Responsive Menu
Add more content here...

Land Possession Certificate | LPC Format | LPC Form Pdf | बिहार भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र 2024 फॉर्म PDF | एल पी सी कैसे बनता हैं?

इस आर्टिकल में आप LPC से सम्बंधित सभी जानकारी पढ़ेंगे और इसके फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

LPC kya hai –  Land Possession Certificate?

एलपीसी एक प्रकार से आपके जमीन का प्रमाण पत्र होता हैं। जिस LPC का पूरा नाम होता है – Land Possession Certificate होता हैं।  यह दस्तावेज दर्शाता हैं कि आपके नाम पर या आपके हिस्सा में कितना जमीन रजिस्टर्ड हैं। LPC पर आपके जमीन का सभी विवरण दर्ज रहता  जिससे ये साबित होता हैं की आप कितने जमीन का मालिक हैं। 

Lpc Full Form – Lpc KaFull Form 

LPC का फुल फॉर्म Land Possession Certificate होता हैं। इसे हिंदी में भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र कहा जाता हैं। 

Land Possession Certificate – एलपीसी क्यों बनाया जाता है?

इसका की जरुरत आज के समय में बहुत से कामो के लिए पड़ता हैं। अभी के समय में सरकारी की बहुत सारी योजना चल रही हैं, जो खेती से सम्बंधित होता हैं। जैसे प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, फसल बिमा योजना, कृषि इनपुट योजना, इस प्रकार का बहुत सारी योजना चल रही हैं। 

इसके साथ ही अगर आप बैंक से किसी प्रकार का खेती से सम्बंधित Loan (कर्ज) लेना चाहते हैं इसके लिए आपके पास LPC  होना बहुत ही जरुरी होता हैं।

LPC बनवाने के लिए किस किस कागजातों को जरुरत पड़ता हैं?

1. सबसे पहले आपको LPC Application Form की जरुरत पड़ेगा। इस LPC Application Form PDF का लिंक मैं आपको निचे दे दूंगा वहाँ से ऐसे आसानी से डाउनलोड का सकते हैं। 

2. इसके बाद अब आपको अपने जमीन के रसीद (मलगजारी रसीद) का जरुरत पड़ेगा।  जो की वर्तमान साल का कटा हुआ होना चाहिए। 

3. इसके बाद अब आपको अपना कोई भी एड्रेस प्रूफ का जरुरत पड़ेगा जैसे :- आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,पासपोर्ट, इत्यादि।

Lpc Shapath Patra

LPC बनवाने के लिए एक शपथ पत्र की भी अवसायकता पड़ता हैं। यदि आप भी Lpc ऑनलाइन/ऑफलाइन बनवाने जा रहे हैं तो शपथ पत्र जरूर लगाए, इसका डाउनलोड लिंक निचे मिल जायेगा।  

Download Now

LPC Offline Process – LPC Apply कैसे करे ?

ऊपर बताये गए सभी कागजातों के साथ और LPC फॉर्म भर कर अपने प्रखंड कार्यालय के RTPS काउंटर पर जमा करना होगा।  वहाँ से आपको एक रसीद दिया जायेगा जिस रसीद पर आपको एक आवेदन संख्या/Application Number मिलेगा। इस application number  के माध्यम से आप ऑनलाइन भी चेक का पाएंगे साथ ही प्रिक्रिया पूर्ण होने के बाद डाउनलोड कर  सकते हैं। 

अप्लाई करने के बाद आपको करीब 10-15 दिन का इंतिजार करना होगा,उसके बाद ही आपको LPC मिल पायेगा।

नोट:- 15 दिन से पहले भी आपको LPC मिल सकता हैं। 

LPC अप्लाई करने के बाद की प्रिक्रिया/After Applying Process:- अब आपके माध्यम से जमा किया गया सभी कागजात आपके प्रखंड के तसीलदार के पास जायेगा वेरिफिकेशन में वहाँ  से वेरीफाई करेंगे की आप के माध्यम से जमा किया गया सभी कागजात सही हैं और आपके नाम से कितना जमीन हैं और आपका कुल कितना हिस्सा बनता हैं। 
इसके बाद फिर से आपका सभी कागजात को आपके C.I. के पास ट्रांसफर किया जाता हैं ,वे तसिलदार के वेरिफिकेशन को देखते हुए अपना हस्ताक्षर कर देते हैं।  और फिर आपका सभी दस्तवेज आपके C.O.(Circle Officer) के यहाँ भेजा जाता हैं।
C.O.(Circle Officer) पूरी प्रिक्रिया को जाँच कर अपना हस्ताक्षर और अपने कार्यालय का मुहर(Stamp) लगाते हैं।  उसके बाद आपका LPC पूर्ण रूप से तैयार हो जाता हैं।  अब इसे आपके Applicstion Id पर सॉफ्ट कॉपी को अपलोड कर दिया जाता हैं।
अगर आप चाहे तो इसे अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड भी कर सकते हैं।
या आप RTPS Counter पर दिए गए समय और तिथी को जा कर LPC का हार्ड कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं।  

Process/ प्रिक्रिया :- ऑनलाइन 

LPC Online Process – LPC Apply Online

अब एलपीसी बनवाने की प्रिक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से भी शुरू हो चूका हैं, अगर चाहते हैं की बिना कही गए LPC बनवाना  तो ये भी संभव हैं, इसके आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा जो आपको ऊपर के महत्पूर्ण टैब में दिया गया हैं।  वहाँ  से क्लिक करके आप डायरेक्ट अधिकारी वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं। Official Website Link निचे मिल जायेगा। 

वहाँ  पर जाने के बाद आपको Login और Registration का दो ऑप्शन मिलेगा, तो आपको सबसे पहले Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना सभी जानकारी भर कर Registration कर लेना हैं। जहाँ पर आपको एक पासवर्ड बनाने का भी ऑप्शन मिलेगा तो साथ में आपको पासवर्ड भी बना लेना हैं। 

उसके बाद आपको पुनः Login  ऑप्शन को इस्तेमाल करते हुए Login कर लेना हैं। उसके बाद आपको Apply LPC  वाला ऑप्शन को इस्तेमाल करते आपको आगे बढ़ना हैं। आगे आप से जमीन की जानकारी के बारे में पूछा जायेगा तो आपको ये सभी जानकारी भरना हैं, और इस प्रकार से सभी स्टेप को पूरा करना होगा।

Advertisements

 LPC Format | LPC Form Pdf Important Link 

LPC APPLICATION FORM PDF Download
विभाग  राजस्व एवं भूमिसुधार 
ऑनलाइन LPC के लिए शपथ पत्र  Download
अप्लाई LPC ऑनलाइन  Apply
Official Website www.biharbhumi.bihar.gov.in
LPC Online Apply New Registration Registration || Login
LPC Online Apply Login Click Here
LPC Application Status Click Here
LPC Application Print Click Here
Affidavit Form Download Download Now
LPC Offline Form Download Hindi Form
English Form
Update/Correction/EDIT Click Here
Official Website Click Here
Bihar Official Website Click Here

प्रधानमंत्री आवास योजना में कई सुविधाएं बढ़ीं, इस तरह आप भी उठा सकते हैं लाभ और जानने के लिए क्लिक करें 

इसे भी पढ़े :- जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है पढ़े।

About The Writer

5 thoughts on “Land Possession Certificate | LPC Format | LPC Form Pdf | बिहार भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र 2024 फॉर्म PDF | एल पी सी कैसे बनता हैं?”

  1. मैं आपके ब्लॉग का नियमित पाठक हूं और आपका आर्टिकल निरंतर पढ़ते रहता हूं।

    इस ब्लॉग में आपने Nivesh Kya Hota Hai के बारें में बहुत ही अच्छा जानकारी दिया है।
    शुक्रिया

    Reply

Leave a Comment

Contact Us