Responsive Menu
Add more content here...

Police Verification Form Pdf, पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म 2024

Police Verification Form Pdf एक प्रक्रिया जिसके माध्यम से यह सत्यापित किया जाता हैं की किसी द्वारा अपराध किया गया हैं या नही या किसी व्यक्ति के ऊपर कितने आपराधिक मामला दर्ज हैं या नही हैं तो किस प्रकार की मामला हैं।

अभी के समय में किसी प्रकार नौकरी या व्यपार या फिर लोन लेने के लिए आवेदन करते हैं तो उसमे पुलिस वेरफिकेशन या चरित्र प्रमाण पत्र माँगता हैं। यह प्रत्येक राज्य की पुलिस करती हैं 

पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म क्या हैं?

प्रत्येक थाना में एक रिकॉर्ड डायरी होता हैं, जिसमे थाना क्षेत्र के सभी आपराधिक नाम दर्ज रहता हैं। कोई भी व्यक्ति किसी अपराध में पकड़ता हैं तो उसका नाम उस डायरी में दर्ज होता हैं। और उस पर कानूनी करवाई होता हैं। 

पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म की जरुरत वैसे लोगो के लिए पड़ता हैं जो आपराधिक मामले में संलिप्त नही रहते हैं, इसका प्रूफ चाहिए होता हैं  ऊपर आपराधिक मामला हैं या नही। ऐसे स्थिति में  Police Verification Form पर सत्यापित करके देता हैं की आपराधिक मामला हैं या नही। 

Police Verification Form Pdf

पहले के समय में पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म Pdf की जरुरत ज्यादा पड़ता था। मगर अब ऑनलाइन  माध्यम पहले आवेदन देना होता हैं तब पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट बनता हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन सम्बंधित थाने जाता हैं वहाँ से रिकॉर्ड देखने के बाद ही वेरिफिकेशन रिपोर्ट अपडेट किया जाता हैं। 

पुलिस वेरिफिकेशन को अलग-अलग राज्य में अलग-अलग नाम से भी जाना जाता हैं। जैसे बिहार में इसे Character Certificate – आचरण प्रमाण पत्र के नाम से जाना जाता हैं। और बिहार में इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया हैं। मगर कुछ राज्यों में अभी ऑफलाइन ही प्रक्रिया हैं जिसके लिए अपने थाना या जिला कार्यालय में जा कर ऑफलाइन आवेदन करना होता हैं। 

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • राशन कार्ड  
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 
  • हस्ताक्षर 
  • ऑनलाइन अप्लाई रसीद 

पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म Pdf

आर्टिकल का नाम  Police Verification Form Pdf
लाभ्यर्थी  भारतीय नागरिक 
ऱाज्य  सभी 
ऑफिसियल वेबसाइट  ऱाज्य का सर्विस वेबसाइट 
Police Verification Form Pdf  Download
ऑनलाइन अप्लाई बिहार  Apply Online

पुलिस वेरिफिकेशन का मतलब क्या होता है?

सरकारी या निजी नौकरी लगाने पर सभी दस्तावेज का वेरिफिकेशन होता हैं। जिसमे पुलिस वेरिफिकेशन भी होता  हैं जो अपने थाना से चरित्र प्रमाण पत्र बनवा जाता हैं। जो पुलिस द्वारा सत्यापन करके दिया जाता हैं। जिसमे लिखा रहता हैं उस व्यक्ति पर आपराधिक  मामला दर्ज हैं नही। 

चरित्र प्रमाण पत्र कितने दिन में बन जाता है?

चरित्र प्रमाण पत्र बनने में 10-15 दिन का समय लगता हैं। पहले इससे बनाने में 21 दिन का समय लगता हैं। अब 10 कार्य दिवस लगता हैं।  

पुलिस वेरिफिकेशन के बाद मैं अपना पासपोर्ट कैसे ट्रैक कर सकता हूं?

यदि पासपोर्ट के लिए आपने पुलिस वेरिफिकेशन कराया हैं, और आपके थाने से पुलिस रिपोर्ट सबमिट कर दिया हैं, तो आप ऑनलाइन के माध्यम से अपना पासपोर्ट ट्रैक कर सकते हैं।  इसके लिए आपको पासपोर्ट सेवा के ऑफिसियल वेबसाइट www.passportindia.gov.in जा कर अपना व्यक्तिगत जानकारी भरना होगा।   

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल आपने पुलिस वेरिफिकेशन में पढ़ा। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों साथ शेयर जरूर करें। 

आवासीय, जातिय, आय, चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड।

About The Writer

Advertisements

Leave a Comment

Contact Us