Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें?

3
Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें ?
Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें ?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें ? से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।  पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

khatiyan kya hota haiखतियान किसे कहते हैं

khatiyan kya hota hai:- खतियान ( खतयोनि ) शब्द से बना है । जिस कागजात में मौजे के पूरा वर्णन के साथ – खतियान धारी किसान के नाम, पिता का नाम,मौजा(गांव) का नाम,जाति,थाना नंबर,अंचल का नाम, जिला का नाम,राज्य का नाम,खाता नंबर,खेसरा नंबर(प्लाट नंबर),जमीन(खेत) के चौहदी, जमीन का दखल और दखल का स्वरुप,नवैयत/जमाबंदी नंबर, जिस कागज(दस्तवेज)पर ये  पूरा विवरण लिखा रहता हैं उसे खतियान कहते हैं। खतियान के बारे में विस्तार से जानने  लिए यहाँ Click करें।

खतियान कितने प्रकार के होते हैं : Khatiyan Ke Prakar

बिहार में खतियान मुख्यतः 6 प्रकार का होता हैं। 1.रैयती खतियान, 2. सिकमी खतियान, 3. मुस्त्वाहा खतियान, 4. मुक्त तनाजा खतियान, 5. बिहार सरकार का खतियान, 6. भारत सरकार का खतियान खतियान के प्रकार के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ Click करें।

Khatiyan Kaise Nikale – खतियान कैसे निकले? 

खतियान देखना है Bihar के तो  कुछ महत्पूर्ण बातो पर ध्यान देना जरुरी हैं, जो आपको मालूम होना चाहिए, जो इस प्रकार हैं:-

  1. जहाँ का खतियान निकालना है उस जिला का नाम 
  2. जहाँ का खतियान निकालना है उस प्रखण्ड का नाम 
  3. जहाँ का खतियान निकालना है उस मौजा का नाम 
  4. जिसका का खतियान निकालना है उसका खाता,खेसरा, रैयत का नाम 
  5. आप चाहे तो पुरे मौजा के रैयत का भी खतियान देख सकते हैं, जो आप निचे देखेंगे।  

Khatiyan Kaise Nikale – बिहार का खतियान कैसे देखें ?

खतियान निकालने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट  www.biharbhumi.bihar.gov.in पर जाना होगा, और निचे बताये सभी स्टेप को करना होगा। हम आपको सभी Step 1-1 करके बताएँगे।  इस ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद आपको निचे जैसा ऑप्शन दिखाई देगा। 

Khatiyan Official Website
Khatiyan Official Website

यहाँ पर आपको अपना खता देखें पर Click करना हैं।  Click करने के बाद आपके सामने फिर से दूसरा पेज खुलेगा जैसे की आपको निचे दिख रहा हैं, अपना बिहार का नक्शा, जिसमे बिहार सभी जिला का नक्शा और नाम हैं। 

खतियान चेक करने की वेबसाइट क्या है ?www.land.bihar.gov.in
का फुल फॉर्म क्या होता हैं Bihar Full Form Full Form of Bihar Bihar Ka Full Form
Bihar Map

यहाँ आने के बाद सबसे पहले आपको नक्शा में अपना जिला के ऊपर Click करना हैं।  क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से आपके जिला का नक्शा आ जायेगा, जिसमे जिले के सभी प्रखण्ड का नक्शा और नाम रहेगा, जैसे की आप निचे देख रहे हैं मुजफ्फरपुर जिला पर Click करने के बाद मुजफ्फरपुर के सभी प्रखंड का नाम और नक्शा दिखने लगा हैं। 

Muzaffarpur District Map
Muzaffarpur District Map

यहाँ पर फिर आपको प्रखंड के नाम के ऊपर नक्शा पर Click करना हैं। प्रखंड के नाम के ऊपर पर Click करने के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन खुल कर आ जायेगा जैसे की आपको निचे के फोटो में दिख रहा हैं। 

Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें ?
Khatiyan Kaise Nikale 2023:बिहार का खतियान कैसे देखें?

यहाँ पर आपको जिस भी गांव/मौजा का खतियान देखना हैं उस गांव/मौजा के पहले अक्षर पर Click करना हैं।  क्लिक करने के बाद बाये साइड में मौजा का नाम चुने वाले लिस्ट में आपके गांव/मौजा नाम आ जायेगा और साथ में आपके गांव के थाना नंबर भी देखेगा और आपके गांव में कुल कितना खेसरा नंबर हैं ये भी दिखेगा। 

  • यहाँ पर आपको अपने मौजा नाम या थाना नंबर किसी पर भी Click करना हैं। 
  • उसके बाद आपको निचे कई ऑप्शन मिलेगा देखें माध्यम से आप अपना Khatiyan Kaise Nikale सकते हैं।  जो ऑप्शन आपको निचे भी दिख रहा हैं। आप किसी का चयन करके देखे सकते हैं।  यहाँ पर पर अगर खाता नंबर से देखना चाहते हैं तो खाता संख्या से देखें पर पर Click करना होगा और उसके सामने अपना खाता संख्या डालना होगा।  उसके निचे बाये साइट में खाता खोजे पर Click करना होगा। 

    अगर आप आसानी से देखना चाहते हैं तो आपको खता नंबर या खेसरा नंबर होना चाहिए।  नंबर या खेसरा नंबर नही होने पर आप समस्त मौजा के खतियान देख कर अपना खतियान देख सकते नही हैं। नही तो सबसे निचे वाला ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप खाताधारी के नाम से भी देख सकते हैं। 

  • जैसे यहाँ हम एक खाता संख्या से देख कर आपको बता रहे हैं, सबसे पहले खाता संख्या से देखे पर Click किये, फिर उसके खाता संख्या लिखे उसके बाद खाता खोजे पर Click करेंगे। 
  • Khatiyan Kaise Nikale 2023
    Khatiyan Kaise Nikale 2023

खाता खोजे पर जैसे Click करेंगे आपके सामने कई जानकारी देख जायेगा जैसे की आपको निचे दिख रहा हैं। 

Khatiyan Kaise Nikale 2023

यहाँ पर आपको दाये तरफ बने ऑप्शन पर देखें पर Click करना हैं। उसके बाद खतियान आपके सामने खुल कर आ जायेगा जैसा खतियान आपको निचे के फोटो  दिख रहा हैं। 

Khatiyan Kaise Nikale 2023
Khatiyan Kaise Nikale 2023

यहाँ खतियान में सभी जानकारी विस्तार से लिखा रहता हैं हैं, जैसे खतियान धारी का नाम यानि रैयत का नाम, रैयत का पूरा पता, जाती, जमीन के खाता नंबर, खेसरा नंबर, जमीन का रकवा, थाना नंबर, चौहदी इत्यादि सभी जानकारी रहता हैं। 

FAQ :-

खतियान को हिंदी में क्या कहते हैं?
खतियान को हिंदी में भी खतियान ही कहते हैं।
बिहार खतियान कैसे देखें ?
बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट www.land.bihar.gov.in पर जा कर अपना खतियान देख सकते हैं।

निष्कर्ष / Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Khatiyan Kaise Nikale 2023 : बिहार का खतियान कैसे देखें ? के बारें में विस्तृत से जाना है आशा करता हूँ Khatiyan Kaise Nikale के बारें में सम्पूर्ण जानकारी मिल चुका हैं।

यह जानकारी और अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस आर्टिकल को सोश्ल मीडिया पर अपने रिस्तेदारो और दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। शुक्रिया…www.BiharForm.com

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:– जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है-Jamin Ka Rasid Kaise Kate पढ़े।

इसे भी पढ़े:– Cheque Book Issue Application In Hindi | चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे?

इसे भी पढ़े:– RTI Kya Hai | सूचना का अधिकार क्या है | RTI कैसे लगाये सभी जानकारी यहाँ पढ़े ।

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here