Samajik Suraksha Pension Yojana Bihar Online Apply 2023 – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

0
Samajik Suraksha Pension Yojana Bihar Online Apply 2023 - सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे Samajik Suraksha Pension Yojana Bihar Online Apply 2023 – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।  पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Table of Contents

Samajik Suraksha Pension Yojana Bihar Online Apply

बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2023 – बिहार सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग Samajik Suraksha Pension Yojana Bihar Yojana के योजना अंतर्गत वृध्द, विधवा, विकलांक, असहाय तथा बंधुआ मजदूरों के लिए Pension Scheme चलाया जाता है।

Social Security Pension Scheme Plan के माध्यम से सरकार समाज में रह रहें ऐसे लोगों को धनराशि देकर उनके जीवन यापन में मदद करने का योजना चला रही है। सरकार के द्वारा हर तरह व्यक्ति जो गरीब,विधवा, विकलांक, असहाय, वृद्ध है इनके लिए अलग अलग तरह के योजना को चलाती है।

5mR26SbmXqMMSjaNUDU4c77FDsO7Z7Hc LzTrpEMADaGa gMMV5i0h37BFWqr1rUPkjvl7vG9NTKu Upz K6WVKPv

ऐसे योजनाओं के मदद से वैसे लोगों को थोड़ी बहुत आर्थिक मदद हो पाती है जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर का हो चुकी है और अब वह काम करने के लिए स्वस्थ्य नही है ऐसे लोगों को सरकार के द्वारा मुफ्त बिहार पेंशन स्कीम के तहत हर महीने 400 रुपए का पेंशन उनके बैंक अकाउंट में भेजा करती है।

हम सभी के आस पर ऐसे बहुत सारें व्यक्ति, महिला मिल जाते है जो गरीब, विकलांक, असहाय, विधवा है और वो बड़ी ही मुश्किल से अपना जीवन यापन चला रहें है ऐसे लोगों की मदद करने के लिए आपको उन्हे बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के बारें में अवश्य बताना चाहिए|

साथ ही आपको इस योजना के बारें में इस ब्लॉग लेख में बिहार विधवा पेंशन योजना, लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, बिहार नि शक्त पेंशन योजना और मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के बारें में कंप्लीट जानकारी के साथ Bihar Pension Scheme Online Application Form के बारें में जानने को मिलेगा।

इसे भी पढ़े:-  वृद्धा पेंशन योजना क्या होता हैं ? Birdha Pension Yojana – Virdha Pension Yojna

Highlights – Bihar Samajik Suraksha Pension Yojana 2023

योजना का नाम

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

शुरू किया गया

बिहार सरकार

विभाग

समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार

योजना वर्ष

2023-24

लाभार्थी

वृद्ध, दिव्यांग, विधवा

पेंशन राशि

400 से 500 रुपया प्रतिमह

पेंशन किस्त

2 किस्तों में प्रत्येक वर्ष

पेंशन किस्त माह

  1. अप्रैल से सितंबर
  2. अक्टूबर से मार्च

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन / ऑफलाइन

उदेश्य

समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का उदेश्य समाज के गरीब परिवार के वृद्ध, दिव्यांग तथा विधवाओं को आर्थिक सहायता के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

संपर्क सूत्र ईमेल आईडी 

sspmishelp@gmail.com

संपर्क सूत्र फोन नंबर

18003456262

आधिकारिक वेबसाइट

www.sspmis.bihar.gov.in

serviceonline.bihar.gov.in

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना बिहार – Samajik Suraksha Pension Yojana

बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है – Bihar Social security Pension Scheme 

यह एक ऐसी हर महीने पेंशन के रूप में आर्थिक मदद प्रदान करने वाली स्कीम है जिसके मदद से समाज में रह रहें ऐसे लोगों की आर्थिक मदद करना है जो समाज में गरीब परिवार के वृध्द, विधवा, विकलांक, असहाय तथा बंधुआ मजदूरों के श्रेणी में आते है।

S7ppr8bUBlnTHEwHG4F9BN GfNMewOdW M 2u3gXlh56xhgLn520e CnhkBYNDXHP7gNW6

इनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब होती है साथ ही इनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होने (वृद्ध) विकलांक होने (असहाय), विधवा (पति का नही होना) होने से यह समाज में बुरी ज़िन्दगी गुजारने पर मजबूर हो जाते है जिनकी मदद उनके परिवार के सदस्य भी ठीक तरह से नही कर पाते है

इन्ही सब कारणो को देखते हुये समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार के द्वारा Bihar SSPMIS Pension Scheme 2023 को शुरू किया गया है, जिसके अंतर्गत कई तरह के योजना आती है जो अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग नामों से जाना जाता है।

बिहार सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत शुरू किया गया अन्य सरकारी योजना

बिहार सरकार सामाजिक कल्याण पेंशन स्कीम के तहत 3 तरह के योजनाओं को संचालित करती है जिसे बिहार राजय सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है जिसमें Laxmi Bai Social Security Pension Scheme, Bihar Disabled Pension Scheme और Bihar Widow Pension Scheme शामिल है

CbKoUKEYfkOn9SdcpDSKgEkQm1iTVa xf4sXTJH5LrW1VzTjhYexqu2l4S ZriUU7m5hf0AmMcMxLA6AGXpRhWd496zfAgl URFSkDDTXO9tiffJbdVQ5a34yMzENeC9qPeXK adDMZMWkRs7HQvFGAyhu70RRmnqdTHEaaggYK5Lmaigiqj sKgj75AVA

तो वही केंद्र सरकार के द्वारा सामाजिक कल्याण विभाग के अंतर्गत ऐसे लोगों के लिए Indira Gandhi National Widow Pension Scheme, Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme और Indira Gandhi National Disabled Pension Scheme को चलाया जाता है जिसमें लाभार्थी को 400 से 500 की पेंशन राशि हर महीने दिया जाता है।

राष्ट्रीय सहायता सामाजिक कार्यक्रम

राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

बिहार निःशक्त पेंशन योजना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन पेंशन योजना 

बिहार विधवा पेंशन योजना

Widow Pension Scheme – विधवा पेंशन योजना का लिस्ट 2023

बिहार सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा अलग अलग ऐसे महिलाओं के लिए विधवा पेंशन योजना चलाया जाता है जिनके पति की मृत्यु किसी भी कारण से हो गई है और उन्हे निश्चित राशि हर महीने उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना क्या है – Indira Gandhi Widow Pension Scheme 

भारत सरकार के द्वारा इस योजना को चलाने का मुख्य उदेश्य विधवा महिला जिनके पति की मृत्यु हो गई है उनकी आर्थिक मदद के लिए IGNWPS Scheme चलाना है। इस योजना के अंतर्गत बीपीआईएल परिवार की विधवा महिला जिनकी आयु 40 से 79 वर्ष है उन्हे इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत 400/- रुपया प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जाती है।

बिहार लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है – Laxmibai Social Security Pension Scheme

इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की वैसी विधवा महिला जिनकी वार्षिक आय 60,000/- रूपये से कम या जो बीपीएल परिवार की हो परंतु इन्दिरा गंदी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आच्छादित नही हो, को 400/- रुपए प्रतिमाह पेंशन की दर से दी जाती है।

बिहार विधवा पेंशन योजना क्या है – Bihar Vidhwa Pension Yojana

बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत वैसे विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 500/- रूपये उनके बैंक खाते में दिया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 60 हजार से कम होना चाहिए।

Disability Pension Scheme – विकलांक पेंशन योजना का लिस्ट 2023

केंद्र और बिहार सरकार के द्वारा ऐसे लोगों के लिए भी सरकारी पेंशन योजना चलाया जाता है जो हमारें समाज में विकलांक की ज़िंदगी जी रहें है और वह किसी भी तरह के काम को करने में सक्षम नही है ऐसे लोगों के मदद के लिए सरकार दो तरह की योजना को चलाती है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन पेंशन योजना क्या है – Indira Gandhi Disability Pension Scheme

केंद्र सरकार पेंशन योजना IGDPS Scheme की मदद से ऐसे लोगों की आर्थिक मदद किया जाता है जो शरीर से विकलांक है। इस योजना के अंतर्गत बीपीआईएल परिवार जिनकी आयु 18 से 79 वर्ष एवं उसकी दिव्यांग्ता 80 प्रतिशत या उससे अधिक हो, वैसे दिव्यांग व्यक्ति को 400/- रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जाती है।

बिहार निःशक्त पेंशन योजना क्या है – Bihar Disability Pension Scheme

बिहार सरकार के द्वारा BDPS Disability Pension Scheme को चलाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत किसी भी आय एवं आयु के दिव्यांग व्यक्ति जिनकी दिव्यांग्ता 40 प्रतिशत या उससे अधिक हो, वैसे दिव्यांग व्यक्ति को 400/- रूपये प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जाती है।

Old Age Pension Scheme – वृद्धजन पेंशन योजना का लिस्ट 2023

वृद्ध लोग जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है ऐसे में उनकी स्वस्थ्य की स्थिति बहुत ही खराब होने लगती है परंतु सरकार इनकी कुछ मदद करने के लिए इनके लिए कई तरह के सरकारी पेंशन योजनाओं को शुरू किया है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है – Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme

केंद्र सरकार के द्वारा IGNOAPS Scheme को चलाया जाता है जिसका उदेश्य वृद्धावस्था के व्यक्ति की आर्थिक मदद करना है। इस योजना के अंतर्गत बीपीआईएल परिवार के 60 से 79 वर्ष आयु के ब्रिध व्यक्ति को 400/- रुपया प्रतिमाह और 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्ध व्यक्ति को 500/- रुपया प्रतिमह की दर से पेंशन दी जाती है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना क्या है – Mukhyamantri Vridha Pension Yojna

बिहार राज्य के सभी वर्गों एवं आय के वृद्धजन जिनकी आयु 60 से 79 वर्ष है साथ ही जिनको केंद्र / बिहार राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त नही हो रही है, उन्हे 400/- रूपये प्रतिमाह तथा 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्ध व्यक्ति को 500/- रूपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ – Benefits of Bihar Pension Scheme in Hindi

समाज में हर लोग अपने मेहनत के बल पर अपना जीवनयापन किसी भी तरह से कर ही लेते है परंतु वृद्ध, विधवा, विकलांक, असहाय लोग हमेशा से जीवन जीने के लिए कठिनाई का सामना करते है और हमेशा आर्थिक स्थिति से गुजरते है इस तरह के पेंशन योजना का कई लाभ होता है: –

  • इसके मदद से वृद्ध, विधवा, विकलांक, असहाय लोगों को सरकार की तरफ से हर माह पेंशन के रूप में 400 से 500/- रूपये दिया जाता है।
  • सरकार के द्वारा दिया गया इस राशि से उनके  जीवन यापन में मदद मिल सकती है।
  • विधवा महिलाओ, वृद्ध व्यक्ति, विकलांक व्यक्तियों को किसी अन्य पर निर्भर कम करने में मदद मिल सकती है।
  • इस तरह के योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उदेश्य वृद्ध, विधवा, विकलांक, असहाय लोगों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने और उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करना है।

Eligibility Criteria – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए पात्रता

इसके अंतर्गत जितने भी तरह के बिहार सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा योजना चलाया जाता है उसके आवेदन के लिए Bihar Pension Portal की मदद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को इन सभी पात्रता को पूरा करना होगा: –

  • इसके लिए आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • वह आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हो, जिनकी वार्षिक आय 60 हजार से कम हो।
  • साथ ही आवेदक बीपीएल परिवार (हर योजना में लागू नही) के अंतर्गत आते हो।

Documents Required – सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

बिहार या केंद्र सरकार के द्वारा चलायी जाने वाली कई तरह के पेंशन योजना में आवेदन कर इसका लाभ लेने के लिए आवेदक के पास नीचे दिया गया सभी डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी: –

नोट: – ऊपर में दिया गया सभी दस्तावेज़ अलग-अलग योजनाओं के लिए लागू होता है।

बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2023

Samajik Suraksha Pension Yojana Bihar Online Apply 2023

अगर आप भी वृद्ध, दिव्यांग तथा विधवाओं के श्रेणी में आ आते है जिनकी वार्षिक आय 60,000/- रूपये से कम है तब आप बिहार और केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के चलाये जा रहें Pension Yojana Online Apply कर सकते है इसके लिए आपको नीचे दिया गया हर एक स्टेप्स को फॉलो करना होगा: –

  1. बिहार पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आवेदक को सबसे पहले Bihar RTPS Portal पर जाना होगा।
  2. जहां पर दिया गया सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना हेतु आवेदन पत्रके लिंक पर क्लिक करना होगा, इसके लिए आप Bihar Pension Yojna Online Apply Direct Form Link की भी मदद ले सकते है।
  3. उसके बाद आपके सामने आपके सामने समाज कल्याण विभाग का प्रपत्र-1 फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

XeJDXBbc nxFTAS3T5yaOpILvG2ncRQHfv1m2Q5Qs VUpsOtbYPKyl1z4vHzEy50BVj99GXi1YJGMvMxPgcCfxq9JPg4Bv0dCExTXRyA6ZX6QR3yV7I2jRU8D2s7bwmJ3y FUmU PzV aeGQkKZNqvH8NeRYPLy0v1FcJ1tkH uqPs73HXuB1 095Wq5cg

4. जिसमें सबसे पहले आवेदक को Scheme Name को सेलेक्ट करना होगा जिसके लिए वह ऑनलाइन आवेदन करने वालें है।

RgkAUZszBRnD2WtyrizLSP254vqBL5EuRP3gVm8I5GpSujXIaEEysvwYMpBowiLJcKqKBsd4ZtS9NcQMhFMGSwkloJVYyTODBQdth7MShOfGkXlYvkUPGpB6Lhq2XHdLnqMIP 0NXZ0coroBNGeN2WSBekuEmVX5H6XwA NYFRV489jPLIjgRAbekwcBgA

5. उसके बाद आवेदक को अपना लिंग, अभिवादन को सेलेक्ट कर अपना नाम, आधार संख्या, पिता का नाम, माता का नाम, एस.ई.सी.सी. संख्या / राशन कार्ड संख्या, निर्वाचन परिचय पत्र संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, कोटी, आवेदक का चिन्ह का जानकारी भरने के बाद पासपोर्ट साइज़ फोटो अपलोड करें।

ay7n2yyzbo ie1mMsRIlMzeYHsq87FRLIt0faMUZg3b9UX97M4Si 7p7yCnsGcmEP0PP9iN NPEI4E9gidg7nJ0c9ZIcK8t9Tq3Ec WcyYlG4Bl7FJmBy3pFUs6Nj1VW5wODdSSdzfGQHwUgUeSsugG8UikQpVGNSEj7OZPjKjdeS IBCdvl8aBXkh0 Q

6. फिर निवास का पूरा पता विकल्प में अपना जिला, अनुमंडल, प्रखण्ड, पंचायत को सेलेक्ट कर वार्ड नंबर, ग्राम, थाना, डाकघर, पिन कोड की जानकारी सही सही दर्ज करें।

YY 6zs y59dqbJlb8NugaMB8TsZc19XoHEuyp zGQ8ZMIL7qAaBmU

7. उसके बाद आवेदक को अपना बैंक खाता संख्या, आईएफ़एससी कोड, बैंक का नाम, शाखा का नाम को सही सही दर्ज करना है।

QJBsHwR H2Eknw2R1OTGs QRIZgj1 5MPI3gWDR5Pl A bjTNPUaXWJ9Et hgLJPOzku8 e8dVFcN9CBIyXVnaS4 t7iZh736SLm79pIGTSZXKb2eelip7igtKAj75TrriarNm6ibJq1WXYc1KBaHUdDz8R9CuZ8lryOC7x0Z6 tByiUyltZuHOmdFyecg

8. फॉर्म में पूछा गया सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आप आवेदन के साथ क्या – क्या डॉक्युमेंट्स अपलोड करने जा रहें है उसके विकल्प पर टिक करें।

kSVrjAVRUsh2h08sz18gIU3afqRZ2r2H cmTzG1TfajtR6UzdzB05WiqZT8hSHcYwLDlOgTsnqeGkGrtEPPJj 13164XAtV hI

9. उसके बाद सहमति / Consent for RAS सेक्शन में YES पर टिक कर, अगले सेक्शन स्व-घोषणा एवं सहमति / Self Declaration and Consent में Agree पर टिक कर Next बटन पर क्लिक करें।

BhbAkB2Hq37JXRc25 EkC3BsWDv0BEfTeRhQtVGgEdQKNLY9ORO8rjNTqNDk39CAVc7UIF602EjNF5tjkymq5bstFTxhjyslbpv2365wdde8JvL6FUP2Fiz94eWCAi3EqGY9tngI36oCJ4GRVmwVFHYAoJDFZino90 z7Sdj5CHmL lvs4X2HEPAjHwChw

10. अब आवेदक के सामने Document Upload करने का पेज आ जाएगा, जिसमें मांगा गया दस्तावेज़ को पीडीएफ़ फ़ाइल में अपलोड कर Upload बटन पर क्लिक करें।

11. इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद न्यू पेज में Submit Application पर क्लिक कर बिहार पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप दे। फिर अपना सबमिट फॉर्म का फ़ाइनल प्रिंट को अपने पास सुरक्षित रखें।

आवेदन स्वीकृति की प्रक्रिया – बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना तथा लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की स्वीकृति सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा दी जाती है।

तो वही इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन पेंशन योजना तथा बिहार निःशक्त पेंशन योजना की स्वीकृति प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा दी जाती है साथ ही मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की स्वीकृति निदेशालय स्तर से की जाती है।

पेंशन भुगतान की प्रक्रिया – Bihar Social Security Pension Scheme Payment

सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभुकों को राशि का भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण विधि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाता में किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में लाभूकों के द्वारा उपलब्ध करवाएँ गए बैंक खाता संख्या के आधार पर लाभुकों के खाते में सीधे भुगतान राज्य स्तर से ही किया जाता है।

Important Links – Bihar Pension Yojna Online Apply Process in Hindi

Laxmibai Samajik Suraksha Pension Online Apply

Click Here

Samajik Suraksha Pension Offline Application Form Download

Click Here

Laxmibai Samajik Suraksha Pension Status Check

Click Here

सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

Click Here

Bihar Vridha Pension Offline Form Download 

Click Here

Bihar Viklang Pension Yojana Online Apply

Click Here

Bihar Vidhva Pension Yojna Online Apply

Click Here

RTPS Offical Portal

Click Here

Bihar Pension Scheme Official Website

Click Here

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने Bihar Pension Yojna Online Apply Process in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2023 यह भी विस्तार में जाना

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:- Parimarjan Kya Hai और Parimarjan Kaise Kare परिमार्जन कैसे करें?

इसे भी पढ़े:- Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें?

इसे भी पढ़े:- खतियान क्या होता हैं या खतियान किसे कहते हैं ?

इसे भी पढ़े:- खतियान कितने प्रकार के होते हैं ?

इसे भी पढ़े:– जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है-Jamin Ka Rasid Kaise Kate पढ़े।

इसे भी पढ़े:– Cheque Book Issue Application In Hindi | चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here