क्या होते हैं ओपिनियन पोल :: What Is Opinion Poll? Online Digital E Poll, Opinion Poll को समझे आसान तरीका से 2021

2
What Is Opinion Poll
What Is Opinion Poll

क्या होते हैं एग्जिट पोल :: What Is Opinion Poll?

What Is Opinion Poll :- जब कोई चुनाव होते हैं तो हर कोई जानना चाहता है कि इस बार चुनाव में कौन बाजी मारने वाला है। चाहे ओ लोक सभा का चुनाव हो, या विधान सभा का चुनाव हो या फिर किसी राज्य का पंचायत चुनाव हो। भले ही कुछ दिन बाद चुनाव के परिणाम जारी हो जाते हैं।  लेकिन हर किसी की रिजल्ट में दिलचस्पी रहती है।  ऐसे में लोगों की राय जानी जाती है और पता किया जाता है कि आखिर इस बार कौनसी पार्टी/उम्मीदवार  जीत की ओर आगे बढ़ रही है।  ऐसे ही जब चुनाव होता है तो लोगों से उनकी राय पूछी जाती है कि उन्होंने किसे वोट दिया है और उन राय के आधार पर गणित लगाई जाती है कि इस बार कौन जीतने वाला है।  इसे ही एग्जिट पोल कहते हैं या फिर Short में इसे E Poll भी कहा जाता हैं। 

Digital E-Poll :: डिजिटल ई पोल क्या होता हैं ?

Digital E-Poll :- आज कल अब ऑनलाइन डिजिटल  वोटिंग की भी कई न्यूज़ एजेंसी करवाती हैं इसके साथ ही कई वेबसाइट वाले भी अब चनाव के समय एक लोकसभा/विधान सभा या फिर पंचायत स्तर पर भी अपने वेबसाइट के माध्यम से एक लिंक बनाकर डिजिटल वोटिंग करवाते हैं। जिसमे एक प्रश्न रहता हैं और उससे सम्बंधित पार्टी का नाम या फिर/उम्मीदवार का नाम रहता हैं।  और उस पार्टी या उम्मीदवार के नाम के सामने Vote करने का विकल्प दिया रहता हैं, जनता अपने इच्छा अनुसार किसी भी पार्टी/ उम्मीदवार को Vote कर सकता हैं।

हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारा ग्रुप ज्वाइन करें।

Online Digital E-Poll:- करने के बाद वहाँ पर View Result का भी ऑप्शन दिखाई देता हैं, जनता अपना ऑनलाइन वोट करने के बाद View Result पर क्लिक करके वोट/वोट परसेंटेज देख सकते हैं, यहाँ पर किसको कितना Percentage Vote मिला हैं ओ देखता हैं।  जिससे लोग अनुमान लगाते हैं की इस चुनाव में कौन से पार्टी/उम्मीदवार जीत /हार सकता हैं। 

कौन करवाता है एग्जिट पोल?

What Is Opinion Poll :- अगर एग्जिट पोल की बात करें तो कई समाचार चैनल या सर्वे करवाने एजेंसियां ये डिजिटल पोल करवाती हैं।  इनका एक सैंपल साइज होता है, जैसे मान लीजिए कोई एजेंसी पांच लाख लोगों से बात की या ऑनलाइन डिजिटल पोल करवाई और उन पांच लाख लोगों से मिली राय के आधार पर आखिर रिपोर्ट तैयार की।  एजेंसिया हर सीट के हिसाब से कुछ लोगों से बात करती हैं और उसके आधार पर बताती है कि चुनाव के नतीजे कैसे रहने वाले हैं।

Online Digital E-Poll:- अब बहुत से वेबसाइट वाले पे अपने वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन डिजिटल वोटिंग करवाती हैं जिसमे ऑनलाइन वोट करने के तुरंत बाद उनको प्राप्त वोटो का प्रतिशत बता देता हैं। आजकल इसका चलन बढ़ते जा रहा हैं। इस तरीका का प्रयोग लोगो का राय  जानने के लिए भी किया जाता हैं।  जिसमे अलग-अलग प्रश्न का प्रयोग किया जाता हैं। 

क्या होते हैं ओपिनियन पोल :: What Is Opinion Poll And Exit Poll ?

Online Opinion Poll :- ओपिनियन पोल में चुनाव से पहले मतदाताओं की मन जाना जाता है।  हालांकि, ओपिनियन पोल पर तरह तरह के सवाल भी उठाए जाते हैं , कि इससे मतदाताओं का मन बदल जाता है,  साथ ही एग्जिट पोल को सबसे सटीक माना जाता है। 

Also Read:- वेबसाइट क्या होता हैं :: What Is Website ?

इसे भी पढ़े:-Character Certificate Online Bihar 2021 Apply :: चरित्र प्रमाण पत्र क्या होता हैं और कैसे बनता हैं ?

Also Read:- बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में आज से होगा नामांकन प्रिक्रिया की शुरुआत

Also Read:- बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें घर बैठे प्राप्त करें

Also Read:- जाति प्रमाण के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें घर बैठे प्राप्त करें

Also Read:- आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें घर बैठे प्राप्त करें

Also Read:- इन 16 जिलो के किसान को मिलेगा कृषि इनपुट अनुदान योजना 2021 का

Also Read:- बिहार में 3 साल के मैट्रिक पास विधार्थियो को मिलेगा छात्रवृति का पैसा एक

2 COMMENTS

  1. […] Bihar Panchayat Election 2021 Result : राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार सरकार के द्वारा बिहार पंचायत आम निर्वाचन चुनाव 2021 की परिणाम चुनाव के कुछ ही दिनों बाद ही घोषणा कर दिया जा रहा है। बिहार में अलग-अलग चरण में पंचायत चुनाव हो रहे हैं | जहाँ भी पंचायत चुनाव संपन्न हो गया है| वहाँ का Bihar Panchayat Election Result 2021 ऑनलाइन प्रकाशित किया जा रहा हैं | जिसे आप Bihar Panchayat Election Result 2021 Official Website के माध्यम से देख सकते हैं | आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। की कौन से लिंक से आप पंचायत चुनाव का रिजल्ट देख सकते हैं। और किस उम्मीदवार को कितना वोट प्राप्त हुआ सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए कृपया आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।  Also Read:- क्या होते हैं ओपिनियन पोल:Online Digital E Poll, Opinion P… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here