NPCI Kya Hai, NPCI Full Form in Hindi, NPCI Link Status 2023

1
NPCI Kya Hai, NPCI Full Form in Hindi, NPCI Link Status
NPCI Kya Hai, NPCI Full Form in Hindi, NPCI Link Status

एनपीसीआई हमारें जीवन मे हर दिन एक बहुत बड़ा रोल निभा रहा है जिससे आपको भी NPCI Kya Hai, NPCI Full Form in Hindi, NPCI Link Status के बारें में अवश्य जानना चाहिए|

NPCI Kya Hai – एनपीसीआई क्या है?

NPCI Kya Hai, Full Form, Work, Aadhaar Link Process in Hindi – एनपीसीआई भारत में डिजिटल बैंक ट्रांजेक्शन पर नज़र रखने वाली एक निगम संस्था है NPCI Payment भारत में retail payment और settlement system के संचालन के लिए एक umbrella organization है,

जो भुगतान और निपटान प्रणाली के प्रावधानों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) की एक पहल है। भारत में सभी बैंक पर नज़र रखने वाली आरबीआई की सहयोग से वर्ष 2008 में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की स्थापना किया था,

iDC njyN8p3J4C NNFyUy oRiCf0PVJgllU57PRxcNOnhDG2AQHBm5q7JHKDmqbgSKYIyp2FjRgNJxj9W4G3COdvNvsnx3le8nQyBTpZg wlsCxMICu1Eo3YN8YfuWJdyxovhUuhS3gJQbgQzblXk 2E93mvLywbseB1jQ2z cv zyt6epD01Zr0rrlZ0Q

तब से लेकर इसने कई तरह के स्वदेशी प्रॉडक्ट RuPay, IMPS, NACH, ABPS, AePS, NFS, UPI, Bharat Bill Payment System और NETC को बनाया है जो भारतीय बैंक प्रणाली में बेहतरीन काम करता है। आज के वक़्त में इंडिया में डिजिटल ट्रांजेक्शन को NPCI के मदद से ही किया जा रहा है।

एनपीसीआई हमारें जीवन मे हर दिन एक बहुत बड़ा रोल निभा रहा है जिससे आपको भी NPCI क्या है, फुल फॉर्म, कैसे काम करता है के बारें में अवश्य जानना चाहिए, जिससे आपको भी एनपीसीआई आधार लिंक कैसे करें, npci ka matlab kya hota hai के बारें में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Highlights – NPCI Kya Hai – NPCI Payment System in Hindi

Service Name

NPCI

Full Form

National Payments Corporation of India

Industry

Payment

Founded

2008

Founded By

RBI and IBA

Facility

Digital Payment System

Product

Bharat Bill Payment System, NETC, RuPay, IMPS, NACH, ABPS, AePS, NFS, UPI

Beneficial

Indians

Toll Free Number

1800-120-1740

Official Website

www.npci.org.in

NPCI क्या होता है – What is NPCI in Hindi

यह एक भुगतान प्राणली सिस्टम है जिसकी मदद से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बड़ी ही आसानी से कुछ ही सेकेंड में किया जा सकता है। भारत में जितने भी तरह के डिजिटल ट्रांजेक्शन होते है वह एनपीसीआई के मदद से ही होता है साथ ही यह हर तरह के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर निगरानी रखता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत में इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए काम करता है, जिसका स्वामित्व भारत के कई बैंकों के पास है। NPCI के द्वारा RuPay जैसे डेबिट कार्ड सिस्टम UPI के जैसे फास्ट ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सिस्टम को बनाया गया है।

nWyD8OhgpC6AT7BeGVhy4j6JvLfGJfzyTjN7DipLJvUmz6asuPIJvKrAvRWpqLWwRHY57leXzaJV 52JCsIxnCW3mvK43X pY LpK 5CKE7HU3gbdpccS6mjotQsyAFKV JsNnXH48 vpZ0oDbe1k2v3OQ2kGzMu4qoXnh9ezMPAlJhxbXz TThTShFqcg

आसान भाषा में कहें तो, एनपीसीआई भारत में कैशलेश ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देती है साथ ही हर digital transaction को कंट्रोल करती है। यह संस्था आरबीआई के अंतर्गत कार्य करती है जो अपनी भूमिका बैंक लेन-देन और नए पेमेंट सिस्टम को बनाने साथ ही उसे प्रोत्साहित करने के रूप में जाना जाता है।

NPCI Full Form in Hindi – एनपीसीआई का फुल फॉर्म

NPCI जिसका पूरा नाम “National Payments Corporation of India” होता है जिसे “भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम” भी बोला जाता है। यह एक ऐसी सरकारी संगठन है जो स्वदेशी डिजिटल पेमेंट प्रॉडक्ट RuPay, IMPS, NACH, ABPS, AePS, NFS, UPI, Bharat Bill Payment System और NETC को बढ़ावा देती है।

यह सभी प्रोडक्टस इसी के द्वारा डेवलप किया गया है। आज के वक्त में NPCI के द्वारा बनाया गया पेमेंट सिस्टम की मांग दूसरे देशों में है इसकी सबसे यह है कि यह तेजी से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को करने में सक्षम होता है। जिसका इस्तेमाल करोड़ों यूजर्स करते है।

  • N – National (राष्ट्रीय) 
  • P – Payment (भुगतान)
  • C – Corporation (निगम)
  • I – India (भारत)

NPCI  Ka Matlab Kya Hota Hai – Meaning of NPCI in Hindi

एनपीसीआई का मतलब National Payments Corporation of India होता है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के रूप में जाना जाता है। यह एक सरकारी संगठन है जिसे Reserve Bank of India और Indian Bank Association ले द्वारा निगम के रूप में स्थापित किया गया है।

जो भारत में retail payment और settlement system पर नज़र रखता है तथा इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और निपटान प्रणाली के लिए भारत में संपूर्ण बैंकिंग प्रणाली है। इस तरह कहा जा सकता है कि NPCI का अर्थ इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की फ़ैसिलिटी देने वाली पेमेंट सिस्टम है।

NPCI का क्या काम होता है – NPCI Works in Hindi

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का मुख्य कार्य ऑनलाइन बैंकिंग इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन को सरल और सुलभ बनाना है यह अपने UPI प्रॉडक्ट की मदद से कुछ ही सेकेंड में एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में कैशलेश ट्रांजेक्शन  को कुछ ही सेकेंड में अब तक के सबसे फास्ट पेमेंट सिस्टम की मदद से कर देता है।

कस्टमर्स की डिमांड और उनकी नॉलेज को देखते हुये, एनपीसीआई के द्वारा अपने पेमेंट सिस्टम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जिससे हर कोई बड़ी ही आसानी से बैंकिंग ट्रांजेक्शन को पूरा कर सकता है साथ ही यह आधार लिंकिंग बेस पर भी काम करता है जिससे फिंगर प्रिंट से भी बैंकिंग ट्रांजेक्शन को किया जा सकता है।

NPCI Mapper Kya Hota Hai – एनपीसीआई मैपर क्या होता है?

एनपीसीआई मैपर एक बैंक को आधार संख्या से जोड़ने की एक प्रक्रिया है, जिसे एनपीसीआई द्वारा संबंधित बैंक को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के लिए सुविधा प्रदान की जाती है, जिसे डायरेक्ट बेनीफिट्स ट्रांसफर सुविधा को बैंक खाते से आधार नंबर के साथ जोड़ा जाता है।

NPCI Link Status – एनपीसीआई लिंक स्टेटस

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बहुत ही आसानी Npci Link है या नही उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट www.resident.uidai.gov.in पर जाना हैं।

NPCI Link Status

फिर आपको My Aadhar वाले सेक्शन पर जाना हैं, फिर आपको Check Aadhaar/Bank Seeding Status पर Click करना हैं। उसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना हैं फिर Enter Security Code डालना हैं, उसके बाद Send OTP पर Click करना हैं।  आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल पर OTP जायेगा उसे यहॉँ डालना हैं। उसके बाद NPCI Link Status आपके सामने आ जायेगा। 

NPCI DBT Kya Hai – What is NPCI DBT in Hindi

जब किसी व्यक्ति का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट के साथ एनपीसीआई डीबीटी के साथ लिंक होता है तब सरकार की ओर से विभिन्न तरह के योजनाओं के द्वारा दिया जाने वाला पैसा जब लाभार्थी के अकाउंट में भेजा जाता है तब NPCI DBT (Direct Benefits Transfer) की मदद लिया जाता है इससे लाभार्थी का जो भी बैंक अकाउंट एनपीसीआई से लिंक होता है उसमें पैसा ऑटोमेटिक चला जाता है।

NPCI Server Kya Hai – What is NPCI Server in Hindi

Electronic Banking Transaction को एनपीसीआई सर्वर के मदद से किया जाता है जहां पर हर बैंकिंग ग्राहकों का डाटा, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन हिस्ट्री, रियल टाइम पेमेंट का डाटा स्टोर रहता है जिस पर एनपीसीआई के साथ आरबीआई और आईबीए की नज़र हमेशा रहती है।

NPCI Promoters Banks List 2023

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • कैनरा बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • सिटी बैंक
  • एचएसबीसी

NPCI Payment System All Products List 2023

एनपीसीआई के द्वारा कई तरह के डिजिटल पेमेंट प्रोडक्टस को बनाया जा चुका है जो बैंकिंग प्रणाली में अहम रोल निभा रही है जिसकी चर्चा आगे किया गया है: –

  • RuPay – यह एक मल्टीफंक्शनल फाइनेंसियल सर्विस सिस्टम है जो भारत के लगभग सभी बैंक के द्वारा ग्राहकों को RuPay Debit और Credit Card दिया जाता है जिस पर ट्रांजेक्शन का कोई भी शुल्क नही लिया जाता है।
  • IMPS –  जिसे Immediate payment service भी बोला जाता है इसकी मदद से नेट बैंकिंग के माध्यम से किसी भी बैंक खाता में तत्काल पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • NACH – National automated clearing house का काम सभी बैंक्स में होने वालें वैल्यू ट्रांजैक्शन तथा उच्च वैल्यू ट्रांजैक्शन को एक पेमेंट सिस्टम प्रदान करने का कार्य करता है।
  • ABPS – इसे Aadhar Payment Bridge System के नाम से भी जाना जाता है जिसका कार्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर से Direct Benefit Transfers के जरिये पैसा ट्रांसफर करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।
  • AePS – इसका पूरा नाम Aadhaar Enabled Payment System होता है जो बैंक ग्राहकों को अपने आधार नंबर से बायोमेट्रिक अंगूठे (अंगूठा के निशान) से पैसा निकासी का सुविधा प्रदान करता है।
  • NFS – जिसे National Financial Switch बोला जाता है जिसके मदद से ग्राहक अपने एटीएम कार्ड के द्वारा एटीएम मशीन से पैसा निकासी, नगद जमा, बैलेंस चेक करते है।
  • UPI पेमेंट सिस्टम में सबसे तेजी से ट्रांजेक्शन करने वाली Unified Payments Interface रियल टाइम इंटरबैंक पेमेंट सिस्टम है जिसकी मदद से कुछ ही सेकेंड में ऑनलाइन पैसो की लेन देन कैशलेश किया जाता है।
  • Bharat Bill Payment System – इसके मदद से ग्राहक अपने बैंक खाते का इस्तेमाल कर ऑनलाइन बिजली के बिल, एलपीजी बिल, लैंडलाइन बिल, DishTV recharge, prepaid या postpaid mobile recharge, broadband bill जमा कर सकते है।
  • NETC – National Electronic Toll Collection एक Radio-Frequency Identification Payment System है जो टोल प्लाज़ा पर लगा एक सिस्टम होता है जो वाहनो पर लगा FastTag Sticker Code को रीड कर संबन्धित व्यक्ति के अकाउंट से टोल टैक्स के पैसे को डेबिट कर लेता है।

निष्कर्ष / Conclusion

आज के लेख में हमने NPCI Kya Hai, Full Form, Work, Aadhaar Link Process in Hindi  जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा NPCI Payment System All Products List 2023 यह भी विस्तार में जाना

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…www.BiharForm.com

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:– Cheque Book Issue Application In Hindi | चेकबुक के लिए आवेदन कैसे लिखे?

इसे भी पढ़े:–  Band khata Chalu karne ka Application Kaise Likhe | खाता चालू करवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

इसे भी पढ़े:– Flight Me Kitna Cash Le Ja Sakte Hai | फ्लाइट में कितने पैसे की अनुमति है?

इसे भी पढ़े:- विवाह प्रमाण पत्र | Vivah Panjikaran | Marriage Certificate Form

इसे भी पढ़े:- अविवाहित प्रमाण पत्र – Unmarried Certificate कैसे बनता हैं ? Unmarried Certificate Pdf Download

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here