Pan Card Kaise Download Karen-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें Download Pan Card Online Hindi

0
Pan Card Download - Pan Card Kaise Download Karen
Pan Card Download - Pan Card Kaise Download Karen

इस आर्टिकल में आप जानेंगे Pan Card Kaise Download Karen – पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें Download Pan Card Online Hindi पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Pan Card Kaise Download Karen

Online Pan Card Kaise Download Karen 2023 – आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला Pan Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होती है जो व्यक्ति के आय और संपत्ति का विवरण को डिजिटल रूप में ब्योरा रखता है साथ ही उनकी पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है।

पैन कार्ड NSDL और UTIITSL द्वारा बनाया जाता है जिसके द्वारा हर व्यक्ति का 10 अंकों का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाता है जिसे Pan Card Number बोला जाता है। अगर आप पैन कार्ड के ऑनलाइन अप्लाई कर चुके है |

या आपका पैन कार्ड खो गया है तब आप बड़ी ही आसानी से अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन खुद से ही डाउनलोड कर सकते है। इस ब्लॉग लेख में आपको ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें के बारें में विस्तार से बताया जाएगा,

जिससे आपको भी How to Download Pan Card PDF in Hindi के बारें में जान सकते है। यहाँ आपको pan card number se pan card kaise download kare के बारें में भी जानने को मिलेगा। हर स्टेप्स से पैन कार्ड डाउनलोड करने का तरीका जानने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ते रहें।

पैन कार्ड क्या होता है – What is PAN Card in Hindi

पैन एक इलेक्ट्रोनिक सिस्टम आईडी प्रूफ कार्ड है जिसके माध्यम किसी व्यक्ति या कंपनी के लिए Tax सम्बन्धी सभी जानकारी एक ही पैन नंबर पर रिकॉर्ड के रूप में रखा जाता है। PAN Card Full Form के रूप में Permanent Account Number होता है जिसे पैन नंबर या कार्ड भी बोला जाता है।

पैन कार्ड एक 10-अंकीय विशिष्ट पहचान अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है (जिसमें अक्षर और संख्या दोनों शामिल हैं) इस तरह के दस्तावेज़ का सम्बंध Tax और लोगों के संपत्ति के विवरण रखने के लिए किया जाता है। भारत में 18 वर्ष से ऊपर सभी व्यक्ति का पैन कार्ड बनवाना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़े:- Pan Card Kya Hota Hai-Pan Card Kaise Banaye

पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज – PAN Card Download Document Required

जब आप न्यू पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है तब 7 दिनों के भीतर उसे बना दिया जाता है जिसे अपनी जानकारी देकर ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जा सकता है परंतु आपका पैन कार्ड खो गया है तब भी पैन नंबर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

PAN Card PDF File Download करने के सभी तरीका को इस ब्लॉग में बताया जाएगा, जिसे डाउनलोड करने के लिए इन दस्तावेजो की जरूरत पड़ेगी: –

  • PAN Card Online Apply Receipt
  • PAN Card (Old)
  • Aadhaar Card
  • Mobile Number
  • Email ID 

पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें – How to Download Pan Card Online Hindi 2023

NSDL और UTI के द्वारा लोगों को पैन कार्ड डाउनलोड करने का कई विकल्प दिया जाता है यहाँ हम लोग उन सभी माध्यम से PAN Download करने के बारें में विस्तार से जानने वालें है।

UTI Pan Card Download Kaise Kare – पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

जब आप यूटीआई पैन कार्ड पोर्टल से नया पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते है, तब आप अपने PAN Card को इसी के पोर्टल से डाउनलोड कर सकते है अगर हम pan card download kaise kare in hindi के माध्यम से इसे डाउनलोड करना चाहे, तब आपको नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा: –

न्यू पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें – Old Pan Card Download Kaise Kare

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पर UTI PAN Card Download Portal टाइप कर सर्च करना है।
  2. उसके बाद पहला वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके सामने Facility for download of e-Pan card का पेज खुलकर आ जाएगा।
    O3lFXvP95F0uyATKKenrs6Fn0MrySIhuT94PRw lsdsUTbsOxMAsYopLubVdhb91ys9wAJYG6cpNXt4heITd959ujf0rlfk6TMovoOvAVHsza4svRbkF9F73S7OldFm1VZPMDin55NjWckQ9SP Mwy2Y1 1cFvo U7Rt9 3Vh7JTTf7ecSXRk2aCZvHBEg
  4. जिसमें अपना 10 अंकों का पैन नंबर, जन्मतिथि का (Month/Year) और वहाँ दिख रहा कैपचा कोड को भरकर Submit बटन पर क्लिक कर देना।
  5. अब सत्यापन के लिए OTP विकल्प में पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर क्लिक कर ओटीपी सेंड करें।
  6. उसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर यूटीआई के तरफ से सत्यापन कोड भेजा जाएगा, जिसे बॉक्स में भरकर Submit पर क्लिक करें।
  7. अगर आपका पैन कार्ड पुराना है तब इसके बाद आपके सामने e-PAN Download Payment पेज आ जाएगा, जिसे डाउनलोड करने के लिए आपको 8.26 रूपये को ऑनलाइन पे करना होगा, इसके लिए Payment विकल्प पर क्लिक करें और पेमेंट के सभी चरणो का पालन करें।
  8. परंतु अगर आपका न्यू पैन कार्ड है तब आपके सामने डायरेक्ट Download ePAN का विकल्प आ जाएगा, जिसे आप PDF के रूप में डाउनलोड कर सकते है। इस तरह यूटीआई के मदद से बड़ी आसानी से किसी भी व्यक्ति का पैन कार्ड ओटीपी सत्यापन के बाद डाउनलोड किया जा सकता है।

NSDL PAN Card Download कैसे करें – Pan Card Kaise Download Karen Online Mobile Se

  1. एनएसडीएल पर बना पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल पर एनडीएसएल पैन कार्ड डाउनलोड  लिखकर सर्च करना होगा और पहला लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. उसके बाद आपके सामने Download NSDL e-PAN Card पोर्टल खुलकर आ जाएगा, अगर आप पहली बार अप्लाई करने के बाद पैन डाउनलोड करना चाहते है

pSb3v2vmTLQt45hkAHdGfJwCd vaV4MMLtkX4nyw3oaOH9EQegQlTPzakULdopSKMRHEcEY1kUYeRErApnRaefVBpA9s6wlhG ZnhlhobaX yEWk GIcvDqhaog5Pfd6QjqjTTrDcah7x3N G6Ps87wOIcKlHI6uH0U2SUeGaPApEDJnsvYZzvketfw

3. तब आपको Acknowledgement Number के विकल्प पर क्लिक कर अपना आवेदन संख्या दर्ज करें, परंतु अगर आपके पास पहले से ही पैन कार्ड है जिसका ई-कॉपी डाउनलोड करना चाहते है तब PAN विकल्प पर टिक करें।

4. फिर आपको अपना 10 अंकों का पैन कार्ड नंबर को सही सही कर दर्ज Date of Birth (Month/Year)  के प्रारूप में दर्ज करें और इंडकशन पर टिक कर दिख रहा कैपचा कोड को भरें और Submit बटन पर क्लिक करें।

5. अब ओटीपी सत्यापन के लिए आपको पंजीकृत ईमेल या मोबाइल नंबर किसी एक विकल्प पर क्लिक कर सबमिट करना है, ऐसा करते ही आपके नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा।

6. जिसे दर्ज कर Validate पर क्लिक करें। ऐसा करते ही अगर आप फ्रेश ई पैन कार्ड होने पर Download e-PAN का विकल्प आ जाएगा, जिस पर क्लिक कर इसे पीडीएफ़ फ़ाइल में डाउनलोड कर सकते है।

7. परंतु पुराना पैन नंबर होने पर आपको 9 रूपये का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, जिसके बाद आपके सामने डाउनलोड ई पैन कार्ड का बटन शो करेगा, जिस पर क्लिक कर इसे सेव कर सकते है।

पैन कार्ड डाउनलोड कैसे किया जाता है – e Filing Income Tax Pan Card Download

अगर आपका पैन कार्ड Income Tax e Filing Portal के माध्यम से बना हुआ है तब उसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. Income Tax पोर्टल से Instant e-PAN Card Download करने के लिए आपको सबसे पहले इसके पोर्टल e-Filing पर जाना होगा, जहां पर लेफ्ट साइड में दिया गया विकल्प Instant e-PAN लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. अगला पेज ओपेन होने के बाद Check Status/ Download PAN विकल्प में Continue बटन पर क्लिक करना होगा। 

Ql32j68rW9ixyW16Z2nWe9OaFdhSAh7TnRAAUk7IzUGsMiHsDGZ QaMD9U rPf tKEn0s4NhyxgelpaMeQiCZuW42Y8gB5 Zz DuZJiDO09 BXcLPihPFuMcY7oLZAduXzB6FBHVYWlM

3. अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज कर Continue पर क्लिक करना है।

kX jphO1LAYIz 5ndC2yFLtHLIdNoKNWOxP78oCYTIbfXuWJ8g825ImzdLivP5D3tQQX2BfzabmlFjga71xSa2Ivwgq5xHIQL6S dRJ89pVTjUrn9yOx5HHJlaCajQw 4vdeulrh8SkaezFt8kiuWYzSMDKpIFOaFNZ58uGs QZsOt2KMMTwf6ti9az0Q

4. उसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर UIDAI Aadhaar Portal से ओटीपी सत्यापन के लिए भेजा जाएगा, जिसे दर्ज कर Verify पर क्लिक करें।

5. अब आपके सामने Download ePAN का विकल्प आ जाएगा, जिस पर क्लिक कर पीडीएफ़ में अपने पैन कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

नाम से पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें – Pan Card Download By Name And Date of Birth

अगर आपको अपना पैन नंबर नही पता है और पैन कार्ड खो गया है और आप khoya hua pan card kaise download karen के बारें में जानकार अपना पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तब नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करें: –

  1. इसके लिए आपको Know Your PAN पेज पर जाना होगा।
  2. जहां पर अपना First Name, Middle Name, Last Name दर्ज कर अपना DOB को चुनना होगा।
  3. उसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपको अगले पेज में अपना मोबाइल नंबर देना होगा और Send OTP पर क्लिक करना होगा।
  5. OTP सत्यापन के लिए Verify पर क्लिक करें। 
  6. इस तरह आपके नाम और जन्मतिथि से पैन नंबर शो कर देगा।
  7. जिसका इस्तेमाल कर ऊपर में दिया गया Pan Card Download Process in Hindi को फॉलो कर इसे पीडीएफ़ में डाउनलोड कर सकते है।

Aadhar Card Number se Pan Card Kaise Download Kare

  1. आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको e filing portal पर जाना होगा।  
  2. जहां पर दिया गया Instant E-PAN विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. उसके बाद Check Status/ Download PAN ऑप्शन में दिख रहा Continue बटन पर क्लिक करें।
  4. अब आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर को दर्ज कर Continue के साथ आगे बढ़ना होगा।
  5. आपके आपके आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दर्ज करें।
  6. फिर Download Pan Card With Aadhaar Card का ऑप्शन शो करेगा। जिस पर क्लिक कर अपना ई पैन कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

Pan Card Number Se Pan Card Kaise Download Kare

  1. इसके लिए NSDL E PAN Card Download पोर्टल पर जाना होगा।
  2. जहां पर अपना 10 अंकों का पैन नंबर और 12 अंकों का आधार नंबर को दर्ज करें।
  3. उसके बाद अपना डेट ऑफ बर्थ का महिना और साल चुने और दिख रहा कैपचा कोड को भरकर Submit पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद आपके पैन में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सत्यापन कोड भेजा जाएगा, जिसे दर्ज कर Validate के साथ आगे बढ़े।
  5. अब आपके सामने e pan download payment पेज आ जाएगा, जिसके साथ आगे बढ़े।
  6. फिर ऑनलाइन 9 रूपये चालान के रूप में दर्ज करें और पेमेंट की प्रक्रिया को पूर्ण करें।
  7. यह सब होने के बाद Download e-pan पर क्लिक कर इसे पीडीएफ़ में डाउनलोड करें। 

पैन कार्ड डाउनलोड मोबाइल नंबर से – Pan Card Download with Mobile Number

अगर आपके पास पैन नंबर नही है और ऑनलाइन यह डाउनलोड नही हो पा रहा है तब आपका पैन जिस भी पोर्टल यानि NSDL या UTI से बना होगा, उन्हे ईमेल पर अपनी समस्या का विवरण एप्लिकेशन लिखकर भेजना होगा साथ ही अपना दस्तावेज़ आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी उन्हे शेयर करना होगा

फिर उसे utiitsl.gsd@utiitsl.com या relations@nsdl.co.in पर भेजना होगा। कंपनी आपके द्वारा दिया गया दस्तावेज़ और आवेदन की जांच कर आपके ईमेल पर आपका पैन नंबर भेज देगी, जिसकी मदद से इसे ऑनलाइन आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Pan Card PDF Password क्या होता है?

जब आप ऊपर में दिया गया किसी भी तरीका से ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड करते है तब आपको PDF File के रूप में यह प्राप्त होता है जिसमें पासवर्ड लगा होता है, ऐसा करने के पीछे Security reason छिपा हुआ होता है। अगर आपको अपना e Pan Card को ओपेन करके देखना है तब इसे पासवर्ड डालकर देख सकते है।

उदाहरण के रूप में, अगर किसी व्यक्ति का जन्मतिथि 18 जनवरी 1998 है तब इसे DDMMYYYY फॉर्मेट में 18011998 लिखा जा सकता है, अगर वो अपना e pan download करते है तब उसके पीडीएफ़ फ़ाइल को ओपेन करने के लिए उन्हे अपना डेट ऑफ बर्थ DDMMYYYY प्रारूप में 18011998 दर्ज करना होगा।

ऐसा करने के बाद उनका पैन पीडीएफ़ फ़ाइल ओपेन हो जाता है। इस तरह किसी भी पैन कार्ड को आवेदक के जन्मतिथि से बड़ी ही आसानी से ओपेन किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े:- Pan Card Correction Form Pdf | Pan Card में Father Name सुधार कैसे करें?

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें – Pan Card Kaise Download Karen जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा Download Pan Card Online Hindi यह भी विस्तार में जाना

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:-  NPCI Aadhar Link Bank Account Form in Hindi Pdf Download कैसे करें?

इसे भी पढ़े:-  Kyc Full Form in Hindi, Kyc Kya Hota Hai, Kyc Kya Hai, e-Kyc Kya Hai

इसे भी पढ़े:– Cheque Book Issue Application In Hindi | चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे?

इसे भी पढ़े:–  Band khata Chalu karne ka Application Kaise Likhe | खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

इसे भी पढ़े:- विवाह प्रमाण पत्र | Vivah Panjikaran | Marriage Certificate Form

इसे भी पढ़े:- अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ? Unmarried Certificate Pdf Download

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here