Responsive Menu
Add more content here...

Gas Cylinder Price Decrease अब 200 रुपया सस्ता हुआ LPG गैस, जाने अब कितना में मिलेगा।

Gas Cylinder Price Decrease : गैस सिलेंडर हुए सस्ते: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की तरफ से भारत की तमाम महिलाओं को रक्षाबंधन की भेंट दिया गया हैं। सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में पढ़े।  

Gas Cylinder Price Decrease हुआ 200 रुपया सस्ता

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की तरफ से भारत की तमाम महिलाओं को रक्षाबंधन की बहुत बड़ी भेंट, जिसमें एलपीजी गैस सिलेंडर हुए ₹200 सस्ते। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को रक्षा बंधन से पहले महिलाओं के लिए उपहार के रूप में 14.2 किलोग्राम एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ₹200 कम कर दिए। 

गैस का दाम कितना कम हुआ हैं?

कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की भी मंजूरी दे दी। बढ़ती महंगाई के कारण केंद्र को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, इसीलिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गैस सिलेंडर के ₹200 कम किए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा की “यह पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से देश की महिलाओं को एक उपहार है।

Also Read :- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या हैं और इस योजना में क्या लाभ मिलता हैं ?

वर्तमान में, देश में 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹1,103 है, परंतु बुधवार से कीमत घटकर ₹903 हो जाएगी। कीमत में कटौती प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के उपभोक्ताओं पर भी लागू होती है, और सरकार की उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब प्रति सिलेंडर ₹400 की छूट मिलेगी।

Gas Cylinder Price Decrease, Gas Cylinder Ka Dam Kitna Hua Haiपीएम की उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए कीमत ₹703 होगी। मार्च में, सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी ₹200 बढ़ा दी थी, परंतु अब उसे वापस कम किया जाएगा। पीएमयूवाई लाभार्थियों के लिए सब्सिडी पिछले साल मई में शुरू की गई थी क्योंकि सरकार ने वैश्विक ऊर्जा कीमतों में बढ़ोतरी के बीच कई राहत उपायों की घोषणा की थी।

अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है, की सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन भी मुफ्त में मिलेंगे, अभी इस योजना के 9.6 करोड़ लाभार्थी हैं और इन नए कनेक्शनों से पीएमयूवाई लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। अनुराज जी ने यह भी कहा कि 2014 के बाद से, नरेंद्र मोदी जी ने महिलाओं और उनके सशक्तिकरण के समर्थन में लगातार निर्णय लिए हैं। 

वर्तमान समय में, सारी चीज़े बहुत महंगी हो चुकी है और ऐसे में परेशानी मध्यम वर्ग वाले लोगों को होती है। इस साल बहुत सारे चुनाव आने हैं और 2024 में भी आएंगे तो ऐसे में गैस सिलेंडर के भाव कम होने में लाखों लोगों को फायदा होगा। मई में दो बार बढ़ोतरी के बाद जुलाई में तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये बढ़ाए थे।

इसे भी पढ़े:- Student Life Me Paise Kaise Kamaye, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?

Gas Cylinder Ka Dam Kitna Hua Hai

कटौती केवल घरेलू उपयोग के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में की गए है।

            सिलेंडर प्रकार एलपीजी की वर्तमान कीमत भेंट के बाद कीमत 
14.2 किलोग्राम घरेलू सिलेंडर ₹906.50 ₹706.50
19 किलोग्राम कमर्शियल सिलेंडर ₹1631                   –
5 किलो घरेलू सिलेंडर ₹320 ₹120
5 किलोग्राम गैर-सब्सिडी ₹456 ₹256

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब ₹1103 रुपये से घटकर ₹903 रुपये हो जाएगी। इसी तरह, मुंबई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत अभी ₹1102.50 है, वह बुधवार से उसकी कीमत ₹902.50 हो जाएगी। 

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रक्षाबंधन के अवसर पर LPG Cylinder पर 200 रूपए कम करने का घोषणा किया हैं। जिसे सम्बंधित सभी जानकारी के बारे में बताया गया हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये। 

हमेशा Update रहने के लिए Group Join करें। 

FaceBook

Advertisements

Also Read :- पारिवारिक लाभ योजना क्या हैं, और इसका फायदा कब मिलता हैं?

About The Writer

Leave a Comment

Contact Us