Responsive Menu
Add more content here...

LPC Status Bihar , ऑनलाइन एलपीसी स्टेटस बिहार

LPC Status Bihar | बिहार एलपीसी आवेदन की स्थिति कैसे देखें – बिहार एलपीसी रसीद सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक वैध आधिकारिक भू-दस्तावेज़ होती है जिसमें भूमिस्वामी के सभी भूमि/जमीन/लैंड का विवरण जैसे – खरीदार के नाम, बेचने वाले के नाम, जमीन का पता, क्षेत्रफल और रुपए की राशि शामिल होती है। 

LPC Bihar भूमि खरीदने या बेचने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होती है जो भूमि के सामान्य विवरण के साथ-साथ भूमि के मालिक की पहचान, भूमि का पता, नक्शा नंबर, उपयोग का विवरण और भूमि का आकार जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है।

LPC Status Bihar – एलपीसी स्टेटस बिहार 

अगर आप भी बिहार एलपीसी ऑनलाइन आवेदन – LPC Bihar Online Apply कर चुके है और देखना चाहते है कि आपके Online LPC Bihar Status क्या है तब आपको इस ब्लॉग लेख में भूमि दखल-कब्ज़ा (LPC) प्रमाण पत्र आवेदन की स्तिथि – Parimarjan के बारें में सम्पूर्ण जानकारी पढ़ने को मिलेगा।

एलपीसी रसीद क्या होता है – What is LPC Receipt in Hindi

LPC रसीद का मतलब Land Possession Certificate (लैंड पोजेशन सर्टिफिकेट) होता है। यह एक भूमि संबन्धित दस्तावेज होती है बिहार राज्य में LPC Bihar को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा जारी किया जाता है, इस दस्तावेज़ में मालिक का नाम, भूमि का स्थान और भूमि का क्षेत्र जैसे विवरण शामिल हैं।

iG1M9sIEKE3WUGXDDB94 orV uSktQM 9AMgNWhnZ39EbJJvTj9ck9 MfexA2SHSXJoP0bjYLvAvET03f9EZYARTv0oD4S7rAEeeHIC6pQ4eTGuq3 amkzc opGyA DDO7Y6zukNnKhufIwFQz2n1s

इस तरह के सर्टिफिकेट को जारी करने का बिहार सरकार का मुख्य उदेश्य सभी प्रकार के भूमि (Land) को LPC Paper पर लाना है। अगर किसी व्यक्ति के नाम पर 10 जगह पर जमीन है तो उसके पास बहुत सारे भूमि का दस्तावेज़ हो जाता है

जिसे किसी भी योजना, लोन का लाभ लेने के लिए सभी का विवरण देना होता है जो एक लम्बी प्रक्रिया लगती है परंतु भूस्वामी जब Bihar Land Possession Certificate बनवा लेता है तब उनके नाम पर का सभी जमीन का विवरण एक ही दस्तावेज़ पर अंकित कर दिया जाता है जिसे एलपीसी रसीद के नाम से जाना जाता है।

एलपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है – Bihar LPC Full Form in Hindi

Advertisements

एलपीसी एक प्रकार का दस्तावेज़ रसीद होता है जिसका पूरा नाम Land Possession Certificate होता है जिसे हिन्दी में “भू -स्वामित्व प्रमाण-पत्र” भी बोला जाता है।

LPC Full Form Land Possession Certificate
LPC Full Form in Hindi भू -स्वामित्व प्रमाण-पत्र

LPC Bihar प्रमाण पत्र के मुख्य उद्देश्य क्या है?

Bihar LPC (Land Possession Certificate) प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि जो व्यक्ति या संगठन इस प्रमाण पत्र में उल्लिखित होता है, वह उस भूमि के मालिक या कब्ज़ेदार है जिसकी जानकारी इस प्रमाण पत्र में दी गई है।

यह एक आधिकारिक दस्तावेज होता है जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। बिहार राज्य में, Bihar LPC प्रमाण पत्र का उपयोग भूमि खरीद, बेचना, या विक्रय से संबंधित विभिन्न सरकारी और वित्तीय लेन-देन में किया जाता है।

इस प्रमाण पत्र के माध्यम से भूमि के संपत्तिक अधिकार की पुष्टि होती है और यह संपत्ति के स्वामित्व और पॉजेशन की गारंटी देता है। इसके अलावा, यह स्थानीय निकायों, बैंकों और अन्य संस्थाओं के द्वारा लोन या ऋण के लिए भी उपयोग किया जाता है।

बिहार एलपीसी स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें – LPC Status Bihar , LPC Check Online 

अगर आप भी अपने सभी भू-दस्तावेज़ की जानकारी को एक साथ रखने और उसे एक प्रमाण-पत्र का रूप देने के लिए LPC Online Apply Bihar किया है तब आपने अपने आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है इसके लिए आपको आगे बताया गया How to Check Bihar LPC Application Status in Hindi के सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा: –

Step 1 – Bihar LPC वेबसाइट पर जाएं

अगर आपने पहले से ही बिहार एलपीसी ऑनलाइन अप्लाई कर चुके है तब आप अपने आवेदन की स्थिति को बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में जाकर गूगल ओपेन करने के बाद वहाँ पर LPC Status Bihar टाइप करके सर्च करें। 

uYHR4PqU8UXM1a0pRMTC1E5NVAY9VDA bzN721onWnam1 AWOfOEa atzY1LRn9SJ bVJhIC0NM4yqgzFxsTy3ZTk GxIxFl0qyADFDoCE2ixSJc4yjDuhX rtKUHe97FPW9AnZHQaJEFDAJ2NSULnk

उसके बाद जो पहला लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। इसके अलावा आप Bihar Bhumi लिखकर भी सर्च कर सकते है। जिसके बाद आपके सामने “राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार” का वेबसाइट खुलकर आ जाएगा।

Step 2 – एल. पी. सी. आवेदन की स्थिति देखें

उसके बाद आपके सामने कई तरह के सर्विस लिंक्स दिखाई देगा, पर जब आपको अपना बिहार एलपीसी आवेदन स्थिति देखना है तब आपको वह लिस्ट में दिया गया लिंक एल. पी. सी. आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करना है।

c5KbwbrflqWlTfXQPTHltnqTAqS EAAKt9MOXmNXEnZClIY3kYBGywBLCkFkvshDnZsiW5k8B2QSQ34RFcyII6nxrcfjAvetxxoqzF GVU X vZEoGa0aezkyn25h93ucr8UaIpzPnFSchmWiCberU0

Step 3 – जानकारी दर्ज करें

अब आपके सामने भूमि दखल-कब्ज़ा(LPC) प्रमाण पत्र आवेदन की स्तिथि पेज खुलकर आ जाएगा, जहां पर आपको अपना जिला, अंचल का चयन करके Proceed बटन पर क्लिक करना है। वित्तीय वर्ष का चयन करें।

अब आपको अगले कॉलम में अपना LPC Case Number दर्ज करना है जो आपको एलपीसी प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात दिया गया होगा, जो उसके पावती पर दिया हुआ रहता है जो 1 से 3 अंकों के बीच में होता है। उसे दर्ज करें।

नोट: – कृपया ध्यान दें, अगर आपने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान बिहार एलपीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन दिये थे और उसमें मिला Bihar LPC Case Number को विभाग द्वारा बदलकर उसके जगह पर इस वित्तीय वर्ष में सभी आवेदकों का New LPC Case Number जारी किया गया हैजिसे एलपीसी आवेदन के बदले हुये केस नंबर की सूची में देखा जा सकता है। इसमें आपको अपना पुराना केस नंबर अपने जिला और अंचल के आधार पर सर्च करना है और कॉलम में दिया गया New Case Number ही अब आपका बिहार एलपीसी केस नंबर होगा।बदला हुआ एलपीसी केस नंबर देखे 

Step 4 – बिहार एलपीसी स्टेटस चेक करें

उसके बाद आपको दिया गया सुरक्षा कोड को सत्यापित करना है और नीचे दिया गया Search बटन पर क्लिक करना है।

EGcBFhaGw BOMrhgC4ZV R3Y0RsIwj 6JjOuOWJvgaQWNA jKje8e4pFk5yZsoGe0Oy9zn8GPjIXIATMxOYtBgvOCUXvOZhe0WdCDEAlR3QhWNIm5WspgIHzwpagwAc 9J2EI7ZXd LvYOFyiVRz1Jk

Step 5 – अपना एलपीसी स्टेटस देखें

यह सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपके द्वारा किया गया बिहार एलपीसी ऑनलाइन आवेदन की स्थिति यानि Status नीचे शो होने लग जाएगा। जिसमें आवेदक अपना Case No., Name, Application Date, Khata No., Application Status दिख जाएगा।

Disclaimer

इसमें बताया गया Case No. , Name, Application Date Khata No. और अन्य जानकारी काल्पनिक हैं।  बताये गए Step Follow करने पर आपको Real Information प्राप्त होगा। 

juQ3qiMMuhwclqfs9WL6krV9jRZIJti5t H1CrOU7QIV 769ZKqky3j3l6heV6k 8repPSyLzdqmNX BJykgCzF4cFUyIVAf

अपने एलपीसी आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी और स्टेटस देखने के लिए Remarks कॉलम के नीचे बना आई के आइकॉन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने आपका Land Occupancy (LPC) Certificate आ जाएगा। जिसे डाउनलोड करने के लिए दिया गया Print बटन पर क्लिक करके इसे पीडीएफ़ फ़ाइल में सेव करें।

Bihar LPC Certificate

परंतु अगर आपने आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की गलत और अधूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन किए है तब इस प्रकार के ऑप्शन आपके समाने शो नही करता है और आपका आवेदन Reject कर दिया जाता है।

pKXBoEMqq0n16WNY8297RrqEftjRGrsu1alMfnVjFUItIFLkFSye31VUKXq nnzFvWWl0tM1LmlBy

इस तरह आप बड़ी ही आसानी से अपना Bihar LPC Status Check Online कर सकते है और LPC Bihar Download भी कर सकते है।

Important Links – Bihar LPC Online Status Check Kaise Kare 

LPC Online Apply New New Registration || Login
LPC Application Status Click Here
LPC Application Print Click Here
Official Website Click Here
Home Click Here

Conclusion 
आज के लेख में हमने बिहार एलपीसी आवेदन की स्थिति कैसे देखें जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से जाना है। इसके अलावा LPC Bihar Download Process in Hindi के बारें में भी जानकारी प्रदान किया गया है।हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख आप सभी अच्छा लगा होगा, लेख संबन्धित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… 

1 thought on “LPC Status Bihar , ऑनलाइन एलपीसी स्टेटस बिहार”

Leave a Comment

Contact Us