KYC Documents Required, KYC kaise kare, Types of KYC

0
KYC Documents Required, KYC kaise kare, Types of KYC
KYC Documents Required, KYC kaise kare, Types of KYC

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे KYC Documents Required, KYC kaise kare, Types of KYC. पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

केवाईसी कराने में क्या क्या लगता है? KYC Documents Required

मुख्य रूप से ग्राहकों से KYC करने के लिए निम्न डॉक्युमेंट्स की ही मांग किया जाता है: –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो (लागू नही होता)
  • बैंक पासबूक
  • ड्राइविंग लाइसेंस

इसे भी पढ़े:– Kyc Full Form in Hindi, Kyc Kya Hota Hai, Kyc Kya Hai

Types of KYC in Hindi-KYC Documents Required

भारत में वित्तीय क्षेत्रों के द्वारा कई प्रकार के केवाईसी करने की सुविधा प्रदान किया जाता है जिसके अनुसार KYC के 6 प्रकार होता है: –

  1. Paper-based KYC: – इसमें ग्राहकों को अपना स्व-सत्यापित, पते की भौतिक सत्यापन करवाने के लिए दस्तावेज़ की प्रतियां बैंक, फंड हाउस कार्यालय या केवाईसी पंजीकरण एजेंसी के यहाँ जाना होता है।
  2. Aadhaar-based eKYC: – UIDAI द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग ग्राहकों को दूर से प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। इसमें आधार ओटीपी आधारित या बायोमेट्रिक-आधारित सत्यापन होता है।
  3. Digital KYC: – इस प्रकार के सत्यापन में ग्राहकों के बैंक या वित्तीय संस्थाओं के पोर्टल या ऐप पर अपना दस्तावेज़ की प्रतियाँ अपलोड करना होता है।
  4. Offline KYC: – इसमें ग्राहकों को बैंक केवाईसी फॉर्म और अपना दस्तावेज़, फोटो, सिग्नेचर के साथ ऑफलाइन तरीकों से जमा करना होता है।
  5. Central KYC (CKYC): – सीकेवाईसी केवाईसी दस्तावेजों को जमा करने और आपकी पहचान को प्रमाणित करने की प्रक्रिया है, जिसके बाद केवाईसी रिकॉर्ड केंद्रीय रिपॉजिटरी में जुड़ जाते हैं।
  6. Video KYC: – इसमें बैंक या वित्तीय संस्थानों के द्वारा ग्राहकों को विडियो कॉल किया जाता है और इसी पर उनसे दस्तावेज़ की फोटो दिखाने, अपना फेस दिखाने और सिग्नेचर करने के लिए बोला जाता है जो पेपरलेस प्रक्रिया है।

Kyc कैसे करें – KYC kaise kare 

ग्राहक चाहे तो केवाईसी को घर बैठे भी करवा सकता है जिसे कई माध्यम से पूरा किया जा सकता हैं: –

  • ईमेल के माध्यम से: – इसके लिए आपको अपने Bank Branch (जिसमें खाता है) उसके ईमेल आईडी पर Aadhaar Card के दोनों तरफ की कॉपी, PAN Card, Passbook, Passport Size Photo और Mobile Number भेजकर केवाईसी करने के लिए अनुरोध कर सकते है।
  • Post के माध्यम से: – असमर्थ व्यक्ति जो बैंक नही जा सकते है वह बैंक के वेबसाइट से KYC Update Form Download कर प्रिंट करने के बाद उसे भरकर और आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासबूक, फोटो को लिफाफा में बंद कर बैंक के एड्रेस पर भेजकर केवाईसी करने के लिए अनुरोध कर सकते है।
  • Video KYC के माध्यम से: – ईएक लिए ग्राहक को बैंक के ऑनलाइन अकाउंट ओपेनिंग ऐप में अपने खाते की जानकारी देकर Video KYC करने का रेकुएस्ट भेजने पर बताए समय पर विडियो के माध्यम से केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण बैंक अधिकारी के द्वारा पूर्ण किया जा सकता है।
  • Netbanking के माध्यम से: – अपने बैंक का सर्विस नेटबैंकिंग के माध्यम से भी ग्राहक ऑनलाइन घर बैठे केवाईसी कर सकते है। जिसमें उनको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड साथ ही मोबाइल नंबर की जानकारी देना होता है।

Check Kyc Status – Check Kyc Status Online

ग्राहकों को अपने अकाउंट पैन कार्ड केवाईसी का स्टेटस चेक करने के लिए किसी भी ब्राउज़र में KYC Status Check Online टाइप कर सर्च करना होगा और पहला वेबसाइट www.karvykra.com को ओपेन कर खुले पेज में अपना PAN Card Number को दर्ज कर Search करने पर स्टेटस देखा जा सकता है। 

Kyc Status Check Online Click Here
Kyc Status Check Online
Kyc Status Check Online

इसे भी पढ़े:– Cheque Book Issue Application In Hindi | चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here