Responsive Menu
Add more content here...

Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana Online Apply 2024

अगर आप भी गरीब परिवार से आते हैं बेरोजगार हैं Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana Online Apply  बारे में जरूर देखना चाहिए, यह योजना आपके लिए भी हो सकता हैं। Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana Online Apply

Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana Online Apply : बढ़ती आबादी में  भारत  जनसंख्या करीब 140 करोड़ हो गया हैं गया हैं, जिसमे बहुत से लोग बेरोजगार हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एक नई योजना जिसका नाम हैं Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana की शुरुआत किये हैं।

Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana में बेरोजगार युवाओं को ऑटो रिक्शा के लिए 5000-50000/- रुपये तक  की Subsidy देने की घोषणा किये हैं। सब्सिडी की राशि प्रत्येक राज्य में अलग-अलग हो सकता हैं।  अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

प्रधानमंत्री ई रिक्शा योजना क्या है?

इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को स्व-रोजगार मुहैया कराने तथा देश में प्रदुषण रहित यात्रा करने के लिए इस योजना को लाया गया हैं। इस ई रिक्शा योजना के तहत राज्य सरकार प्रत्येक  बेरोजगार युवाओ  को 5000-50000/ रुपये की राशि मद्दत करेगी। तथा इसके लिए बैंक द्वारा  लोन उपलब्ध कराने का सुविधा प्रदान कराएगी। 

ध्वनि प्रदुषण एवं वायु प्रदुषण रोकने के लिए भारत के सभी राज्यों में Pm e Rickshaw Scheme प्रचार-प्रसार किया जा रहा हैं। ताकि Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana में सभी ऑटोरिक्शा चालक और रिक्शा चालक को इस योजना से जोड़ा जा सके। सरकार Pm e Rickshaw Scheme  माध्यम से प्रदुषण को कम करने का एक पहल किया हैं।  

Highlight Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana

योजना  प्रधानमंत्री ई रिक्शा योजना 
योजना का उद्देशय  बेरोजगार युआवों को स्व-रोजगार देना और प्रदुषण यात्रा 
योजना के तहत लाभ्यर्थी  बेरोजगार युवाओ के लिए 
यह योजना शुरू किसने किया  भारत सरकार ( श्री नरेंद्र मोदी) 
योजना के तहत  सब्सिडी राशि  5000-50000/रु

प्रधानमंत्री ई रिक्शा योजना का विशेषता क्या-क्या हैं?

  1. धवनि और वायु प्रदुषण को रोकने के लिए ई रिक्शा को सुचारु रूप से संचालन करना। 
  2. इस योजना के तहत रिक्शा चालकों को पेट्रोल व डीजल के जगह इलेक्ट्रिक वाहन संचालन के लिए प्ररेरित करना हैं। 
  3. इस योजना को बढ़ावा देने पर देश में पेट्रोल और डीजल का खर्च कम होगा, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। 
  4. इस योजना के लिए भारत के श्रम मंत्रालय ने बैंक द्वारा सब्सिडी और उस पर मुद्रा लोन की योजना चलाई है, जो ई रिक्शा लेने के लिए लोगो को मद्दत करेंगे।  
  5. इस ई रिक्शा के लिए लगभग कुल कीमत 1 से 1.5 लाख रुपये तक का लगत आता हैं। जिसमे 5000-50000/ तक Subsidy मिल जाता हैं
  6. अब RTO विभाग भी ई रिक्शा के लिए लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया भी शुरु कर दी है। 
  7. Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana  का लाभ 1 व्यक्ति अधिकतम 3 बार ही ले सकता हैं। 

ई रिक्शा के फायदे 

ई रिक्शा कई फायदे हैं जिसके बारे में निचे पढ़ सकते हैं एक-एक करके। 

  1. पहली फायदा जो बड़ी फायदा हैं इसमें ईंधन के रूप में पेट्रोल और डीजल डालने का कोई समस्या नही हैं। ये बैटरी से चलन वाली रिक्शा हैं। 
  2. अगर आप ई रिक्शा से यात्रा करते हैं तो आपका यात्रा प्रदुषण मुक्त यात्रा होगा, जो आपके और लोगो के लिए भी फायदेमंद होगा। 
  3. इसका यात्रा भी नार्मल Auto के अपेक्षा सस्ता होता हैं। 
  4. अगर आप ई रिक्शा चलाते हैं तो नार्मल Auto के अपेक्षा रख रखाव ( मेंटेनेंस ) खर्च भी कम होगा। 
  5. ई रिक्शा को एक बार चार्ज करने पर करीब 8 से 10 घंटे तक चला सकते हैं। 
  6. ई रिक्शा को अपने व्यक्तिगत काम के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।  
  7. इससे सवारी के साथ मालवाहक का भी काम कर सकते हैं। 
  8. इसके अलावा कई ऐसे कार्य हैं जो ई रिक्शा के माध्यम से कर सकते हैं।  

प्रधानमंत्री ई रिक्शा के लिए पात्रता क्या हैं ?

  1. आवेदक भारत का मूल निवासी हो। 
  2. आवेदक का सलाना आय 1 लाख रुपये से अधिक नही होना चाहिए। 
  3. आवेदक का उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष  होना चाहिए। 
  4. आवेदक सुरक्षा मंडल के तहत पंजीकृत होना चाहिए। 
  5. RTO से व्यवसायिक वाहन चालक का पंजीकरण और स्वास्थ प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा। 

e Rickshaw Ke Liye Documents क्या क्या चाहिए?

अगर आप भी ई रिक्शा खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको जान लेना चाहिए की इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवशयकता पड़ती हैं।   

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. बैंक पासबुक या चेक बुक 
  4. जाति प्रमाण पत्र 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 
  7. मोबाइल नंबर 

e Rickshaw Subsidy कितना मिलता हैं?

e Rickshaw Subsidy बारे में बात करे तो यह राशि 5000-50000/ रूपए तक होता हैं। कहने मतलब हैं की आप अगर कोई भी ई रिक्शा लेते हैं तो सरकर उस पर 5000-50000/ रूपए का सब्सिडी देगी यानि 5000-50000/ रूपए आपको माफ कर दिया जायेगा। बाकि जो भी पैसा होगा उसे आपको देना पड़ेगा। 

कोई भी ई रिक्शा आप लोन पर लेंगे तो बैंक आपसे 10% से 20% धन राशि जमा करवाती हैं। और उसमे 5000-50000/ रूपए सरकार के तरफ माफ किया जाता हैं।  उसके बाद लोन व्याज के साथ जो पैसा बनता है उसे आपको EMI के रूप में लोन देने वाले बैंक को जमा करना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़े:- बकरी पालन योजना क्या हैं और इस योजना का लाभ कैसे उठाये ?

Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana Subsidy Online Apply

  1. ई रिक्शा सब्सिडी अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एरिया के श्रम विभाग कार्यालय जाना हैं। 
  2. वहाँ से ई रिक्शा सब्सिडी फॉर्म लेना हैं। 
  3. फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ठीक से भरना हैं। ध्यान रखे Over Writting न करे।  
  4. फॉर्म भरने के बाद अवसायक दस्तावेज के साथ फॉर्म को श्रम विभाग कार्यालय में जमा करना हैं। 
  5. श्रम विभाग कार्यालय के अधिकारी आपके दिए आवेदन का जाँच करेंगे, सभी जानकारी सही होने  फॉर्म को स्वीकृत करेंगे। 
  6. फॉर्म स्वीकृत के कुछ दिन बाद आपके बैंक खाता में सब्सिडी का पैसा भेज दिया जायेगा। 

नोट:- ध्यान रखे सब्सिडी का पैसा लेने के लिए आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य हैं।  अगर लिंक नही होगा तो सब्सिडी का पैसा आपके बैंक खाता में नही आएगा। 

e Rickshaw Registration Process क्या हैं ?

“ई-रिक्शा को अब जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) द्वारा पंजीकृत किया जाना चाहिए और पंजीकरण संख्या, अक्षरों के आकार और पंजीकरण चिह्न के अंकों के प्रदर्शन, स्वामित्व के हस्तांतरण और प्रमाण पत्र और फिटनेस की वैधता के संबंध में नियमों का पालन करना होगा।” डीटीओ कार्यालय सूत्रों ने कहा। 

e Rickshaw Helpline Number, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको ई रिक्शा से सम्बंधित किसी अधिकारी से कुछ पूछताछ करना हैं तो इसके लिए e Rickshaw Helpline Number जारी किया गया हैं।  जिस नंबर पर 011-23930763 और 011-23970290 कॉल करके पूछताछ कर सकते हैं। इस नंबर पर रविवार और छुट्टी वाला दिन छोड़ कर कभी कॉल कर सकते हैं। 

यदि इस संदर्भ में  आपको अधिकारियों से  , किसी तरह की पूछताछ करनी है तो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध  है। हेल्पलाइन नंबर : 011-23930763 और 011-23970290 है। इस हेल्पलाइन नंबर पर आप रविवार को छोड़कर अन्य सभी कार्य दिवस में सुबह 9 बजे से शाम 6 तक पूछताछ कर सकते  है। और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

e Rickshaw Subsidy Online Check

अगर आप दिल्ली में ई रिक्शा लिए है और e Rickshaw Subsidy Online Check करना चाहते हैं तो transport.delhi.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पे दिए गए लिस्ट में अपना नाम, पिताजी  का नाम, पत्ता  अपना Registration Number देख सकते हैं।  यहाँ पर आपको ई रिक्शा से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी मिल जायेगा।  जैसे:- जिनका सब्सिडी का पैसा आ गया उनका भी और जिनका अभी Under Process में हैं उनका भी और अन्य जानकारी भी भी मिल जायेगा। 

e Rickshaw Subsidy New List

दिल्ली सरकार ने e Rickshaw Subsidy New List जारी कर दिया हैं। आप चाहे तो दिए गए ऑफिसियल वेबसाइट transport.delhi.gov.in पर कर चेक कर सकते हैं।  अगर इस लिस्ट में आपका नाम नही है तो आने वाले अगले लिस्ट का इंतिजार करना  चाहिए। 

Advertisements

Pm e Rickshaw Yojana Online Form

Pm e Rickshaw Yojana Online Form अप्लाई करने का प्रत्येक राज्य एक निर्धारित समय सिमा देती हैं।  जिसके बिच में आपको आवेदन करना होता हैं। अगर समय में आप अप्लाई नही कर पाते हैं तो  नही हैं, जब भी आप ई रिक्शा लेते हैं उस समय आप जिस भी डीलर से लेंगे उनसे सब्सिडी के बारे में पहले बात कर ले की सब्सिडी लेने के लिए क्या प्रक्रिया करना हैं, ओ  जानकारी दे देंगे। 

e Rickshaw Online Registration Form

e Rickshaw Registration प्रक्रिय DTO ऑफिस के माध्यम से होता हैं। ये आपको करने का जरुरत नही  डीलर से लेंगे वही आपको Registration करा कर दे देंगे। 

इसे भी पढ़े:- विश्वकर्मा योजना क्या है और योजना के तहत क्या लाभ मिलता हैं ?

FAQ’s 

Q.1 ई रिक्शा पर कितना लोन सब्सिडी मिलता है?

ई रिक्शा पर मिलने वाला सब्सिडी राशि फिक्स नही होता हैं यह प्रत्येक राज्य में अलग-अलग हो सकता हैं जो 5000-50000/ रूपए के बिच मिलता हैं। 

Q.2 ई रिक्शा खरीदने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

ई रिक्शा खरीदने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो और मोबाइल नंबर होना चाहिए।  अगर आप ई रिक्शा लोन पर लेना चाहते हैं तो आपके पास Cheque Book भी होना चाहिए।  साथ ही अगर आप सब्सिडी भी लेना चाहते हैं तो जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। 

Q.3 ई रिक्शा लोन पर कितने का मिलेगा?

ये इस बात पर निर्भर करता हैं की आप Down Payment कितना जमा कर रहे हैं।  और लोन कितना महीना के लिए करना चाहते हैं।  लोन का ब्याज करीब 8% से 12% सलाना लगता हैं। जिसने पैसा का और जितने दिन का आप लोन करायेंगे उस पाय यह ब्याज जोड़ा जायेगा। फिर आपको EMI के रूप आपको पैसा जमा करना होगा। 

Q. 4 ई रिक्शा का कीमत कितना होता है?

ई रिक्शा का कीमत अलग-अलग कम्पनी और मॉडल पर निर्भर करता हैं। अनुमान के लिए आपको बता दे की इसका कीमत 1 लाख से ले कर 1.5 लाख तक का आता हैं। अगर आप लोन पे लेंगे तो लोन का ब्याज भी इसमें जोड़ा जायेगा। 

Q. 5 ई रिक्शा कितने घंटे में चार्ज होता है?

ई रिक्शा को के बैटरी फुल चार्ज होने में करीब 7-8 घंटे लगते हैं। एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसे 100-200 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसे चार्ज करने का सबसे अच्छा समय रात में होता हैं। दिन भर चलाने के बाद जब आप रात में अपने घर/रूम पर आये तब इसे चार्ज में लगा दे। सुबह में आपका ई रिक्शा फुल चार्ज हो हो चूका रहेगा।   

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आपको Pradhan Mantri e Rickshaw Yojana Online Apply से और  e Rickshaw Subsidy New List, e Rickshaw Subsidy के बारे में जानने को मिला हैं। 

यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके बताये और यह जानकारी अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के  Share करे ताकि ओ लोग भी इस योजना का लाभ उठा सके। 

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us