Responsive Menu
Add more content here...

PM Kisan Yojana Band Kaise Kare, किसान सम्मान निधि योजना को बंद कैसे करें?

PM Kisan Yojana Band Kaise Kare, जानकारी के लिए बता दे की किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान को साल में 6000/- 3 किस्तों में 2000-2000 करके मिलता हैं।  

PM Kisan Yojana Kya Hai?

PM Kisan Yojana Band Kaise Kare | Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Close Kaise Karein – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो कि भारत के किसानों को समर्थन प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना भारत के किसानों को आर्थिक रूप से समर्थन प्रदान करने का एक बड़ा कदम है। इस योजना के तहत अधिकतर किसानों को अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलती है जो कि भविष्य में उनके लिए बेहतर जीवन को बेहतर बनने में मदद मिलती है।

भारत के करोड़ों किसानों को PM Kisan Scheme का लाभ दिया जाता है परंतु कुछ ऐसे भी लाभार्थी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर देते है जो इसके योग्यताओं को पूरा नही करते है। भारत सरकार ऐसे फर्जी पीएम किसान योजना के लाभार्थी की पहचान कर रही है

और उनका लिस्ट जारी कर रही है इस लिस्ट में जिस ही किसान का नाम होता है उन्हे अब तक मिले PM Kisan Yojana में सब्सिडी राशि को वापस करना होता है ऐसा नही करने पर ऐसे लाभार्थियों पर कानूनी कारवाई भी किया जाता है।

इसी सब को देखते हुये ऐसे लाभार्थी किसान जो इस योजना के लेने के योग्यता को पूरा नही करते है फिर भी वह इसमें मिलने वालें आर्थिक लाभ को ले रहे होते है वे सभी फर्जी किसान इंटरनेट पर किसान सम्मान निधि योजना से अपना नाम कैसे हटाये? | किसान सम्मान निधि योजना को बंद कैसे करें? के बारें में सर्च करते रहते है |

PM Kisan Yojana Band Kaise Kare?

अगर आप भी Samman Nidhi Yojana Band Kaise Kare के बारें में जानना चाहते है तब आपको इस ब्लॉग लेख में 6000 Wala Band Kaise Kare | Kisan Yojana Se Name Kaise Kataye | Kishan Yojana Se Name Kaise Delete Kare के बारें में विस्तृत जानकारी मिलने वाली है।

किसान सम्मान निधि योजना से अपना नाम कैसे हटाये – PM Kisan Yojana Registration Close in Hindi

इस तरह के योजना को शुरू करने का भारत सरकार का मुख्य उदेश्य भारत के उन सभी किसानों को सालाना 3 किस्तों में आर्थिक लाभ पहुंचाना था, जिनका आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब थी। ऐसे में उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए PM Kisan Scheme की शुरुआत किया गया था

परंतु इस योजना में वैसे भी लोग फर्जी किसान बनकर लाभ ले रहें थे, जो किसान नही थे, साथ ही वह इस योजना के लाभ लेने के लिए सभी मापदंडो को पूरा नही करते थे फिर भी फर्जी तरीके से हर साल सरकार से वह 6,000 रुपया ले रहें है।

ऐसे किसानो को पहचान कर सरकार इसका सूची ऑनलाइन जारी कर रही है, जिस सूची में वैसे किसानों का नाम दिया हुआ रहता है जो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक योग्यताओ को पूरा नही करते है। ऐसे सभी किसानों को अब तक मिले राशि को वापस करना होगा।

पीएम-किसान योजना के अयोग्य किसानों की लिस्ट कैसे देखें ?

कृषि विभाग भारत सरकार के द्वारा वैसे सभी किसानों का नाम लिस्ट में जारी किया जाता है जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana के सभी मापदण्डो को पूरा नही कर पाते है अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहें है तब आप नीचे गया स्टेप को फॉलो करके अपना नाम सूची में चेक कर सकते है: –

  1. इसके लिए आपको गूगल पर DBT Bihar लिखकर सर्च करना है उसके बाद पहला लिंक पर क्लिक करना है।
  2. उसके बाद वहाँ पर दिया गया मेनू लिंक आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिंट पर क्लिक कर PM – Kisan आयकर अयोग्य किसान के लिंक पर क्लिक करना है।
  3. फिर अब आपको अपना PM Kisan Registration Number या Registered Mobile Number टाइप कर Search बटन पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद अगर आपका नाम शो कर रहा है तब आपको अब तक मिले योजना के सभी राशि को वापस सरकार को करना होगा। ऐसा नही करने पर उन पर कानूनी कार्यवाही किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना से नाम हटाने के कारण 

आपके पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नाम हटाने के कुछ कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:

पंजीकरण के दौरान गलत जानकारी प्रदान करना: – अगर किसान ने PM-KISAN योजना के लिए पंजीकरण कराते समय गलत जानकारी दी है, जैसे कि नाम, उम्र या आधार नंबर आदि, तो उनका नाम स्वचालित रूप से योजना से हट जाएगा।

पात्रता मानदंड पूरा न होना: – PM-KISAN योजना के अनुसार, केवल वे किसान पात्र होंगे जिनके पास कम से कम 1 एकड़ जमीन होती है और जो आधार विवरणों के अनुसार पंजीकृत होते हैं। अगर किसान की जमीन नहीं होती है या उनके पास आधार कार्ड नहीं होता है, तो वे PM-KISAN योजना से बाहर हो सकते हैं।

खाता अस्थायी रूप से बंद हो जाने के कारण: – अगर किसी किसान का खाता अस्थायी रूप से बंद हो जाता है तो भी उनका नाम योजना से हटा दिया जा सकता है।

किसान की मृत्यु हो जाने के कारण: – यदि किसी किसान की मृत्यु हो जाती है तो भी उनका नाम योजना से हटा दिया जाता है।

Advertisements

योजना के नियमों का उल्लंघन: – यदि किसी किसान योजना के नियमों का उल्लंघन करता है, जैसे कि अधिक धनराशि का लाभ प्राप्त करना या दो या अधिक खातों से लाभ प्राप्त करना आदि, तो भी उनका नाम योजना से हटा दिया जाता है।

इसके अलावा कुछ किसान अपने इक्षा अनुसार अपना नाम PM Kisan Yojna से हटवाना चाहते है इसके लिए वह Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Ko Kaise Band Kare के बारें में जानना चाहते है।

किसान सम्मान निधि योजना को बंद करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • Application
  • PM Kisan Registration Slip
  • Aadhaar Card
  • Bank Passbook
  • Mobile Number

किसान सम्मान निधि योजना को बंद कैसे करें – How to close PM Kisan Yojana in Hindi ?

PM Kisan Yojana Band Kaise Kare – अगर आप भी PM Kisan Yojana का लाभ लेना नही चाहते है तब आप इस योजना से मिलने वालें लाभ को बंद करवा सकते है इसके लिए आपके पास अस्पष्ट कारण होने चाहिए, जिसके आधार पर योजना के पंजीकरण को बंद किया जा सकता है।

आपके जानकारी के लिए बता दें, Kisan Samman Nidhi Yojana Band करवाने के लिए ऑनलाइन किसी भी तरह के सुविधा को अब तक शुरू नही किया गया है जिस वजह से आप ऑनलाइन अपना PM Kisan Scheme Registration Close Application नही दे सकते है

इसके लिए आपको अपने ब्लॉक में कृषि विभाग के अधिकारी Kisan Coordinator (किसान समन्वयक) के पास जाना होगा और उनको इस विषय के बारें में जानकारी अवगत कराने के बाद एक आवेदन पत्र और PM Kisan Registration Slip, Aadhaar Card की फोटोकॉपी अटैच करके देना होगा,

जिसके बाद आपके आवेदन की जांच कर आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से हटा दिया जाता है। नीचे आपको PM Kisan Yojana Close Application Format in Hindi दिया गया है। ठीक आपको इसी तरह के आवेदन लिखकर अपने ब्लॉक में कृषि विभाग में जामा करना होगा।

पीएम किसान योजना बंद करने के लिए आवेदन पत्र – PM Kisan Yojana Close Application Format in Hindi 

सेवा में,

श्रीमान किसान प्रबंधक, किसान सम्मान निधि योजना

(शाहपुर पटोरी, समस्तीपुर)

 

विषय – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नाम हटवाने के संबंध में।

 

महाश्य,

उपयुक्त विषय के आलोक में विनम्र पूर्वक सूचित करना है कि मेरा नाम रोहित प्रसाद है और मैं केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी हूँ और मेरा पंजीकरण संख्या __________________ है। 

 

मैं अब से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं लेना चाहता हूं। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार गई है और मैं इसके सभी मापदण्डो को पूरा नही कर पा रहा हूँ। इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मेरे खाते से किसान सम्मान निधि योजना लाभ को बंद कर दिया जाए।

 

अत: आपसे निवेदन है कि कृपया मेरी अनुरोध को संबोधित करते हुए, मेरा खाता योजना से रद्ध करने की कृपा करें और किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसी भी तरह की सब्सिडी न दें।

 

आपका विश्वास भाजन

नाम –

पंजीकरण संख्या –

आधार नंबर –

बैंक खाता विवरण –

पता – 

मोबाइल नंबर – 

FAQ’S

Q. मैं पीएम किसान को कैसे रद्द कर सकता हूं?

हाँ बिलकुल कर सकते है। इसके लिए आपको कृषि विभाग के पदाधिकारी को आवेदन दे कर सूचित करना होगा। आवेदन कैसे लिखना हैं, बारे  ऊपर बताया गया हैं। 

Q. पीएम किसान रिफंड ऑनलाइन क्या है?

पीएम किसान रिफंड ऑनलाइन वैसे लोगो के लिए हैं,  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  लिए पात्र नही हैं। और इस योजना के तहत पैसा ले रहे थे या हैं। अब वैसे लोगो को आयोग घोषित किया गया हैं। और उनलोगो  गए पैसा ऑनलाइन रिफंड करने के लिए सूचित किया गया हैं। 

इसे भी पढ़े। 
आधार कार्ड से राशन कार्ड कैसे निकाले ? जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है?

Conclusion

आज के लेख में हमने पीएम किसान योजना बंद कैसे करें –  How to close PM Kisan Yojana in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा पीएम किसान योजना बंद करने के लिए आवेदन पत्र – PM Kisan Yojana Close Application Format in Hindi यह भी विस्तार में जाना।

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

About The Writer

3 thoughts on “PM Kisan Yojana Band Kaise Kare, किसान सम्मान निधि योजना को बंद कैसे करें?”

Leave a Comment

Contact Us