Responsive Menu
Add more content here...

Apang Pension Yojana – Viklang Pension Yojana Apply 2024

जब कोई व्यक्ति अपने शरीर से 100 % स्वास्थ नही रहता हैं तब सरकार के तरफ से उन्हें Apang Pension Yojana – Viklang Pension Yojana, Bihar Nishakt Pension Yojana Form Pdf के तहत पेंशन दिया जाता हैं, ताकि ओ अपना रहन सहन कर सके। पेंशन रूप में कितना पैसा दिया जाता हैं इसके बारे में आपको  विस्तार से बताया जायेगा। 

Apang – अपंग किसे कहते हैं?

Apang - अपंग किसे कहते हैंअपंग ऐसे व्यक्ति कहा जाता हैं जिनका जन्म के समय शरीर के सभी अंग ठीक रहा होगा, मगर बाद किसी प्रकार के दुर्घटना होने के कारण कोई भी अंग काटना पर गया हो या किसी तरह कट गया हो और अब वह अंग सही से काम नही करता हो ऐसे व्यक्ति को अपंग  श्रेणी में रखा जाता हैं।  जैसे आप अपने आस पास में देखते होंगे की किसी व्यक्ति को एक हाथ या एक पैर नही होता हैं मगर जन्म के समय रहा होगा ऐसे व्यक्ति को अपंग कहते हैं।  

Viklang – विकलांग किसे कहते हैं?

विकलांग ऐसे व्यक्ति कहा जाता हैं जिनका जन्म के समय से ही शरीर के कुछ अंग ठीक से काम नही करता हैं। जैसे:- हाथ, पैर, आँख, कान ठीक से काम नही करता हो या कोई व्यक्ति बोल नही पता या समझ नही पता हो या कोई ऐसा व्यक्ति होता हैं जिसका मानशिक ठीक नही रहता हैं।  ऐसे सभी व्यक्ति को विकलांग के  कहते हैं। श्रेणी में रखा जाता हैं।

“अपंग” और “विकलांग” में  अंतर होता हैं?

इसे आप आसान भाषा में समझे “अपंग” का अर्थ होता हैं की ऐसा  व्यक्ति जिसका कोई जन्म के बाद कटा हो यह हमेशा मानव निर्मित होता हैं। जबकि की “विकलांग” अर्थ होता हैं शारीरिक रूप  अक्षम होना।  यह ईश्वर या प्रकृति प्रदत होता हैं। 

Apang Pension Yojana – अपंग पेंशन योजना क्या हैं ?

जैसे आम लोगो को जीवन यापन करने के लिए  पैसो की जरुरत होता हैं वैसे ही अपंग” और “विकलांग” लोगो को भी जीवन यापन के लिए पैसो कि जरुरत होता हैं। मगर जो व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वास्थ होता हैं ओ आसानी से कमा कर अपना जीवन यापन कर लेते हैं।  मगर जो लोग “अपंग” और “विकलांग” होते  कमा पाना मुश्किल होता हैं। क्योकि इनका स्वास्थ थोड़ा कमजोर होता हैं हैं सामान्य लोगो के मुकाबले। 

इसलिए सरकार “अपंग” और “विकलांग” लोगो के मद्दत करने के लिए Apang Pension Yojana – Viklang Pension Yojana जैसे योजना की शुरुआत किया हैं। ताकि इनलोगो को अपना जीवन यापन के लिए दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े। 

इसे भी पढ़े :- दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना क्या हैं और इसमें कितना पैसा मिलता हैं?

Viklang Pension Yojana – विकलांग पेंशन योजना ?

Viklang Pension Yojana:- सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना का संचालन किया जाता हैं, जिसके माध्यम से देश के आम नागरिक को आर्थिक सहायता किया जाता हैं। मुख्य सामाजिक सहायता पेंशन योजना जो हैं:- विकलांग नागरिक को, विधवा महिलाओं को एवं वृद्ध नागरिकों को प्रदान की जाती है। 

विकलांग पेंशन योजना पात्रता

शारीरिक रूप से विकलांग पेंशन योजना के लिए पूर्ण पात्रता मानदंड निम्न्लिखित हैं:-

  • उम्मीदवार जिस राज्य में आवेदन कर रहा हैं उस राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • न्यूनतम 40% और 80% विकलांगता वाला व्यक्ति विकलांग पेंशन योजना के तहत पात्र होते हैं।
  • आवेदक का उम्र18 से 65 वर्ष के बीच के विकलांग व्यक्ति ही योजना के पात्र हैं। (इंद्रा गाँधी पेंशन के लिए) 
  • अगर राज्य सरकार से विकलांगता के लिए पेंशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए उम्र का कोई सिमा नही हैं। 

नोट:- 1. अगर आप राज्य सरकार से विकलांग पेंशन का लाभ लेंगे तोन्यूनतम 40% विकलांगता होना चाहिए। 2. अगर आप केंद्र सरकार से विकलांग पेंशन का लाभ लेंगे तोन्यूनतम 80% विकलांगता होना चाहिए।

विकलांग पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • बैंक पासबुक ( बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य हैं)
  • विकलांग प्रमाण 
  • आयु प्रमाण ( जन्म प्रमाण पत्र)
  • मोबाईल नंबर
  • फोटो

इसे भी पढ़े :- सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना हैं और इसमें कितना पैसा मिलता हैं?

Bihar Viklang Pension Yojana Apply Online

अगर आप बिहार से हैं और Viklang Pension Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी भी ऑफिस में जा कर चक्कर लगाने को कोई जरुरत नही हैं। आप अपने घर बैठे अपने कंप्यूटर और मोबाइल से या अपने आस पास के किसी Online Centre (CSC) पे जा कर आवेदन करवा सकते हैं। आवेदन करने से पहले ऊपर बताया गया Document अपने पास जरूर रख ले या ले कर जाये। आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। या निचे दिए गए [Direct Link]से भी आवेदन कर सकते हैं। 

Apang Pension Yojana Apply Online

Apang और Viklang Pension Yojana Apply Online का तरीका दोनों का 1 ही होता हैं। ये नाम 2 अलग-अलग हैं मगर पेंशन फॉर्म एक ही होता हैं, और दोनों को पेंशन राशि सामान्य ही मिलता हैं। इसलिए आप अपने दिमाग में किसी तरह का Confusion न रखे। 

Bihar Apang/Viklang Pension Yojana Apply Online  [Direct Link]

जब आप इस लिंक पर जायेंगे तो आपको 4 प्रकार के पेंशन योजना का लिस्ट मिलेगा। आप विकलांग पेंशन के लिए निःशक्तता पेंशन योजना का चयन करेंगे। 

Bihar Nishakt Pension Yojana Form Pdf

Bihar Nishakt Pension Yojana Form Pdf अगर आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो निचे फॉर्म का लिंक आपको  मिला जायेगा। उससे पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जान लेना चाहिए। Bihar Nishakt Pension Yojana के लिए क्या नियम और शर्ते हैं। 

Advertisements
  1. Bihar Nishakt Pension Yojana  का लाभ ककेवल बिहार के स्थाई निवासी को ही मिलता हैं। 
  2. Nishakt Pension Yojana के लिए कोई भी निःशक्त(विकलांग) व्यक्ति आवेदन कर सकता हैं, जिनके पास विकलांगता का प्रमाण पत्र है।
  3. विकलांगता का प्रमाण पत्र 40% या इससे ज्यादा होना चाहिए। 
  4. विकलांगता का प्रमाण पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आदि द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।
  5. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नही होना चाहिए। 
  6. यदि आप केंद्र सरकार या राज्य सरकार के अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं, तो आप Nishakt Pension Yojana का लाभ लेने के लिए पत्र नही होंगे। 

Bihar Nishakt Pension Yojana Form Pdf Download 

Bihar Nishakt Pension Yojana Form Pdf Download Now
Bihar Nishakt Pension Yojana Apply Online Apply Online

Viklang Pension Kitna Milta Hai, विकलांग को कितना पैसा मिलता है?

जब बात विकलांग पेंशन की आता हैं सभी के मन में एक सवाल आता हैं की विकलांग को कितना पैसा मिलता है तो जानकारी के लिए आपको बता दे की सभी राज्य में अलग-अलग हो सकता हैं।  जैसे बिहार में 500 रूपये प्रति महीना मिलता तो महराष्ट्र में 600 रुपया प्रति महीना मिलता हैं। पेंशन की राशि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर तय करती हैं। 

इसे भी पढ़े:-  वृद्धा पेंशन योजना क्या होता हैं और इसमें कितना पैसा मिलता हैं?

Viklang Pension Yojana Maharashtra

दिव्यांग योजना महाराष्ट्र 2023 के तहत सरकार के द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को प्रति महीना 600 रूपये की पेंशन के रूप में देती हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी में विकलांगता का न्यूनतम 80% होना चाहिए और आवेदक करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए| तब ही इस योजना के लिए पात्र होंगे अन्यथा नही होंगे। 

Maharashtra Viklang Pension Yojana Apply Online  [Direct Link]

इस ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से दिव्यांग योजना महाराष्ट्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इसके अलावा महाराष्ट्र योजना पेंशन से सम्बंधित जनकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े :- महिला पेंशन योजना क्या हैं और इसका का लाभ कैसे ले?

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आप जाने हैं Apang Pension Yojana – Viklang Pension Yojana, Bihar Nishakt Pension Yojana Form Pdf के बारे में। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताये और अपने दोस्त, रिस्तेदार के साथ शेयर करें। 

और Apang Pension Yojana – Viklang Pension Yojana सम्बंधित कोई  प्रश्न हो तो हमें Comment हैं Reply करके जानकारी अवश्य देंगे।  इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए तहे दिल से धन्यवाद। 

About The Writer

1 thought on “Apang Pension Yojana – Viklang Pension Yojana Apply 2024”

Leave a Comment

Contact Us