Responsive Menu
Add more content here...

Application Kaise Likhe | हिन्दी में आवेदन पत्र कैसे लिखे 2024

जब हमलोग किसी बैंक, स्कूल, कॉलेज, कंपनी, एजेंसी में जाते हैं तो किसी न किसी व्यक्ति से ये सुनने को मिलता हैं की Application Kaise Likhe इसे हिंदी में आवेदन पत्र कहते हैं। आज के इस आर्टिकल आपको हिन्दी में आवेदन पत्र कैसे लिखे के बारे में बताऊंगा। 

इस आर्टिकल के अंत में हम आपको कुछ आवेदन पत्र लिख कर भी बताएँगे की और उसका PDF Format भी देंगे जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

आवेदन पत्र का मतलब क्या होता है?

आवेदन पत्र को English में Application कहते हैं। आवेदन पत्र किसी व्यक्ति या किसी संस्था से आग्रह/निवेदन करने का एक माध्यम हैं। आवेदन पत्र लिखने का उदेश्य अलग-अलग हो सकता हैं। जैसे :- स्कूल/ कॉलेज में छुट्टी या अन्य दस्तावेज के लिए, बैंक में चेक बुक/ एटीएम/ नेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग इत्यादि। सरकारी ऑफिस में किसी कार्य/नौकरी के लिए या किसी समस्या के सुधार करने के लिए भी सरकारी विभाग को आवेदन पत्र लिखा जाता हैं। 

मैं जब गूगल पे कुछ सर्च कर रहा रहा था तब मेरे ध्यान में आया की लोग गूगल पे बहुत सारे लोग सर्च कर रहे हैं की Hindi Me Application Kaise Likhe कैसे लिखे?  तब मेरे बन में विचार आया की आर्टिकल लिख कर लोगो को इसके बारे बताना चाहिए की हिन्दी में आवेदन पत्र कैसे लिखे जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आवेदन लिखें के बारे  जानकारी देने वाला हूँ। 

Application Kaise Likhe

एप्लीकेशन लिखने का कुछ नियम होता हैं, जो प्रत्येक आवेदन के लिए लागु होता हैं। एप्लीकेशन लिखने के लिए मुख्यः रूप से 5 भाग होता हैं। उस 5 भाग के बारे में मैं आपको संछिप्त में बताता हूँ, विस्तार से निचे बताऊंगा। 

मुख्यः रूप 5 भाग इस प्रकार हैं:- 

  1. सेवा में 
  2. विषय 
  3. महाशय 
  4. अतः 
  5. आपका आभारी (इस भाग में अलग-अलग शब्द का इस्तेमाल किया जा सकता हैं)

आवेदन पत्र लिखना शुरू कैसे करें?

आवेदन पत्र लिखने का शुरुआत हमेशा अभिवादन से करना चाहिए। जब भी हम अपने से बारे से मिलते हैं, तो उन्हें नमस्कार, प्रणाम या नमस्ते करते हैं। उसके बाद उनसे अपना विषय यानि जिसके बारे में उनसे मिलते हैं उसके बारे में बात करते हैं। ठीक उसी तरह से आपको आवेदन पत्र भी लिखने का शुरुआत करना चाहिए। उदहारण के लिए हम यहाँ बैंक से चेक बुक प्राप्त करने के लिए आवेदन लिख रहे हैं।  आप अपने जरुरत के अनुसार लिखे। 

1. सबसे पहले और सबसे ऊपर आपको लिखना हैं सेवा में; 

उसके निचे (व्यक्ति, बैंक, ऑफिस, पदाधिकारी, संस्था/कंपनी, स्कूल/कॉलेज) का नाम और पत्ता लिखना हैं। जैसे:-

सेवा में;

शाखा प्रबंधक महोदय। 

पंजाब नेशनल बैंक, मुजफ्फरपुर, बिहार 

2. उसके निचे आपको विषय:-  लिखना हैं और सामने अपने आवेदन लिखने का उदेश्य लिखना हैं। जैसे :- विषय:- चेक बुक प्राप्त करने  संबंध में। 

3. उसके बाद आपको निचे लिखना हैं महाशय; और फिर इसके निचे से अपने आवेदन के बारे में विस्तार से लिखना हैं। जैसे:-

महाशय;

        सविनय निवेदन हैं की मेरी नाम प्राची दर्पण हैं, मेरे पिता जी का नाम जीतलाल कुमार हैं। मैं आपके बैंक का खाताधारक हूँ। मेरी खाता संख्या [अपना खाता संख्या लिखे] हैं। मुझे चेक बुक की अवसयकता हैं। 

4. अब आपको निचे लिखना हैं अतः और उसमे आग्रह करना हैं। जैसे :- 

अतः श्री मान से मेरा नर्म निवेदन हैं की मुझे चेक बुक प्रदान करने का कृपया प्रदान करें। इस कार्य के लिए मैं श्री मान आभारी रहूंगी। 

5. उसके बाद आपको निचे दाहिने तरफ ⇓⇒ लिखना हैं आपका आभारी और उसके निचे आपको अपना व्यक्तिगत जानकारी लिखना हैं और हस्ताक्षर करना हैं। (इस भाग में अलग-अलग शब्द का इस्तेमाल किया जा सकता हैं) जैसे :- आभारी, मान्यवर, भवदीप  इत्यादि। 

 

                                                                                                                                     आपका आभारी 

नाम:-  ……………………………………………………..

खाता संख्या :- ………………………………………… 

मोबाइल नंबर :-…………………………………………

हस्ताक्षर:- …………………………………………………

दिनांक/तिथि :-………………………………………...

इस प्रकार से आप किसी भी तरह का आवेदन 5 भाग में आसानी से लिख सकते हैं। महाशय वाला भाग में अपने समस्या/ समाधान/सेवा इत्यादि के बारे में विस्तार से लिखे। इस प्रकार से लिखे की आवेदन पढ़ कर कोई भी ये समझ जाये की आप क्या कहना चाहते हैं और आपका ओ किस प्रकार से मद्दत कर सकते हैं। 

Bike Chori Application In Hindi

आज-कल के समय में बाइक और मोबाइल चोरी का शिकायत हमेशा सुनने का मिलते रहता हैं। यहाँ हम बाइक चोरी होने के बाद आवेदन कैसे लिखना हैं, उसके बारे में बताने वाला हूँ।  किसी भी वाहन के चोरी होने के बाद उसका प्राथमिकी दर्ज करना अनिवार्य होता हैं। ताकि जो व्यक्ति आपका वाहन चोरी किया हैं और वाहन से किसी प्रकार का दुर्घटना करता हैं तो उस दुर्घटना का भरपाई आपको न करना पड़े। 

यदि किसी भी समान का चोरी होता हैं, तो उसी एरिया के थाने में चोरी का शिकायत करना होता हैं। इसे ध्यान में रखे कुछ लोग को ये जानकारी नही होती हैं और घर वाले थाना में शिकायत करने चले जाते हैं।  ऐसा नही करना हैं। तो चलिए हम अब यहाँ आवेदन लिखने का शुरुआत करते हैं। 

बाइक चोरी की शिकायत हेतु आवेदन पत्र

सेवा में 

        श्रीमान थाना प्रभारी महोदय। 

        बरुराज, मुजफ्फरपुर, बिहार। 

        विषय:- बाइक चोरी हो जाने पर प्राथमिकी दर्ज करने के सन्दर्भ में। 

महाशय 

 सविनय निवेदन पूवर्क कहना हैं की मेरा नाम [अपना नाम लिखे], ग्राम [अपने गांव का नाम लिखे], पोस्ट [अपने पोस्ट लिखे], थाना [अपने थाना लिखे] जिला [अपने जिला लिखे] राज्य [अपना राज्य का नाम लिखे] का स्थाई निवासी हूँ। 

मैं दिनांक 05-12-2023 को दिन दोपहर करीब 1 बजे आपके थाना क्षेत्र के फुलवरिया चौक जरुरी काम से गए थे और मुझे बैंक से पैसा भी निकालना था। तो पंजाब नेशनल बैंक के बगल में अपना बाइक लगा कर पैसा निकालने के लिए बैंक में चला गया और जब बैंक से पैसा निकाल कर वापस आये तो देखे की मेरा बाइक नही हैं। मैं इधर-उधर देखा और खोज बीन किया मगर कुछ पत्ता नहीं चला। तब मुझे लगा की शायद मेरा बाइक चोरी हो गया हैं। 

मेरा बाइक Hero कंपनी के हैं जो Black रंग का हैं जिस Blue पट्टी लगा हैं। जिस बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर [अपने बाइक का नंबर] इंजन नंबर [ इंजन नंबर लिखे], चेचिस नंबर [ चेचिस नंबर लिखे] हैं। 

अतः श्रीमान से पार्थना हैं की मेरे बाइक के चोरी के प्राथमिकी दर्ज करते हुए। मेरे बाइक की बरामदगी के लिए प्रसाशनिक कार्यवाई करने का कृपया प्रदान करें। इस कार्य के लिए मैं श्रीमान का आभारी रहूँगा। 

                                                                                                                          आपका विश्वासी 

आवेदक का नाम :-”””””””””””””””””””” 

पत्ता:- ……………………………………………………..

बाइक नंबर :-…………………………………………. 

इंजन नंबर:-……………………………………………. 

चेचिस नंबर:-………………………………………….. 

मोबाइल नंबर:-………………………………………..

दिनांक:-………………………………………………. 

हस्ताक्षर:-……………………………………………. 

इस तरह से किसी भी गाड़ी के चोरी होने पर आवेदन पत्र लिख सकते हैं, और उस थाना क्षेत्र में प्राथमिकी दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में आप सीखे की Application Kaise Likhe | हिन्दी में आवेदन पत्र कैसे लिखे तो यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अपने दोस्त, परिवार और रिस्तेदारो के साथ शेयर करें। 

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपको दिल ♥ से धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो। 

कुछ मत्वपूर्ण Application के बारे में पढ़े। 
1 मोबाइल चोरी होने पर एप्लिकेशन कैसे लिखें?
2 दाखिल खारिज रोकने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे?
3 बैंक में मोबाइल नंबर बदलने के लिए आवेदन कैसे लिखे?
4 विद्यालय त्याग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे लिखे?
5 जमानत के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखते हैं?

Contact Us