Responsive Menu
Add more content here...

Dakhil Kharij Kaise Roke, दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?

Dakhil Kharij Rokne Ke Liye Application Kaise Likhe: जिस तरह देश-दुनिया में लोगों की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है, ठीक उसी तरह जमीन विवाद भी बढ़ता जा रहा है। कुछ दबन्ध लोग किसी व्यक्ति का जमीन अवैध तरीके से लिखवा लेते है, 

Table of Contents

जिससे मालिकाना हक रखने वाला व्यक्ति इससे परेशान होने लग जाता है। जब भी किसी व्यक्ति के नाम पर जमीन रजिस्ट्री होती है, तब उन्हे दाखिल खारिज करवाना होता है जो यह सुनिश्चित करती है कि व्यक्ति सरकारी डाटा में अपना रिकॉर्ड अपडेट करवाते हुये सरकार को लैंड टैक्स दे रहा है।

Dakhil Kharij Rokne Ke Liye Application Kaise Likhe

अगर आपका जमीन किसी ने अवैध तरीके से लिखवा लिया है, जमीन किसी और के नाम पर था और किसी और ने अपने नाम से बेच दिया या भूमि पर विवाद चल रही है, ऐसे स्थिति में आप अपने प्रखण्ड में अंचलाधिकारी के समझ दाखिल ख़ारिज रोकने का आवेदन लिखकर जमा कर सकते है

जिसके बाद उस जमीन का दाखिल खारिज बंद कर दिया जाएगा। अगर आप इंटरनेट पर जमीन का दाखिल ख़ारिज कैसे रोके के बारें में सर्च कर रहें है, तब आपको इस ब्लॉग लेख में बताया गया Dakhil Kharij Rokne Ke Liye Application के बारें में अवशय जानना चाहिए | 

दाखिल खारिज क्या होता है – Dakhil Kharij in Hindi

जमीन का दाखिल खारिज “Mutation of Land” या “Mutation of Property” भारतीय क़ानूनी प्रक्रिया है जिसमें जमीन के मालिक या उसके क़रीबी संबंधित व्यक्ति की प्रोपर्टी रिकॉर्ड में नाम की बदलाव किया जाता है। इसमें जमीन के मालिकाना हक़ या संपत्ति के प्रोपर्टी रिकॉर्ड को अपडेट किया जाता है।

जब कोई व्यक्ति अपने जमीन को बेचता है तब उस लैंड का मालिकाना हक किसी दूसरे व्यक्ति के पास चला जाता है और इस भूस्वामी का नाम बदलवाने के लिए दाखिल खारिज किया जाता है। इस दाखिल खारिज प्रक्रिया के दौरान, नए मालिक या स्वामी का नाम भू-रेकॉर्ड में दर्ज किया जाता है और पुराने मालिक का नाम हटा दिया जाता है।

जमीन के दाखिल खारिज का मुख्य उद्देश्य नए मालिक को संपत्ति के लिए क़ानूनी अधिकार और स्वामित्व का प्रमाण प्रदान करना होता है। इस प्रक्रिया को जमीन रजिस्ट्री और नागरिक अधिकारिता के अंतर्गत पूरा किया जाता है और इसके लिए शुल्क भी देना होता है।

Dakhil kharij status, दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार स्टेटस?

Advertisements

दाखिल खारिज रोकने का कारण – Reason for stopping the Land Mutation

दाखिल खारिज आपत्ति आवेदन देने के कई कारण हो सकती है : –

  • अगर किसी जमीन पर कोई न्यायिक मुक़दमा चल रहा हो जिसमें संपत्ति के मालिकाना हक़ का स्पष्टीकरण न हो, तो जमीन का दाखिल खारिज रोका जा सकता है। ऐसे मामलों में, जमीन के दाखिल खारिज की प्रक्रिया न्यायिक कार्रवाई के अंत में ही आगे बढ़ती है।
  • अगर किसी जमीन के नक्शे में बदलाव होता है या तहसील का नाम बदल जाता है, तो इससे भी जमीन का दाखिल खारिज रोका जा सकता है ताकि नए नक्शे के अनुसार जमीन का दर्जा किया जा सके।
  • जमीन पर संपत्ति के मालिकाना हक़ के विवाद के कारण भी दाखिल खारिज को रोका जा सकता है ताकि विवाद का समाधान हो सके।
  • अगर किसी जमीन का रजिस्ट्री दो बार किया गया हो, तब Dakhil Kharij रुकवाया जा सकता है।

दाखिल ख़ारिज रोकने का समय – दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन कब दे सकते है?

भारत के प्रत्येक राज्य में दाखिल खारिज करने का अलग-अलग नियम राज्य सरकार के द्वारा बनाया गया है किसी राज्य में जमीन अपने नाम पर रजिस्ट्री करवाने के बाद Land Mutation Application in Hindi दिया जाता है, जबकि कुछ राज्य में स्वत लैंड रजिस्ट्री के बाद म्यूटेशन हो जाती है।

जब आपको पता चले कि आपके हिस्से का जमीन आपके परिवार के किसी सदस्य ने अपने नाम पर या दूसरे को बेच दिया है या किसी अन्य व्यक्ति के अवैध रूप से उसे अपने नाम पर रजिस्ट्री करवा लिया है या उस जमीन पर पुलिस केस हो रखी है

तब ऐसे स्थिति में जमीन रजिस्ट्री के 35 दिनों के भीतर अपने प्रखण्ड में जाकर अंचल अधिकारी के समक्ष दाखिल खारिज रोकने के लिए सीओ को एप्लिकेशन लिखकर जमा कर सकते है। जिसके बाद अगर अगला व्यक्ति दाखिल खारिज के लिए आवेदन भी करता है, तब उनका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

दाखिल खारिज कौन रुकवा सकता है – Dakhil Kharij Rokne Ka Niyam 

Dakhil Kharij Rukwane Ke Liye Application कोई भी व्यक्ति अपने प्रखण्ड के अंचल कार्यालय में अंचल अधिकारी के समक्ष जमा सकता है,

जिनके जमीन पर किसी ने कब्जा कर रजिस्ट्री करवा लिया है या अपने हिस्से का जमीन परिवार के किसी अन्य सदस्य ने बेच दिया है। ऐसी प्रस्थिति में उनको दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन लिखकर जमा करना होगा, जिसके बाद अधिकारी द्वारा उस जमीन पर दाखिल खारिज प्रक्रिया को बंद किया जा सकता है।

Document Required For Dakhil Kharij Rokne Ke Liye Application in Hindi

आवेदन लिखने के बाद आपको इसके साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी संगलन करना होगा, जो यह दावा करती है, उस जमीन का मालिकाना हक आपके पास है। नीचे दिया गया सभी दस्तावेजों को आवेदन के साथ संगलन करें: –

  • जमीन मालिक का आधार कार्ड
  • वंशावली
  • जमीन रजिस्ट्री का पेपर
  • पूर्व दाखिल खारिज का पेपर
  • लगान (टैक्स) का रसीद पेपर 

Dakhil Kharij Kaise Roke, दाखिल खारिज कैसे रोके ?

अगर आपके जमीन पर किसी ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है और उसे अपने नाम पर लिखवा लिया है या आपके पट्टी-पटीदार ने आपके हिस्से का जमीन किसी और को बेच दिया है तब आप अपने अंचल में अंचलाधिकारी के समक्ष इस बात को लेकर आवेदन दे सकते है और उस प्रोपेर्टी का दाखिल खारिज होने से रुकवा सकते है।

दाखिल खारिज रोकने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें ?

दाखिल खारिज रुकवाने के लिए एप्लिकेशन लिखने के दौरान आवेदन पत्र में उस जमीन का खाता संख्या, खेसरा संख्या, चौहोद्दी, थाना संख्या और प्लॉट नंबर को लिखना नही भूले। नीचे दिया गया  Dakhil Kharij Rokane Ke Liye Application Sample को देखकर ठीक इसी प्रकार से लिखा कर जमा किया जा सकता है।

ऑनलाइन दाखिल खारिज कैसे करें?

दाखिल खारिज आपत्ति कैसे करे?

अगर आप किसी भी जमीन पे दाखिल खारिज रोकना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दाखिल खारिज आपत्ति आवेदन अपने अंचल अधिकारी (CO) को देना होगा, आवेदन में दाखिल खारिज रोकने का कारण बताना होगा की दाखिल खारिज क्यों रोकना हैं | यहाँ ध्यान देना हैं की आप  दाखिल खारिज आपत्ति आवेदन  दे रहे हैं तो आवेदन के साथ आपको अपना सम्बंधित दस्तावेज भी देना पर सकता हैं, की उस जमीन से आपका क्या तलूक हैं और क्यों रोकना चाहते हैं। तो हम आपको यहाँ बता रहे हैं की दाखिल खारिज आपत्ति के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखेंगे ?

दाखिल खारिज रोकने के लिए अंचल अधिकारी को शिकायत पत्र 

सेवा में,

        श्रीमान अंचलाधिकारी महोदय

         (____________________)

विषय – दाखिल ख़ारिज पर आपत्ति

महाशय,

निवेदन पूर्वक सूचित करना है कि मेरा नाम____________________, मेरे पिता का नाम____________________, ग्राम/शहर____________________, अंचल____________________, थाना____________________, जिला____________________, राज्य____________________ का स्थायी निवासी हूँ। आपको अवगत कराना चाहता हूँ कि थाना संख्या____________________, खेसरा संख्या____________________, खाता संख्या____________________, प्लॉट संख्या____________________ का मालिकाना हक मेरे नाम ____________________ पर है। 

परन्तु, मेरे बड़े भाई____________________ ने मेरे हिस्से का भूमि ____________________ नाम के व्यक्ति के नाम पर दिनांक____________________ पर रजिस्ट्री कर दी है। जिससे अगला व्यक्ति उस भूमि का दाखिल खारिज करवाना चाह रहा है, जिसे रोकना बहुत जरूरी है।

अत: आपसे विनम्र पूर्वक निवेदन है कि उक्त भूमि का दाखिल खारिज अपने स्तर पर तत्काल प्रभाव से निरस्त करने का आदेश प्रस्तावित करे। इसके लिए मैं और मेरा परिवार आपका हमेशा के लिए आभारी रहुंगा |

                                                                  आपका विश्वासभाजन

                                                                नाम____________________

                                                                पिता का नाम____________________

                                                               ग्राम____________________

                                                              अंचल____________________

                                                              थाना____________________

                                                             जिला____________________

                                                           संपर्क सूत्र____________________

जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है?

दाखिल खारिज आपत्ति आवेदन – जमीन विवाद पर सीओ को शिकायत पत्र कैसे लिखे

सेवा में,

          श्रीमान अंचलाधिकारी महोदय

            [अपने अंचल का नाम लिखे]

           विषय – दाखिल खारिज रुकवाने के संबंध में।

महोदय,

मेरे नाम पर ग्राम/शहर____________________ में जमीन था, जिसका खाता संख्या____________________ और खेसरा संख्या____________________ है। जिसका मैं नियमित रूप से टैक्स का रशीद कटवाता था, परन्तु पिछले कुछ महीने पहले कुछ भूमाफियाओ ने मेरे जमीन का डुप्लीकेट पेपर बनवा कर उस जमीन अपने नाम पर रजिस्ट्री कर लिया है और भूमि का दाखिल खारिज करवा कर उसे नाम पर करना चाह रहा है, परन्तु अब तक इस भूमि का दाखिल खारिज नही हुआ है

अतः श्रीमान से विनम्र पूर्वक आग्रह है कि समय रहते उक्त भूमि का दाखिल खारिज रोके। जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

                                                                             आपका विश्वासभाजन

                                                                        नाम____________________

                                                                        ग्राम____________________

                                                                        अंचल____________________

                                                                      थाना नंबर____________________

                                                                     खाता नंबर____________________

                                                                     खेसरा नंबर____________________

                                                                     संपर्क सूत्र____________________

जमाबंदी पंजी कैसे देखें?

जमीन के दाखिल खारिज पर आपत्ति को कैसे रोके और आवेदन लिखकर जमा कैसे करें ?

सेवा में,

               श्रीमान अंचाधिकारी महोदय,

              पटोरी, समस्तीपुर

              विषय – दाखिल खारिज रोके के संबंध में।

मान्यवर,

सविनय निवेदन है कि मैं_________________, पिता_________________, ग्राम_________________, पंचायत_________________, अंचल_________________, जिला_________________ का स्थायी निवासी हूँ।

श्रीमान मैंने मौज़ा_________________, खाता संख्या_________________, खसरा संख्या_________________, रकवा_________________, दिनांक _________________ जमीन जिसका दाखिल खारिज के केस संख्या_________________ को बिक्री किया। जमीनी दस्तावेजों के अनुसार मेरा हिस्सा पश्चिम में था और मेरे बड़े भाई का हिस्सा पूरब दिशा में था। जिसका गलत चौहोद्दी देकर मेरे भाई का हिसा लिखा लिया। जबकि _______ वर्षो से हम दोनों भाई अपने-अपने हिस्सा के दख़लकार है, लेकिन उक्त क्रेता __________ पिता_________________, ग्राम_____________________, पंचायत_____________, थाना__________________ ने हमें बलहा फुसलाकर षड्यंत्र से सड़क की तरफ ज्यादा कीमत की भूमि जो कि मेरे भाई का हिस्सा में था। जो मुझसे धोखे से लिखा लिया जो अनुचित है। मैंने आवश्यक दस्तावेज़ आवेदन-पत्र के साथ संगलन कर दिया है।

अतः श्रीमान नम्र निवेदन है कि उक्त बिन्दु की जांच कर इंका दाखिल खारिज रोकने की कृपा की जाएँ, जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

                                                                                 आपका विश्वासभाजन

                                                                            नाम____________________

                                                                             ग्राम____________________

                                                                           अंचल____________________

                                                                          थाना नंबर____________________

                                                                          खाता नंबर____________________

                                                                          खेसरा नंबर____________________

                                                                          संपर्क सूत्र____________________

खतियान क्या होता हैं या खतियान किसे कहते हैं?

FAQ’s

Q.1 दाखिल खारिज कौन रोक सकता है?

Ans:- किसी भी जमीन का मूल मालिक या उस जमीन का हिस्सेदार दाखिल खारिज को रोकवा सकता हैं। अगर उसे किसी प्रकार से आपत्ति होगा तब। 

Q.2 जमीन का मालिकाना हक कैसे प्राप्त करें?

Ans:- अगर आप किसी भी जमीन का रजिस्ट्री कराते हैं,  तो रजिस्ट्री के तुरंत कुछ दिन बाद दाखिल खारिज करना अनिवार्य होता हैं, उसके बाद उस जमीन पर अपना कब्जा करे (कब्जा यानि आप उस जमीन पर अपना कोई भी कार्य की शुरुआत कर दे) कब्जा करने का मतलब आपका उस जमीन पर मालिकना हक हैं।

Q.3 दाखिल खारिज आपत्ति कैसे करे?

Ans:- यदि आपको किसी जमीन का दाखिल खारिज के लिए आपत्ति करना हैं, तो इसके लिए आपको अपने अंचल अधिकाधिकारी और पंचायत कर्मचारी को लिखित आवेदन देना होगा, जिसमे आपको आपत्ति का कारण भी स्पष्ट बताना होगा।  यदि आपका आपत्ति सही पाया जायेगा तो दाखिल खारिज रोक दिया जायेगा। Dakhil Kharij Rokne Ke Liye Application Kaise Likhe ऊपर पढ़ सकते हैं।  

Q.4 दाखिल खारिज कैसे रोका जा सकता है?

Ans:- यदि आपको किसी जमीन का दाखिल खारिज रोकना हैं, तो इसके लिए आपको अपने अंचल अधिकाधिकारी और पंचायत कर्मचारी को लिखित आवेदन देना होगा, जिसमे आपको रोकने कारण भी स्पष्ट रूप से बताना होगा की आप दाखिल खारिज क्यों रोकना चाहते हैं। यदि आप उचित कारण  बताएँगे तब दाखिल खारिज रोका जाएंगे यदि आप कोई भी उचित कारण नही बताएँगे तो 90 दिन बाद दाखिल खारिज पंचायत कर्मचारी और अंचल अधिकारी द्वारा कर दिया जायेगा। 

आवेदन देने पर 90 दिन के लिए दाखिल खारिज सामान्य रूप से रुक जाता हैं। 

Q.5 दाखिल खारिज रिजेक्ट होने पर क्या करें? 

Ans:- यदि आपका दाखिल खारिज का आवेदन किसी कारण से रिजेक्ट हो जाता हैं, तो आपको इसके लिए DCLR के पास अपील करना होगा और वहाँ से अनुमति मिलने के बाद आपका दाखिल खारिज हो जायेगा। 

Q.5 जमीन का दाखिल खारिज कैसे रोके?

यदि आप किसी भी जमीन का दाखिल खारिज रोकना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लिखित आवेदन अपने सम्बंधित अंचल अधिकारी को देना होगा। जिसमे आपको रोकने का कारण भी बताना पड़ेगा। की क्यों रोकना चाहते हैं। 

Conclusion 

आज के लेख में हमने Dakhil Kharij Rokne Ke Liye Application Kaise Likhe जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार से जाना है। इसके अलावा दाखिल खारिज रोकने के लिए अंचल अधिकारी को शिकायत पत्र  के बारें में भी जानकारी प्रदान किया गया है।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख आप सभी अच्छा लगा होगा, लेख संबन्धित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेन्ट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया… 

इसे भी पढ़े:-

About The Writer

3 thoughts on “Dakhil Kharij Kaise Roke, दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?”

Leave a Comment

Contact Us