Responsive Menu
Add more content here...

Online Rasid Payment Bihar | जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है | Jamin Ka Rasid Kaise Kate 2024

Online Rasid Payment Bihar :- करना बिलकुल आसान एवं सरल आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको रसीद काटने में कोई परेशानी नही और आप रसीद काट पाएंगे।

जमीन का रसीद ऑनलाइन – Online Rasid Payment Bihar

आज के इस पोस्ट आप जानेंगे अपने जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे काटेंगे इसका सभी जानकारी एक – एक स्टेप करके बताया जायेगा, पूर्ण जानकारी के  पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं मिलता जुलता नमो के साथ और बताते हैं पूरा प्रक्रिया। 

मालगुजारी रसीद किसे कहते हैं | Malgujari Rasid Kya Hota Hai?

जिस जमीन पर हम और आप अधिकार किये होते हैं और जिसका उपयोग निजी कार्य के लिए करते हैं, उस जमीन का भरा के रूप में सरकार को टैक्स देना पड़ता हैं। जो पैसा टैक्स के रूप  जमा करते हैं उसे मालगुजारी कहते हैं, और पैसा जमा करने के बाद जो रसीद मिलता हैं उसे मालगुजारी रसीद कहते हैं।

पहले के जमाने में जमीन का किराया जमीन्दार को लगान के रूप में दिया था, फिर जमीन्दार लोग सरकार को मालगुजारी के रूप में जमा करते थे। 1950 में जमीन्दार अधिनियम को अब समाप्त कर दिया  गया हैं, जिससे लगान भी खत्म हो चूका हैं। अब किसान डायरेक्ट सरकार को मालगुजारी जमा कर सकता हैं। जिसका रसीद किसान स्वयं प्राप्त कर सकता हैं।

Online Lagan Payment Bihar : जमीन का रसीद काटने में कितना पैसा लगता है?

जमीन का रसीद काटने में कितना पैसा लगता है ये तो क्लियर नही कहा जा सकता हैं, ये जमीन के रकवा और कितने वर्ष का बकाया हैं उसके ऊपर निर्भर करता हैं। इसे आप चाहे तो ऑनलाइन के माध्यम से चेक कर सकते हैं जिसका प्रक्रिया आपको निचे मिल जायेगा। 

जमीन का रसीद कैसे काटे जाते हैं | Jamin Ka Rasid Kaise Kate | Online Rasid Katna Hai Kaise Kate

जमीन का रसीद काटने के लिए 2 तरीका उपलब्ध हैं Online/Offline आप अपने सुविधा के अनुसार किसी एक का चयन कर सकते हैं, दोनों तरीका के बारे में निचे जानकारी विस्तार से बताया गया हैं। 

 दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस देखें |

1. Online Lagan Payment Bihar  जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है :- अगर आप चाहते हैं बिना कही गये अपने जमीन का रसीद काटना तो इसके लिए आपके पास Online का ऑप्शन उपलब्ध हैं, आप ऑनलाइन अपने जमीन का रसीद काट सकते हैं।

Online Rasid Payment Bihar के लिए जरुरी जानकारी?

ऑनलाइन रसीद काटने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होना जरुरी हैं जैसे:- पृष्ट संख्या और भाग संख्या या फिर जमीन का खाता नंबर, खेसरा नंबर,  जमाबंदी नंबर, थाना नंबर इत्यादि। 

जमीन रसीद का पेमेंट किस माध्यम से होता है?

जमीन रसीद के पेमेंट के लिए आपके पास किसी भी बैंक का इंटरनेट बैंकिंग होना जरुरी हैं। यदि  आप इंटरनेट बैंकिंग के अलावा किसी दूसरे मध्यमा से पेमेंट करना चाहते हैं तो State Bank Of Inida का चयन करना हैं तब आप   ए टी एम कार्ड और UPI से पेमेंट कर पाएंगे। 

2. Offline bihar bhumi lagan| ऑफलाइन लगान रसीद :- अभी भी आप चाहे तो ऑफलाइन के माध्यम से अपने जमीन का रसीद कटवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने अंचल के हल्का कर्मचारी से मिलना होगा, और अपने जमीन से सम्बंधित जानकारी साझा करना होगा।  जैसे:- जमीन का खाता नंबर, खेसरा नंबर, रकवा, जमाबंदी नंबर, थाना नंबर इत्यादि। ये जानकारी देने के बाद आपको मालगुजारी रसीद काट कर देंगे। रसीद उदहारण के लिए निचे का फोटो देख सकते हैं, ऐसा रसीद ही आपको मिलेगा। अब अधिकत्तर जगहों पे ऑफलाइन रसीद करना बंद हो चूका हैं। 

Online Rasid Payment Bihar | जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है?

आपको निचे दिए गये स्टेप को ध्यान में रखना हैं, और आगे बढ़ना हैं। 

  1. सबसे पहले आपके बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in पर जाना हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने बहुत सारा ऑप्शन दिखाई देगा,जिसमे से एक ऑप्शन भू-लगान का भी दिखाई देगा उसी पर आपको क्लिक करना हैं। जैसे की आपको निचे के फोटो में बताया गया हैं। 

भू-लगान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से दूसरा पेज खुल कर आयेगा, जिसमें आपको 2 ऑप्शन मिलेगा, लंबित भुगतान देखें और ऑनलाइन भुगतान करें। आपको ऑनलाइन भुगतान करें पर क्लिक करना हैं।  समझने के लिए निचे का फोटो देखे।

ऑनलाइन भुगतान करें पर क्लिक करने के बाद फिर से आपके सामने दूसरा पेज खुल कर आयेगा जिसमे जमीन से सम्बंधित जानकारी पूछा जायेगा। जैसे:- जिला का नाम, अंचल का नाम, हल्का का नाम, मौजा का नाम, भाग संख्या वर्तमान , पृष्ठ संख्या वर्तमान जैसा की आप निचे के फोटो में देख रहे हैं। 

यहाँ पर जिला का नाम, अंचल का नाम चयन करके आगे बढे पर क्लिक करना हैं। उसके बाद  हल्का का नाम और मौजा का नाम चयन करना हैं, और भाग संख्या वर्तमान , पृष्ठ संख्या वर्तमान लिखना हैं।

नोट:- भाग संख्या वर्तमान , पृष्ठ संख्या वर्तमान जानने के लिए ऊपर के फोटो बताये गए ⇒भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान जानने के लिए जमाबन्दी पंजी देखे⇐ पर क्लिक करें और जमीन का खाता नंबर, खेसरा नंबर, जमाबंदी नंबर से अपना भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान  देखें।

Advertisements

उसके बाद आपको सुरक्षा कोड देख कर डालना हैं। फिर खोजे पर क्लिक करना हैं। खोजे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निचे वाला फोटो जैसा डिटेल आयेगा। 

अब आपको यहाँ देखें पर Click करना हैं। फिर इसके बाद आपके सामने दूसरा इंटरफेस खुल  आयेगा,जिसमे आपका नाम, पत्ता ,और कुछ जानकारी भी रहेगा। जैसे की आपको निचे के फोटो में दिख रहा हैं। 

ऊपर वाला और निचे वाला फोटो आपको एक ही पेज  दिखाई देगा एक साथ ही। 

इसमें आपको पिछले भुगतान का विवरण रहेगा और पुराना रसीद भी यहाँ से देख सकते हैं। उसके निचे बकाया राशि दिखेगा और कब से कब तक का बाकि हैं ओ वर्ष भी दिखायेगा। उसके निचे आपको अपना निजी विवरण देना हैं, जैसे Remitter Name में अपना नाम और Mobile No. लिखना हैं, उसके निचे अपना पता लिखना हैं। उसके निचे कुछ जानकारी पढ़ने को मिलेगा आप पढ़ लीजियेगा।

फिर ⌈ √ ⌉  I agree to Terms & Conditions पर Click √ करना हैं। Click √ करते ही आपके सामने एक मेसेज आयेगा जो पेमेंट से सम्बंधित रहेगा उसे पढ़ने के OK पर क्लिक कर देना हैं , जैसे की आपको बाएं साइड के फोटो में दिख रहा हैं।  उसके बाद ऑनलाइन भुगतान करें पर Click करना हैं। सभी जानकारी निचे के फोटो  बताया गया हैं। 

जैसे आप ऑनलाइन भुगतान करें पर Click करेंगे फिर से आपके सामने दूसरा इंटरफेस खुल कर आयेगा, जिसमे आपका सभी विवरण रहेगा इस पेज के सबसे निचे आ जाना जाना हैं जहाँ पर Payment Details दिखाई देगा। 

यहाँ आपको e-payment पर Click 〈√〉 करना हैं, e-payment पर Click 〈√〉 करने के बाद आपको बैंक का चयन करने के लिए बैंक नाम का लिस्ट  जायेगा, तो आपका जो भी बैंक होगा उस बैंक का चयन कर लीजियेगा जिसका Internet Banking होना चाहिए। यहाँ पर आपको लिमिटेड बैंक का ऑप्शन मिलेगा, बैंक लिस्ट निचे दिख रहा हैं। 

अपना Bank चयन करने के बाद आपको Submit पर Click करना हैं। Submit पर Click करने के बाद आपको पेमेंट Gatway पर ले कर जाया जायेगा। जिसमे PAYMENT DETAILS रहेगा।

उसके निचे पेमेंट के लिए आपको 2 ऑप्शन मिल सकता हैं, कुछ बैंक का एक ही ऑप्शन मिलेगा। तो यहाँ पर Retail User और Corporate User रहेगा आपका जो भी User Id हो उसके सामने Click करना हैं। फिर उसके बाद Make Payment पर click करना हैं। जैसे की आपको ऊपर के फोटो में दिख रहा हैं। 

Make Payment पर click करने के बाद आपको अपने बैंक के वेबसाइट पर ले कर जायगे, जहाँ आपसे आपका User Id और Password माँगा जायेगा। यहाँ ये जानकारी डालने के बाद आपके सामने पेमेंट से सम्बंधित जानकारी आयेगा, इस प्रकार से आपको पेमेंट का प्रक्रिया को पूरा करना हैं। 

Payment Sucess होने के बाद आपके सामने निचे फोटो में जैसा दिख रहा हैं वैसा ही मेसेज आ सकता हैं, तो आपको Send Anyway पर क्लिक करना हैं। 

Send Anyway पर क्लिक करने के बाद फिर से आपके सामने दूसरा मेसेज आयेगा जो आपको निचे के फोटो में दिख रहा हैं। 

यहाँ पर अब आपको लगान रसीद पर क्लिक करना हैं, क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका रसीद आ जायेगा,जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं या फिर अपने कम्प्यूटर,मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं। लगान रसीद का Sample आपको निचे दिख रहा हैं वैसा रसीद ही आपको मिलेगा। 

“आज का ये जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताइये, और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, किसी प्रकार के परेशानी होने पर कमेंट में लिखिए उसका समाधान कमेंट के माध्यम से बताया जायेगा।” 
Important Links | महत्वपूर्ण लिंक 

बिहार भूमि ऑफिसियल वेबसाइट  www.biharbhumi.bihar.gov.in
भाग संख्या , पृष्ठ संख्या जानने के लिए  यहाँ क्लिक करें।
लंबित भुगतान देखने के लिए  यहाँ क्लिक करें।
अपना खाता, खेसरा देखने के लिए  यहाँ क्लिक करे।
जामा बंदी पंजी देखने के लिए  यहाँ क्लिक करे।
हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें।

FAQ’s

Q. जमीन का रसीद क्या होता है?

Ans. जिस जमीन पर हमलोग अपना निजी कार्य करते हैं, उस जमीन का टैक्स सरकार को देना पड़ता हैं, यही टैक्स का पैसा जमा करने के बाद जो रसीद मिलता हैं उसे मालगुजारी रसीद या रसीद  कहते हैं।

Q. जमीन रसीद का पेमेंट डेबिट कार्ड से हो सकता है?

Ans:- नही, जमीन रसीद का पेमेंट डेबिट कार्ड से नही कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास इंटरनेट बैंकिंग होना जरुरी हैं।  

Q. जमीन रसीद कहां पर ऑनलाइन करना है?

Ans:- इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट  www.biharbhumi.bihar.gov.in पर जाना होगा और ऊपर बताये गए स्टेप को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाना होगा।

Q. जमीन का रसीद काटने में कितना पैसा लगता है?

Ans. जमीन का रसीद काटने में कितना पैसा लगता है ये तो क्लियर नही कहा जा सकता हैं, ये जमीन के रकवा और कितने वर्ष का बकाया हैं उसके ऊपर निर्भर करता हैं।

Q. मोबाइल से जमीन का रसीद कैसे काटे?

Ans. यहाँ दिए गए वेबसाइट www.biharbhumi.bihar.gov.in पर जा कर काट सकते हैं। 

Q. जमीन का रसीद काटने वाला ऐप्स ?

Ans. आप चाहे तो मोबाइल एप्लीकेशन ( Mobile Apps ) से भी अपना रसीद काट सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में Online Rasid Payment Bihar से सम्बंधित सभी जानकारी Step By Step पढ़े। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अपने दोस्त, परिवार और रिस्तेदार के साथ शेयर करें। 

इसे भी पढ़े:-

About The Writer

18 thoughts on “Online Rasid Payment Bihar | जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है | Jamin Ka Rasid Kaise Kate 2024”

Leave a Comment

Contact Us