Responsive Menu
Add more content here...

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf 2023-24

इस आर्टिकल में आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf, Pradhan Mantri Awas Yojana Form Pdf, ग्राम पंचायत इंदिरा आवास योजना लिस्ट Bihar कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में जानेंगे।  सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक योजना हैं जिसके माध्यम शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगो को रहने के लिए इस योजना के तहत घर उपलब्ध करने की योजना हैं। यह भारत सरकार के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संचालित होता हैं। इसका शुरुआत 25 जून 2015 हो हुआ था। इस योजना के तहत झुग्गी और झोपड़ी में रहने वाले गरीब लोगो के लिए अपना पक्का घर निर्माण के लिए सहायता किया जाता हैं। जो लोग खुद से घर बनाने में समर्थ नही हैं। 

सरल भाषा में समझे तो Pradhan Mantri Awas Yojana भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक कल्याणकारी योजना हैं, जिसके तहत देश में रह रहे गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगो  को अपना पक्का मकान बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराया जाता हैं। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Form Pdf

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Form Pdf की जरुरत पड़ेगा जिसके बारे हम हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं। इसी आर्टिकल में हम आपको फॉर्म डाउनलोड करने का भी सुविधा देंगे जहाँ से आप Direct फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस योजना के लाभ लेने के लिए कौन-कौन लोग पात्र हैं और योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य हैं, हम आपको एक-एक करके बताने वाले हैं। इसलिए आप आर्टिकल को एक-एक  लाइन को ध्यान से पढ़े। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Form Pdf Highlight 

आर्टिकल का नाम  प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf
योजना का नाम  प्रधानमंत्री आवास योजना
योजन  केंद्र सरकार द्वारा संचालित 
योजना का लाभ्यर्थी  गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 
ऑफिसियल वेबसाइट  Pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य हैं देश में रह रहे गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को अपना आवास उपलब्ध करना। जानकारी के लिए आपको बता दे इस योजना का शुभारंभ तकालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 जून 2015 को किया गया था। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रो के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित किया गया हैं। जो ग्रामीण क्षेत्र के लाभ्यर्थी के लिए 1 लाख 30 हजार रूपये हैं। और शहरी क्षेत्र के लाभ्यर्थी के लिए 1 लाख 20 हजार रुपया निर्धारित किया गया हैं, जो राशि लाभ्यर्थी को सहायता के रूप में प्रदान किया जाता हैं। इसे समय-समय पर बढ़या भी जाता हैं। 

इस योजना के तहत सभी गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को 2024 तक घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया हैं। पहले ये लक्ष्य 2022 तक ही था, मगर इसे बढ़ा दिया गया हैं। 

पीएम आवास योजना कैसे मिलता है?

पीएम आवास योजना का लाभ Direct लाभ्यर्थी के बैंक खाता में DBT माध्यम से मिलता हैं। इसके लिए कुछ मापदंड हैं और कुछ डॉक्यूमेंट की अवसायकता पड़ता हैं।  जिसके बारे में आपको निचे जानकारी पढ़ने को मिलेगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र हैं? ये सवाल आपके मन में भी हो सकता हैं, तो चलिए इसके लिए पत्रता के बारे में जानते हैं:-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले लाभ्यर्थी भारत देश का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • लाभ्यर्थी गरीबी रेखा के अंतर्गत हो, जैसे उनके पास कोई भी पक्का घर न हो, कोई भी वाहन न हो, गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर हो। 
  • लाभ्यर्थी का उम्र 21 साल से 55 साल के बिच में हो। 
  • जिन्हे पहले से किसी भी योजना के तहत पक्का घर न बना हो। 

इस योजना के लिए ये मुख्य पत्रता हैं, जो इसे पूरा करेंगे वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं, अन्यथा नही। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए?

यदि आप प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके लिए लगने वाले दस्तावेज के बारे में जानकारी होना चाहिए। जो निम्न्लिखित हैं:- 

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf

यदि ऊपर बताये सभी मापदंड को पूरा करते हैं तो आप इस योजना  पात्र हैं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf करना होगा, और फिर फॉर्म को भरना हियँ और अपने मुखिया के पास या प्रखंड कार्यालय में आवास विभाग  करना होगा। निचे प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf लिंक दिया गया हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म PDF

प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म PDF Download Form
ऑफिसियल वेबसाइट  Pmayg.nic.in
अप्लाई ऑनलाइन  Apply
 BiharForm  Home Page

ग्राम पंचायत इंदिरा आवास योजना लिस्ट Bihar

आप किसी भी राज्य (स्टेट) से हैं और  ग्राम पंचायत इंदिरा आवास योजना लिस्ट देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्रधान मंत्री आवास योजना-ग्रामीण के ऑफिसियल वेबसाइट rhreporting.nic.in पर जाना होगा। यहाँ आपको E. SECC Reports में निचे Category-wise SECC data summar पर क्लिक करना हैं। 

ग्राम पंचायत इंदिरा आवास योजना लिस्ट Bihar

Advertisements

Category-wise SECC data summar पर क्लिक करने के बाद आपको Selection Filters का ऑप्शन मिलेगा जहाँ से आपको अपना State, District और Block का चयन करने का ऑप्शन मिलेगा। फिर Math का कुछ नंबर दिखेगा जिसे जोड़-घटाव करके The Answer is के निचे डालना हैं। उसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आपके ब्लॉक के सभी पंचायत का लिस्ट आ जायेगा जिसके डिटेल लिखा रहेगा।और Submit के निचे आपके सामने Download Excel और Download Pdf का ऑप्शन मिलेगा। आप को जिस भी फॉर्मेट मर चाहिए Download कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल में आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड Pdf, Pradhan Mantri Awas Yojana Form Pdf, ग्राम पंचायत इंदिरा आवास योजना लिस्ट Bihar के बारे में पढ़े। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताये। और अपने परिवार, रिस्तेदार और दूसरे के साथ Share करें। हमारे BiharForm.com Team की ओर से आपको ध्यन्यवाद  

इसे भी पढ़े। 

1 शौचालय के लिए आवेदन कैसे करें?
2 Lohiya Swachh Bihar Abhiyan Form
3 विश्वकर्मा योजना क्या है और इसके फायदे?
4 दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना क्या हैं?
5 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या हैं और अप्लाई कैसे करें?
6 महिला पेंशन योजना का लाभ कैसे ले?
7 पारिवारिक लाभ योजना क्या हैं और इसका फायदा कब मिलता हैं?
8 कबीर अन्त्येष्टि अनुदान योजना क्या हैं और इसका लाभ कब मिलता हैं?
9 किसान सम्मान निधि योजना को बंद कैसे करें?
10 अन्य Pdf Form देखे।

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us