IPS Kya Hota Hai, आईपीएस फुल फॉर्म, IPS Full Form In Hindi, IPS Exam Application Form 2023

0
IPS Kya Hota Hai, आईपीएस फुल फॉर्म, IPS Full Form In Hindi, IPS Ka Full Form,
IPS Kya Hota Hai, आईपीएस फुल फॉर्म, IPS Full Form In Hindi, IPS Ka Full Form,

आज के इस आर्टिकल में हम आपको IPS से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे:- IPS Kya Hota Hai, आईपीएस फुल फॉर्म, IPS Full Form In Hindi, IPS Ka Full Form इत्यादि। अगर आप भी इस सम्बंधित जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

IPS Kya Hota Hai | IPS Full Form

IPS Full Form in Hindi – आईपीएस का फूल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस होता है जिसे हिन्दी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है। यह एक प्रकार भारतीय पुलिस सेवा का ऊंच पदों में से एक होता है जो IAS और IFoS के साथ अखिल भारतीय सेवाओं की तीन भुजाओं में से एक है।

आईपीएस का पद कैडर नियंत्रण प्राधिकरण गृह मंत्रालय के अंतर्गत आती है जो भारत में सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। इसने 1948 में भारतीय इंपीरियल पुलिस का स्थान लिया। एक आईपीएस अधिकारी को कानून और व्यवस्था का ध्यान रखते हुये नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी होती है।

वे राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के Police Forces, CAPF Forces (BSF, SSB, CRPF, BSF & ITBP) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड आदि को भी कमान और नेतृत्व प्रदान करते है। IPS Officer का चयन UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के माध्यम से हर साल किया जाता है।

जिसको भारत के लाखों छात्र हर साल एग्जाम देते है इसकी एग्जाम और सेलेक्शन की प्रक्रिया बहुत ही टफ होती है जिससे सीमित कैंडीडेट ही UPSC प्ररीक्षा को पास कर पाते है, अगर आप भी IPS Officer बनने का सपना देखे है

आईपीएस फुल फॉर्म | IPS Ka Full Form

और इसकी तैयारियां को शुरू करना चाहते है इससे पहले आपको IPS Full Form in Hindi, IPS के लिए Eligibility, IPS अधिकारी की सैलरी के बारें में अवश्य जानना चाहिए, जिससे आप भी आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है? के बारें में विस्तृत जानकारी इस ब्लॉग लेख में जान सकते है।

IPS Full Form in Hindi – आईपीएस का मतलब क्या होता है?

भारतीय सुरक्षा और प्रशासनिक सेवाओं का उच्च पदों में से एक IPS  का पद भी शामिल होता है जिसका पूरा नाम Indian Police Service होता है जिसे हिन्दी में भारतीय पुलिस सेवा भी कहा जाता है। जब कोई अभ्यर्थी UPSC द्वारा आयोजित सिविल सर्विस का एग्जाम को पास कर लेता है

और उनका चयन कर लिया जाता है साथ ही आईपीएस का पद मिलने के बाद उन्हे IPS Officer कहा जाता है। जो कानून व्यवस्था का अभिन्न अंग होता है जिनका मुख्य काम अपने नियुक्त क्षेत्र में क्राइम को कंट्रोल करना और कानून व्यवस्था को बनाये रखना होता है।

IPS Full Form in Hindi – IPS Meaning in Hindi

I – Indian (भारतीय)

P – Police (पुलिस)

S – Service (सर्विस)

इस प्रकार आईपीएस ऑफिसर का पूरा नाम भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी होता है।

इसे भी पढ़े:- IAS Full Form in Hindi | IAS Kya Hai | IAS Kaise Bane | IAS Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai

What is IPS Officer in Hindi – आईपीएस ऑफिसर क्या होता है?

हर साल संघ लोक सेवा आयोग UPSC के द्वारा सिविल सर्विस का एग्जाम लिया जाता है जिसमें कैंडीडेट को Pre, Mains और Interview एग्जाम को पास करना होता है जो बहुत ही कठिन हर लेवल होता है जो अभ्यर्थी इन तीनों परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास कर लेता है

और उनके द्वारा अच्छा रैंक लाया जाता है तब उन्हे IPS Officer का पद संभालने की कमान दिया जाता है इससे पहले उनको 1 साल की कठिन ट्रेनिंग से गुजरना होता है। उनके बाद उन्हे भारत के किसी भी जिला में नियुक्ति गृह मंत्रालय के द्वारा किया जाता है, जिन्हे SP (Superintendent of Police) के नाम से जाना जाता है।

जो उस जिला के सबसे शक्तिशाली अधिकारी होते है जिनके अंडर जिला के एक-एक सुरक्षा पुलिस होता है। आईपीएस ऑफिसर का पद भारत की मुख्य तीन civil services (IAS, IPS और IFS) में से एक है जिसकी स्थापना 1948 में स्वतंत्रता के बाद किया गया था।

इस प्रकार एक आईपीएस अधिकारी को भारतीय पुलिस का मुखिया या हेड भी बोला जा सकता है। जिनके हाथ पुलिस व्यवस्था और सुरक्षा की ज़िम्मेदारी होती है। इसके अलावा IPS को RAW जैसी खुफिया एजेंसी में भी शामिल किया जाता है

साथ ही ED, CBI, CID, Traffic Bureau जैसे बड़ों पदों में इनका अभिन्न योगदान होता है। भारतीय संविधान भारत में रह रहें हर नागरिक (जो इसके पात्रता को पूर्ण करता हो) को यह अधिकार देता है कि वह भी सिविल सर्विस का एग्जाम को पास करके IPS Officer बन सकता है जिसके एग्जाम में हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते है।

IPS Post History in Hindi – आईपीएस पद की शुरुआत/उत्पत्ति कैसे हुआ?

जब भारत पर ब्रिटिश सरकार का कब्जा था और हम भारतीय उनके गुलाम थे, तब अँग्रेजी सरकार ने भारत के हर क्षेत्र में हुकूमत चलाने के लिए सिविल सर्विस का एग्जाम आयोजित कर योग्य कैंडीडेट का चयन की शुरुआत की।

इस प्रकार IPS Officer Post की उत्पत्ति गुलाम भारत यानि ब्रिटिश राज में हुआ था, जिसे उस समय इंपीरियल पुलिस के नाम से जाना जाता था जिस पर ब्रिटिश सरकार का कंट्रोल करने का अधिकार होता था। जब भारत को स्वतंत्रता मिली,

तब Indians Peoples को भारतीय सेवा आयोग के परीक्षाओं में शामिल होने के लिए कुछ नियम लागू किया गया। इस तरह Imperial Police शब्द 1948 में Indian Police Service में बदल गया और इस तरह से IPS Post की मूल की शुरुआत हुआ।

IPS Officer कैसे बने – IPS Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai

सिविल सर्विस का कई चरणों में होने वाली एग्जाम को मेहनत के बल पर पास करने के बाद आप भी एक आईपीएस अधिकारी के पद के लिए दावेदार हो सकते है। इसके लिए अभ्यर्थी को कड़ी मेहनत दिन-रात एक करने जैसी मेहनत को करना पड़ता है।

जैसा कि आपको पता है आईपीएस ऑफिसर की पद अपने आप में एक गर्व और श्रेष्टा का पद है जिसके अंडर भारतीय सुरक्षा की जिम्मा और कानून-व्यवस्था को बनाए रखने का ज़िम्मेदारी होती है। जिला पुलिस अधीक्षक के रूप में यह जिला अधिकारी के साथ मिलकर काम करते है।

आईपीएस बनने के लिए आपके पास नीचे दिया गया हर बात को ध्यान में रखना होता है जिसके माध्यम से ही आप भी सिविल सर्विस एग्जाम को दे सकते है।

IPS बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता – IPS Education Qualification

एक आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको सिविल सर्विस का एग्जाम जो UPSC के द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है, उसे देना होता है। इस एग्जाम को देने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी किसी भी क्षेत्र में Graduate होना चाहिए।

इसके अलावा वैसे अभ्यर्थी भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते है जो तकनीकी कोर्स जैसे – B.tech, BCA, Agriculture, Business के जरिये ग्रेजुएट हुये है। साथ ही अगर आप अपने स्नातक कोर्स के अंतिम वर्ष यानि अंतिम सत्र में है तब पर भी UPSC एग्जाम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

  • अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता Under Graduation होना चाहिए।

  • वह किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन कोर्स को पूरा कर इसकी योग्यता रखता हो।

  • इसके अलावा अभ्यर्थी ग्रेजुएशन कोर्स के अंतिम वर्ष में हो, फिर भी आवेदन दिया जा सकता है।

  • ग्रेजुएशन में न्यूनतम मार्क्स की कोई सीमा नही है, बस स्नातक डिग्री धारक हो।

आईपीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है? – Age limit for IPS Exam?

 सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र हर वर्ग के लिए सामान होती है परंतु अधिकतम उम्र की सीमा हर वर्ग के लिए अलग-अलग होती है। वैसे तो IPS Officer बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होना चाहिए

तो वही अगर आप General Category से आते है तब आपकी अधिकतम उम्र 32 साल होना चाहिए। इसके अलावा OBC Category Candidate को 3 साल का उम्र छुट सीमा मिलती है, जिससे इनकी अधितम उम्र 35 वर्ष होना चाहिए।

साथ ही SC/ST को 5 वर्षों का उम्र सीमा छुट दिया जाता है जिससे उनकी अधिकतम उम्र UPSC एग्जाम को देने के लिए 42 वर्ष होना चाहिए।

Category

Upper Age relaxation

Age Limit

IPS Age Limit for General

0

21 to 32 years

IPS Age Limit for SC/ST

5 years

21 to 37 years

IPS Age Limit for OBC

3 years

21 to 35 years

IPS Age Limit for PwBD

10 years

21 to 42 years

Defense Services Personnel, disabled in operations during hostilities

3 years

21 to 35 years

Ex-servicemen

5 years

21 to 37 years

आईपीएस अधिकारी शारीरिक योग्यता – IPS Officer Physical Qualification

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए शारीरिक परीक्षण के एक भाग के रूप में, पहले मेडिकल परीक्षा यानि Interview के ठीक बाद, जो अभ्यर्थी IPS छाती विस्तार के मानदंड के लिए चिकित्सा मानकों को पूरा नही करते है वे अपील कर सकते है या दूसरी मेडिकल परीक्षा के दौरान अपनी छाती विस्तार दिखा सकते है।

श्रेणी

पुरुष के लिए पात्रता

महिला के लिए पात्रता

कद

  • General – 165 CM

  • OBC/SC/ST/Other – 160 CM

  • General – 150 CM

  • OBC/SC/ST/Other – 145 CM

सीना

  • न्यूनतम – 84 सेमी

  • विस्तार – 5 सेमी

  • न्यूनतम – 79 सेमी

  • विस्तार – 5 सेमी

नज़र

  • अच्छी आँख के लिए 6/6 या 6/9 दूर दृष्टि

  • बुरी नज़र के लिए 6/12 या 6/9

IPS UPSC Number of Attempt for All Categories

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए एक उम्मीदवार परीक्षा में कितने प्रयास कर सकता है, नीचे दिया गया है: –

उम्मीदवार की श्रेणी

प्रयासों की संख्या

सामान्य वर्ग (General)

6

EWS

6

ओबीसी वर्ग (OBC)

9

अनुसूचित जाति/अनुसिचित जनजाति (SC/ST)

39 वर्ष की आयु तक असीमित

शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार

सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 9 प्रयास और SC/ST जाति के उम्मीदवारों के लिए असीमित प्रयास (आयु सीमा तक)

आईपीएस अधिकारी यूपीएससी परीक्षा पैटर्न – IPS Officer UPSC Exam Pattern

IPS अधिकारी बनने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित हर साल सिविल सेवा के एग्जाम को 3 चरणों में पूरा करना होता है जिसे Pre, Mains और Interview शामिल है। जब आप इन स्टेप्स को भली-भांति अच्छे अंकों के साथ पास कर जाते है तब आप इस पद के दावेदार हो सकते है।

प्रारम्भिक परीक्षा 200 अंकों का होता है जिसके लिए पूरे 2 घंटे का समय दिया जाता हैजिसमें सामान्य अध्ययन 1 या जीएस पेपर 2 शामिल होता है। इसके अलावा दोनों परीक्षा पत्रों में बहूविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछा जाता है जिसे पास करने वाले कैंडीडेट Mains Exam के पात्र हो जाते है।

जिसमें सीएसई के मुख्यचरण में 9 पेपर होते है इसके अलावा, उनमे से दो प्रकृति (भारतीय भाषा का पेपर और अंग्रेजी भाषा) में उत्तीर्ण होना होता है जो पूरे 1750 अंकों का एग्जाम होता है। इसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

फिर Interview 275 अंकों का होता है जिसमें उम्मीदवारों की सोच, क्षमताओं, दिमाग की उपस्थिति आदि पर परीक्षण किया जाता है। इन तीनों स्टेप्स को जब कोई उम्मीदवार सफल हो जाता है तब वह अपने रैंक के अनुसार आईपीएस ऑफिसर पद के लिए दावेदार हो जाता है।

आईपीएस सैलरी क्या होती है – IPS Officer Salary  Details

आईपीएस अधिकारियों की न्यूनतम वेतन 56,100 रुपया होती है तो वही अधिकतम वेतन 2,25,000 रुपया होता है यह उनके रैंक और बल पर निर्भर करता है: –

राज्य/केन्द्रीय पुलिस बल में आईपीएस रैंक पोस्ट

वेतन (भारतीय रुपया में)

पुलिस महानिदेशक/आईबी या सीबीआई के महानिदेशक

2,25,000/-

पुलिस महानिदेशक

2,05,400/-

पुलिस महानिरीक्षक

1,44,200/-

महानिदेशक उप महानिरीक्षक

1,31,100/-

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

78,800/-

अपर पुलिस अधीक्षक

67,700/-

पुलिस उपाधीक्षक

56,100/-

इसे भी पढ़े:- निवेश किसे कहते हैं | निवेश के प्रकार | Investment Kya Hai | Investment Types | How to Start Invest & Benefit

आईपीएस ऑफिसर भत्ता और सुविधा

  • किराए से मुक्त आवास, सुरक्षा गार्ड और घरेलू सहायक के लिए न्यूनतम दरों पर रहना
  • आधिकारिक वाहन सुविधा, मुफ्त बिजली और फोन कॉल आदि की सुविधा

  • इसके अलावा विदेशों मेन पढ़ने के लिए छुट्टी लेने का विकल्प

  • उच्च स्टार की नौकरी की सुरक्षा, शक्ति और समाज में सम्मान भी

  • आजीवन पेंशन और सेवानिवूत्ति लाभ, चिकित्सा लाभ

आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें? – IAS Exam Application Form

अगर आप भी आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है तब आपको सबसे पहले यह जाँचना है कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए आप पात्र है या नही? जब आप इसके सभी पात्रता को पूरा करते है तब UPSC द्वारा हर साल इसका आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से स्वीकार किया जाता है

जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी को सही-सही फॉर्म में फ़िल करना है और मांगे गए डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर फॉर्म को UPSC Website पर सबमिट करना है। जिसके बाद आप इसके Preliminary Test Exam को दे सकते है।

IPS Exam Application Form

Exam

Civil Services Examination

Exam Level 

National

Organizing Body

Union Public Service Commission (UPSC)

Exam Type 

Offline (Pen and pencil mode)

No of Services

24

No of Attempts

6

Official Website

www.upsc.gov.in

FAQs – IPS Officer Full Form in Hindi

IAS और IPS में कौन ज्यादा पॉवरफुल है?

वैसे तो दोनों सर्वोच्च पद है और अधिकतर वो जिला में ही काम करते है लेकिन District Magistrate यानि DM Superintendent of Police (SP) से अधिक पावर वाले ऑफिसर होते है परंतु दोनों एक साथ मिलकर कार्य को करते है।

आईपीएस कितने जिले का मालिक होता है?

एक आईपीएस अधिकारी केवल एक ही जिले का मालिक यानि सुरक्षा बलों का मुखिया होता है।

भारत में सबसे बड़ा आईपीएस अधिकारी कौन है?

किसी भी राज्य का DGP (पुलिस महानिदेशक) आईपीएस रैंक के सबसे बड़ा पद होता है क्योंकि इनके नीचे राज्य के सभी सुरक्षा अधिकारी होते है।

सबसे कम उम्र के आईपीएस कौन थे?

आईपीएस अधिकारी सफीन हसन मात्र 22 वर्ष की उम्र मे ही इस पद को सँभाल चुके थे जो भारतवर्ष के अब तक के सबसे कम उम्र के आईपीएस ऑफिसर है।

पहली महिला आईपीएस कौन थी?

किरण बेदी

पहला पुरुष आईपीएस अधिकारी कौन है?

सीवी नरसिम्हन (1948 बैच)

निष्कर्ष /Conclusion

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने IPS Full Form in Hindi – आईपीएस अधिकारी कैसे बनें के बारें में विस्तार से जाना। आशा करता हूँ आपको आईपीएस को हिन्दी में क्या बोला जाता है के बारें में सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस ब्लॉग लेख को अपने सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। शुक्रिया…

हमेशा अपडेट रहने के लिए निचे  ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

इसे भी पढ़े:- Birth Certificate Form PDF | जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म PDF | Janam Praman Patra Form |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here