LPC | land possession certificate | lpc format | lpc form | lpc form pdf | बिहार भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र 2022 फॉर्म PDF | एल पी सी कैसे बनता हैं ?

7
Land Possession Certificate
Land Possession Certificate

LPC (Land Possession Certificate) क्या होता हैं?

LPC का पूरा नाम होता है – Land Possession Certificate. यह दस्तावेज दर्शाता हैं कि आपके नाम पर या आपके हिस्सा में कितना जमीन रजिस्टर्ड हैं।

Land Possession Certificate की जरुरत कब और कहाँ पड़ता हैं?

Land Possession Certificate:- की जरुरत आज के समय में बहुत से कामो के लिए पड़ता हैं।  अभी के समय में सरकारी की बहुत सारी योजना चल रही हैं जी खेती से सम्बंधित होता हैं। जैसे प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, फसल बिमा योजना,कृषि इनपुट योजना, इस प्रकार का बहुत सारी योजना चल रही हैं। 

इसके साथ ही अगर आप बैंक से किसी प्रकार का खेती से सम्बंधित लोन(कर्ज) लेना चाहते हैं इसके लिए आपके पास LPC  होना बहुत ही जरुरी होता हैं

LPC बनवाने के लिए किस किस कागजातों को जरुरत पड़ता हैं?

Land Possession Certificate
Land Possession Certificate

1. सबसे पहले आपको LPC Application Form की जरुरत पड़ेगा। जैसा की आपको बगल में दिख रहा हैं। इस LPC Application Form PDF का लिंक मैं आपको निचे दे दूंगा वहाँ से ऐसे आसानी से डाउनलोड का सकते हैं। 

2. इसके बाद अब आपको अपने जमीन के रसीद (मलगजारी रसीद) का जरुरत पड़ेगा।  जो की वर्तमान साल का कटा हुआ होना चाहिए। 

 

IDENTITY CARD copy
     एड्रेस प्रूफ

3. इसके बाद अब आपको अपना कोई भी एड्रेस प्रूफ का जरुरत पड़ेगा जैसे :- आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,पासपोर्ट, इत्यादि। 

 

       महत्वपूर्ण जानकारी एवं लिंक 
LPC APPLICATION FORM PDF Download Click Here
विभाग  राजस्व एवं भूमिसुधार 
ऑनलाइन LPC के लिए शपथ पत्र  Download Click Here
अप्लाई LPC ऑनलाइन  Apply Click Here
Join My Whatsapp Group Join Whatsapp
Join My Facebook Group Join Facebook
Join My Tiwtter Page Join Tiwtter Page

Process/प्रिक्रिया:- ऑफलाइन 

ऊपर बताये गए सभी कागजातों के साथ और LPC फॉर्म भर कर अपने प्रखंड कार्यालय के RTPS काउंटर पर जमा करना होगा।  वहाँ से आपको एक रसीद दिया जायेगा जिस रसीद पर आपको एक आवेदन संख्या/Application Number मिलेगा इस application number  के माध्यम से आप ऑनलाइन भी चेक का पाएंगे साथ ही प्रिक्रिया पूर्ण होने के बाद डाउनलोड कर  सकते हैं। 

अप्लाई करने के बाद आपको करीब 10-15 दिन का इंतिजार करना होगा,उसके बाद ही आपको LPC मिल पायेगा।

नोट:- 15 दिन से पहले भी आपको LPC मिल सकता हैं। 

LPC अप्लाई करने के बाद की प्रिक्रिया/After Applying Process:- अब आपके माध्यम से जमा किया गया सभी कागजात आपके प्रखंड के तसीलदार के पास जायेगा वेरिफिकेशन में वहाँ  से वेरीफाई करेंगे की आप के माध्यम से जमा किया गया सभी कागजात सही हैं और आपके नाम से कितना जमीन हैं और आपका कुल कितना हिस्सा बनता हैं। 
इसके बाद फिर से आपका सभी कागजात को आपके C.I. के पास ट्रांसफर किया जाता हैं ,वे तसिलदार के वेरिफिकेशन को देखते हुए अपना हस्ताक्षर कर देते हैं।  और फिर आपका सभी दस्तवेज आपके C.O.(Circle Officer) के यहाँ भेजा जाता हैं।
C.O.(Circle Officer) पूरी प्रिक्रिया को जाँच कर अपना हस्ताक्षर और अपने कार्यालय का मुहर(Stamp) लगाते हैं।  उसके बाद आपका LPC पूर्ण रूप से तैयार हो जाता हैं।  अब इसे आपके Applicstion Id पर सॉफ्ट कॉपी को अपलोड कर दिया जाता हैं।
अगर आप चाहे तो इसे अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड भी कर सकते हैं।
या आप RTPS Counter पर दिए गए समय और तिथी को जा कर LPC का हार्ड कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं।  

Process/ प्रिक्रिया :- ऑनलाइन 

अब Land Possession Certificate बनवाने की प्रिक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से भी शुरू हो चूका हैं, अगर चाहते हैं की बिना कही गए LPC बनवाना  तो ये भी संभव हैं, इसके आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा जो आपको ऊपर के महत्पूर्ण टैब में दिया गया हैं।  वहाँ  से क्लिक करके आप डायरेक्ट अधिकारी वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं। 

वहाँ  पर जाने के बाद आपको Login और Registration का दो ऑप्शन मिलेगा, तो आपको सबसे पहले Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना सभी जानकारी भर कर Registration कर लेना हैं। जहाँ पर आपको एक पासवर्ड बनाने का भी ऑप्शन मिलेगा तो साथ में आपको पासवर्ड भी बना लेना हैं। 

उसके बाद आपको पुनः Login  ऑप्शन को इस्तेमाल करते हुए Login कर लेना हैं। उसके बाद आपको Apply LPC (Land Possession Certificate)वाला ऑप्शन को इस्तेमाल करते आपको आगे बढ़ना हैं। 

आगे आप से जमीन की जानकारी के बारे में पूछा जायेगा तो आपको ये सभी जानकारी भरना हैं, और इस प्रकार से सभी स्टेप को पूरा करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कई सुविधाएं बढ़ीं, इस तरह आप भी उठा सकते हैं लाभ और जानने के लिए क्लिक करें .

"अगर आप किसी अन्य योजना और फॉर्म के बारे में जनाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताये।" Thanks  www.BiharForm.com 

इसे भी पढ़े :- जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है पढ़े यहाँ | online rasid payment bihar

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here