

Download

PAN Aadhaar Link Status

Click Here

Verify PAN Number

Click Here

Income Tax Website

Click Here

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने पैन कार्ड का नाम बदलने की प्रक्रिया के बारें में विस्तृत जानकारी को जाना है आशा करता हूँ आपको PAN Card Annexure A Form PDF Download से संबन्धित सभी जानकारी प्राप्त हो चुका होगा। दूसरों की मदद के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुक्रिया… 

हमेशा अपडेट रहने के हमरा ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:- विवाह प्रमाण पत्र | Vivah Panjikaran | Marriage Certificate Form

इसे भी पढ़े:- अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ? Unmarried Certificate Pdf Download

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here