Trade License Ke Liye Apply Kaise Kare और Status कैसे देखें?

Trade License Ke Liye Apply Kaise Kare: किसी भी प्रकार का नया बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रेड लाइसेंस यानी व्यापार अधिकार पत्र की आवश्यकता होती है। जो यह सुनिश्चित करती है कि व्यापार कानूनी रूप से वैध तरीकों से खोला गया है और वह अपना बिजनेस शुरू करने के लिए स्वतंत्र है।

अगर आप भी किसी तरह का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तब आपको बिजनेस ट्रेड लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए आपको ट्रेड लाइसेंस नवीनीकरण और पंजीकरण ऑनलाइन – Trade License Renewal & Registration Online करना होगा।

अगर आप भी अपने एक नए बिजनेस की शुरुआत करने जा रहें है तब आपको Trade License Kaise Le के बारें में जानकर Trade License Apply Online Bihar – Online Trade License Registration in Bihar बिजनेस ट्रेड लाइसेन्स के लिए आवेदन दे सकते है।

ट्रेड लाइसेंस क्या होता है – What is Trade License?

व्यापार अधिकार पत्र (Trade License) एक ऐसा दस्तावेज़ होता है, जिसमें नया व्यापार शुरू करने के लिए आवेदको को राज्य सरकार के अधीन आने वाली नगर पालिका अध्यक्ष के द्वारा Shop Registration License अप्लाई 2023 कर व्यापार शुरू करने का सरकारी अनुमति देती है।

आसान शब्दों में ट्रेड लाइसेन्स का परिभाषा, ट्रेड लाइसेंस एक अनुमति पत्र होता है जो व्यापारिक या वाणिज्यिक गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए सरकारी अथॉरिटी द्वारा प्रदान किया जाता है। यह अनुमति विशेष उद्देश्यों या क्षेत्रों में व्यापार या वाणिज्यिक गतिविधियों को करने के लिए आवश्यक होता है।

इसे भी पढ़े:- Format For Rent Agreement Hindi, किरायानामा कैसे बनवाये?

किसी भी तरह का दुकान या व्यापार शुरू करने के लिए 30 दिनों के भीतर Trade License बनवाना होता है, जिससे वह दुकान (शॉप) सरकारी रिकॉर्ड के अधीन शामिल हो जाता है और वह अपना बिजनेस सुचारु रूप से संचालित कर सकते है।

ट्रेड लाइसेन्स के प्रकार – Types Of Trade License

Advertisements

भारत में बिजनेस और कमर्शियल गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार के ट्रेड लाइसेंस होते हैं। नीचे भारतीय ट्रेड लाइसेंस के प्रमुख प्रकार दिए गए हैं: –

Business License: – यह लाइसेंस उन व्यापारियों के लिए होता है जो सामान्य व्यापार और विक्रय के लिए अनुमति प्राप्त करना चाहते हैं। इसमें व्यापारिक गतिविधियों, दुकानों, वस्तुओं, उत्पादों के विक्रय और खरीदारी के लिए लाइसेंस शामिल होता है।

Supply License: – इस लाइसेंस के तहत उन व्यापारियों को अनुमति मिलती है जो सप्लाई बिजनेस करते हैं, जैसे कि अनाज, किराना, दवा, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि उत्पादों के बेचना और खरीदारी के लिए।

Import/Export License: – यह लाइसेंस उन व्यापारियों को प्रदान किया जाता है जो अन्य देशों से वस्तुएं आयात या निर्यात करना चाहते हैं। इस लाइसेंस के माध्यम से विशेष वस्तुएं आयात या निर्यात की जाती हैं और नियमों के अनुसार कारोबार किया जाता है।

Food License: – इस लाइसेंस के तहत होटल, रेस्टोरेंट, दुकानों, बेकरी, मिठाई का दुकान आदि के लिए अनुमति प्रदान की जाती है। यह लाइसेंस फूड रिलेटेड गतिविधियों के लिए आवश्यक होता है जो आम लोगों को भोजन या पेय पदार्थ प्रदान करते हैं।

Drug License: – यह लाइसेंस ड्रग और फार्मा संबंधित उत्पादों के विक्रय और खरीदारी के लिए दी जाती है। इसमें औषधियां, औषधीय पदार्थ, चिकित्सा सामग्री, इम्पोर्टेड औषधि आदि शामिल होते हैं।

ट्रेड लाइसेंस की वैधता अवधि – Validity Period of Trade License

Trade License को राज्य सरकारी के द्वारा एक वित्तीय वर्ष यानि 1 अप्रैल से अगले साल के 31 मार्च तक के लिए जारी किया जाता है इस दौरान इस प्रकार का दस्तावेज़ वैध माना जाता है और समय अवधि के दौरान सरकारी जांच नही होती है

परंतु, जैसे ही ट्रेड लाइसेंस का वैधता 1 साल खतम हो जाती है, तब इसे फिर से Trade License Renewal करवाना पड़ता है, जिसके लिए शुल्क का भुगतान अगले वित्तीय वर्ष तक करना होता है। ट्रेड लाइसेंस के नवीनीकरण में देरी पर विलंब शुल्क भी लिया जाता है।

ट्रेड लाइसेन्स कैसे बनता है – Trade License Ke Liye Apply Kaise Kare

ट्रेड लाइसेंस बनाने का तरीका भारतीय राज्य में विभिन्न है अगर आप Trade License in Bihar बनवाना चाहते है, जिसके लिए nagarseva.bihar.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दे सकते है तो वही Trade License in Uttar Pradesh के लिए niveshmitra.up.nic.in पर आवेदन देना होता है।

इसके अलावा आप चाहे तो ऑफलाइन तरीके से भी ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन दे सकते है, जिसके लिए आपको अपने नगर पालिका के अध्यक्ष या नगर सेवा ऑफिस से संपर्क करना होगा और दस्तावेज़ के साथ आवेदन देना होगा। जिसके बाद 30 दिनों के भीतर बिजनेस लाइसेंस बनाकर दे दिया जाता है। 

ट्रेड लाइसेंस के लिए पात्रता – Eligibility Criteria For Trade License Apply 2023

जैसा कि आप अवगत है कि ट्रेड लाइसेंस को राज्य सरकार के सरकारी अथॉरिटी के द्वारा बनाया जाता है, जिसमें ट्रेड लाइसेंस आवेदन करने के लिए आवेदको को नीचे दिया गया सभी पात्रता को पूरा करना होगा: –

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए
  • आवेदक नया व्यापार शुरू करना चाह रहा हो
  • आवेदक का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • व्यवसाय का प्रकार कानूनी रूप से स्वीकार्य होना चाहिए।

इसे भी पढ़े :- Character Certificate (Pcc) Apply Online, चरित्र प्रमाण पत्र और कैसे बनता हैं ?

ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए लगने वाला शुल्क – Trade License Fees

ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए लगने वाला शुल्क भारत में व्यवसाय के प्रकार और स्थान के आधार पर अलग-अलग होता है। इसका मूल्यांकन स्थानीय सरकारी अथॉरिटी द्वारा किया जाता है और विशेष व्यापार गतिविधियों के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए जाते हैं।

अगर आप Shop Dukan Registration करवाना चाहते है तब आपसे 2000 रुपए तक या उससे अधिक आवेदन शुल्क मांगा जा सकता है हालांकि यह शुल्क व्यापार और राज्य सरकार के अधीन आने वाली लोकेशन के आधार पर चार्ज किया जाता है।

ट्रेड लाइसेंस बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ – Documents Required For Trade License Apply Online

अगर आप भी किसी भी प्रकार का बिजनेस का शुरुआत करना चाह रहें है तब आपको कानून के अनुसार से ट्रेड लाइसेंस बनवाना होगा, जिसके लिए आवेदन करने के लिए आपसे नीचे दिया गया सभी दस्तावेजों को मांगा जा सकता है। हालांकि, यह सभी दस्तावेज़ भारतीय राज्य के अनुसार विभिन्न हो सकती है: –

इसे भी पढ़े :- Pan Card Kaise Banaye और पैन कार्ड क्या होता हैं ?

ट्रेड लाइसेन्स बिहार के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें – Shop Registration in Bihar 2023

Trade License Registration करने के लिए आपके पास दो विकल्प होता है, पहला आप अपने जिला के नगर सेवा कार्यालय में जाकर वहाँ Form 7 और Form 8 को भरकर और मांगा गया सभी दस्तावेजों को अटैच कर आवेदन कर सकते है, 

जिसके बाद आपको उसका पावती दे दिया जाता है और 30 दिनों के भीतर आपका Trade License आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। हालांकि आप नगर सेवा कार्यालय से भी इसे प्राप्त कर सकते है।

Shop Establishment Registration Bihar

इसके अलावा आप Online Trade License Apply कर सकते है। अगर आप बिहार राज्य के स्थायी निवासी है और अपना एक नयें बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है तब आपको सबसे पहले Bihar Shop Registration Online करना होगा, जिसके लिए नीचे दिया गया सभी स्टेप्स को फॉलो करें: –

Step 1 – Bihar Shop Registration Portal पर जाएं

किसी भी तरह का दुकान खोलने के लिए और ट्रेड लाइसेंस अप्लाई ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर Bihar Shop Registration लिखकर सर्च करना है और पहला लिंक पर क्लिक करें। इस तरह आप RTPS Shop Registration Form Bihar Portal खुलकर आ जाएगा।

5Du90WusXArgwbzfflqYKOsD0KLzyjNyRSgyZmAawtD6kEIrfVN3aFr8WigGjU0sP7hvV9KFmyBxmoX ZxZaASiRnsBxmjHPBas4h8OcF cfh5Sk2035K32y Ps2ge3tt934jOh0dnDf71FSCrh6VRk

Step 2 – Bihar Shop Application For Registration Form No – 1 भरें

अब आपके सामने Bihar Trade License Online Apply Form खुलकर आ जाएगा। जिसमें सबसे पहले District और Sub-Division Office का चयन करें।

Cq MF2IsAJ3I7AK0 bfbpkv04 QQNSUjKPCsVm0LqTtDe5P2UZTCnN0f6fBCht4mRnSN6eQsTYiWbVwTyMBBX1TlZrFO cEZNdCZuJkjP17GeY4QbORkRd6IUaHvke3keWhQDvUeuSVI ONN2LEGCj8

इसके बाद Establishment Details में पूछा गया सभी जानकारी को दर्ज करें। इसके बाद फॉर्म में पूछा गया अन्य कॉलम में सभी जानकारी दर्ज करें।

qMtk4820fTfDH4Xwd8Rpsbfu9tDmbABEsErmWb4eYypKUcMTgyE5DZGJmNbadD90sHCGyyXLbxPFGQyZFNhGoOURJ 4kUJv5Pe56f3JNxQb6hfy

Step 3 – Employer Details दर्ज करें

इसके बाद अगले कॉलम में Manager, Agent or any other person का नाम, एड्रेस, पद और ईमेल आईडी देना है।

kosMtyDwq 5ELNWhb84O gU3kfz5fwXmHEnS2UM1xhgTR2G83IpgAYvaHEhkS6yzfN8GBh68dGGaXjYCvb88VqTJcOZAzIsYsVHzvhUaWJuZR0VDehsgiW2BNdiUqDK0mfnKbsF2nPVwOtByDm TsmM

Step 4 – Document Upload करें

इसके बाद Declaration में I Agree पर क्लिक करें और Next बटन के साथ आगे बढ़ें। जहां पर दिया गया Add Annexure बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद मांगा गय सभी दस्तावेजों को पीडीएफ़ फ़ाइल में अपलोड करे।

Step 5 – Final Submit

अब डॉक्युमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद अगला पेज पर दिया गय Submit बटन पर क्लिक करें। इस तरह आपका Trade License Online Apply Application Form स्वीकार कर लिया जाता है अब आपके आवेदन की जांच कई स्तर पर किया जाएगा।

जिसके बाद सभी स्तर पर सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद ट्रेड लाइसेन्स को ऑनलाइन डाउनलोड भी किया जा सकता है। इस तरह अपने अपने सवाल Trade License Kaise Le को जानते हुये, इसे बनवा सकते है। 

Trade License Status Check Online कैसे करें?

आप भारत के जिस भी राज्य का निवासी है और एक नया बिजनेस शुरुआत करने के लिए Trade License Online Registration किए है तब उसका स्टेटस नीचे दिया गया सभी स्टेप्स के मदद से चेक किया जा सकता है: –

  • इसके लिए सबसे पाले आपको Trade Licence Online Application Portal पर जाना होगा, जिस पोर्टल पर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दिये थे।
  • जहां पर दिया गया Trade License Status के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना Application Number दर्ज करें और Search बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपका Trade License Registration Status दिखने लग जाएगा। जिसमें देखा जा सकता है कि आपका आवेदन सत्यापन प्रक्रिया कहाँ तक पूर्ण हुआ है इत्यादि विवरणों को इसमें देखा जा सकता है।

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

Conclusion 

आज के लेख में हमने ट्रेड लाइसेन्स बिहार के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें – Shop Registration in Bihar 2023 जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से जाना है। इसके अलावा ट्रेड लाइसेंस कैसे लें – Trade License Kaise Le के बारें में भी जानकारी प्रदान किया गया है।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख आप सभी अच्छा लगा होगा, लेख संबन्धित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… 

इसे भी पढ़े
चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे? NPCI Aadhar Link कैसे करें?
थाना प्रभारी को एप्लीकेशन कैसे लिखें? बिजली विभाग को एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

Leave a Comment

Contact Us