पीएम किसान निधि योजना कैसे चेक करें।Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status 2021

0
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status,PM Kisan Samman Nidhi,पीएम किसान निधि योजना कैसे चेक करें,पीएम किसान कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना क्या हैं?

PM Kisan Samman Nidhi:- प्रधानमंत्री किसान निधि योजना या पीएम किसान सम्मान एक सरकारी योजना है जो पंजीकृत लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये वार्षिक अनुदान देती है। योजना के अनुसार, सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे। यह वार्षिक वित्तीय सहायता 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि जोत / स्वामित्व वाले किसानों को दी जाती है। दिसंबर 2018 में अपनी स्थापना के बाद से, सरकार ने इन किसानों को सात किस्तें दी हैं। केंद्र सरकार की 75,000 करोड़ रुपये की योजना का लक्ष्य 125 मिलियन किसानों को शामिल करना है, भले ही देश में उनकी भूमि के आकार के बावजूद।

pradhan mantri kisan samman nidhi status:-  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8 वीं किस्त कब मिलेगा?

""सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8 वीं किस्त जारी करने की तारीख घोषित कर दिया है जो हैं 14 मई 2021, 8 वी किस्त का पैसा अधिकांश किसानो को 14 मई के शाम तक उनके खाते में जमा कर दिया जायेगा।""

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status (प्रधानमंत्री किसान निधि योजना) का पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें?

किसान भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर अपना पेमेंट की जानकारी को चेक कर सकते हैं। 

इस वेबसाइट पे किसान को अपना पेमेंट जानकारी चेक करने के लिए 3 विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करना होगा और ओ जनकरी वेबसाइट पर देना होगा उसके बाद आपके पेमेंट से सम्बंधित जानकारी आपके सामने डिस्प्ले पे दिखाया जाएगा।

तीन विकल्प इस प्रकार से होगा:-

  1. आधार नंबर 
  2. अकाउंट  नंबर 
  3. मोबाइल नंबर 

  तीनो में से किसी से भी अपना पेमेंट के जानकारी चेक कर सकते हैं। 

तो चलिए हम अब आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर ले कर चलते हैं https://pmkisan.gov.in/इस वेबसाइट पर आपको आ जाना हैं, यहाँ आने के बाद आपको एक Farmer Corner का ऑप्शन मिलेगा उसके निचे कई प्रकार का विकल्प भी दिखेगा, उसमे आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना हैं। 

यहाँ पर आप तीनो में से किसी का चयन करना हैं:-

  1. आधार नंबर 
  2. अकाउंट  नंबर 
  3. मोबाइल नंबर 

किसी एक विकल्प का इस्तेमाल करते हुए आप अपना अपना पेमेंट जानकारी चेक कर सकते है जैसे की आप निचे के फोटो में देख रहे हैं, इसी प्रकार से आपकी जानकारी भी आपके डिस्प्ले पे दिखेगा। 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status

यहाँ पर आपको आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पेमेंट से सम्बंधित सभी जानकारी दिख जायेगा और साथ में अंतिम पेमेंट की जानकारी भी मिलेगा जिसमे आगे आने वाली पेमेंट की जानकारी भी हो सकता हैं। 

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा:- 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Status:- बता दे की ये मोदी(भाजपा)सरकार की सबसे बड़ी स्कीम माना जाता हैं।  इस लिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी जा रही हैं।

इस में कुछ किसान सहयता नंबर हैं, जिसके जरिए देश के किसान किसी भी हिस्से से सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं और जरुरत के अनुसार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

इसे भी पढ़े :- Covid-19 vaccine registration for 18-44 age group

                    सबसे पहले अपडेट के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें 
Join My Whatsapp Group Join Whatsapp
Join My Facebook Group Join Facebook
Join My Tiwtter Page Join Tiwtter Page
Apply Video Youtube Subscribe Now

नोट:- इस तरीका को इस्तेमाल करते हुए आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं, किसी तरह की परेशानी होने पर आप कमेंट कर माध्यम से हमसे अपना सवाल पूछ सकते हैं, किसी तरह के जानकारी के लिए हमें कमेंट जरूर करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here