Responsive Menu
Add more content here...

Marriage Biodata Word Format | शादी /विवाह के लिए बायोडाटा

आज के इस आर्टिकल आप Marriage Biodata Word Format | शादी /विवाह के लिए बायोडाटा कैसे बनाये से सम्बंधित जानकारी पढ़ने वाले हैं। और अंत में आप Word Format भी प्राप्त करेंगे जिससे आप अपने जरुरत के अनुसार Edit  सकते हैं, और अपने Marriage Biodata बना सकते हैं।  पूरी जानकारी लिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े। 

Marriage Biodata क्या होता हैं?

बायोडाटा तो बायोडाटा ही होता हैं, मगर मैरिज बायोडाटा में व्यक्तिगत जानकारी के अलावा कुछ एक्स्ट्रा पॉइंट भी लिखना होता हैं। जैसे:- व्यक्तिगत जानकारी, एजुकेशन जानकारी, परिवार के लोगो के बारे  जानकारी, इत्यादि।

व्यक्तिगत जानकारी:- जैसे आपका नाम, माता और पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंक, धर्म, जाति, गोत्र, रंग, उचाई, वजन  इत्यादि रहता हैं। 
एजुकेशन जानकारी:  इसमें आपके पढाई लिखे से सम्बंधित सभी जानकारी लिखना होता हैं। जैसे:- मैट्रिक, इंटरमीडिएट, स्नातक, ITI, डिप्लोमा, पोलटेक्निक इत्यादि कब किये कहाँ से किये, किस विषय में किये, कितना नंबर प्राप्त किये इत्यादि जानकारी रहता हैं।  
कार्य :- इस में आप जो भी कार्य करते हैं उसके बारे लिखना होता हैं। यदि आप पहले से किसी कंपनी/संस्था में कार्य किये होते हैं तो उसके बारे में। जैसे:- वहाँ पर क्या कार्य किये और कितने दिन कार्य किये इत्यादि। 
यदि आप किसी कंपनी या संस्था में कार्य नही किये हैं या नही करते हैं, आप अपने अनुसार कुछ भी लिख सकते हैं। जो आप करते हैं, या करने का इच्छा रखते हैं, जिससे सम्बंधित आपके पास Skill हैं। 
परिवार के बारे में जानकारी :- इसमें माता पिता का नाम, माता पिता क्या करते हैं। बाबा/दादा का नाम, कितने भाई बहन हैं और क्या करते हैं। इसके अलावा अपने चाचा (Uncle) का नाम और क्या करते हैं ओ भी लिख सकते हैं। 

Marriage Biodata Format Kaisa Hona Chahiye

मैरिज बायोडाटा और जॉब बायोडाटा दोनों का फॉर्मेट अलग-अलग होता हैं। मैरिज बायोडाटा में व्यक्तिगत जानकारी, एजुकेशन जानकारी और परिवार की जानकारी रहता हैं। जबकि जॉब बायोडाटा व्यक्तिगत जानकारी, एजुकेशन जानकारी और कार्य करने का अनुभव का जानकारी रहता हैं। हम यहाँ आपको मैरिज बायोडाटा फॉर्मेट कैसा होना चाहिए बताने वाले हैं। 

Marriage Biodata Word Format

NAME
DATE OF BIRTH
GENDER
TIME OF BIRTH
PLACE OF BIRTH
RASHI
MANGLIK
RELIGION
CASTE
GOTRA
HEIGHT
WEIGHT
BLOOD GROUP
COMPLEXION
EDUCATION
OCCUPATION
SALARY
FAMILY DETALS
FATHER NAME
OCCUPATION
MOTHER NAME
OCCUPATION
BROTHER
SISTER
CONTACT DETAILS
ADDRESS
MOBILE NUMBER
E-MAIL ID

Marriage Biodata Word Format

मैरिज बायोडाटा का फॉर्मेट अलग-अलग डिजाईन में होता हैं, तो कुछ फॉर्मेट जाति/धर्म के आधार पर होता हैं। इसमें कुछ डिजाईन और फॉर्मेट ऐसा भी होता हैं, जिसे सभी धर्म के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ आपको सभी के बारे में जानकारी मिलेगा और सभी प्रकार का फॉर्मेट भी मिलेगा। जिसे आप डाउनलोड करके अपने अनुसार Edit कर सकते हैं। 

Marriage Biodata Word Format Girl & Boy | Marriage Biodata pdf

मैरिज बायोडाटा का फॉर्मेट लगभग एक जैसा ही होता हैं। सिर्फ फॉर्मेट और डिजाईन में थोड़ा बहुत बदलाव होता हैं। चाहे लड़की का बायोडाटा हो या लड़का का विशेष अंतर नही होता हैं। इसमें सिर्फ लिंक (Gender) और फोटो का बदलाव होता हैं। यदि लड़की का बायोडाटा हैं लड़की की फोटो लगाना होता और लड़का हैं तो लड़का का फोटो लगाना होता हैं। जो कॉमन सेंस की बात हैं सब लोग समझता हैं। 

Marriage Biodata Background Designs

आज के आधुनिक युग में डिजाईन और फैसन का अहम रोल हैं, डिजाईन और फैसन  से लोग आकषिर्त होते हैं। इसी प्रकार यदि बायोडाटा बनाते या बनवाते समय डिजाईन का ध्यान रखा जाये तो समय के अनुसार बहुत ही अच्छा रहेगा। क्योकि समय के अनुसार अपडेट होना जरुरी होता हैं। पुराना चीजों को लोग काफी कम पसंद करते हैं। हम यहाँ आपको बायोडाटा का कुछ डिजाईन भी देंगे जो सभी जाति धर्म के लिए होगा। डिजाईन का लिंक आपको निचे मिल जायेगा। 

Download In Word Download In Pdf

Hindu Marriage Biodata Format In Word

Hindu Marriage Biodata Format Photo हमारे देश भारत में कई धर्म के लोग रहते हैं। और अपने-अपने धर्म को मानते हैं, और भारत में इसकी आजादी भी हैं। जब शादी/विवाह की बात आती हैं तो इस बिच लड़का/लड़की की बायोडाटा बनाना या बनवाना होता हैं। तो बायोडाटा में भी कुछ इमेज/फोटो या Logo लगा रहता हैं।

 

जो की धर्म के आधार पर रहता हैं। जैसे :- हिन्दू धर्म के बायोडाटा में गणेश जी, ॐ या स्वस्तिक का फोटो या लोगो लगता हैं। 

Download In Word Download In Pdf

Muslim Marriage Biodata Format In Word

Muslim Marriage Biodata Format Photoबायोडाटा में धर्म के आधार पर सिर्फ धर्म का फोटो, Logo, का ही बदलवा होता हैं। बाकि जानकारी सभी धर्म में एक ही होता हैं, इसमें किसी प्रकार का बदलाव नही होता हैं। जैसे की आप हिंदी बायोडाटा में गणेश जी, ॐ, सवस्तिक दिखेगा ठीक उसी प्रकार मुस्लिम बायोडाटा में किसी मजार, मस्जिद या 786 का लोगो या फोटो दिखेगा।  

Download In Word Download In Pdf

Marriage Biodata Online

यदि आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से बायोडाटा बनाना चाहते हैं तो भी आप घर बैठे बना सकते हैं। मगर इसमें आपको डिजाईन अपने मन पसंद सायद नही मिल पाए। मगर ऐसा तो बन ही जायेगा जिससे आपका काम हो जायेगा। मोबाइल से बनाने के लिए आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट या Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Advertisements

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Marriage Biodata Word Format के बारे में विस्तार से बताये हैं और जरुरत के अनुसार फॉर्मेट भी दिए हैं। जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये। और मैरिज बायोडाटा वर्ड फॉर्मेट से सम्बंधित कोई सवाल हो तो कमेंट करें। और यह जानकारी अपने दोस्त परिवार और रिस्तेदार के साथ शेयर करें। 

Biodata Format For Job और Biodata Kaise Banaye?

इसे भी पढ़े:- 

CV या Resume क्या होता हैं और कैसे बनता हैं?

143 ka Matlab क्या होता हैं?

About The Writer

2 thoughts on “Marriage Biodata Word Format | शादी /विवाह के लिए बायोडाटा”

Leave a Comment

Contact Us