Responsive Menu
Add more content here...

Biodata Format For Job और Biodata Kaise Banaye 2024

आज के समय में किसी भी जॉब/नौकरी के लिए सबसे पहले Biodata माँगा जाता, आज के इस आर्टिकल में हम आपको Biodata Format For Job के बारे बताने वाले हैं। Biodata Format से सम्बंधित पूरी जानकारी लिए आर्टिकल  जरूर पढ़े। 

इस आर्टिकल में हम आपको Biodata Format For Job के लिए कुछ Biodata Sample भी देने वाले हैं, जिसे पढ़ कर आप आपने Biodata बना सकते हैं। कुछ Sample हम  Biodata Format For Job In Word और Biodata Format For Job Pdf में भी देंगे जिसे आप निचे दिये गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Biodata Kya Hota Hai |  बायोडाटा का मतलब क्या होता है?

बायोडाटा एक प्रकार का खुद से बनाया या बनवाया गया डॉक्यूमेंट होता हैं। जिसमे निजी जानकारी, एजुकेशन की जानकारी, कार्य करने की अनुभव  जानकारी रहता हैं। इसे शॉर्ट में CV भी कहा जाता हैं। अब इसको Resume और CURRICULUM – VITAE भी कहा जाता हैं। 
निजी जानकारी:- जैसे आपका नाम, माता/पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंक, धर्म, पत्ता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, व्हाट्सप्प नंबर इत्यादि रहता हैं। 
एजुकेशन की जानकारी:  इसमें आपके पढाई लिखे से सम्बंधित सभी जानकारी लिखना होता हैं। जैसे:- मैट्रिक, इंटरमीडिएट, स्नातक, ITI, डिप्लोमा, पोलटेक्निक इत्यादि कब किये कहाँ से किये, किस विषय में किये, कितना नंबर प्राप्त किये इत्यादि जानकारी रहता हैं।  
कार्य करने की अनुभव:- इस में आप जो भी कार्य करते हैं उसके बारे लिखना होता हैं। यदि आप पहले से किसी कंपनी/संस्था में कार्य किये होते हैं तो उसके बारे में। जैसे:-  वहाँ पर क्या कार्य किये और कितने दिन कार्य किये इत्यादि। 
बायोडाटा में बनाते समय मुख्य रूप से इस 3 बात का ध्यान रखना होता है और ये मुख्य 3 जानकारी बायोडाटा पर जरूर होना चाहिए। 

Biodata Ka Hindi, बायोडाटा को हिंदी में क्या कहते हैं?

आज के समय ज्यादातर इंग्लिश वर्ड का इस्तेमाल होता हैं, फिर कुछ ऐसे वर्ड होते हैं जिसके बारे में लोग हिंदी जानना चाहते हैं। आप आपने बोल-चाल  भाषा में कई बार BioData शब्द का इस्तेमाल किये होगा। मगर क्या आप इसका हिंदी जानते हैं? यदि जानते हैं तो बहुत अच्छी बात नही जानते हैं तो आज हम बता रहे हैं। 

BioData को हिंदी में जीवन विवरण या जीवन परिचय कहते हैं। इसमें मुख्यः रूप से 3 बिंदु होते हैं:- 1. निजी जानकारी 2. एजुकेशन की जानकारी 3. कार्य करने की अनुभव:

Biodata Kaise Banaye, बायोडाटा कैसे तैयार करें? 

पहले जमाने में बायोडाटा एक पेज पर कलम से लिख कर बनाया जाता था। मगर अब जमाना बदल चूका हैं हर चीज कंप्यूटर से हो रहा हैं। तो अब बायोडाटा भी कंप्यूटर और मोबाइल से बनाने लगा हैं। मगर बायोडाटा में वही जानकारी आज भी रहता हैं जो पहले रहता था। 

यदि आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप हैं तो आप घर बैठे खुद से बायोडाटा बना सकते हैं, यदि नही हैं तो आप किसी भी दुकान पर जा कर बनवा सकते हैं जो ऑनलाइन से सम्बंधित कार्य करते हैं या CSC सेंटर पर भी जा कर बनवा सकते हैं। 

कंप्यूटर/लैपटॉप से बनाने के लिए आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में Microsoft Word का Software होना अनिवार्य होता हैं। 

बायोडाटा आप अपने मोबाइल से भी बना सकते हैं मगर इसके लिए आपको मोबाइल के बारे  एडवांस जानकारी होना चाहिए क्योकि मोबाइल से बायोडाटा बना आसान नही हैं। थोड़ा मुश्किल होता हैं मगर बन जाता हैं। 

Biodata Format For Job

यदि आप जॉब के लिए बायोडाटा बना रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो पर ध्यान रखना जरुरी होता हैं।  जैसे की आप ऊपर पढ़े हैं।  बायोडाटा में 3 महत्वपूर्ण बिंदु होते हैं।  1. निजी जानकारी 2. एजुकेशन की जानकारी 3. कार्य करने की अनुभव। जॉब के लिए बायोडाटा में आपको अपना अनुभव यानि की Experience बताना बहुत ही जरुरी होता हैं। आपके बायोडाटा Experience होने से आपका Selection  सम्भावना बढ़ जाती हैं। 

इन जानकारी के अलावा यदि आपके पास अन्य कोई टेक्निकल या कंप्यूटर की जानकारी हो तो उसे भी आपको अपने बायोडाटा में लिखना चाहिए। ये भी आपके Selection के सम्भावना बढाती हैं। 

Biodata Kaise Likhe In English

आज  इंग्लिश बायोडाटा लिखना ही सबसे आसान हैं, यदि आप हिंदी में बायोडाटा लिखने के लिए बैठेंगे तो कई ऐसे वर्ड आएंगे जिसे हिंदी भाषा समझना थोड़ा कठिन होगा। क्योकि आज के समय में ज्यादातर इंग्लिश वर्ड का इस्तेमाल होता हैं और लोग ऐसे वर्ड को आसानी  समझते हैं। तो अपना Biodata इंग्लिश  लिखना चाहिए। 

Biodata Kaise Likhe In English Sample

हम यहाँ पर English Biodata लिखने का एक Sample बता रहे हैं, जिससे देख कर और समझ कर कोई भी व्यक्ति अपना बायोडाटा बना सकता हैं। 

English Biodata Sample 

POST APPLIED HELPER
EXPIRENCE IN INDIA 04 YEARS
EXPIRENCE IN ABOARD 0 YEARS
QUALIFICATION 08 TH PASS
LANGUAGE KNOW HINDI
DATE OF BIRTH 01/01/1985
PLACE OF BIRTH EAST CHAMPARAN
NATIONALITY INDIAN
RELIGION HINDU

PARTICULARS AS PER PASSPORT DETAILS

NAME
FATHER’S NAME
MOTHER’S NAME
WIFE NAME
PASSPORT NO.
DATE OF ISSUE
PLACE OF ISSUE
DATE OF EXPIRY

ADDRESS DETAILS 

PERMANENT ADDRESS

Advertisements

NAME        :

VILLAGE   :

POST        :

PS.            :

DIST.         :

STATE       :

PIN             :

CONTACT   +91-

PRESENT ADDRESS:-

                    DO.

JOB DESCRIPTION

Name of company Position Period
RANDHWA CONS. COMPANY HELPER 15/03/2014 TO 23/03/2015
METAL CRAFTS LTD HELPER 10/05/2015 TO 24/06/2017
LARSEN & TOUBRO LTD. HELPER 11/08/2017 TO 03/07/2018

For Office Use Only

Date:- Ref. No:- Signature of Applicant

 इस तरह आप भी अपना इंग्लिश बायोडाटा बना सकते हैं Format का लिंक निचे दिया।

Biodata Format In Word Free Download

यदि आपके पास बायोडाटा बनाने का कोई आईडिया नही हैं और आप बायोडाटा बनाना चाहते हैं तो हम यहाँ आपको Word में कुछ बायोडाटा Sample दे रहे हैं।  जिसे आप अपने अनुसार Edit कर सकते हैं। बहुत सारे लोग Sample Format के लिए पैसा चार्ज करते हैं, मगर हम आपको बिलकुल Free में दे रहे हैं। निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Biodata Format Editable

 Passport Details+Exprience Download
 Row & Collum or Experience Download
Row & Collum Download
Sample 4 Line Download
With Both Address Download
Biodata Without Photo Download
Sample Biodata Format Download
Sample With Passport Details Download

Application Kaise Likhe

Job Biodata Format In Pdf

यहाँ पर हम आपको जो भी बायोडाटा फॉर्मेट दे रहे हैं, सभी जॉब फॉर्मेट ही हैं, ऊपर हम आपको Ms Word में कुछ फॉर्मेट दिए हैं, जिसे आप अपने जरुरत के अनुसार Edit कर सकते हैं। इन फॉर्मेट हम एक Pdf Format में भी दे रहे हैं, सहायता से आप अपने बायोडाटा बना सकते हैं।

Online Biodata Kaise Banaye, Online Resume Kaise Banaye

हमलोग ऑनलाइन के दौर में जी रहे हैं, और अधिकतर कार्य ऑनलाइन पर निर्भर हैं, और व्यवसाय भी लोग अब ऑनलाइन ही करना पसंद करते हैं। क्योकि यह स्मार्ट वर्क होता हैं। 

यदि आप ऑनलाइन बायोडाटा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी कई ऐसे वेबसाइट हैं, जहाँ से आप ऑनलाइन बायोडाटा बना सकते हैं। मगर इसके लिए आप से कुछ पैसा भी चार्ज करते हैं। हमने आपको ऊपर में फ्री फॉर्मेट दे रखा हैं। जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।  

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल में हमने आपको बायोडाटा से सम्बंधित जानकारी दिया और बायोडाटा फॉर्मेट भी। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और यह जानकारी और अपने पहचानने वाले के साथ शेयर करें। 

About The Writer

1 thought on “Biodata Format For Job और Biodata Kaise Banaye 2024”

Leave a Comment

Contact Us