Responsive Menu
Add more content here...

Pension Scheme For Ladies, महिला पेंशन योजना का लाभ कैसे ले?

Pension Scheme For Ladies,  Mahila Pension Yojana क्या हैं ?

महिला पेंशन योजना का लाभ वैसे महिला को मिलता हैं, जो विधवा हो जाती हैं। विधवा कहने मतलब जिनके पति का मुर्त्यु हो जाता हैं उन्हें विधवा कहा जाता हैं। सरकार के तरफ से वैसे लोगो को सहायता के रूप में पेंशन प्रदान करती हैं। ऐसे लाखो लोग हैं जो इस योजना का लाभ ले रहे हैं। ये पेंशन की राशि राज्य सरकार निर्धारित करती हैं इसलिए प्रत्येक राज्य में पेंशन राशि अलग-अलग हो सकता हैं। 

यु कहे तो Pension Scheme For Ladies,  Mahila Pension Yojana को vidhwa pension yojana कह सकते हैं। 

विधवा लाभ क्या हैं?

विधवा लाभ वैसे महिला को मिलता हैं जिनका पति का मृत्यु किसी भी कारण से हो जाता हैं, और वह महिला दूसरा विवाह नही करती हैं, तो उन्हें सरकार अपने जीवन यापन करने के लिए सहायता के रूप में विधवा पेंशन का लाभ देती हैं। 

अगर मेरे पति की मृत्यु हो जाती है तो मुझे कितनी पारिवारिक पेंशन मिलेगी?

अगर किसी के पति का मृत्यु हो जाता हैं तो उसे विधवा पेंशन के रूप में 500/- प्रति महीना के हिसाब से मिलता हैं। 

विधवा पेंशन कौन ले सकता है?

विधवा पेंशन वैसे सभी महिला ले सकती हैं, जिनके पति का मृत्यु किसी भी कारण से हो गया हो, ओ विधवा पेंशन के लिए आवेदन कर सकती हैं और इसका लाभ ले सकती हैं। 

विधवा पेंशन बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

विधवा पेंशन बनाने के लिए आपके पास निचे लिखे कागजातों का जरुरत पड़ेगा :-

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आवासीय प्रमाण पत्र 
  5. पति का मृत्यु प्रमाण पत्र 
  6. पासपोर्ट साइज का फोटो  

Vidhwa Pension Yojana

अगर आप विधवा पेंशन का लाभ लेना या किसी को दिलाना चाहते हैं तो ऊपर बताये गए सभी पेपर का होना अनिवार्य हैं, ये सभी दस्तावेज रहने पर ही आप विधवा पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का तरीका Offline और Online दोनों हो सकता हैं, ये आपके राज्य के ऊपर निर्भर करता हैं की आपका राज्य सरकार विधवा पेंशन के लिए किस प्रकार से आवेदन लेती हैं।  

इसे भी पढ़े:– PM Kisan Physical Verification Form PDF कैसे करें?

विधवा पेंशन कैसे शुरू करें, महिला पेंशन योजना का लाभ कैसे ले?

विधवा पेंशन शुरू करने के लिए आपको Offline या Online के माध्यम से आवेदन करना होगा, आवेदन के बाद सम्बंधित पदाधिकारी आपके दिए आवेदन को वेरिफिकेशन करते हैं, उसके बाद विधवा पेंशन दिए गए बैंक अकाउंट या आधार से लिंक बैंक खाता में आना शुरू हो जाता हैं। 

विधवा पेंशन ऑनलाइन कैसे करें?

विधवा पेंशन के लिए अपने राज्य सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पे जा कर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप बिहार में अप्लाई करना चाहते हैं तो Click करके अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको योजना का नाम / Scheme Name इन्द्रा गाँधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना का चयन करना हैं। इसमें आपको 5 प्रकार के योजना का नाम दिखेगा। 

Vridha Pension Kyc Bihar

जिन्हे भी पेंशन का लाभ मिलता हैं, प्रत्येक साल 1 बार Kyc करा कर अपना जीवित होने का प्रमाण सरकार को देना होता हैं।  अगर कोई व्यक्ति पेंशन का लाभ लेता हैं और Kyc नही करता हैं तो उनका पेंशन पेमेंट का पैसा रोक दिया जाता हैं, और सरकार यह समझती हैं की इस लाभ्यर्थी का मृत्यु हो गया हैं। इसलिए प्रत्येक साल Kyc करना अनिवार्य होता हैं। अगर आप बिहार से हैं तो इस वेबसाइट elabharthi.bih.nic.in पर जा कर अपना Kyc कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़े:– NPCI Aadhar Link Bank Account Form in Hindi Pdf Download कैसे करें?

FAQ’s Mahila Pension Yojana

विधवा पेंशन महीने में कितना आता है?

विधवा पेंशन के रूप में 500/- प्रति महीना के हिसाब से मिलता हैं। 

मृत्यु के बाद पेंशन किसे मिल सकती है?

पति के मृत्यु के बाद विधवा महिला को पेंशन का लाभ मिलता हैं। 

आपको कब तक विधवा माना जाता है?

अगर किसी के पति का मृत्यु हो जाता हैं तो वह महिला विधवा कहलाती हैं, और वह महिला तब तक विधवा कहलाती हैं जब तक वह दूसरी विवाह नही करती हैं। 

क्या विधवा बेटी को पेंशन मिल सकती है?

हाँ, अगर किसी की बेटी विवाह के बाद विधवा हो जाती हैं, तो उन्हें विधवा पेंशन का लाभ जरूर मिलता हैं। इसके साथ शर्त ये होता हैं की ओ दूसरी शादी न की हो, अगर दूसरी कर लेती हैं तो विधवा पेंशन का लाभ नही मिलेगा। 

Advertisements

विधवा पेंशन 2023 कब तक आएगी?

विधवा पेंशन प्रत्येक महीना लाभ्यर्थी के बैंक खाता में भेजा जाता हैं, किसी किसी महीना नही भेजा जाता हैं तो अगले महीना पिछले महीने को जोड़ कर भेजा जाता हैं। 

इसे भी पढ़े:– Pradhan Mantri Awas Yojana: Eligibility Criteria, Documents Required, Online Apply, List, Payment

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने Pension Scheme For Ladies, महिला पेंशन योजना  जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा Mahila Pension Yojana का लाभ कितना मिलता हैं और इसके लिए क्या-क्या नियम और शर्त हैं सभी के बारे विस्तार से बताया गया हैं। 

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

इसे भी पढ़े:–   खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

About The Writer

1 thought on “Pension Scheme For Ladies, महिला पेंशन योजना का लाभ कैसे ले?”

Leave a Comment

Contact Us