Responsive Menu
Add more content here...

SSC Ka Full Form, एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?

एसएससी का पूरा नाम क्या होता है | SSC Ka Full Form in Hindi – SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) होता है, जिसे हिन्दी भाषा में “कर्मचारी चयन आयोग” भी बोला जाता है। यह भारत सरकार के अधीन काम करने वाली एक ऐसी आयोग है |

जिसका मुख्य काम केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय, अधीनस्थ कार्यालयों और विभागों में रिक्त पदों पर कर्मचारी के भर्ती और चयन करने हेतु देशभर में परीक्षा का आयोजन करना और नयें कर्मचारी को भर्ती कर उनको विभाग का सिरजन करना है।  

SSC Ka Full Form, एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSC Ka Full Form

SSC India देशभर में अलग-अलग विभागों और मंत्रालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए कई तरह के परीक्षाओ का आयोजन करता है, जिसमें मुख्य रूप से MTS, CHSL, CGL, CPO, JE, SAP, Stenographer और GD सम्मिलित है। 

Highlights – SSC Full Form  Staff Selection Commission

Name

SSC (Staff Selection Commission)

Formerly Called

Subordinate Services Commission

Type

Conduct Competitive Exams

Full Form

Staff Selection Commission

Formation

04 November 1975

Job Group

Advertisements

Group B, Group C

Headquarters

New Delhi

Services

Group B, C Services in India

Chairman

S. Kishor, IAS

Website

ssc.nic.in

हर साल SSC स्टाफ सलेक्शन कमीशन के द्वारा कई तरह के कंपेटेटिव परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें लाखों अभयर्थी सम्मिलित होते है और यह सभी परीक्षा CBT (Computer Based Test) के माध्यम होते है जिसे कई दिनों में सभी अभ्यर्थियों का परीक्षा लिया जाता है।

एसएससी के जरिये मिले गवर्नमेंट जॉब को गोल्डेन जॉब के नाम से भी जाना जाता है, जिसे हर अभ्यर्थी पाना चाहता है। अगर आप भी कर्मचारी चयन आयोग के बारें में जानना चाहते है तब आपको इस ब्लॉग लेख में SSC Ka Full Form in Hindi – एसएससी का फुल फॉर्म के बारें में जानने को मिलेगा,

जिससे आप भी SSC Ka Full Form Kya Hota Hai | SSC Full Form – What are SSC GD, MTS, JE, CPO, Steno, CHSL & SSC CGL Full Form के बारें में विस्तृत जानकारी जान सकते है।

एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है – SSC Full Form in Hindi

SSC का हिंदी में पूरा रूप “कर्मचारी चयन आयोग” होता है। SSC (Staff Selection Commission) भारतीय सरकार का एक महत्वपूर्ण संगठन है जो कर्मचारीयों की चयन प्रक्रिया का आयोजन करता है। SSC भारतीय केन्द्रीय सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित किया जाने वाला प्रतियोगी परीक्षा है।

SSC Recruitment Exam जैसे CGL (Combined Graduate Level), CHSL (Combined Higher Secondary Level), MTS (Multi-Tasking Staff), Stenographer, Junior Engineer (JE) आदि आयोजित करता है।

एसएससी का मुख्य उद्देश्य योग्य उम्मीदवारों को सरकारी संगठनों में नियुक्ति करना है जिससे कि उन्हें सरकारी सेवाओं के लिए नौकरी प्राप्त करने में सहायता मिल सके। प्रत्येक वर्ष SSC के द्वारा देशभर में बड़े स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करता है

जिसमें लाखों उम्मीदवार हिस्सा लेते है। एसएससी के द्वारा आयोजित किसी भी प्रतियोगी परीक्षा बेहद ही कठोर माना जाता है, जिसके जरिये ही उम्मीदवारों को उनकी क्षमता और योग्यता का परीक्षण किया जाता है। इस तरह, एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) भारतीय नागरिकों के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का मार्ग के रूप में महत्वपूर्ण एजेंसी है।

  • S – Staff (कर्मचारी)
  • S – Selection (चयन)
  • C – Commission (आयोग)

एसएससी के बारें में – About SSC Staff Selection Commission

SSC Wikipedia in Hindi – कर्मचारी चयन आयोग (SSC) केंद्र सरकार द्वारा गठित एक सरकारी संस्था है, जिसका मुख्य काम भारत सरकार के अधीन आने वालें विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन कर योग्य अभ्यर्थी को सरकारी नौकरी प्रदान करना है।

एसएससी की स्थापना 4 नवंबर 1975 को किया गया था, उस समय इसे “Subordinate Services Commission” (अधीनस्थ सेवा आयोग) के नाम से जाना जाता था, परन्तु इसे कुछ सालों के बाद “Staff Selection Commission” के नाम से जाना जाने लगा।

एसएससी (Staff Selection Commission) भारतीय सरकार की एक महत्वपूर्ण संगठन है जो सरकारी भर्ती परीक्षाएं आयोजित करती है। इसका मुख्य कार्य विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में ग्रुप ‘बी’ और ग्रुप ‘सी’ के पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों की भर्ती करना है।

इसके माध्यम से नौकरी प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में भाग लेनी होती है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और एसएससी के चैयरमैन “एस. किशोर” हैं।

एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूची – Complete List of All SSC Exams With Full Form in Hindi

प्रत्येक वर्ष एसएससी के द्वारा कई तरह के प्रतियोगी परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है जिसका लिस्ट नीचे दिया गया है: –

  • SSC Combined Graduate Level (SSC CGL)
  • SSC Combined Higher Secondary Level (SSC CHSL)
  • SSC Stenographer C & D (SSC Stenographer)
  • SSC Multitasking Staff (SSC MTS)
  • SSC Junior Engineer (SSC JE)
  • SSC Junior Hindi Translator (SSC JHT)
  • SSC General Duty Constable (SSC GD)
  • SSC Central Police Organization & SI (SSC CPO)
  • SSC Selection Post

SSC Exam Name

Full Form of Exam

Full form of CGL

Combined Graduate Level Exam

Full form of CHSL

Combined Higher Secondary Level Exam

Full form of SSC CPO

Central Police Organization

Full form of SSC MTS

Multi-Tasking Staff

Full form of SSC JE

Junior Engineer

Full form of SSC GD

General Duty

SSC MTS – What is SSC MTS Full form in Hindi

एसएससी एमटीएस फुल फॉर्म – एसएससी एमटीएस का पूरा नाम “मल्टीटास्किंग स्टाफ” (Multi Tasking Staff) है। एसएससी एमटीएस परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित की जाती है और इसका मुख्य उद्देश्य ग्रुप ‘सी’ पदों के लिए गैर-तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती करना है। 

इसे भी पढ़े
बिहार का फुल फॉर्म क्या होता हैं, Bihar Ka Full Form IAS Full Form in Hindi आईएएस का मतलब
IPS Kya Hota Hai, आईपीएस फुल फॉर्म
महिला सशक्तिकरण क्या है ( Empowerment in Hindi)

इस परीक्षा के माध्यम से Sweeper, Gardener, Peon, Officer, Professional Service Staff, Watchman, Gardener, Peon in Various Departments, Food Processing Operator, Various Office Staff आदि के पदों के लिए चयन होता है।

एसएससी एमटीएस परीक्षा साधारणत, Written Exam के आधार पर होती है और यह भारत भर में विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकारी विभागों में रिक्त पदों के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का एक जरिया है।

MTS Ka Full Form – एमटीएस फुल फॉर्म

एसएससी एमटीएस फुल फॉर्म 

मल्टीटास्किंग स्टाफ

SSC MTS Full form

Multi Tasking Staff

SSC CHSL – What is SSC CHSLFull form in Hindi

एसएससी सीएचएसएल फुल फॉर्म – एसएससी सीएचएसएल का पूरा नाम “कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल” (Combined Higher Secondary Level) है। यह एक प्रमुख राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारतीय सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप ‘सी’ पदों के लिए Executive Assistant, Data Entry Operator, Lower Division Clerk, Postal Assistant, Junior Secretarial Assistant, DEO आदि के पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों को इंटरव्यू या टाइपिंग परीक्षा के आधार पर चयनित किया जाता है। परीक्षा में General Knowledge, General English, Mental Ability, Quantitative Aptitude और Lifestyle & Habits जैसे विषयों का प्रश्न होता है।

एसएससी सीएचएसएल फुल फॉर्म 

कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल

SSC CHSL Full form

Combined Higher Secondary Level

SSC CGL – What is SSC CGL form in Hindi

एसएससी सीजीएल फुल फॉर्म – एसएससी सीजीएल का पूरा नाम “संयुक्त स्नातक स्तर” (Combined Graduate Level) है। यह एक प्रमुख परीक्षा है जो भारतीय सरकार के विभिन्न केंद्रीय विभागों में Audit Officer, Accounts Officer, Income Tax Officer आदि पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एसएससी सीजीएल परीक्षा में उम्मीदवारों को Written Test, Interview और Personality Test के आधार पर चयनित किया जाता है। चयनित उम्मीदवारों को पद के लिए नियुक्ति प्राप्त होती है और वे कर्मचारियों की अवधि के दौरान आयकर विभाग में कार्य करते हैं।

एसएससी सीजीएल फुल फॉर्म 

संयुक्त स्नातक स्तर

SSC CGL Full form

Combined Graduate Level

SSC CPO – What is SSC CPO Full form in Hindi

एसएससी सीपीओ फुल फॉर्म – एसएससी सीपीओ का पूरा नाम “सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन” (Central Police Organization) है। यह एक गवर्नमेंट ऑगनाइजेशन है और इसका मुख्य कार्य भारतीय केंद्रीय सुरक्षा बलों (सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआइएसएफ, आदि) के सहायक कार्यालयीन पदों की भर्ती करना है। 

यह परीक्षा एसएससी द्वारा आयोजित की जाती है और सीपीओ परीक्षा में योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार विभिन्न Government Sub-Inspector, Assistant Commissioner, Assistant Commissioner (Animal Husbandry), Assistant Commissioner आदि पदों के लिए चयन होते हैं।

एसएससी सीपीओ फुल फॉर्म 

सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन

SSC CPO Full form

Central Police Organization

SSC GD – What is SSC GD Full form in Hindi

एसएससी जीडी फुल फॉर्म – एसएससी जीडी का पूरा नाम “जनरल ड्यूटी” (General Duty) है। एसएससी जीडी पदों की भर्ती भारतीय सेना में जाने के लिए आयोजित की जाती है। यह पद Air Force, Army और Navy में जनरल ड्यूटी के लिए होते हैं। 

एसएससी जीडी (जनरल ड्यूटी) के तहत नौकरी करने वाले व्यक्ति को सुरक्षा की जिम्मेदारी मिलती है और वे सेना की अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर सकते हैं, जैसे कि Border Security, Defense, Army Base आदि। एसएससी जीडी परीक्षा उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होती है।

एसएससी जीडीफुल फॉर्म 

जनरल ड्यूटी

SSC GD Full form

General Duty

SSC JE – What is SSC JE Full form in Hindi

एसएससी जेई फुल फॉर्म – एसएससी जेई का पूरा नाम “जूनियर इंजीनियर” (Junior Engineer) है। यह एक प्रमुख परीक्षा है जो भारतीय सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एसएससी जेई परीक्षा के माध्यम से, योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार विभिन्न ब्रांचो में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए चयनित हो सकते हैं, जैसे कि सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग।

एसएससी जेई फॉर्म 

जूनियर इंजीनियर

SSC JE Full form

Junior Engineer

निष्कर्ष / Conclusion 

आज के लेख में हमने एसएससी का पूरा नाम क्या होता है | SSC Full Form in Hindi जैसे महत्वपूर्ण विषय की जानकारी प्रदान की है इसके अलावा  SSC Full Form – What are SSC GD, MTS, SSC Ka Full Form, JE, CPO, Steno, CHSL & SSC CGL Full Form यह भी विस्तार में जाना।

हमे आशा है की आपको हमारा यह लेख आप को अच्छा लगा होगा, लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप निचे कमेंट कर सकते है हम आप के हर सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। इस लेख को शुरु से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

इसे भी पढ़े :-Student Life Me Paise Kaise Kamaye, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए ?

 

About The Writer

1 thought on “SSC Ka Full Form, एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?”

Leave a Comment

Contact Us