Responsive Menu
Add more content here...

Pnb Kyc Form Pdf Download, Pnb Kyc Updation Form Pdf 2024

Pnb Kyc Form Pdf, Punjab National Bank KYC Form PDF Download कैसे करें – बैंक अपने ग्राहकों के जानकारी को अपने सिस्टम में अपडेट रखने के लिए और जरूरत पड़ने पर उनसे सम्पर्क करने के लिए कस्टमर को Bank KYC (Know Your Customer) करवाने के लिए कहता है।

PNB Kyc Update Form – पीएनबी केवाईसी अपडेट फॉर्म 

जब ग्राहक अपने दस्तावेज़ और सम्पर्क सूत्र के मदद से अपने बैंक खाते में केवाईसी के प्रक्रिया को पूर्ण कर लेता है, तब उस ग्राहक के खाते की जानकारी को अपडेट कर दिया जाता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गाइडलाइंस के मुताबिक सभी बैंक ग्राहकों को अपने खाते को अपडेट रखने के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यह प्रक्रिया आपको PNB Kyc Update Form के माध्यम से करना होता हैं। 

 Kyc Full Form in Hindi – e-Kyc Kya Hai

अगर आपका भी बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में है और बहुत दिन से खाते को इस्तेमाल नही किए है या लेन-देन की प्रक्रिया के अलावा फिर से अपने डॉक्युमेंट्स और मोबाइल, ईमेल आईडी को खाते में अपडेट करने के लिए फॉर्म नही दिये है। 

तब आपको जल्द से जल्द PNB KYC Form 2024 PDF Download कर और इसमें अपना जानकारी देकर अपने पीएनबी बैंक शाखा में जमा करना होगा, अगर आप अपने पीएनबी केवाईसी फॉर्म डाउनलोड करके अपने बैंक में जानकारी फ़िल करके सबमिट नही करते है। 

तब आपकी बैंक खाता को अपने बैंक के द्वारा बंद कर दिया जाएगा, जिससे आप बैंकिंग सर्विस का लाभ नही ले सकते है। इन सब से बचने के लिए इस ब्लॉग लेख में आपको How to Fill Punjab National Bank KYC Form in Hindi के बारें में बताने वालें है। 

जिससे आप भी Punjab National Bank KYC Form PDF Download 2023 के बारें में विस्तृत जानकारी को जान सकते है।

Pnb Proforma For Kyc Updation Form

Pnb Proforma For Kyc Updation Form Downloadअगर आप चाहते हैं Pnb Proforma For Kyc Updation Form Download करना तो ऐसी आर्टिकल में आपको निचे डाउनलोड करना का ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ से से डाउनलोड करके प्रिंट करने के बाद इस्तेमाल कर। 

पंजाब नेशनल बैंक केवाईसी फॉर्म क्या होता है – Punjab National Bank KYC Form PDF

Punjab National Bank (PNB) के लिए केवाईसी फॉर्म सामान्यतः एक फॉर्म होता है जिसमें ग्राहक द्वारा पूरी ग्राहक जानकारी प्रदान की जाती है। यह फॉर्म आवश्यक जानकारी के अनुसार भरा जाता है, जैसे ग्राहक का नाम, पता, पंजीकरण क्रमांक, जन्मतिथि, अधिकृत डॉक्यूमेंट आदि।

यह फॉर्म केवाईसी प्रक्रिया को संपूर्ण करने के लिए आवश्यक है। यह फार्म आपको अपनी आधार सत्यापन और आईडी प्रमाणित करने के लिए आवश्यक विवरण देता है, जैसे कि आधार कार्ड नंबर, नाम, पता और अन्य विवरण।

आवश्यक अपडेट – PNB KYC Form 2024 PDF – Pnb Kyc Form Pdf

प्रत्येक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) ग्राहकों को सूचित किया जाता है कि आरबीआई के बैंकिंग गाइडलाइंस के मुताबिक वैसे बैंक ग्राहक जो अब तक अपना बैंक खाते में अपडेट के लिए केवाईसी फॉर्म सबमिट नही किए है वह 31 मार्च 2024 से पहले कर दे, अन्यथा उनकी बैंक खाते को बंद कर दिया जाएगा। 

Kyc Kya Hota Hai –  पीएनबी केवाईसी आवश्यक दस्तावेज़

बैंक के द्वारा ग्राहकों को केवाईसी करवाने के लिए इस लिए बोला जाता है क्योंकि, इसके मदद से कस्टमर की जानकारी उनके द्वारा दिया गया दस्तावेज़ और मोबाइल नंबर से अपडेट हो जाता है, जिससे बैंक को ग्राहकों से सम्पर्क करने में परेशानी नही होती है पीएनबी केवाईसी के लिए कई बैंक के द्वारा कई तरह के दस्तावेज़ को मांगा जाता है: –

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • वोटर कार्ड (Voter Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • ईमेल आईडी (Email ID)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो (Passport Size Photograph)

 KYC Documents Required – KYC kaise kare

Punjab National Bank KYC Form PDF Download कैसे करें?

अगर आपका भी बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक में है और बहुत दिन से खाते में किसी भी प्रकार के लेन-देन नही किए है इसके अलावा खाता खुलवाने के बाद से कभी भी,

फिर से अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड बैंक में केवाईसी फॉर्म के साथ सबमिट नही किए है तब आपको नीचे दिया गया पीएनबी बैंक केवाईसी फॉर्म डाउनलोड 2024 करना होगा। 

Pnb Proforma For Kyc Updation Form

Pnb Kyc Form Pdf , पीएनबी केवाईसी फॉर्म पीडीएफ 

Pnb Proforma For Kyc Updation Form Download
Punjab National Bank KYC Form PDF Download Download

पीएनबी बैंक केवाईसी फॉर्म कैसे भरे – How to Fill Punjab National Bank KYC Form in Hindi

जब आप ऊपर में दिया गया लिंक से केवाईसी फॉर्म को डाउनलोड कर लेते है, तब आपको इसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है। इस तरह का फॉर्म आपके बैंक ब्रांच से भी मिल जाता है, परन्तु सिर्फ फॉर्म लेने बैंक नही जाना चाहते है तब इसे प्रिंट करें |

Punjab National Bank KYC Form PDF Download

और आगे बताया गया सभी स्टेप्स की मदद से केवाईसी फॉर्म को फिल करें। इस फॉर्म को फ़िल करते ध्यान रखें आगे जिस-जिस स्टेप्स को बताया गया है आपको सिर्फ उसे ही भरना है: –

Pnb Kyc Form Kaise Bhare – पीएनबी केवाईसी फॉर्म कैसे भरे?

निचे बताये गए सभी Step को ध्यान पढ़े, फिर अपने Kyc फॉर्म को भरे। फॉर्म में सभी जानकारी सही भरे ताकि आपको किसी प्रकार से परेशानी न हो। 

  • Application Type – इसमें Existing पर टिक करना है।
  • Personal Details – इसमें आपको अपना Name (आधार कार्ड पर जैसे लिखा हुआ है), Father Name, Mother Name, Date of Birth, Gender, Marital Status, Nationality, Residential Status को भरना है।
  • Occupation Type – इसमें आप जो काम करते है उसे भरे।
  • Annual Income – आप और आपका परिवार एक वर्ष में कितना रुपया तक कमा लेते है उसे अपने अनुसार टिक करें।
  • Category – इसमें आप किस जाति श्रेणी (General, OBC, SC, ST, Minority) से आते है उस पर टिक करें।
  • Customer Type – इसमें अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तब Minor पर अन्यथा General विकल्प पर टिक करें।
  • Optional Information – इसमें आपको अपने  एजुकेशन क्वॉलिफ़िकेशन और अपना धर्म के सामने बॉक्स में टिक करना है।
  • TDS Details – इसमें आपको अपना 10 अंकों का PAN Card Number को दर्ज करना है।
  • Aadhaar & E-KYC Details – आधार नंबर के कॉलम में अपना 12 अंकों का आधार नंबर देना है और E-KYC Done के विकल्प के सामने No पर टिक करें।
  • Proof of Identity or Proof of Address – इसके आपको अपने अनुसार अपना Driving Licence, Voter Card Number को देना है।
  • Addresses – इसमें आपको अपना पूर्ण पता को लिखे, अगर आपका दूसरा पता भी है तब Correspondence Address को लिखे अन्यथा ऊपर में दिया गया Address As पर Aadhaar के जैसे ही लिखे।
  • Contact Details – इसमें आपको अपना चालू मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना है। इसके बाद Contact Details, Declaration, Applicant Declaration पर टिक करें। 
  • Signature – उसके बाद अंतिम में पीएनबी बैंक खाता धारक को अपना सिग्नेचर करना होगा अथवा अंगूठा का निशान लगाना है इसके बाद Date के कॉलम में आज की तारीख और Place के कॉलम में अपना वर्तमान स्थान (शहर, ग्राम, जिला) का नाम लिखे। इस तरह आपका पंजाब नेशनल बैंक का केवाईसी फॉर्म भरा जाता है।

Punjab National Bank KYC कैसे करें 2024 

जब आप ऊपर में दिया गया पीएनबी बैंक केवाईसी फॉर्म डाउनलालोड 2024 करके आगे बताया गया सभी स्टेप्स की मदद से फॉर्म को भर लेते है तब आपको अपने पीएनबी बैंक ब्रांच में इस फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड का फोटोकॉपी और पासपोर्ट साइज़ फोटो, मोबाइल नंबर लेकर जाना है

इसके बाद बैंक अधिकारी के काउंटर पर जमा कर देना है। जब आप एक बार पाने केवाईसी फॉर्म को बैंक में जमा कर देते है तब 7 दिनों के भीतर आपके खाते में केवाईसी की जानकारी को अपडेट कर दिया जाता है। इस तरह बड़ी ही आसानी से कोई भी पीएनबी बैंक ग्राहक अपने खाते में केवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण करवा सकता है।

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने How to Fill Punjab National Bank KYC Form in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा Punjab National Bank KYC Form PDF Download कैसे करें यह भी विस्तार में जाना

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

3 thoughts on “Pnb Kyc Form Pdf Download, Pnb Kyc Updation Form Pdf 2024”

Leave a Comment

Contact Us