Responsive Menu
Add more content here...

KYC Ka Full Form, KYC Documents, Check Your Kyc Status

आज-कल के समय में Kyc हर जगह सुनने मिलता हैं, अधिकतर यह शब्द बैंक और वित्तीय से जुड़े संस्था में सुनने को मिलता हैं। हमेशा मन में एक सवाल आता हैं की आखिर Kyc Kya Hai और Kyc Ka Full Form क्या होता हैं। आज  के इस आर्टिकल में Kyc से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी बताएँगे। 

KYC Kya Hai?

Kyc का पूरा नाम हैं “अपने ग्राहक को जानो” अपने ग्राहक से जुड़े जानकारी को जानना और पहचानने का प्रक्रिया हैं, जिसे आसान भाषा में Kyc कहते हैं। आज के समय में बैंक और वित्तीय से जुड़े सभी संस्था में केवाईसी अनिवार्य रूप से किया जाता हैं। जिसके माध्यम से बैंक और वित्तीय संस्था अपने ग्राहक के बारे में जनता एवं पहचानता हैं। 

केवाईसी के माध्यम से बैंक और वित्तीय संस्था अपने ग्राहक के बारे में जानकारी इकठ्ठा करता हैं, जिसमे ग्राहक का नाम, पत्ता, जन्म तिथि, संपर्क सूत्र, इत्यादि जानकारी रहता हैं। 

यदि आप Kyc नही कराते हैं तो आपको लिमिटेड सर्विस दिया हैं, पूरा सर्विस का लाभ लेने के लिए केवाईसी करना अनिवार्य होता हैं। 

Kyc Ka Full Form In Hindi

जब आप किसी बैंक या वित्तीय से जुड़े किसी संस्था में जाते हैं तो Kyc शब्द सुनना आम हो गया हैं। क्या आपने कभी ये सोचा की Kyc Ka Full Form क्या होता हैं? 

Kyc का पूरा नाम Know Your Customer होता हैं, जिसे हिंदी में“अपने ग्राहक को जानो” कहते है। 

K ⇒ Know

Y ⇒ Your

C Customer

केवाईसी का फुल फॉर्म क्या होता है?

अब Kyc का पूरा नाम Know Your Client भी कहा जा रहा हैं। इसे भी हिंदी में “अपने ग्राहक को जानें” होता हैं। इसका इस्तेमाल बैंक के अलावा अन्य वित्तीय संस्था द्वारा किया जा रहा हैं। बैंक इसे Know Your Customer का ही इतेमाल करता हैं। 

K ⇒ Know

Y ⇒ Your

C Client

KYC Documents

आज के समय में Kyc Documents रूप में सबसे आसान एवं बेहतर डॉक्यूमेंट हैं आधार कार्ड इसके अलावा भी बहुत सारे डॉक्यूमेंट हैं, जैसे:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • वोटर कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मनरेगा कार्ड

Kyc Application Form

Kyc Application Form प्रत्येक बैंक और संस्था के अलग-अलग फॉर्मेट में होता हैं। मगर सभी बैंक और संस्था के Kyc Form में लगभग सभी जानकारी एक जैसा ही माँगा जाता हैं। 

जिसमे नाम, माता/पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, विवाहिक स्थिति, नागरिकता, पैन कार्ड/आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पत्ता, पिन कोड, पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर इत्यादि। जानकारी फॉर्म में भरना होता हैं। इतना जानकारी सभी बैंक या संस्था के Kyc फॉर्म मर भरना होता हैं। 

Advertisements
Download Kyc Application Form 

Kyc Form Kaise Bhare

केवाईसी फॉर्म भरना बहुत ही सरल एवं आसान हैं।  इसमें आपको अपना नाम, माता/पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पत्ता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, इत्यादि भरना होता हैं। जिसके लिए केवाईसी फॉर्म का फॉर्मेट बना होता हैं। जिसे बिलकुल आसानी से भर सकते हैं। 

Punjab National Bank KYC Form PDF Download
KYC Form PDF Sample 

केवाईसी फॉर्म पर एक पासपोर्ट साइज का फोटो भी लगाना होता हैं, और फॉर्म के अंत में अपना हस्ताक्षर करना होता हैं।  

इसे भी पढ़े:-  Pnb Kyc Form Pdf Download

Check Your Kyc Status Online

Kyc चेक करने के लिए भारत में कई अलग-अलग वेबसाइट हैं, जिसके माध्यम आप केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं। मगर यहाँ पर आपको सभी जगहों का Kyc स्थिति नही बताता हैं। यदि आप डीमैट अकाउंट खोलवाते हैं या म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करते हैं तो उसके लिए लिए भी Kyc की जरुरत पड़ता हैं, जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

यहाँ पर हम आपको कुछ वेबसाइट बता रहे हैं जिसके माध्यम से Kyc Status चेक कर सकते हैं। 

  1. www.karvykra.com
  2. www.cvlkra.com
  3. www.camskra.com
  4. www.camsonline.com
  5. www.kra.ndml.in

इन वेबसाइट के माध्यम से आप अपना Kyc Online Check कर सकते हैं, चेक करने के लिए Pan Card Number अनिवार्य होगा। इसके बिना चेक नही कर सकते हैं। 

Kyc Status Of Mutual Fund

यदि आप Mutual और SIP का केवाईसी स्थिति ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको www.cvlkra.com ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ आपको अपना पैन नंबर, नाम, जन्म तिथि, और Exempt Category का चयन करना होगा, फिर कैप्चा I Am Human करना हैं, उसके बाद Submit पर क्लिक करना हैं। 

Kyc Status Of Mutual Fund

Submit पर क्लिक करने के बाद Kyc से सम्बंधित Update Details खुल कर आ जायेगा। 

Bank Kyc Application Kaise Likhe

यदि आप बैंक जाते होंगे तो अक्सर सुनने को मिलता होगा की Kyc Form भरिये या Kyc के लिए Application लिखिए। यदि Kyc Form भरने की बात होती हैं तो लोग फॉर्म ले कर आसानी से भर देते हैं। मगर जब Application लिखने की बात होती हैं तो कुछ लोग कंफ्यूज होने लगते हैं कि  Kyc Application कैसे लिखे? यदि आपके साथ भी ऐसा होता हैं तो आज के बाद ऐसा नही होगा क्योकि हम आपको Application लिखने के बारे में बताने वाले हैं। 

बैंक में केवाईसी के लिए आवेदन कैसे करें?

बैंक में केवाईसी के लिए आवेदन लिखने के लिए सबसे पहले आपको एक सादा पेपर लेना हैं, आप A4 Size का Zerox पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसमे कैसे आवेदन लिखना हैं निचे देखे।

सेवा में 

     श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय 

      पंजाब नेशनल बैंक, मुजफ्फरपुर। 

     विषय:- केवाईसी अपडेट करने के संबंध में। 

महाशय;

         सविनय निवेदन पूर्वक कहना हैं की मेरा नाम [ अपना नाम लिखे ] मेरा खाता संख्या [अपना खाता संख्या लिखे] हैं।  मैं आपके बैंक का खाता धारक हूँ। मुझे बैंक की सुविधा का लाभ लेने में परेशानी हो रही हैं। जिसके कारण केवाईसी अपडेट करना चाहता हूँ, जिसे कराकर बैंक की सभी सुविधा का लाभ ले सकू। 

अतः श्रीमान नम्र निवेदन हैं की मेरे खाते का केवाईसी अपडेट कर दिया जाये, ताकि बैंक के सभी सुविधा का लाभ ले सके।  इस कार्य में लिए मैं श्रीमान का सदा अभारी रहूँगा। 

आपका विश्वासी 

नाम:————————

खाता संख्या:—————————-

मोबाइल नंबर:—————————-

हस्ताक्षर:—————————-

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में आप Kyc से सम्बंधित महत्वपूर्ण सभी जानकारी के बारे में पढ़े। यह जानकारी आपको कैसे लगा हमें Comment करके बताये। और यह जानकारी अपना दोस्त, परिवार और रिस्तेदारो के साथ शेयर जरूर करे। 

बिहार का फुल फॉर्म क्या होता हैं? Bihar Ka Full Form

About The Writer

1 thought on “KYC Ka Full Form, KYC Documents, Check Your Kyc Status”

Leave a Comment

Contact Us