Responsive Menu
Add more content here...

Land Record Bihar Online, Bihar Bhumi Jankari कैसे देखे 2024

इस आर्टिकल में आप Land Record Bihar Online, Bihar Bhumi Jankari, Bihar Bhumi Sudhar, Land Record Bihar, Jamabandi Panji Dekhe, जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार, भू-मानचित्र, भू नक्शा बिहार से सम्बंधित जानकारी मिलने वाला हैं, तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Land Record Bihar Online 2023

लैंड रिकॉर्ड बिहार : बिहार के भूमि से सम्बंधित जानकारी के लिए बिहार सरकार कई पोटर्ल शुरू किया हैं। आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण पोटर्ल के बारे में आपको बताएँगे। जिसके बारे में आप जानकर अपना भूमि से सम्बंधित सभी जानकारी आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर से घर बैठे देख सकते हैं। जिसमे कुछ वेबसाइट ऐसे होंगे जिसके माध्यम से आप भूमि सम्बंधित सुधार करने के लिए आवेदन करके सुधार भी कर सकते हैं। 

Bihar Bhumi, biharbhumi.bihar.gov.in

biharbhumi.bihar.gov.in बिहार सरकार द्वारा जारी किया गया पोर्टल हैं जो Bihar Bhumi के नाम से लोग Search करते हैं। इस वेबसाइट पर बिहार भूमि सम्बंधित कई जानकर उपलब्ध हैं। जहाँ से आप बिहार भूमि सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Bihar Bhumi Jankari कैसे देखे 2024

हम यहाँ एक-एक  सभी ऑप्शन के बारे में बताएँगे की Bihar Bhumi – biharbhumi.bihar.gov.in पोर्टल से क्या-क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

1. ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन करें

इस ऑप्शन का उपयोग करके आप दाखिल खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जब किसी भी जमीन का रजिस्ट्री होता हैं, तब उस जमीन का दाखिल खारिज कराना होता हैं। दाखिल खारिज कराने के बाद ही जमीन लिखाने वाले व्यक्ति के नाम रसीद कटता हैं। बिना दाखिल खारिज कराये अपने नाम से जमीन का रसीद नही काट सकते हैं।  

Dakhil Kharij Apply

दाखिल खारिज आवेदन करने के लिए पहले User Id और Password बनाना पड़ेगा। उसके बाद ही आप आवेदन कर पाएंगे। User Id और Password बनाने के लिए Registration वाले Option पर Click करना होगा और अपना व्यक्तिगत जानकारी भरना होगा तब आपका User Id और Password बनेगा। ऑनलाइन दाखिल खारिज कैसे करें के बारे में और पढ़े। 

2. दाखिल खारिज आवेदन स्थिति देखे

जब आप दाखिल खारिज करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं, तब आपको एक रसीद मिलता हैं जिस पर वाद संख्या/ Case Number मिलता  हैं जिसके माध्यम से आप इस ऑप्शन से उस वाद संख्या/ Case Number का स्थिति देख सकते हैं। की आपका आवेदन का क्या स्थिति हैं दाखिल हुआ या नही और किस Stage पर Pending हैं।  ये सभी जानकारी देख हैं। 

Dakhil Kharij Status

यहाँ पर आपको सबसे पहले अपना जिला और अंचल और वित्तीय वर्ष का चयन करना हैं जिस वर्ष में आप दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया हैं। फिर Proceed पर Click करना हैं, उसके बाद का आपको 3 ऑप्शन हैं जिसमे से किसी एक का चयन करना हैं।  आप वाद संख्या/ Case Number का चयन करे आसान रहेगा। अंतिम में आपको सुरक्षा कोड डाल डाल कर Search पर Click करना हैं। स्थिति आपके सामने आ जायेगा। Dakhil Kharij Status के बारे में और पढ़े।

3. आम सूचना

जब को जमीन रजिस्ट्री करने के बाद दाखिल खारिज कराने के लिए आवेदन करता हैं और जब आवेदन पर कर्मचारी द्वारा कार्य प्रारंभ किया जाता हैं तब इस आम सूचना के ऑप्शन के माध्यम से आप जनता  सुचना दिया जाता हैं की अगर इस दाखिल खारिज करने से किसी को आपत्ति हो तो कर्मचारी या अंचल कार्यालय में सूचित करें।  अन्यथा दाखिल खारिज कर दिया जायेगा। सूचित करने भी अवधी दिया गया रहता हैं।  उसी अवधि के अंदर सूचित करना रहता हैं। 

Aam Suchana

आप सूचना देखने के लिए आपको पाना जिला, अंचल और मौजा का चयन करना हैं। अंतिम में आपको सुरक्षा कोड डाल डाल कर Search पर Click करना हैं। जिस मौजा(गांव) का सभी आप सूचना आपके सामने आ जायेगा।दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे यहाँ पढ़े। 

4. ऑनलाइन एल० पी० सी० आवेदन करें

एल० पी० सी० की जरुरत आज के समय में बहुत से कार्य के लिए पड़ता हैं। अभी के समय में सरकारी की बहुत सारी योजना चल रही हैं, जो खेती से सम्बंधित होता हैं। जैसे प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, फसल बिमा योजना, कृषि इनपुट योजना, इस प्रकार का बहुत सारी योजना चल रही हैं। 

अगर आप बैंक में Loan (कर्ज) लेने जाते हैं तो वहाँ पर भी LPC मांगते हैं, LPC से ये पता चलता हैं के पर कितना जमीन हैं। इसी अनुसार बैंक आपको Loan देने का फैसला करता हैं। एलपीसी के बारे में और पढ़े। 

Dakhil Kharij Apply

Advertisements

यहाँ पर दिए गए इस ऑप्शन का उपयोग करके अपना एल० पी० सी० के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए पहले आपको अपना User Id और Password बनाना पड़ेगा। उसके बाद ही आप आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने के 10 से 15 दिन बाद आप अपना एल० पी० सी० डाउनलोड कर सकते हैं। 

5. एल० पी० सी० आवेदन स्थिति देखे

जब आप एल० पी० सी० के लिए आवेदन आवेदन करते हैं तब आपको वाद संख्या/ Case Number मिलता हैं, जिसके माध्यम से अपना एल० पी० सी०  का स्थिति देख सकते हैं। 

LPC Status

यहाँ पर आपको सबसे पहले अपना जिला और अंचल का चयन करना हैं, फिर Proceed पर Click करना हैं, उसके बाद वित्तीय वर्ष* का चयन करना हैं जिस वर्ष में आप एल० पी० सी० के लिए आवेदन किया हैं। उसके बाद वाद संख्या/ Case Number लिखना हैं। अंतिम में आपको सुरक्षा कोड डाल डाल कर Search पर Click करना हैं। स्थिति आपके सामने आ जायेगा। LPC Status  के बारे में और पढ़े।

6. भू-लगान, Bhu Lagan, जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार

भू-लगान वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने जमीन का रसीद काट सकते है। जब आप भू-लगान पर Click करेंगे तब आपके सामने 2 ऑप्शन आएगा लंबित भुगतान देखें और ऑनलाइन भुगतान करें। अगर ऑनलाइन भुगतान करते समय आपका Transaction असफल हुआ हैं तब लंबित भुगतान देखें वाले ऑप्शन के साथ जाये। 

Bhu Lagan

यदि आपको रसीद काटना हैं तो ऑनलाइन भुगतान करें वाले ऑप्शन पर Click करना हैं। जमीन का रसीद कटाने के लिए आपको पृष्ठ संख्या और भाग संख्या की जरुरत पड़ता हैं।

Jamabandi Panji

तो इसके लिए आपको भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान जानने के लिए जमाबन्दी पंजी देखे पर Click करना हैं। यहाँ जाने के बाद आपको 6 टाइप  ऑप्शन मिलेगा जिस माध्यम से पृष्ठ संख्या और भाग संख्या निकाल सकते हैं। फिर उसके बाद आप अपना रसीद आसानी से काट पाएंगे। 

7. परिमार्जन, Parimarjan, parimarjan.bihar.gov.in 

परिमार्जनवाले ऑप्शन के माध्यम से भूमि सम्बंधित सुधार करने का ऑप्शन मिलता हैं, आपके भूमि(जमीन) के पेपर में किसी प्रकार का कोई भी अशुद्धि (गलतिया) हैं उसे इस ऑप्शन के माध्यम से Bhumi Sudhar के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Bihar Bhumi Sudhar या Land Record Bihar के लिए Potral 

parimarjan.bihar.gov.in इस पोटर्ल का शुरुआत खास कर Bihar Bhumi Sudhar या कहे तो Land Record Bihar Sudhar करने के मकसद से ही किया गया हैं। किसके माध्यम से बिहार के लोगो को जमीन से सम्बंधित जो भी अशुद्धियाँ हैं उसे सुधार किया जा सके। 

Parimarjan Format

आपके भूमि सम्बंधित जो भी अशुद्धियाँ होगा उसे सुधार करने के लिए यहाँ आपको अलग-अलग Format मिलेगा जिसके माध्यम अपनी अशुद्धियाँ को सुधार कर सकते हैं। 

Land Record Bihar Online कैसे देखे 2024

8 जमाबंदी पंजी देखें, Jamabandi Panji Dekhe

बिहार जमाबंदी के जो दस्तावेज होता हैं उसे जामबन्दी पंजी कहा जाता हैं। इसी जमाबंदी से यह पता चलता हैं की जमीन वर्तमान में किसके नाम हैं और इसका मालिक कौन हैं। जमाबंदी पंजी में रैयत का नाम, खाता नंबर, खेसरा नंबर, पृष्ठ संख्या, भाग संख्या, मौजा, रकवा इत्यादि जमाबंदी पंजी में लिखा रहता हैं। जमाबंदी पंजी देखें वाला ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने जमीन का जामबन्दी पंजी देख सकते हैं। 

Jamabandi Panji Dekhe

जमाबंदी पंजी देखने के लिए आपके पास 6 ऑप्शन मिलेगा जिससे आप अपना जमाबंदी पंजी देख सकते हैं। जमाबंदी पंजी कैसे देखें के बारे में और पढ़े।

9 जमाबंदी पंजी देखें,भारत की सभी 22 भाषाओं में

यह ऑप्शन ऊपर वाले जैसा ही हैं और आप अपना जमाबंदी भारत के अलग-अलग 22 भाषाओ में देखना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल  हैं। इसके अलावा इस ऑप्शन में विशेष कुछ नही हैं। 

10 अपना खाता देखें, Apna Khata Dekhe

अपना खाता देखें वाले ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप बिहार के किसी भी जिला के जमीन का खाता, खेसरा, रैयत का नाम, रकवा, चौहदी देख सकते हैं।  यानी की इस ऑप्शन से खतियान देख सकते हैं। यह ऑप्शन खतियान देखने के लिए ही हैं।  मगर यहाँ पे अपना Apna Khata Dekhe के नाम से ऑप्शन बनाया गया हैं। 

Bihar Map

अपना खाता देखें पर जब आप क्लिक करेंगे तब  यह बिहार का नक्शा आएगा, आपको जिस भी जिला का खाता यानि की खतियान देखना हैं, उस जिला के नक्शा पर आपको क्लिक करना हैं।  जब आप क्लिक करेंगे तब आपके सामने और कई ऑप्शन मिल जायेगा। जिसके माध्यम से अपना खाता यानि की खतियान देख सकते हैं। खतियान निकालने के बारे में और पढ़े।

11. भू-मानचित्र , भू नक्शा बिहार

भू-मानचित्र वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके बिहार के किसी भी गाँव का नक्शा आप देखे सकते हैं और आप चाहे तो Download भी कर सकते Download करने के लिए आपको Rs.10 रूपय का भुगतान करना पड़ेगा। भू नक्शा बिहार का देखने के लिए आपको भू-मानचित्र पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आप bhuabhilekh.bihar.gov.in के वेबसाइट पर आ जायेंगे। 

bhuabhilekh bihar

जब आप इस वेबसाइट पर जायेंगे तब आपके सामने 2 ऑप्शन दिखाई देंगे Deptt. Login और Public Login आपको Public Login पर क्लिक करना हैं। उसके बाद आपको सबसे पहले निचे दिखेगा New User Registration Click Here तो इस पर क्लिक करके आपको अपना Registration कर लेना हैं।  इसमें अपना मोबाइल नंबर डालना हैं और आपने मोबाइल पे OTP आयेगा ओ डालना हैं फिर अपना पूरा पत्ता (Address) डालना होगा। उसके बाद आप Login कर पाएंगे। 

जब आप Login करेंगे तब आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे जैसे :- DOCUMENT TYPE, OFFICE NAME, DISTRICT (ZILA), ANCHAL OFFICE, MAUZA NAME, THANA NO. DOCUMENT TYPE में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेगा तो आपको यहाँ भू-मानचित्र के लिए Map वाला ऑप्शन लेना हैं। और भी एरिया आपका पड़ता है उसका चयन करना हैं। फिर Search पर Click करना हैं।  

bhu abhilekh bihar

उसके बाद आपके सामने 2-3 Type का Map का ऑप्शन दिखेगा। भू-मानचित्र (Map) देखने के लिए View Sheet-E पर Click करना होगा। तब आपके सामने भू-मानचित्र  दिखा जायेगा, Download करने के लिए Rs.10 रूपय का भुगतान करना पड़ेगा।

12. DCLR म्यूटेशन अपील कोर्ट

यदि आप दाखिल खारिज के लिए आवेदन किये थे, और किसी कारण से आपका आवेदन रद्द (Reject) कर दिया गया हैं।  और आपके द्वारा सभी जानकारी सही दिया गया था।  तो पुनः दाखिल खारिज करने के लिए आपको DCLR म्यूटेशन अपील कोर्टवाले ऑप्शन से आपको DCLR को अपील कर सकते हैं, ताकि आपका दाखिल खारिज कर दिया जाये, जब DCLRदाखिल खारिज के लिए आर्डर कर देंगे तब कर्मचारी और CO भी दाखिल ख़ारिज कर देंगे।

13. अपर समाहर्ता न्यायालय, दाखिल-खारिज पुनरीक्षण एवं जमाबंदी रद्दीकरण

अपर समाहर्ता न्यायालय, दाखिल-खारिज पुनरीक्षण एवं जमाबंदी रद्दीकरण वाले  इस्तेमाल दाखिल खारिज पुनरीक्षण एवं जमाबंदी रद्दीकरण करने के लिए किया जाता हैं। इस ऑप्शन का इस्तेमाल न  बराबर ही होता हैं। 

14. निबंधन के  साथ दाखिल खारिज प्रपत्र 

जब जमीन  रजिस्ट्री  होता हैं उसी समय दाखिल खारिज के लिए एक आवेदन प्रपत्र दे सकते हैं, जिससे आपको फायदा यह होगा की अलग से दाखिल खारिज के लिए आवेदन करने का जरुरत नही पड़ेगा। और आपका दाखिल खारिज हो जायेगा। 

15. भू-अभिलेख एवं परिमाप निर्देशालय

इस ऑप्शन के इस्तेमाल करके अपने नक्शा Home Delivery के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको  285/- रुपया का भुगतान करना होगा। इसके जमीनी सर्वे से सम्बंधित जानकारी भी इसी ऑप्शन से प्राप्त कर सकते हैं। 

16. डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगिन करें

इस ऑप्शन CSC वाले Login करके सम्बंधित कार्य सकते हैं।  इसके अलावा अंतिम ऑप्शन Dasboard का हैं,  जिसके  माध्यम से सभी रिकॉर्ड देखा जा सकता हैं। 

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

इसे भी पढ़े:- बिहार के सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म डाउनलोड करें।

FAQ’s

बिहार भूमि खाता खेसरा

बिहार भूमि खाता खेसरा देखने के लिए ऊपर बताये ऑप्शन 10 अपना खाता देखें वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके देख सकते हैं। 

बिहार भूमि ऑनलाइन जमाबंदी

बिहार भूमि ऑनलाइन जमाबंदी देखने के लिए ऑप्शन 8 जमाबंदी पंजी देखें, Jamabandi Panji Dekhe के माध्यम से देख सकते हैं।

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में आप पढ़े Land Record Bihar Online, Bihar Bhumi Jankari, Bihar Bhumi Sudhar, Land Record Bihar, Jamabandi Panji Dekhe, जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार, भू-मानचित्र , भू नक्शा बिहार से सम्बंधित।  यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताइये और अपने परिवार, दोस्त और रिस्तेदारो के साथ Share जरूर करे।  ताकि ओ लोग भी इस जानकारी के बारे में जान सके। 

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपको तहे दिल से धनयवाद। 

इसे भी पढ़े: यदि आप किसी प्रकार आवेदन लिखना चाहते हैं तो Format के बारे में पढ़े।

About The Writer

4 thoughts on “Land Record Bihar Online, Bihar Bhumi Jankari कैसे देखे 2024”

Leave a Comment

Contact Us